Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 9th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 9 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

भातीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने स्वर्गीय श्री रफी अहमद किदवई के निजी कागजात संग्रह को प्राप्त किया

National Archives of India Acquires the private paper collection of Late Shri Rafi Ahmad Kidwai

  • भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) ने स्वर्गीय श्री रफी अहमद किदवई के निजी कागजात संग्रह को प्राप्त किया है, जिसमें पंडित नेहरू, सरदार पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पी.डी. टंडन आदि जैसे अन्य प्रतिष्ठित नेताओं के साथ श्री किदवई के मूल पत्राचार शामिल हैं।
  • रफी अहमद किदवई जीवंतता, प्रतिभा और आकर्षण के व्यक्ति थे, जो हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए अपने निरंतर प्रयासों और हर प्रकार की सांप्रदायिकता और अंधविश्वासों का खंडन करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी राजनीतिक यात्रा 1920 में खिलाफत आंदोलन और असहयोग आंदोलन में शामिल होने के साथ शुरू हुई, जिसके कारण उन्हें कारावास भी हुआ।
  • किदवई ने मोतीलाल नेहरू के निजी सचिव के रूप में कार्य किया और बाद में कांग्रेस विधान सभा और संयुक्त प्रांत कांग्रेस समिति में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। स्वतंत्रता के बाद, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू की कैबिनेट में भारत के पहले संचार मंत्री के रूप में कार्य किया, और “अपना टेलीफोन स्वयं लें” सेवा और रात्रि एयर मेल जैसी पहल की।​​1952 में, उन्होंने खाद्य और कृषि विभाग का कार्यभार संभाला, और अपने प्रशासनिक कौशल से खाद्य राशनिंग चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया।

बिम्सटेक महासचिव इंद्र मणि पांडे दो दिवसीय भारत यात्रा पर

BIMSTEC Secretary General Indra Mani Pandey on a two day visit to India

  • बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) के महासचिव, इंद्र मणि पांडे 09-10 मई 2024 को दो दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।
  • ढाका में बिम्सटेक सचिवालय ने कहा कि वे बेंगलुरु में बिम्सटेक ऊर्जा केंद्र का दौरा करेंगे और इस यात्रा के दौरान कई अन्य बैठकें करेंगे।
  • यह कृषि और खाद्य सुरक्षा, कनेक्टिविटी, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, लोगों से लोगों के बीच संपर्क, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सुरक्षा, व्यापार, निवेश और विकास सहित सात क्षेत्रों में क्षेत्रीय सहयोग को आगे बढ़ाता है।

सेना, भारतीय वायुसेना ने पंजाब में कई स्थानों पर संयुक्त अभ्यास किया

Army, IAF conduct joint exercise at multiple locations in Punjab

  • सेना की पश्चिमी कमान के तत्वावधान में भारतीय सेना की खड़गा कोर ने पंजाब में कई स्थानों पर भारतीय वायुसेना के साथ तीन दिवसीय संयुक्त अभ्यास सफलतापूर्वक किया।
  • यह अभ्यास विकसित भूभाग में मशीनीकृत संचालन के समर्थन में हमलावर हेलीकॉप्टरों के उपयोग की प्रक्रियाओं को परिष्कृत करने और उन्हें मान्य करने के लिए आयोजित किया गया था।
  • गगन स्ट्राइक-II अभ्यास, जिसमें अपाचे और ALH-WSI हेलीकॉप्टर, निहत्थे हवाई वाहन और भारतीय सेना के विशेष बल शामिल थे, का उद्देश्य आक्रामक युद्धाभ्यास के दौरान मशीनीकृत बलों की मांग के अनुसार हेलीकॉप्टरों द्वारा लाइव फायरिंग के साथ-साथ स्ट्राइक कोर द्वारा जमीनी आक्रमण के समर्थन में विभिन्न बल गुणकों को मान्य करना था।

भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज निर्माण में स्वदेशी सामग्री को बढ़ाने के लिए स्वदेशी समुद्री ग्रेड स्टील के लिए निजी क्षेत्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Indian Coast Guard inks MoU with private sector for indigenous marine grade steel to enhance indigenous content in shipbuilding

