Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 15th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 15 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

Google Arts & Culture और भारत के कृषि मंत्रालय ने बाजरा पर डिजिटल प्रदर्शनी शुरू की

Google Arts & Culture and India's Ministry of Agriculture launch digital exhibit on millets

  • Google कला और संस्कृति और भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने “बाजरा: परिवर्तन के बीज” नामक एक डिजिटल प्रदर्शनी का अनावरण करने के लिए हाथ मिलाया है।
  • यह अभिनव शोकेस बाजरा के गहन ऐतिहासिक महत्व और बढ़ती वैश्विक प्रासंगिकता का जश्न मनाता है, जिसमें भारत इन पौष्टिक अनाजों के दुनिया के अग्रणी उत्पादक के रूप में राज कर रहा है।
  • डिजिटल प्रदर्शनी बाजरा की यात्रा पर प्रकाश डालती है, जो प्राचीन भोजन से लेकर समकालीन सुपरफूड तक उनके विकास का पता लगाती है। यह उनकी पोषण संबंधी क्षमता, वैश्विक जलवायु लचीलेपन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका और गंभीर वैश्विक खाद्य सुरक्षा चुनौतियों से निपटने की क्षमता को रेखांकित करता है।
  • यह प्रदर्शनी बाजरा के बहुमुखी लाभों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करती है, जो उनकी विविध किस्मों, खेती की तकनीकों और पाक बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करती है।

सेल-भिलाई छत्तीसगढ़ का पहला 15 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित करेगा

SAIL-Bhilai to set up Chhattisgarh's first 15-Mw floating solar plant

  • भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) ने भिलाई में अपने संयंत्र परिसर और टाउनशिप में विभिन्न इमारतों की छतों पर सौर ऊर्जा उत्पादन प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया है।
  • देश की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की प्रमुख इकाई, बीएसपी ने हाल ही में इकाई के भीतर सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (CREDA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • प्रस्तावित योजना से लगभग 2 मेगावाट बिजली पैदा होगी। इसके अलावा, टाउनशिप में आवासों और कार्यालयों पर छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने की एक परियोजना भी चल रही है, जिसमें लगभग 3 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

दुबई ने कंटेंट क्रिएटर्स को लुभाने के लिए ‘लॉन्ग-टर्म गेमिंग वीज़ा’ लॉन्च किया

Dubai launches 'Long-Term Gaming Visa' to Entice Content Creators

  • दुबई को वैश्विक गेमिंग हब बनाने के लिए, क्राउन प्रिंस हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने 2033 तक 30,000 गेम डेवलपर्स को आकर्षित करने के लिए गेमिंग वीज़ा की घोषणा की है
  • ‘दुबई गेमिंग वीज़ा’ दुबई संस्कृति और रेजीडेंसी और विदेशी मामलों के सामान्य निदेशालय द्वारा दी गई बहु-वर्षीय सांस्कृतिक वीज़ा श्रेणियों का हिस्सा है।
  • गेमिंग वीज़ा गेम डेवलपर्स, डिज़ाइनर, प्रोग्रामर और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आवेदक की आयु कम से कम 25 वर्ष होनी चाहिए। उसके पास पहचान प्रमाण, बायोडाटा और प्रासंगिक कार्य अनुभव के साक्ष्य सहित दस्तावेज भी होने चाहिए।
  • प्रक्रिया शुरू करने के लिए, संभावित आवेदकों को दुबई के आधिकारिक वीज़ा प्रसंस्करण प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने आवेदन जमा करने होंगे। हालांकि कार्यकाल की अवधि अलग-अलग होती है, लेकिन दक्षता सुनिश्चित करने और शीर्ष प्रतिभाओं को जल्द से जल्द आकर्षित करने के लिए इसे आम तौर पर सुव्यवस्थित किया जाता है।


बैंकिंग और वित्त

ज़ोमैटो ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए आरबीआई लाइसेंस को सरेंडर करेगा

