Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 5th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 5 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

कौशल मंत्रालय ने अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की स्थापना के लिए मसौदा दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया

Skills ministry notifies draft guidelines for setting up of the Academic Bank of Credits

  • कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) की स्थापना के लिए मसौदा दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया है, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत परिकल्पित राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन और संचालन का मार्ग प्रशस्त करता है।
  • मंत्रालय ने जारी एक अधिसूचना में कहा, एबीसी के तहत, प्रत्येक छात्र या शिक्षार्थी के पास एक अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट खाता होगा, जिसे एक अद्वितीय स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री (एपीएएआर) आईडी के माध्यम से छात्र/शिक्षार्थी द्वारा खोला और संचालित किया जाएगा।

राष्ट्रपति मुर्मू ने आईआईटी बॉम्बे में कैंसर के लिए भारत की पहली स्वदेशी जीन थेरेपी लॉन्च की

President Murmu launches India's first indigenous gene therapy for cancer at IIT Bombay

  • भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) बॉम्बे में भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी कार-टी सेल थेरेपी नेक्सकार19 लॉन्च की
  • नेक्सकार19 कार-टी थेरेपी को बायो-साइंस और बायो-इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर राहुल पुरवार ने आईआईटी बॉम्बे में अपनी टीम के साथ स्टार्टअप इम्यूनोएक्ट में विकसित किया है, जिसे उन्होंने अपने छात्रों और टाटा मेमोरियल केंद्र, मुंबई के डॉक्टरों के साथ मिलकर स्थापित किया था।
  • राष्ट्रपति ने कहा कि सीएआर-टी सेल थेरेपी को चिकित्सा विज्ञान में सबसे अभूतपूर्व प्रगति में से एक माना जाता है। यह कुछ समय से विकसित देशों में उपलब्ध है, लेकिन यह बेहद महंगा है और दुनिया भर के अधिकांश रोगियों की पहुंच से बाहर है।

आईआईएम-ए द्वारा भारत के शुद्ध-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ऊर्जा परिवर्तन पर रिपोर्ट लॉन्च की गई

Report on Energy Transitions to achieve India’s net-zero Targets by IIM-A Launched

  • आईआईएम अहमदाबाद द्वारा एक अध्ययन परियोजना के हिस्से के रूप में तैयार की गई “भारत के लिए संभावित नेट-जीरो की दिशा में ऊर्जा संक्रमण को सिंक्रनाइज़ करना: सभी के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा” शीर्षक वाली रिपोर्ट के लॉन्च के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसे नवंबर 2021 में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) से आंशिक वित्त पोषण (एक तिहाई) के साथ मंजूरी दी गई थी।
  • सार्वजनिक प्रणाली समूह के प्रोफेसर अमित गर्ग के नेतृत्व में आईआईएम अहमदाबाद की परियोजना टीम ने पीएसए कार्यालय द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समूह के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक अध्ययन पूरा कर लिया है, जिसमें कोयला, परमाणु, सौर, पवन, जैव ईंधन आदि सहित बिजली उत्पादन के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं।
  • रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि 2070 तक शुद्ध-शून्य ऊर्जा प्रणालियों को प्राप्त करने के लिए बिजली क्षेत्र को 2070 से पहले अच्छी तरह से डीकार्बोनाइज करने की आवश्यकता होगी। भारत का उत्सर्जन 2070 में 0.56 btCO2 और 1.0 btCO2 के बीच होगा। यह उम्मीद की जाती है कि उत्सर्जन में शेष अंतर को वानिकी और वृक्ष आवरण में पृथक्करण के माध्यम से पूरा किया जाएगा जैसा कि हमारे राष्ट्रीय स्तर (एनडीसी) पर निर्धारित योगदान में परिकल्पना की गई है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

अजीत डोभाल ने एससीओ सुरक्षा परिषद की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया

Ajit Doval Leads Indian Delegation at SCO Security Council Meeting

  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने आतंकवाद के खतरे पर प्रकाश डाला और देशों की सुरक्षा स्थिति में सुधार के विभिन्न तरीकों पर बात की। उन्होंने अन्य सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट तोकायेव से भी मुलाकात की।
  • भारतीय एनएसए ने एससीओ क्षेत्र में विभिन्न आतंकवादी समूहों द्वारा उत्पन्न निरंतर खतरे का मुद्दा उठाया, जिसमें अल कायदा और उसके सहयोगी, आईएसआईएस और उसके सहयोगी, लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद सहित यूएनएससी द्वारा नामित आतंकवादी समूह शामिल हैं।
  • भारत आतंक के वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए रैट्स एससीओ के भीतर सहयोग के लिए एक प्रभावी तंत्र के निर्माण का समर्थन करता है और इस संबंध में  रैट्स एससीओ को और मजबूत करने का समर्थन करता है।
  • महत्वपूर्ण बैठक के दौरान, एनएसए ने अफगानिस्तान में आतंकवादी नेटवर्क की निरंतर उपस्थिति सहित सुरक्षा स्थिति पर भी गहरी चिंता व्यक्त की। एनएसए ने उल्लेख किया कि अफगानिस्तान के निकटवर्ती पड़ोसी के रूप में, भारत के अफगानिस्तान में वैध सुरक्षा और आर्थिक हित हैं।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई की मौद्रिक नीति, रेपो रेट सातवीं बार स्थिर रहेगी

RBI Monetary Policy, Repo Rate To Remain Steady For Seventh Time

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा की।
  • आरबीआई ने प्रमुख नीति रेपो दर को लगातार सातवीं बार 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया और एमएसएफ और बैंक दरों को 6.75% पर जारी रखने की भी घोषणा की। स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) 6.5% पर अपरिवर्तित, फिक्स्ड रिवर्स रेपो दर 3.35% पर अपरिवर्तित, सीआरआर 4.50% पर अपरिवर्तित और एसएलआर 18.00% पर अपरिवर्तित।
  • आरबीआई ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान लगाया है। वित्त वर्ष 2015 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5% अनुमानित है।

मुख्य आकर्षण:

  • शक्तिकांत दास ने कहा कि पहली तिमाही में सीपीआई मुद्रास्फीति 4.9%, दूसरी तिमाही में 3.8%, तीसरी तिमाही में 4.6% और चौथी तिमाही में 4.5% देखी गई।
  • आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2012 और वित्त वर्ष 2013 में बहिर्वाह की तुलना में शुद्ध एफपीआई प्रवाह $41.6 बिलियन था।
  • आरबीआई पीपीआई वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप्स के उपयोग की अनुमति देगा।
  • आरबीआई खुदरा निवेशकों के लिए रिटेल डायरेक्ट पोर्टल में संचालन के लिए मोबाइल ऐप पेश करेगा।
  • वित्त वर्ष 24 में वाणिज्यिक क्षेत्र में संसाधनों का कुल प्रवाह ₹31.2 लाख करोड़ था।

मैग्मा एचडीआई जनरल इंश्योरेंस ने स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए सूर्योदय लघु वित्त बैंक के साथ उनके ‘कॉर्पोरेट एजेंट’ के रूप में हाथ मिलाया है

Magma HDI General Insurance joins hand with Suryoday Small Finance Bank as their ‘Corporate Agent’ for providing Health Insurance

  • भारत के सामान्य बीमा क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी मैग्मा एचडीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी और लघु वित्त बैंकिंग क्षेत्र में तेजी से विकास के लिए प्रसिद्ध सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता किया है।
  • सूर्योदय बैंक के व्यापक शहरी और ग्रामीण नेटवर्क का लाभ उठाकर, यह सहयोग स्वास्थ्य बीमा पहुंच में अंतर को पाटना चाहता है।
  • सूर्योदय बैंक वाणिज्यिक वाहन ऋण ग्राहक अब अनुकूलित स्वास्थ्य बीमा समाधान तक पहुंच सकते हैं, जो सामाजिक समावेशन के लिए बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

