Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 1st February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 1 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

भारत का पहला समुद्र तटीय स्टार्टअप उत्सव 16 फरवरी से
पहला मैंगलोर बीचसाइड स्टार्टअप फेस्ट 16 से 18 फरवरी तक आयोजित होने वाला है, जो इस क्षेत्र के उद्यमशीलता परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उभरते उद्यमों के पोषण और प्रचार पर ध्यान देने के साथ, यह कार्यक्रम मैंगलोर में बढ़ते स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उत्प्रेरक बनने का वादा करता है।

  • तपस्या बीच फेस्टिवल (टीबीएफ) के बैनर तले, मैंगलोर बीचसाइड स्टार्टअप फेस्ट रचनात्मकता और नवीनता का केंद्र बनने के लिए तैयार है। केवल स्टार्टअप का प्रदर्शन करने के अलावा, यह सार्थक संबंधों को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के बीच उद्यमशीलता की भावना पैदा करने का प्रयास करता है।

कैबिनेट ने 31 मार्च 2026 तक परिधान, मेड-अप निर्यात के लिए लोकप्रिय रिफंड योजना को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने परिधानों और निर्मित वस्तुओं के निर्यात पर एम्बेडेड करों और लेवी को माफ करने की लोकप्रिय योजना – राज्य और केंद्रीय लेवी और करों में छूट (आरओएससीटीएल) को और दो साल के लिए 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

  • दो साल की प्रस्तावित अवधि के लिए योजना को जारी रखने से स्थिर नीति व्यवस्था मिलेगी जो दीर्घकालिक व्यापार योजना के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से कपड़ा क्षेत्र में जहां दीर्घकालिक डिलीवरी के लिए अग्रिम आदेश दिए जा सकते हैं।\
  • RoSCTL, जो करों और लेवी के बोझ को हटाने में मदद करता है और इस सिद्धांत पर समान अवसर प्रदान करता है कि “वस्तुओं का निर्यात किया जाता है और घरेलू करों का नहीं”, पहले कैबिनेट द्वारा 31 मार्च 2020 तक अनुमोदित किया गया था, जिसके बाद आगे की मंजूरी दी गई थी 31 मार्च 2024 तक का समय दिया गया है.
  • RoSCTL के अंतर्गत शामिल नहीं किए गए अधिकांश अन्य उत्पाद निर्यातित उत्पादों पर शुल्क और करों की छूट (RoDTEP) के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

कैबिनेट ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी के विस्तार को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी योजना को दो और वर्षों के लिए मार्च 2026 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

  • योजना के तहत, केंद्र सरकार भाग लेने वाले राज्यों के एएवाई परिवारों को चीनी पर प्रति माह 18.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी देती है। इस मंजूरी से 15वें वित्त आयोग (2020-21 से 2025-26) की अवधि के दौरान 1850 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना से देश के लगभग 1.89 करोड़ AAY परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

धनखड़ ने 50% महिला सांसदों के साथ उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया
राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 50 प्रतिशत महिला सांसदों की उपस्थिति के साथ आठ सदस्यों वाले उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया।

  • आठ सदस्यीय पैनल में अब चार महिला सदस्य होंगी- कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम, और भारतीय जनता पार्टी के सांसद फांगनोन कोन्याक, दर्शना सिंह और सोनल मानसिंह।
  • धनखड़ ने संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन उच्च सदन में पुनर्गठित पैनल के संबंध में घोषणा की।
  • सभापति या उपसभापति की अनुपस्थिति में उपसभापति सदन की अध्यक्षता करने के पात्र होते हैं।

कैबिनेट ने पशुपालन अवसंरचना विकास निधि के विस्तार को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29,610.25 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (आईडीएफ) के तहत लागू किए जाने वाले पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एएचआईडीएफ) को 2025-26 तक अगले तीन वर्षों के लिए जारी रखने की मंजूरी दे दी।

  • यह योजना डेयरी प्रसंस्करण और उत्पाद विविधीकरण, मांस प्रसंस्करण और उत्पाद विविधीकरण, पशु चारा संयंत्र, नस्ल गुणन फार्म, पशु अपशिष्ट से धन प्रबंधन (कृषि-अपशिष्ट प्रबंधन) और पशु चिकित्सा वैक्सीन और दवा उत्पादन सुविधाओं के लिए निवेश को प्रोत्साहित करेगी।