Zomato to surrender RBI licence to operate as online payment aggregator

  • फूड टेक प्रमुख ज़ोमैटो ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी ज़ोमैटो पेमेंट प्राइवेट लिमिटेड (ZPPL) ने ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए रिज़र्व बैंक से प्राप्त प्राधिकरण प्रमाणपत्र को स्वेच्छा से सरेंडर करने का निर्णय लिया है।
  • कंपनी को 24 जनवरी, 2024 से ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए केंद्रीय बैंक से लाइसेंस प्राप्त होने के महीनों बाद यह विकास हुआ है।
  • ज़ोमैटो ने कहा कि ZPPL के निदेशक मंडल ने प्री-पेड भुगतान उपकरणों के जारीकर्ता के रूप में काम करने के लिए RBI के पास प्रस्तुत 11 नवंबर, 2021 के आवेदन को वापस लेने का भी निर्णय लिया है।

क्वांट एमएफ को आरबीएल बैंक में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है

Quant MF gets RBI nod to hike stake in RBL Bank

  • नियामक फाइलिंग के अनुसार, रिजर्व बैंक ने क्वांट म्यूचुअल फंड को आरबीएल बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.98 प्रतिशत करने की अनुमति दे दी है।
  • 10 मई तक, क्वांट एमएफ के पास अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निजी क्षेत्र के ऋणदाता में 4.68 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी थी।
  • हाल ही में दी गई मंजूरी बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत कुछ शर्तों और प्रावधानों के अधीन है। इसमें कहा गया है कि 12 मई 2025 तक शेयरधारिता बढ़ानी होगी।

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस ने अपनी वॉल्ट सेवाओं के लिए ऑर्म के साथ साझेदारी की है

  • संपत्ति सुरक्षा फर्म ऑरम ने अपने ग्राहकों को उनके कीमती सामान के लिए व्यापक बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है।
  • इस साझेदारी के तहत, भारत के अग्रणी सामान्य बीमा प्रदाता टाटा एआईजी के सौजन्य से ऑरम के वॉल्ट का 2.5 मिलियन रुपये तक का पूर्ण बीमा किया जाएगा।
  • ऑर्म ने अत्याधुनिक सुरक्षित जमा भंडारण सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैंकों और रियल एस्टेट कंपनियों के साथ साझेदारी की है जो पूरी तरह से स्वचालित हैं और साल के 365 दिन, दिन के 24 घंटे उपलब्ध हैं। ऑरम वॉल्ट सैन्य ग्रेड सुरक्षा बुनियादी ढांचे, सक्रिय निगरानी और घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणालियों से सुसज्जित हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में थोड़ी कम हुई, खाद्य पदार्थों की कीमतों में उछाल जारी है

Retail Inflation eases to 5.09 per cent in February, 2024

  • भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर अप्रैल में थोड़ी कम हुई, आंशिक रूप से ईंधन की कम कीमतों के कारण, हालांकि खाद्य कीमतें ऊंची बनी रहीं, जैसा कि सरकारी आंकड़ों से पता चला है। अप्रैल में वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति 4.83% थी, जो मार्च में 4.85% से कम थी। रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति 4.80% रहने का अनुमान लगाया था।
  • खाद्य मुद्रास्फीति, जो कुल उपभोक्ता मूल्य टोकरी का लगभग आधा हिस्सा है, अप्रैल में 8.70% बढ़ी, जबकि पिछले महीने में 8.52% की वृद्धि हुई थी। नवंबर 2023 से खाद्य मुद्रास्फीति साल-दर-साल 8% से अधिक की दर से बढ़ रही है।
  • अनाज की महंगाई दर 8.63% रही, जो पिछले महीने 8.37% थी और दालों की महंगाई दर 16.84% बढ़ी, जो मार्च में 17.71% थी। अप्रैल महीने में सब्जियों की कीमतें 27.8% बढ़ीं।