2023 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत एक उज्ज्वल स्थान होगा: संयुक्त राष्ट्र का एशिया और प्रशांत क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण 2024

India a bright spot in the Asia-Pacific region in 2023: UN’s Economic and Social Survey of Asia and the Pacific 2024

  • संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि मजबूत घरेलू खपत और बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निवेश के बीच भारत 2023 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था और एशिया-प्रशांत के लिए एक उज्ज्वल स्थान बन गया है।
  • एशिया और प्रशांत के आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण 2024 रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023 में भारत ने 6.8% की आर्थिक वृद्धि दर दर्ज की, जबकि इसकी औपचारिक बेरोजगारी 12 साल के निचले स्तर 4.1% पर थी, जो बुनियादी ढांचे पर सरकारी खर्च और विनिर्माण, खनन और निर्माण में मजबूत वृद्धि से समर्थित थी, जो कम कृषि उत्पादन की भरपाई करती थी।

एफ1 के मालिक लिबर्टी मीडिया ने मोटोजीपी के मालिक डोर्ना स्पोर्ट्स का अधिग्रहण किया

F1 owner Liberty Media acquires MotoGP owner Dorna Sports

  • फ़ॉर्मूला वन (एफ1) के मालिक लिबर्टी मीडिया मोटोजीपी विश्व चैम्पियनशिप के अधिकारों के मालिक डोर्ना स्पोर्ट्स को खरीदकर मोटरस्पोर्ट्स में अपने निवेश का विस्तार कर रहा है।
  • मनोरंजन और मीडिया कंपनी ने कहा कि वह निजी इक्विटी फर्म ब्रिजपॉइंट और कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड से मोटरसाइकिल रेसिंग फ्रेंचाइजी के लिए 4.5 बिलियन डॉलर का भुगतान कर रही है।
  • यह सौदा लिबर्टी को मोटोजीपी में 86% हिस्सेदारी देता है, जबकि मोटोजीपी प्रबंधन 14% नियंत्रण बरकरार रखेगा।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 140 मिलियन डॉलर बढ़ा

India’s Foreign Exchange Reserves Increased By 140 Million Dollars

  • 22 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 140 मिलियन डॉलर बढ़कर 642.631 बिलियन डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है, कुल भंडार में उछाल का यह लगातार पांचवां सप्ताह है। पिछले रिपोर्टिंग सप्ताह में किटी 6.396 बिलियन डॉलर बढ़कर 642.492 बिलियन डॉलर हो गई थी।
  • सप्ताह के दौरान स्वर्ण भंडार 347 मिलियन डॉलर बढ़कर 51.487 बिलियन डॉलर हो गया।
  • कुल भंडार का एक प्रमुख घटक विदेशी मुद्रा संपत्ति 123 मिलियन डॉलर घटकर 568.264 बिलियन डॉलर हो गई।
  • डॉलर के संदर्भ में व्यक्त, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी इकाइयों की सराहना या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल होता है।

भारत का चालू खाता घाटा अक्टूबर-दिसंबर में घटकर USD10.5 बिलियन हो गया: आरबीआई

India's current account deficit dips to USD10.5 billion in October-December: RBI

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा, भारत का चालू खाता घाटा (सीएडी) अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में घटकर 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 1.2 प्रतिशत हो गया, जो पिछले तीन महीनों में 11.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर और एक साल पहले 16.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।
  • रिज़र्व बैंक ने भुगतान संतुलन के आंकड़ों में कहा कि एक साल पहले की अवधि की तुलना में, अक्टूबर-दिसंबर 2022 की अवधि के लिए सीएडी में 16.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर या 2 प्रतिशत की तुलना में गिरावट बहुत तेज थी।
  • आरबीआई ने कहा कि वित्तीय वर्ष के पहले नौ महीनों के लिए, सीएडी कम व्यापारिक व्यापार घाटे के कारण एक साल पहले इसी अवधि में जीडीपी के 2.6 प्रतिशत से घटकर जीडीपी का 1.2 प्रतिशत हो गया है।