  • भारतीय तटरक्षक बल (ICG) और जिंदल स्टील एंड पावर (JSP) ने जहाज निर्माण में स्वदेशी सामग्री को बढ़ाने के लिए स्वदेशी समुद्री ग्रेड स्टील की आपूर्ति के लिए नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  • इस साझेदारी के माध्यम से, दोनों संस्थाओं ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने, राष्ट्र के हित में इन वस्तुओं के उत्पादन और उपयोग की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।
  • समझौता ज्ञापन जटिल सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के महत्व को रेखांकित करता है, सरकारी एजेंसियों और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग की आवश्यकता पर बल देता है।

जापान के राजदूत ने नागालैंड के सीएम के साथ कोहिमा शांति स्मारक और इको पार्क का उद्घाटन किया

Japan’s Ambassador Inaugurates Kohima Peace Memorial And Eco Park With Nagaland CM

  • नागालैंड में, भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी और नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने संयुक्त रूप से कोहिमा शांति स्मारक का उद्घाटन किया और इको पार्क कोहिमा की आधारशिला रखी।
  • कोहिमा शांति स्मारक और इको पार्क का विशेष महत्व है क्योंकि यह जापान सरकार और जापानी अंतर्राष्ट्रीय निगम एजेंसी के बीच नागालैंड सरकार के साथ सहयोगात्मक प्रयास का जश्न मनाता है।
  • यह न केवल ऐतिहासिक महत्व का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि शांति, सुलह के प्रतीक के रूप में भी कार्य करता है और गहन शैक्षिक मूल्य रखता है। इस वर्ष कोहिमा युद्ध की 80वीं वर्षगांठ मनाए जाने का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है, जिसमें ब्रिटेन और अमेरिका जैसे संबंधित देशों सहित सभी क्षेत्रों की भागीदारी होगी।

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे

Maldives Foreign Minister Moosa Zameer Arrives In New Delhi For Three-Day Visit

  • हाल के महीनों में कूटनीतिक गतिरोध की पृष्ठभूमि में, मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत पहुंचे
  • अपनी यात्रा के दौरान, ज़मीर शीर्ष भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
  • मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू द्वारा द्वीप राष्ट्र में तीन सैन्य प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने पर जोर देने के मद्देनजर दोनों देशों के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

2030 तक कृषि खाद्य उत्सर्जन को आधा करने और 2050 तक नेट जीरो हासिल करने के लिए 260 बिलियन डॉलर के वार्षिक निवेश की आवश्यकता: विश्व बैंक

World Bank Raises India’s Growth Projection: FY24 GDP at 7.5%

  • भारत के 8.8 मिलियन डीजल सिंचाई पंपों में से एक चौथाई को सौर पंपों से बदलने से कृषि खाद्य उत्सर्जन में प्रति वर्ष 11.5 मिलियन टन की कमी आएगी। कृषि खाद्य प्रणालियों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने पर विश्व बैंक की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, यह 2020 में इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर पैनलों द्वारा रोके गए पांच मिलियन टन वैश्विक उत्सर्जन का दोगुना से भी अधिक है।
  • रिपोर्ट, एक रहने योग्य ग्रह के लिए नुस्खा: कृषि खाद्य प्रणाली में शुद्ध शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करना, ने उन कार्यों को रेखांकित किया है जो प्रत्येक देश खाद्य आपूर्ति को अधिक सुरक्षित बनाने, खाद्य प्रणाली को जलवायु परिवर्तन का बेहतर ढंग से सामना करने में मदद करने और इस संक्रमण के दौरान कमजोर लोगों की रक्षा करने के लिए कर सकता है। इन कार्यों में शुद्ध शून्य लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कृषि खाद्य उत्सर्जन को आधा करने के लिए आवश्यक निवेश शामिल हैं।
  • दुनिया की कृषि खाद्य प्रणाली प्रति वर्ष लगभग 16 गीगाटन ग्रीनहाउस गैसों (जीएचजी) का उत्सर्जन करती है, जो सभी वैश्विक उत्सर्जन का लगभग एक तिहाई है और इसके बढ़ते रहने का अनुमान है।
  • भारत में, कृषि खाद्य प्रणालियों से 60 प्रतिशत उत्सर्जन फार्म गेट से आता है इसके विपरीत, भारत के चावल उत्पादन की उत्सर्जन तीव्रता दुनिया में सबसे कम है, जो उत्पादित चावल के प्रति किलोग्राम एक किलोग्राम (किग्रा) से भी कम कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर उत्सर्जन करती है। हालाँकि, “इस उपक्षेत्र से उत्सर्जन फिर भी काफी (4 प्रतिशत) है, क्योंकि भारत चीन के बाद दुनिया भर में दूसरा सबसे बड़ा चावल उत्पादक है”।