हीरो मोटोकॉर्प ओएनडीसी से जुड़ा, कहा पहुंच और सुविधा बढ़ाना चाहता है

Hero MotoCorp joins ONDC, says want to enhance reach and convenience

  • दोपहिया वाहन प्रमुख हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि वह पहुंच और सुविधा बढ़ाने और ग्राहकों को आसानी से सुलभ डिजिटल मोड प्रदान करने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) में शामिल हो गया है।
  • ओपन नेटवर्क शुरुआत में दोपहिया वाहनों के पुर्जे, सहायक उपकरण और माल की पेशकश करेगा। हीरो मोटोकॉर्प ने एक बयान में कहा, ग्राहक नेटवर्क पर किसी भी खरीदार ऐप जैसे पेटीएम और मिस्टोर जैसे अन्य ऐप्स का उपयोग करके आसानी से ‘हीरो जेनुइन पार्ट्स’ की खोज कर सकते हैं।
  • इस पहल के साथ, हीरो मोटोकॉर्प सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ा रहा है और हम इस क्षेत्र में और अधिक नवाचार लाना जारी रखेंगे।

वारबर्ग पिंकस ₹4,630 करोड़ में श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस का अधिग्रहण करेगा

Warburg Pincus to acquire Shriram Housing Finance for ₹4,630 crore

  • न्यूयॉर्क स्थित निजी इक्विटी फर्म वारबर्ग पिंकस इक्विटी और परिवर्तनीय उपकरणों के लिए ₹4,630 करोड़ के सौदे में श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एसएचएफएल) का अधिग्रहण करेगी
  • यह लेन-देन, जिसका मूल्य श्रीराम हाउसिंग की कुल संपत्ति का 2.8 गुना है, वारबर्ग को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बढ़ते किफायती आवास बाजार में प्रवेश करने में सक्षम बनाएगा।
  • यह श्रीराम ग्रुप की पहली बिक्री है। श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध निदेशक रवि सुब्रमण्यन ने टिप्पणी की कि यह भारत में वारबर्ग का सबसे बड़ा अधिग्रहण और हाउसिंग फाइनेंस व्यवसाय में सबसे बड़ा सौदा है। निजी इक्विटी फर्म इक्विटी में ₹1,000 करोड़ का निवेश करेगी।

मूडीज का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.6% की दर से बढ़ने का अनुमान है

Moody's upgrades India's 2024 GDP forecast to 6.8% 

  • मूडीज़ रेटिंग्स ने मार्च 2025 (FY25) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.6% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। पूर्वानुमान में वृद्धि का श्रेय मजबूत ऋण मांग और मजबूत आर्थिक प्रदर्शन को दिया गया है, जो गैर-बैंक वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) की लाभप्रदता का समर्थन करेगा।
  • मूडीज ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एनबीएफसी के लिए बढ़ती फंडिंग लागत के बावजूद, भारत की आर्थिक वृद्धि से प्रेरित जोरदार क्रेडिट मांग इस क्षेत्र की लाभप्रदता को बढ़ाएगी।
  • इसके अतिरिक्त, अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों से एनबीएफसी को संपत्ति की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद मिलने की उम्मीद है, भले ही उच्च ब्याज दरें उनके ग्राहकों के ऋण बोझ को बढ़ाती हैं।

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में मामूली कम होकर 4.83% पर आ गई