खेल

मियामी ओपन टेनिस 2024

Miami Open Tennis 2024

  • भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन ने ऐतिहासिक पुरुष युगल खिताब जीता। इस जोड़ी ने क्रोएशिया के इवान डोडिक और अमेरिका के ऑस्टिन क्राजिसेक को 6-7, 6-3, 10-6 से हराया। 44 वर्षीय बोपन्ना, एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति और सभी नौ एटीपी मास्टर्स 1000 स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बन गए। इस जीत के साथ ही उन्होंने एटीपी रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।
  • इटली के जननिक सिनर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में मियामी ओपन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीता। दूसरी वरीयता प्राप्त सिनर ने फाइनल में 11वीं वरीयता प्राप्त बुल्गारियाई खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-3, 6-1 से हराया। सिनर के सीज़न के तीसरे खिताब का मतलब है कि वह एटीपी विश्व रैंकिंग में स्पेन के कार्लोस अल्कराज से आगे अपने करियर के सर्वोच्च दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।
  • गैर वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी डेनिएल कोलिन्स ने महिला एकल का खिताब जीत लिया है। एक बड़े उलटफेर में, कोलिन्स ने फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त कजाकिस्तान की एलेना रयबाकिना को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया
  • बेथानी माटेक-सैंड्स और सोफिया केनिन ने हार्ड रॉक स्टेडियम में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोवस्की और न्यूजीलैंड की एरिक राउटलिफ को 4-6, 7-6(5), 11-9 से हराकर 2024 मियामी ओपन महिला युगल खिताब पर कब्जा कर लिया है।

शतरंज: भारत को मिला नया नंबर 1, अर्जुन एरिगैसी विश्व में 9वें नंबर पर पहुंचे

Chess: India has a new No. 1 as Arjun Erigaisi Climbs to No. 9 in the World

  • नवीनतम शतरंज रैंकिंग में भारत को नया नंबर 1 मिला है, शतरंज की विश्व शासी निकाय द्वारा जारी नवीनतम फाइड रैंकिंग में अर्जुन एरिगैसी शीर्ष स्थान पर रहने वाले भारतीय थे।
  • 2756 की मानक रेटिंग के साथ, एरीगैसी दुनिया में नौवें स्थान पर है। उनके बाद पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद हैं, जो फाइड सूची में दूसरे स्थान पर रहने वाले भारतीय हैं।
  • 21 वर्षीय एरिगैसी ने 5वें शेंगजेन शतरंज मास्टर्स और बुंडेसलिगा में आठ अंक जुटाए और सूची में नौवें स्थान पर पहुंच गए। यह ओपन मानक सूची में शीर्ष 10 में उनका पहला प्रदर्शन है।


नियुक्तियाँ

राकेश मोहन को विश्व बैंक के आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया गया

Rakesh Mohan appointed a member of World Bank economic advisory panel

  • नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, विश्व बैंक समूह ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन को आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया है।
  • वर्तमान में, मोहन सीएसईपी में एमेरिटस अध्यक्ष और प्रतिष्ठित फेलो के रूप में कार्यरत हैं और प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी हैं।
  • विश्व बैंक पैनल की अध्यक्षता लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अर्थशास्त्र और सरकार के आईजी पटेल प्रोफेसर लॉर्ड निकोलस स्टर्न करेंगे, जबकि विश्व बैंक समूह के मुख्य अर्थशास्त्री इंदरमिट गिल पैनल की सह-अध्यक्षता करेंगे। पैनल विश्व बैंक समूह के उद्देश्यों, अनुसंधान एजेंडा और कार्यों के संबंध में रणनीतिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