भारतीय वायुसेना जैसलमेर के पोखरण रेंज में मेगा अभ्यास वायु शक्ति 2024 आयोजित करेगी
बड़े पैमाने पर मारक क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, भारतीय वायुसेना ने जैसलमेर में पोखरण एयर टू ग्राउंड रेंज में वायु शक्ति -24 अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास में स्वदेशी तेजस, प्रचंड और ध्रुव सहित 121 विमानों ने भाग लिया।

  • भारतीय वायु सेना के अनुसार, वायु शक्ति 2024 में राफेल, जगुआर, मिराज 2000, सुखोई 30 एमकेआई सहित 77 लड़ाकू विमान, एमआई 17, अपाचे सहित 41 हेलीकॉप्टर और सी130 और सी17 सहित पांच परिवहन विमान भाग लेंगे।
  • एयर मार्शल एपी सिंह ने कहा कि वायु शक्ति, 2024 में 100 से अधिक विमान और हेलीकॉप्टर भाग लेंगे। सिंह ने कहा, MICA, R-73, SAMAR और आकाश सहित हवा से हवा और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियाँ भी मारक क्षमता का प्रदर्शन करेंगी।

असम कैबिनेट ने पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए नए विधेयक को मंजूरी दी
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व में असम प्रमुख निर्णयों के साथ आगे बढ़ रहा है। हाल की कैबिनेट बैठक में राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण मंजूरी दी गई। इनमें असम पर्यटन विकास और पंजीकरण विधेयक 2024 और मिसिंग स्वायत्त परिषद संशोधन विधेयक 2024 शामिल हैं। इसके अलावा, गुवाहाटी में एक महत्वपूर्ण फ्लाईओवर परियोजना की मंजूरी के साथ बुनियादी ढांचे की प्रगति स्पष्ट है।

  • असम पर्यटन विकास और पंजीकरण विधेयक 2024 – आगामी विधान सभा सत्र में पेश किए जाने वाले इस विधेयक का उद्देश्य पर्यटन को विनियमित करना और बढ़ावा देना है। सरमा आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका पर जोर देते हैं, जो उनके नेतृत्व में विकास के प्रति असम की प्रतिबद्धता का प्रमाण है
  • स्वायत्त परिषद संशोधन विधेयक 2024 का दुरुपयोग – यह विधेयक सरमा के समावेशी शासन दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए परिषद प्रतिनिधित्व का विस्तार करता है। ऐसे सुधार समतामूलक विकास के प्रति असम के समर्पण को दर्शाते हैं। इस संशोधन के तहत निर्वाचित सदस्यों की संख्या 36 से बढ़कर 40 हो जाएगी, जबकि नामांकित सदस्यों की संख्या 4 से बढ़कर 5 हो जाएगी।

उदयनिधि ने ‘कलैगनार स्पोर्ट्स किट’ योजना की घोषणा की
तमिलनाडु के खेल विकास और युवा कल्याण मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने घोषणा की कि राज्य सरकार ‘कलैगनार स्पोर्ट्स किट’ नामक एक पहल शुरू करेगी, जिसके तहत पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि की जन्म शताब्दी को चिह्नित करने के लिए 12,000 ग्राम पंचायतों में खेल उपकरण वितरित किए जाएंगे।

  • कलैगनार स्पोर्ट्स किट योजना का शुभारंभ तमिलनाडु की राजनीति और संस्कृति के एक महान व्यक्तित्व कलैगनार करुणानिधि की जन्मशती के साथ मेल खाता है। इस पहल का उद्देश्य तमिलनाडु के युवाओं के बीच खेल विकास को बढ़ावा देकर उनकी विरासत का सम्मान करना है।
  • कलैग्नार स्पोर्ट्स किट योजना के तहत खेल किट का उद्घाटन वितरण 7 फरवरी को त्रिची में होने वाला है। यह आयोजन ग्रामीण स्तर के एथलीटों को उनकी खेल आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधनों से लैस करने के एक ठोस प्रयास की शुरुआत का प्रतीक है।

इरोड, सलेम और नामक्कल में “उंगलई थेडी, उनगल ओरिल” योजना शुरू की गई
“उंगलई थेडी, उंगल ओरिल” योजना के हिस्से के रूप में, इरोड कलेक्टर राजा गोपाल सुनकारा ने जिले में कार्यान्वित विभिन्न विकास योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से भी चर्चा की. यह योजना सलेम और नमक्कल में शुरू की गई।