India's retail inflation to remain above 5% till May: SBI Research report

  • जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में वार्षिक आधार पर थोड़ी कम होकर 11 महीने के निचले स्तर 4.83 प्रतिशत पर पहुंच गई, जबकि पिछले महीने में यह 4.85 प्रतिशत दर्ज की गई थी।
  • यह आंकड़ा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित 2-6 प्रतिशत की सहनशीलता सीमा के भीतर रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य टोकरी के भीतर मुद्रास्फीति दर अप्रैल में बढ़कर 8.7 प्रतिशत हो गई, जो मार्च में दर्ज 8.52 प्रतिशत से बढ़ गई थी। अप्रैल में महंगाई दर में क्रमिक बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 0.48 फीसदी हो गई।
  • भारत में, साल-दर-साल सब्जी मुद्रास्फीति दर 27.80 प्रतिशत दर्ज की गई, जो मार्च में रिपोर्ट की गई 28.30 प्रतिशत से थोड़ी कम है। इसके अतिरिक्त, अनाज और दालों की मुद्रास्फीति दर, जो भारत के मुख्य आहार का अभिन्न अंग हैं, क्रमशः 8.63 प्रतिशत और 16.84 प्रतिशत दर्ज की गईं।

अप्रैल, 2024 माह के लिए भारत में थोक मूल्य के सूचकांक संख्या (आधार वर्ष: 2011-12)

Index Numbers of Wholesale Price in India for the Month of April, 2024

  • जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति इस साल अप्रैल महीने में बढ़कर 1.26 प्रतिशत हो गई, जो मार्च 2024 में 0.53 प्रतिशत दर्ज की गई थी।
  • विज्ञप्ति के अनुसार, अप्रैल में मुद्रास्फीति की सकारात्मक दर मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं, बिजली, खाद्य उत्पादों के निर्माण, कच्चे पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और अन्य विनिर्माण उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है।
  • थोक मूल्य सूचकांक थोक व्यवसायों द्वारा व्यापार की जाने वाली वस्तुओं की कीमतों में बदलाव को मापता है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के विपरीत, जो उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों को ट्रैक करता है, डब्ल्यूपीआई फैक्ट्री गेट की कीमतों को ट्रैक करता है।

सूचकांक संख्या और मुद्रास्फीति की वार्षिक दर (YoY% में)

सभी वस्तुएँ/प्रमुख समूह वजन (%) फरवरी 2024

सूचकांक/मुद्रास्फीति

मार्च 2024 (अनंतिम)

सूचकांक/मुद्रास्फीति

अप्रैल 2024 (अनंतिम)

सूचकांक/मुद्रास्फीति

सभी वस्तुएँ  100  151.2 / 0.2  151.8 / 0.53  153 / 1.26
I.प्राथमिक लेख 22.62 181.5 / 4.55 183.1 / 4.51  186.7 / 5.01
II.ईंधन और बिजली  13.15  154.9 / -1.71 155.2 / -0.77  154.8 / 1.38
III. निर्मित उत्पाद 64.23  139.8 / -1.27 140.1 / -0.85  140.8 / -0.42
खाद्य सूचकांक  24.38  178.4 / 4.14  180.1 / 4.65 183.6 / 5.52

 



खेल

जॉर्ज मार्टिन ने मोटोजीपी 2024 फ्रेंच ग्रां प्री जीता

Jorge Martin wins MotoGP 2024 French Grand Prix

  • मोटोजीपी चैंपियनशिप के लीडर प्रामैक रेसिंग के जॉर्ज मार्टिन ने फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स जीता, जबकि ग्रेसिनी डुकाटी के मार्क मार्केज़ ले मैन्स में एक रोमांचक लड़ाई में मौजूदा चैंपियन फ्रांसेस्को बगानिया से अंतिम लैप में आगे निकल कर दूसरे स्थान पर रहे।
  • बगानिया ने अधिकांश दौड़ में नेतृत्व किया, इससे पहले कि पोल सिटर मार्टिन ने बढ़त हासिल कर ली और एक गहन लड़ाई के बाद जीत हासिल की, जबकि मार्केज़, जिन्होंने ग्रिड पर 13 वें स्थान से शुरुआत की, इस स्प्रिंट के बाद एक बार फिर पोडियम पर समाप्त हुए।