डॉ. मनमोहन सिंह राज्यसभा से सेवानिवृत्त होंगे

Dr. Manmohan Singh to Retire from Rajya Sabha

  • भारत के पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह राज्यसभा से सेवानिवृत्त होंगे, जिससे उच्च सदन में उनकी तीन दशक लंबी संसदीय पारी समाप्त हो जाएगी।
  • पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के राज्यसभा में पदार्पण के साथ ही यह घटनाक्रम शुरू हो गया है। सोनिया गांधी डॉ. सिंह द्वारा खाली की गई सीट को भरने के लिए राजस्थान से संसद के उच्च सदन में प्रवेश करेंगी।
  • 91 वर्षीय सिंह को भारतीय अर्थव्यवस्था को वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए खोलने का श्रेय दिया जाता है और उन्हें अक्सर 1991 में वित्त मंत्री के रूप में भारत के आर्थिक उदारीकरण का वास्तुकार माना जाता है। बाद में, सिंह 2004 और 2014 के बीच दो कार्यकाल तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के प्रधान मंत्री बने।


पुरस्कार

चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, कर्पूरी ठाकुर, एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया गया

Chaudhary Charan Singh, PV Narasimha Rao, Karpoori Thakur, M S Swaminathan Conferred With Bharat Ratna

  • पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और कृषि विज्ञानी एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
  • राष्ट्रपति भवन में एक शानदार अलंकरण समारोह में उनके निकटतम परिवार के सदस्यों ने पुरस्कार प्राप्त किए, जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।
  • सरकार ने दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की भी घोषणा की। यह पता चला है कि राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान करने के लिए आडवाणी के आवास पर जा सकते हैं क्योंकि वह अपनी उम्र के कारण शारीरिक रूप से अक्षम हैं।

फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपतियों की सूची 2024: भारतीय अरबपतियों ने बनाई अपनी पहचान

Forbes World’s Billionaires List 2024: Indian Billionaires Make Their Mark

  • फोर्ब्स ने अपनी 2024 ‘विश्व के अरबपतियों’ की सूची का अनावरण किया, जिसमें भारतीय अरबपतियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का खुलासा हुआ। सूची के अनुसार, इस वर्ष 25 भारतीयों ने सूची में अपनी शुरुआत की।
  • इसके अलावा, रोस्टर में अब 200 भारतीय व्यक्ति शामिल हैं, जो पिछले वर्ष गिने गए 169 से उल्लेखनीय वृद्धि है। सामूहिक रूप से, इन भारतीय अरबपतियों ने $954 बिलियन की प्रभावशाली संपत्ति अर्जित की है, जो पिछले वर्ष 169 अरबपतियों की कुल $675 बिलियन की संपत्ति से 41% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है।
  • फोर्ब्स की 38वीं वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची 2024 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। सूची में अंबानी 9वें स्थान पर थे, जिसमें शीर्ष पर फ्रांसीसी लक्जरी दिग्गज एलवीएमएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली थे।
  • 37 साल की उम्र में जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ फोर्ब्स की सूची में सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं।

दुनिया के शीर्ष 10 अरबपति

  • बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार (फ्रांस): $233 बिलियन
  • एलोन मस्क (यूएसए): $195 बिलियन
  • जेफ बेजोस (यूएसए): $194 बिलियन
  • मार्क जुकरबर्ग (यूएसए): $177 बिलियन
  • लैरी एलिसन (यूएसए): $114 बिलियन
  • वॉरेन बफेट (यूएसए): $133 बिलियन
  • बिल गेट्स (यूएसए): $128 बिलियन
  • स्टीव बाल्मर (यूएसए): $121 बिलियन
  • मुकेश अंबानी (भारत): $116 बिलियन
  • लैरी पेज (यूएसए): $114 बिलियन

शीर्ष 10 भारतीय अरबपति

  • मुकेश अंबानी: $116 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 9वां)
  • गौतम अडानी: $84 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 17वां)
  • शिव नादर: $36.9 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 39वां)
  • सावित्री जिंदल और परिवार: $33.5 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 46वां)
  • दिलीप सांघवी: $26.7 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 69वां)
  • साइरस पूनावाला: $21.3 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 90वां)
  • कुशल पाल सिंह: $20.9 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 92वां)
  • कुमारमंगलम बिड़ला: $19.7 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 98वां)
  • राधाकृष्ण दमानी: $17.6 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 107वां)
  • लक्ष्मी मित्तल: $16.4 बिलियन (वैश्विक स्तर पर 113वां)