  • इस अभिनव पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करके सरकार और जनता के बीच की दूरी को पाटना है कि विभिन्न योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे।
  • “उंगलई थेडी, उनगल ओरिल” को राज्य में सेवा वितरण की दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस योजना के तहत, कलेक्टरों और वरिष्ठ जिला-स्तरीय अधिकारियों को हर महीने के चौथे बुधवार को एक तालुक में 24 घंटे बिताना अनिवार्य है।

केंद्र का कहना है कि वह सामाजिक-आर्थिक और समग्र विकास के लिए पीवीटीजी की योजना लागू कर रहा है
केंद्र का कहना है कि वह देश में ऐसे समूहों के सामाजिक-आर्थिक और समग्र विकास के लिए विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास की योजना लागू कर रहा है।

  • लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने कहा कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय फ्लैगशिप योजना के तहत, प्रत्येक एकलव्य मॉडल स्कूल में पांच प्रतिशत सीटें पीवीटीजी छात्रों के लिए आरक्षित हैं।
  • नेशनल फेलोशिप की योजना में, 750 स्लॉट में से 25 स्लॉट और एसटी छात्रों के लिए नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप में, 20 में से तीन स्लॉट पीवीटीजी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

माय भारत पोर्टल पर तीन महीने में एक करोड़ 45 लाख युवाओं के पंजीकरण का आंकड़ा पार कर गया
मेरा युवा भारत (MY भारत) पोर्टल ने तीन महीने में एक करोड़ 45 लाख युवा पंजीकरण को पार कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर, राष्ट्रीय एकता दिवस पर देश के युवाओं के लिए MY भारत प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

  • इस पोर्टल की कल्पना युवा विकास और युवा-नेतृत्व वाले विकास के लिए एक महत्वपूर्ण, प्रौद्योगिकी-संचालित सुविधा प्रदाता के रूप में की गई है, जिसमें युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को साकार करने और एक विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने के लिए समान अवसर प्रदान करने के व्यापक लक्ष्य हैं।
  • MY भारत तेजी से युवा विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में उभरा है, जो पुलिस, शहरी स्थानीय निकायों और विभिन्न मंत्रालयों के साथ विविध प्रकार के अवसरों, आयोजनों और स्वयंसेवी गतिविधियों की पेशकश करता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

दुबई स्थित एमिरेट्स एयरलाइंस ने आगमन पर पूर्व-अनुमोदित वीज़ा पेश करने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ साझेदारी की
दुबई स्थित एमिरेट्स एयरलाइंस ने उन चुनिंदा भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आगमन पर पूर्व-अनुमोदित वीजा सुविधा शुरू करने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ साझेदारी की है, जिन्होंने एयरलाइन के साथ अपनी यात्रा बुक की है।

  • एमिरेट्स ने कहा कि आगमन पर पूर्व-अनुमोदित वीजा उन भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए तैयार किया गया है, जिन्होंने एयरलाइन के साथ अपनी यात्रा बुक की है। यह सेवा विशेष रूप से भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास यूएस, यूएस ग्रीन कार्ड, ईयू रेजीडेंसी या यूके रेजीडेंसी के लिए छह महीने का वैध वीजा है।
  • दुबई वीज़ा प्रोसेसिंग सेंटर (डीवीपीसी) द्वारा पूरा किया गया और 14-दिवसीय एकल प्रवेश वीज़ा के रूप में जारी किया गया, नई पहल अमीरात के ग्राहकों को दुबई पहुंचने पर कतारों को छोड़ने में सक्षम बनाएगी, जिससे शहर का दौरा करने के लिए निकलने से पहले सीमा शुल्क के माध्यम से उनके आगमन की औपचारिकताएं सरल हो जाएंगी।
  • अमीरात वर्तमान में 167 साप्ताहिक उड़ानों के साथ भारत में नौ गंतव्यों को सेवा प्रदान करता है, जो यात्रियों को दुबई और उसके बाद 140 से अधिक गंतव्यों के वैश्विक नेटवर्क से जोड़ता है। भारत में एयरलाइन के नेटवर्क में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं।

सऊदी अरब, यूएई, इथियोपिया, ईरान, मिस्र ने पुष्टि की कि वे ब्रिक्स में शामिल हो रहे हैं
दक्षिण अफ्रीका ने घोषणा की कि 1 जनवरी से विकासशील देशों के ब्रिक्स ब्लॉक में शामिल होने के लिए आमंत्रित छह देशों में से पांच ने पुष्टि की है कि वे इसमें शामिल हो रहे हैं।

  • दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नलेदी पंडोर ने कहा है कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, इथियोपिया, ईरान और मिस्र सभी इस गुट में शामिल होने के लिए सहमत हो गए हैं।
  • समूह के विस्तार से ब्रिक्स को आर्थिक मजबूती मिलेगी, जिसके वर्तमान सदस्य चीन, ब्राजील, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका हैं। यह ग्लोबल साउथ का चैंपियन बनने की अपनी घोषित महत्वाकांक्षा को भी बढ़ा सकता है।

सऊदी अरब की पहली लक्जरी ट्रेन सेवा 2025 के अंत तक शुरू होने वाली है
सऊदी अरब रेलवे (एसएआर) और इटली के आर्सेनल ग्रुप के बीच आगामी सहयोग में, सऊदी अरब एक लक्जरी ट्रेन अनुभव का अनावरण करेगा, जिसे ‘ड्रीम ऑफ द डेजर्ट’ कहा जाएगा।

  • इस परियोजना को विकसित करने के लिए एसएआर के सीईओ डॉ. बशर बिन खालिद अल-मलिक और आर्सेनल ग्रुप के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पाओलो बारलेटा ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय पर्यटन लक्ष्यों को बढ़ावा देने में योगदान देना है।
  • रियाद को अल क़ुरैयात से जोड़ने वाली 1,300 किलोमीटर की यात्रा उन कई अनुभवों में से एक है जो देश दशक के अंत तक 150 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करने की अपनी योजना में सफल होने के लिए शुरू कर रहा है। देश ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी स्थिति को ऊंचा उठाने के लिए यात्रा और पर्यटन के लिए $800 बिलियन से अधिक का आवंटन किया है।
  • “सऊदी शैली और परंपरा” को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए 40 खूबसूरत केबिनों वाली यह ट्रेन 82 यात्रियों को ले जाने वाली एक या दो रात की यात्रा की पेशकश करेगी, जिसके लिए बुकिंग विंडो 2024 के अंत में खुलेगी।


बैंकिंग और वित्त

 



व्यापार और अर्थव्यवस्था

दिसंबर 2023 में भारत के कोर सेक्टर की वृद्धि दर 14 महीने के निचले स्तर 3.8% पर आ गई
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में भारत के मुख्य क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि घटकर 14 महीने के निचले स्तर 3.8% पर आ गई।

  • पिछले महीने की 7.9% की तुलना में इस तीव्र गिरावट का कारण उच्च आधार और छह घटक क्षेत्रों में मंदी थी। विशेष रूप से, केवल उर्वरक (5.8%) और सीमेंट (1.3%) क्षेत्रों में दिसंबर में उत्पादन में तेजी देखी गई।
  • आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में केवल उर्वरक (5.8 फीसदी) और सीमेंट (1.3 फीसदी) क्षेत्रों के उत्पादन में पिछले महीने की तुलना में तेजी देखी गई। दिसंबर में कोयला (10.6 प्रतिशत), प्राकृतिक गैस (6.6 प्रतिशत), रिफाइनरी उत्पाद (2.6 प्रतिशत), स्टील (5.9 प्रतिशत), और बिजली (0.6 प्रतिशत) के उत्पादन में वृद्धि क्रमिक रूप से कम हो गई। दूसरी ओर, दिसंबर में लगातार दूसरे महीने कच्चे तेल का उत्पादन (-1 फीसदी) घटा।


नियुक्तियाँ

चैंपियन ट्रैप शूटर प्रीति रजक सेना में पहली महिला सूबेदार बनीं
सेना ने कहा कि हवलदार प्रीति रजक, एक चैंपियन ट्रैप शूटर, को सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया है, जिससे वह भारतीय सेना में यह रैंक हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

  • सूबेदार प्रीति रजक 22 दिसंबर, 2022 को सैन्य पुलिस कोर में सेना में शामिल हुईं।
  • वह शूटिंग अनुशासन में हवलदार के रूप में सेना में नामांकित पहली मेधावी खिलाड़ी थीं। चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों के दौरान, रजक ने ट्रैप महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता।