नियुक्तियाँ

आईपीएस अधिकारी नोंगरांग मेघालय की पहली महिला पुलिस प्रमुख बनीं

IPS officer Nongrang becomes Meghalaya's first woman police chief

  • अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी इदाशिशा नोंगरांग को मेघालय की पहली महिला डीजीपी नियुक्त किया गया है। नोंगरांग एलआर बिश्नोई की जगह लेंगे जो 19 मई को सेवानिवृत्त होंगे।
  • नोंगरांग, जो वर्तमान में मेघालय नागरिक सुरक्षा के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं, ने अपने पूरे करियर में असाधारण नेतृत्व गुणों का प्रदर्शन किया है। उन्होंने इससे पहले 2021 में कार्यवाहक डीजीपी के रूप में कार्य किया था, जिससे उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका के लिए अपनी तैयारी प्रदर्शित की थी।
  • नोंगरांग 19 मई, 2026 तक मेघालय के पुलिस प्रमुख के रूप में काम करेंगे, राज्य की कानून प्रवर्तन एजेंसियों की देखरेख करेंगे और कानून और व्यवस्था के रखरखाव को सुनिश्चित करेंगे।

मेलिंडा फ्रेंच गेट्स अपनी स्वयं की चैरिटी के लिए $12.5 बिलियन के साथ गेट्स फाउंडेशन से हटेंगी

Melinda French Gates to step down from Gates Foundation with $12.5 billion for her own charity

  • माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की अरबपति पूर्व पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने घोषणा की कि वह बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका से हट रही हैं
  • उन्होंने कहा कि अपने पूर्व पति के साथ समझौते के तहत उन्हें अपने स्वयं के धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए 12.5 बिलियन डॉलर मिलेंगे। उनसे उन परियोजनाओं में धन खर्च करने की उम्मीद की जाती है जो कठिन समस्याओं जैसे – लिंग वेतन अंतर को कम करना और महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी को बढ़ाना आदि का समाधान करती हैं।
  • गेट्स ने 20 साल से अधिक समय पहले अपने पूर्व पति बिल गेट्स के साथ मिलकर एनजीओ की स्थापना की थी। गेट्स 2021 में तलाक के समय किए गए समझौते के हिस्से के रूप में 12.5 बिलियन डॉलर प्रदान करेंगे।

नेपाल के उपप्रधानमंत्री उपेन्द्र यादव ने दिया इस्तीफा

Nepal's Deputy Prime Minister Upendra Yadav resigns

  • नेपाल के उप प्रधान मंत्री और वरिष्ठ मधेसी नेता उपेन्द्र यादव ने अपना इस्तीफा दे दिया और उनकी पार्टी सरकार से बाहर हो गई, जो प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के लिए एक झटका है।
  • यादव के साथ उनकी ही पार्टी के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री दीपक कार्की ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है।
  • जनता समाजवादी पार्टी नेपाल (जेएसपी-नेपाल) के अध्यक्ष यादव का इस्तीफा, उनकी पार्टी के दो समूहों में विभाजित होने के एक हफ्ते बाद आया है, जिसमें वरिष्ठ नेता अशोक राय ने जनता समाजवादी पार्टी नाम से एक नई पार्टी बनाई है। नई पार्टी को चुनाव आयोग ने मान्यता दे दी है।


पुरस्कार

हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के सीएमडी को अनुकरणीय नेतृत्व के लिए ‘पीएसयू समर्पण पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

Hindustan Shipyard Limited’s CMD honored with ‘PSU Samarpan Award’ for Exemplary Leadership

  • हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (एचएसएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक को इलौज मीडिया की एक पहल, गॉव कनेक्ट द्वारा प्रतिष्ठित ‘पीएसयू समर्पण पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।
  • दिल्ली में आयोजित पुरस्कार समारोह में शिपयार्ड के परिवर्तन को आगे बढ़ाने और उद्योग के अनगिनत व्यक्तियों को प्रेरित करने में एचएसएल के सीएमडी के अनुकरणीय नेतृत्व को मान्यता दी गई।
  • ‘पीएसयू समर्पण पुरस्कार’ देश की प्रगति में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करता है। सीएमडी, एचएसएल को नवरत्न श्रेणी में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड और ब्रेथवेट एंड कंपनी लिमिटेड, ब्रिज एंड रूफ कंपनी (इंडिया) लिमिटेड, एचएससीसी (भारत) लिमिटेड, KIOCL लिमिटेड, इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड, कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड, और मिनीरत्न श्रेणी में WAPCOS जैसे अन्य सीपीएसई के साथ ‘अन्य पीएसयू’ श्रेणी में पुरस्कार मिला।