भारत ने 2022 में 111 बिलियन डॉलर से अधिक प्रेषण के साथ रिकॉर्ड तोड़ा

India breaks record with over $111 billion in remittances in 2022

  • संयुक्त राष्ट्र की नवीनतम विश्व प्रवासन रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2022 में 111 बिलियन डॉलर के साथ विदेश से प्रेषण का सबसे अधिक प्राप्तकर्ता था। इसकी प्रेषण प्राप्तियाँ अपने करीबी समकक्षों मेक्सिको ($61.1 बिलियन), चीन ($51 बिलियन), फिलीपींस ($38.05 बिलियन) और फ्रांस ($30.04 बिलियन) से बहुत आगे थीं।
  • रिपोर्ट में पिछले कुछ वर्षों में भारत को प्रेषण में लगातार वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। 2010 में, भारत को प्रेषण में 53.48 बिलियन अमरीकी डालर प्राप्त हुए, जो 2015 में बढ़कर 68.91 बिलियन अमरीकी डालर, 2020 में 83.15 बिलियन अमरीकी डालर और अंततः 2022 में 111.22 बिलियन अमरीकी डालर हो गया।
  • धन का यह प्रवाह काफी हद तक दक्षिणी एशिया के प्रवासी श्रमिकों की एक बड़ी संख्या द्वारा संचालित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय प्रेषण के शीर्ष दस प्राप्तकर्ताओं में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश इस क्षेत्र में श्रम प्रवास के महत्व को प्रदर्शित करते हैं।
  • हालांकि, जहां प्रेषण परिवारों और समुदायों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करते हैं, वहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि प्रवासी श्रमिकों को कई जोखिमों का सामना करना पड़ता है, जैसे वित्तीय शोषण, प्रवासन लागत के कारण अत्यधिक वित्तीय ऋण, ज़ेनोफोबिया और कार्यस्थल।


बैंकिंग और वित्त

केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस ने प्रॉमिस4ग्रोथ पेश किया

Canara HSBC Life Insurance introduces Promise4Growth

  • केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस ने प्रॉमिस4ग्रोथ पेश किया, जो एक नया यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूएलआईपी) है, जिसे वित्तीय समृद्धि और सुरक्षा की ओर बढ़ने वाले ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यह उत्पाद समग्र वित्तीय समाधान प्रदान करने, आकर्षक निवेश के अवसरों को व्यापक सुरक्षा के साथ सहजता से एकीकृत करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
  • केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस का प्रॉमिस4ग्रोथ अद्वितीय लचीलापन, एक नए फंड “मिडकैप मोमेंटम ग्रोथ इंडेक्स फंड” सहित निवेश विकल्पों की एक श्रृंखला और व्यक्तियों के लिए पर्याप्त विकास की संभावनाएं प्रदान करता है।
  • प्रॉमिस4ग्रोथ के साथ, ग्राहक वित्तीय समृद्धि की ओर एक रास्ता बना सकते हैं, जो कई फंडों में से चयन करने और विभिन्न आर्थिक चक्रों और मील के पत्थरों को नेविगेट करने के लिए उपलब्ध फंडों के बीच सहजता से स्विच करने की क्षमता से सशक्त है।

एफपीएसबी इंडिया, आईएफएससीए ने गिफ्ट आईएफएससी के लिए कुशल पेशेवर उपलब्ध कराने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

FPSB India, IFSCA sign an MoU to provide skilled professionals for GIFT IFSC

  • वित्तीय नियोजन मानक बोर्ड (एफपीएसबी) इंडिया और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने घोषणा की कि उन्होंने गिफ्ट-आईएफएससी को वैश्विक वित्त केंद्र के रूप में प्रतिभा विकास और बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एफपीएसबी इंडिया और आईएफएससीए का उद्देश्य गिफ्ट सिटी के बढ़ते वित्तीय कार्यबल के लिए वित्तीय बाजार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाना और कुशल पेशेवरों को तैयार करना है, कंपनी ने एक बयान में कहा। दोनों संगठन जागरूकता बढ़ाने और गिफ्ट आईएफएससी को ‘वैश्विक वित्त केंद्र’ के रूप में स्थापित करने के लिए संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
  • समझौता ज्ञापन (एमओयू) की कुछ प्रमुख विशेषताओं में प्रतिभा पाइपलाइन समर्थन, पारिस्थितिकी तंत्र विकास, प्रचार गतिविधियाँ और अनुसंधान सहयोग शामिल हैं।