पुरस्कार

तीन युवा भारतीय वैज्ञानिकों को ब्रिटेन का प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला
ब्रिटेन में युवा वैज्ञानिकों को दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ‘ब्लावाटनिक अवॉर्ड’ 2024 के लिए चुने गए नौ वैज्ञानिकों में तीन भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं। यह पुरस्कार उन्हें रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीवन विज्ञान में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाएगा।

  • ब्लावाटनिक पुरस्कार से सम्मानित कुल नौ वैज्ञानिकों में से तीन भारतीय मूल के युवा वैज्ञानिक हैं। इनमें प्रमुख रूप से प्रोफेसर राहुल आर. नायर, प्रोफेसर मेहुल मलिक और डॉ. तन्मय भारत शामिल हैं।
  • यह पुरस्कार ‘ब्लावतनिक फैमिली फाउंडेशन’ और ‘द न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ साइंसेज’ द्वारा दिया जाता है। यह पुरस्कार मुख्य रूप से युवा वैज्ञानिकों को उनके शोध कार्यों के लिए दिया जाता है। इन चयनित युवा वैज्ञानिकों को विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उनके शोध कार्यों के लिए 27 फरवरी 2024 को आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

तमिलनाडु ने भारत में सबसे अधिक संख्या में रामसर साइटों का रिकॉर्ड बनाया
दो और रामसर स्थलों, कराईवेट्टी पक्षी अभयारण्य और लॉन्गवुड शोला रिजर्व फॉरेस्ट को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ, राज्य में रामसर साइटों की कुल संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जो देश में सबसे अधिक है।

  • लॉन्गवुड शोला रिजर्व फॉरेस्ट नीलगिरी में 116.07 हेक्टेयर में फैला है और इसे एक महत्वपूर्ण पक्षी और जैव विविधता क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। यह हरा-भरा अभ्यारण्य वनस्पतियों और जीवों की 700 से अधिक प्रजातियों का घर है, जिसमें 177 पक्षी प्रजातियाँ शामिल हैं, जिनमें से 14 पश्चिमी घाट की स्थानिक हैं।
  • 453.7 हेक्टेयर में फैला करैवेट्टी पक्षी अभयारण्य अरियालुर में स्थित है और तमिलनाडु में एक और महत्वपूर्ण पक्षी और जैव विविधता क्षेत्र के रूप में खड़ा है। यह अभयारण्य वनस्पतियों और जीवों की 500 से अधिक प्रजातियों के लिए एक अभयारण्य है और मध्य एशियाई फ्लाईवे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो जलपक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रजनन और चारागाह के रूप में कार्य करता है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री “व्योममित्रा” अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी: केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री “व्योममित्र” अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी, जो भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली भारत की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी।

  • मानवरहित “व्योममित्र” मिशन इस वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित है, जबकि मानवयुक्त मिशन “गगनयान” अगले वर्ष, यानी 2025 में लॉन्च किया जाना है।
    यह महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री मॉड्यूल मापदंडों की निगरानी करने, अलर्ट जारी करने और जीवन समर्थन संचालन को निष्पादित करने की क्षमता से लैस है। यह छह पैनलों को संचालित करने और प्रश्नों का उत्तर देने जैसे कार्य कर सकता है।
  • गगनयान परियोजना में अंतरिक्ष यात्रियों के एक दल को 400 किलोमीटर की कक्षा में लॉन्च करके और फिर इन अंतरिक्ष यात्रियों को भारत के समुद्री जल में उतारकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष क्षमताओं का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

आईआईटी इंदौर के उज्जैन सैटेलाइट कैंपस को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आईआईटी इंदौर के उज्जैन उपग्रह परिसर को हरी झंडी देने की घोषणा की, जो शिक्षा और कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मंजूरी के साथ, यह परियोजना क्षेत्र के लिए पर्याप्त लाभ का वादा करती है।

  • आईआईटी इंदौर के उज्जैन उपग्रह परिसर की मंजूरी शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। सीएम यादव ने छात्रों, शिक्षकों और औद्योगिक श्रमिकों को सशक्त बनाने की इसकी क्षमता पर जोर देते हुए इस पहल के महत्व पर प्रकाश डाला।
  • आईआईटी इंदौर ने उज्जैन में सैटेलाइट सेंटर स्थापित करने के लिए पहली विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) का मसौदा तैयार किया है। 100 एकड़ में फैला, यह अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुसंधान और उन्नत शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा – जो देश में एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0