एमआईएएम एनजीओ की नीतू जोशी को न्यूजमेकर्स अचीवर्स में सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता का पुरस्कार मिला

Nitu Joshi of MIAM NGO Receives Best Social Worker Award at Newsmakers Achievers 

  • वैदेही तमन द्वारा आयोजित, 16वें न्यूज़मेकर्स अचीवर्स अवार्ड समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों के असाधारण योगदान का जश्न मनाया गया। सम्मानित पुरस्कार पाने वालों में सामाजिक कार्यकर्ता नीतू जोशी भी थीं, जिन्हें सामाजिक कल्याण पहलों के प्रति उनके उत्कृष्ट समर्पण के लिए पहचाना जाता है।
  • इस कार्यक्रम में समाज सेवा के क्षेत्र की एक प्रमुख हस्ती नीतू जोशी को सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता के प्रतिष्ठित खिताब से सम्मानित किया गया। एमआईएएम चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में पिछले दो वर्षों में उनके सराहनीय प्रयास महत्वपूर्ण हैं।
  • नासिक क्षेत्र में आदिवासी और किसान समुदायों के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ा। बच्चों को मुफ्त अध्ययन सामग्री वितरित करके और शैक्षिक अवसरों को सुविधाजनक बनाकर, उन्होंने कई युवाओं को अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाया है, यहां तक कि एक छात्र ने यूपीएससी परीक्षा भी उत्तीर्ण की है।
  • नीटू जोशी के नेतृत्व में एमआईएएम चैरिटेबल ट्रस्ट, अनाथ बच्चों और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए आशा की किरण का प्रतीक है। समाज में सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने की दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, नीटू जोशी परोपकारी प्रयासों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करना जारी रखती हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

भारतीय वायु सेना ने आगरा में एयरड्रॉप के लिए भीष्म पोर्टेबल अस्पताल का परीक्षण किया

Indian Air Force tests BHISHM portable hospital for airdrop in Agra

  • भारतीय वायु सेना ने विमान से एयरड्रॉप के लिए आगरा में भीष्म पोर्टेबल क्यूब्स का परीक्षण किया। यह पहली बार है जब भारतीय वायु सेना ने इस पोर्टेबल अस्पताल का परीक्षण किया है। यह परीक्षण इसलिए किया गया ताकि पोर्टेबल अस्पताल को कहीं भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया जा सके।
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, भीष्म पोर्टेबल क्यूब्स “प्रोजेक्ट भीष्म” नाम की व्यापक पहल का एक हिस्सा है – सहयोग, हित और मैत्री के लिए भारत स्वास्थ्य पहल, जो तेजी से प्रतिक्रिया और व्यापक पर जोर देते हुए 200 हताहतों के इलाज के लिए तैयार किया गया है।
  • विशेष रूप से, एड क्यूब आपात स्थिति के दौरान आपदा प्रतिक्रिया और चिकित्सा सहायता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई नवीन उपकरणों से सुसज्जित है। यह क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के प्रभावी समन्वय, वास्तविक समय की निगरानी और कुशल प्रबंधन की सुविधा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डेटा एनालिटिक्स को भी एकीकृत करता है।