विज्ञान प्रौद्योगिकी

डीआरडीओ ने ‘अग्नि-प्राइम’ नामक नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया

DRDO successfully conducted a flight test of the new generation ballistic missile called ‘Agni-Prime

  • सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल उड़ान परीक्षण किया।
  • परीक्षण ने अपने विश्वसनीय प्रदर्शन को मान्य करते हुए सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया, जैसा कि टर्मिनल बिंदु पर रखे गए दो डाउनरेंज जहाजों सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से पुष्टि की गई है।
  • अग्नि-पी, जिसे अग्नि-प्राइम के नाम से भी जाना जाता है, डीआरडीओ द्वारा विकसित एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (एमआरबीएम) है। यह परमाणु क्षमताओं से लैस है और इसे एसएफसी की परिचालन सेवा में अग्नि-I और अग्नि-II मिसाइलों का उत्तराधिकारी माना जाता है। अग्नि-प्राइम की मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किमी है और इसमें अग्नि-IV और अग्नि-V की तकनीकी प्रगति शामिल है।

रोमानिया ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली लेजर का अनावरण किया

Romania Unveils World’s Most Powerful Laser

  • रोमानिया के एक अनुसंधान केंद्र ने हाल ही में “दुनिया के सबसे शक्तिशाली लेजर” का अनावरण किया है, जो 2018 नोबेल भौतिकी पुरस्कार विजेता जेरार्ड मौरौ और डोना स्ट्रिकलैंड के आविष्कारों पर आधारित है।
  • रोमानियाई अनुसंधान केंद्र के अनुसार, लेजर से स्वास्थ्य क्षेत्र से लेकर अंतरिक्ष अन्वेषण तक हर चीज में क्रांति आने की उम्मीद है।
  • रोमानियाई राजधानी बुखारेस्ट के पास स्थित अनुसंधान केंद्र में लेजर नोबेल पुरस्कार विजेता आविष्कारों का उपयोग करके फ्रांसीसी कंपनी थेल्स द्वारा संचालित किया जाता है।
  • केंद्र में, प्रकाश किरणों को प्रदर्शित करने वाली स्क्रीन की एक दीवार के सामने, अनुसंधान केंद्र के इंजीनियर एंटोनिया टोमा उलटी गिनती शुरू करने से पहले संकेतकों की एक श्रृंखला की जांच करते हैं। कांच के दूसरी तरफ, लाल और काले बक्सों की लंबी पंक्तियों में दो लेजर सिस्टम हैं।

डीआरडीओ ने पश्चिम बंगाल में परीक्षण केंद्र के लिए परियोजना शुरू की

DRDO Initiates Project for Test Centre in West Bengal

  • अधिकारियों ने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश की हथियार प्रणालियों के लिए एक छोटा परीक्षण केंद्र बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के जुनपुट गांव में एक परियोजना को लागू करना शुरू कर दिया है।
  • इस पहल का उद्देश्य एक अतिरिक्त परिचालन क्षेत्र प्रदान करके ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में परीक्षण गतिविधियों की संतृप्ति को संबोधित करना है।
  • ओडिशा के चांदीपुर की तरह जुनपुट भी बंगाल की खाड़ी के पास स्थित है, जो अपनी इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लिए जाना जाता है।


श्रद्धांजलियां

तमिल अभिनेता विशेश्वर राव का 64 वर्ष की उम्र में निधन

Tamil Actor Visheshwara Rao Passes Away at 64

  • तमिल अभिनेता विशेश्वर राव, जो 64 वर्ष के थे, का कैंसर से जूझने के बाद चेन्नई के एक अस्पताल में निधन हो गया।
  • विशेश्वर ने अपने करियर की शुरुआत छह साल की उम्र में की थी। उन्होंने अपने लंबे करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया।
  • विशेश्वर को तमिल फिल्मों में सहायक भूमिकाएँ निभाने के लिए जाना जाता है। दिवंगत अभिनेता बाला द्वारा लिखित और निर्देशित सूर्या की पीथमगन में लैला के पिता की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हुए। उन्हें माधवन की इवानो ओरुवन में कष्टप्रद दुकान के मालिक की संक्षिप्त भूमिका के लिए भी जाना जाता है। विशेश्वर ने कई तेलुगु फिल्मों में एक हास्य अभिनेता की भूमिका भी निभाई। वह सहायक भूमिकाओं में टेलीविजन धारावाहिकों का भी हिस्सा थे।