इसरो प्रमुख सोमनाथ ने एसएफओ टेक्नोलॉजीज की शून्य उत्सर्जन पहल का अनावरण किया

ISRO Chief Somanath unveils Zero Emission initiative of SFO Technologies

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष और सचिव, अंतरिक्ष विभाग, भारत सरकार, एस सोमनाथ ने NeST समूह की प्रमुख कंपनी, SFO Technologies की कार्बन कटौती पहल का अनावरण किया।
  • इस अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत के पहले निजी एसईजेड, नेस्ट हाईटेक पार्क में एक पौधा लगाने के अलावा, उन्होंने एसएफओ टेक्नोलॉजीज और इसरो के सहयोग पर प्रकाश डालते हुए परिसर में चंद्रयान की प्रतिकृति का भी अनावरण किया।
  • एसएफओ टेक्नोलॉजीज और एनईएसटी समूह की कार्बन कटौती पहल संयुक्त राष्ट्र के 2035 तक 50 प्रतिशत कटौती और 2040 तक शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के उद्देश्य का अनुसरण करती है। भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र अगले 5 -10 वर्ष में  2 बिलियन अमरीकी डालर के मौजूदा स्तर से  9-10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यवसाय बनने की ओर अग्रसर है।।
  • श्री सोमनाथ ने कहा कि देश में 400 उद्यमों को इसरो द्वारा अपने विभिन्न मिशनों के लिए विकसित प्रौद्योगिकियों से लाभ हुआ है और एसएफओ टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियां भारत सरकार द्वारा अंतरिक्ष क्षेत्र में नई नीति पहलों का और लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

नासा ने चंद्रमा पर पहला रेलवे सिस्टम विकसित करने की योजना बनाई है, यहां पूरी अपडेट है

NASA plans to develop first railway systems on moon, here's full update

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चंद्रमा पर कुशल पेलोड परिवहन के लिए पहली चंद्र रेलवे प्रणाली विकसित करने की योजना बना रही है
  • नासा ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट साझा किया जिसमें लंबे समय तक चलने वाले रोबोटिक परिवहन प्रणाली का उल्लेख किया गया है जो 2030 के दशक के लिए परिकल्पित टिकाऊ चंद्र आधार के दैनिक संचालन में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। यह चंद्र रेलवे प्रणाली नासा की चंद्रमा से मंगल तक की पहल और रोबोटिक लूनर सरफेस ऑपरेशंस 2 (RLSO2) जैसे मिशन अवधारणाओं का हिस्सा है।
  • ISRU उपभोग्य सामग्रियों (H20, LOX, LH2) या निर्माण सामग्री के लिए खनन किए गए रेजोलिथ के परिवहन के साथ-साथ चंद्र आधार के चारों ओर और लैंडिंग जोन या अन्य चौकियों से पेलोड ले जाने के लिए एक समाधान की आवश्यकता है।


पर्यावरण

सिक्किम बाढ़ 2023 में एशिया की सबसे खराब जलवायु आपदाओं में से एक थी

Sikkim flood was one of Asia’s worst climate disasters in 2023

  • अक्टूबर 2023 में सिक्किम में हिमानी झील के फटने से आई बाढ़ के कारण तीस्ता III जलविद्युत बांध ढह गया, 100 से अधिक लोग मारे गए और हजारों अन्य प्रभावित हुए।अप्रैल में प्रकाशित विश्व मौसम विज्ञान संगठन की ‘स्टेट ऑफ द क्लाइमेट एशिया 2023’ रिपोर्ट के अनुसार, यह पिछले साल महाद्वीप पर हुई सबसे खराब जलवायु संबंधी आपदाओं में से एक थी।
  • हिमनदों से प्रभावित जलराशि को हिमानी झील कहा जाता है। जैसे-जैसे ग्लेशियर आगे बढ़ते हैं, वे नीचे की भूमि को नष्ट कर देते हैं और चट्टानों और मिट्टी के मलबे को मोरेन नामक चोटियों से भूमि से हटा दिया जाता है। हिमनद झीलें ज्यादातर ग्लेशियरों के किनारों पर होती हैं और बर्फ-संपर्क झीलों से विकसित होती हैं, जहां ग्लेशियर पीछे हटते ही झील बर्फ के संपर्क में आकर दूरस्थ झीलों में बदल जाती है।
  • तिब्बती पठार पर केन्द्रित हाई-माउंटेन एशिया क्षेत्र, ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर बर्फ की सबसे बड़ी मात्रा रखता है। नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि 28 सितंबर की तुलना में ग्लेशियर से बनी झील का लगभग 1 वर्ग किलोमीटर हिस्सा बह चुका है।


महत्वपूर्ण दिन

संयुक्त राष्ट्र ने 25 मई को विश्व फुटबॉल दिवस घोषित किया

UN Proclaims 25th May As World Football Day

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने न्यूयॉर्क में महासभा की 80वीं पूर्ण बैठक के दौरान एक प्रस्ताव अपनाकर 25 मई को विश्व फुटबॉल दिवस के रूप में घोषित किया है।
  • 1924 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के हिस्से के रूप में सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधित्व के साथ वर्ष 2024 इतिहास में पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट की 100वीं वर्षगांठ है
  • डी पेरिस में. यह प्रस्ताव 193 सदस्यीय महासभा द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया।

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने 250वां स्थापना दिवस मनाया

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd celebrates 250th Foundation Day

  • मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) 14 मई, 2024 को अपना 250वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस दिन को चिह्नित करने के लिए, मुंबई में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरामने ने की।
  • अत्यधिक महत्व के इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एमडीएल ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया, जिसमें एमपीए से प्राप्त निकटवर्ती भूमि का उद्घाटन, स्वदेशी बौना पनडुब्बी ‘अरोवाना’ के प्रोटोटाइप का लॉन्च, सोलर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाव की कमीशनिंग, एमडीएल के स्मारक सिक्के का विमोचन, जो 250 वर्षों का प्रतीक है। पूरा हुआ और एक दिवसीय तकनीकी सेमिनार का आयोजन किया गया।
  • रक्षा सचिव ने मुंबई बंदरगाह प्राधिकरण से प्राप्त भूमि के निकटवर्ती टुकड़े का औपचारिक उद्घाटन किया। यह सुविधा विभिन्न प्रकार के जहाजों के नए निर्माण, मरम्मत/रीफिट के एक साथ निर्माण और साज-सज्जा के लिए विकसित की जाएगी।
  • एमडीएल ने ‘अरोवाना’ नाम की बौनी पनडुब्बी के प्लेटफॉर्म डिजाइन और पतवार को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जिसे रक्षा सचिव द्वारा लॉन्च किया गया था। एमडीएल 1984 से विदेशी डिजाइन वाली पनडुब्बियों का निर्माण कर रहा है।
  • रक्षा सचिव ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी भागीदार के साथ डिजाइन और सह-विकसित 11 नॉट की शीर्ष गति वाली सोलर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाव भी चालू की। चलाने की लागत एक डीजल नाव का लगभग 1/10वां हिस्सा है और रखरखाव की लागत भी बहुत कम है।
  • इसके अलावा, एमडीएल द्वारा संकल्पित और स्वदेशी प्रौद्योगिकी भागीदार के साथ सह-विकसित “एसयूसीएचआई” नामक 24 पैक्स ईंधन सेल इलेक्ट्रिक फेरी को भी रक्षा सचिव द्वारा कमीशन किया गया था।
  • श्री अरामाने ने “उभरती प्रौद्योगिकियों और जहाज निर्माण के भविष्य” पर तकनीकी संगोष्ठी का भी उद्घाटन किया। एमडीएल के अस्तित्व के 250 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, रक्षा सचिव ने आरबीआई द्वारा जारी एक सिक्का भी जारी किया, जिसे एमडीएल के समृद्ध इतिहास और समृद्ध विरासत का सम्मान करने के लिए तैयार किया गया है।

Click here to download 14 May 2024 Current Affairs

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0