आकाशवाणी के एकमात्र मिज़ो टॉप ग्रेड कलाकार वन्हलुपुई का 77 वर्ष की आयु में निधन

Only Mizo Top Grade Artist Of Akashvani Vanhlupuii Passes Away At 77

  • आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) के एकमात्र मिजो टॉप-ग्रेड कलाकार वानहलुपुई का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • वानहलुपुई ने कम उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था। उन्होंने 1957 में आकाशवाणी के लिए रिकॉर्डिंग शुरू की। प्रसिद्ध मिज़ोरम कवि और संगीतकार वनखामा और लालडेंगी की बेटी होने के नाते, उनके पास एक महत्वपूर्ण संगीत विरासत थी, और उन्होंने बहुत कम उम्र में अंग्रेजी और मिज़ो दोनों गीतों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सार्वजनिक प्रदर्शन शुरू किया।


किताबें और लेखक

अज़का शहजाद ने 10 साल की उम्र में अपनी पहली पुस्तक जारी की

Azka Shahzad releases her debut book at the age of 10

  • अज़का शहजाद की पुस्तक “केइरा एंड द बिज़रे वॉटरफॉल” का विमोचन जेम्स वेलिंगटन स्कूल दोहा में स्कूल प्रिंसिपल और लाइब्रेरियन की उपस्थिति में किया गया।
  • दयालुता की शक्ति में विश्वास से जन्मी, अज़का की पुस्तक का उद्देश्य सकारात्मकता फैलाना और सभी उम्र के पाठकों को प्रेरित करना है।
  • इस पुस्तक का उद्देश्य सात वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए आनंद लेना और सीखना है। अद्भुत शब्दावलियों और अनुप्रास से समृद्ध एक काल्पनिक कथा, यह पुस्तक हर किसी को प्रभावित करती है।


महत्वपूर्ण दिन

नाटो ने सामूहिक रक्षा के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया

NATO Celebrates 75 Years of Collective Defense

  • उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) 4 अप्रैल 2024 को अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। सात दशकों में, गठबंधन की रैंक इसके मूल 12 संस्थापक सदस्यों से लगभग तीन गुना हो गई है।
  • वाशिंगटन संधि के अनुच्छेद 5 का वादा, जिसे समारोह के लिए ब्रुसेल्स भेजा गया है, यह निर्धारित करता है कि इसके किसी भी सदस्य पर हमले का एकजुट प्रतिक्रिया से सामना किया जाना चाहिए। 2001 में अमेरिकी धरती पर अल-कायदा के हमलों के बाद, इस वादे का केवल एक बार उपयोग किया गया है।
  • उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की स्थापना 1949 में सोवियत संघ के खिलाफ सामूहिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की गई थी। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और कई पश्चिमी यूरोपीय राष्ट्र इसके संस्थापक सदस्य थे।

आर्मी मेडिकल कोर का 260वां स्थापना दिवस

260th Raising Day of Army Medical Corps

  • आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी) ने अपने इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मनाते हुए 3 अप्रैल, 2024 को अपना 260वां स्थापना दिवस मनाया।
  • आर्मी मेडिकल कोर की स्थापना वर्ष 1764 में हुई थी। आर्मी मेडिकल कोर ने युद्ध और शांति दोनों समयों में सदियों से प्रगति, विकास, समर्पण और बलिदान के माध्यम से राष्ट्र को निस्वार्थ सेवा प्रदान की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0