सेतु ने बीएफएसआई क्षेत्र के लिए भारत का पहला डोमेन-विशिष्ट एलएलएम सेसम का अनावरण किया

Setu unveils Sesame, India's first domain-specific LLM for BFSI sector

  • सेतु, एक प्रमुख भारतीय फिनटेक कंपनी और पाइन लैब्स समूह का हिस्सा, ने सेसम का अनावरण किया, जो भारत का पहला लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) है जिसे विशेष रूप से बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • स्वदेशी एआई शोध फर्म सर्वम एआई के सहयोग से विकसित, कंपनी ने कहा कि यह वित्तीय सेवाओं में “चैटजीपीटी क्षण” को चिह्नित करता है। अनावरण गैर-लाभकारी पीपुल+एआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम अदभुत इंडिया में हुआ।
  • सेसम भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे द्वारा सक्षम समृद्ध डेटा पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाकर विभिन्न सुविधाओं को सशक्त बनाता है। इनमें बेहतर क्रेडिट अंडरराइटिंग, धोखाधड़ी का पता लगाना, ऋण निगरानी, ​​अपसेल या क्रॉस-सेल और व्यक्तिगत वित्त सलाह शामिल हैं।

RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के बॉब वर्ल्ड ऐप पर प्रतिबंध हटाए

RBI lifts restrictions on Bank of Baroda's Bob world app

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) पर प्रतिबंध हटा दिया है, जिसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र के इस ऋणदाता को अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ‘बॉब वर्ल्ड’ के माध्यम से ग्राहकों को जोड़ने से रोका गया था।
  • RBI ने कहा कि उसे मोबाइल ऐप के माध्यम से ग्राहकों को जोड़ने में ऋणदाता द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया में खामियाँ मिली हैं, जिसके बाद बॉब वर्ल्ड पर प्रतिबंध लगाया गया।
  • पिछले साल अक्टूबर में, RBI ने सरकारी स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा को ‘बॉब वर्ल्ड’ मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया को निलंबित करने का निर्देश दिया था।

HDFC बैंक, अटल इनोवेशन मिशन ने 19.6 करोड़ रुपये के अनुदान के साथ सामाजिक क्षेत्र के स्टार्टअप को सशक्त बनाया

HDFC Bank most profitable firm in Apr-Dec

  • HDFC बैंक ने कहा कि उसने अटल इनोवेशन मिशन (नीति आयोग के तहत) के साथ साझेदारी में वित्त वर्ष 24 में 19.6 करोड़ रुपये के अनुदान के साथ भारत में सामाजिक क्षेत्र के स्टार्टअप का समर्थन किया
  • वित्त वर्ष 2023-24 में, 170 सामाजिक स्टार्ट-अप को 41 इनक्यूबेटरों के माध्यम से फंडिंग मिली, जिसमें ‘परिवर्तन स्टार्ट-अप अनुदान कार्यक्रम’ में कुल 19.6 करोड़ रुपये शामिल हैं।
  • 2024 के अनुदानों के लिए फोकस क्षेत्रों में जलवायु नवाचार, वित्तीय समावेशन, कृषि और टिकाऊ ग्रामीण अर्थव्यवस्था, सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और आजीविका में वृद्धि, लैंगिक विविधता और समावेश शामिल हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

अडानी ग्रीन एनर्जी ने श्रीलंका में पवन ऊर्जा स्टेशनों के लिए 20 साल का करार किया

Adani Green Energy Ltd Surpasses 10,000 MW Operating Portfolio: Leading India’s Renewable Energy Sector

  • श्रीलंका ने दो पवन ऊर्जा स्टेशनों के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) के साथ 20 साल का पवन ऊर्जा समझौता किया है। समझौते के अनुसार, AGEL को पवन ऊर्जा परियोजना के लिए 8.26 रुपये प्रति kWh का भुगतान किया जाएगा।
  • कंपनी ने पहले फरवरी 2023 में मन्नार शहर और पूनरीन गांव में 484 मेगावाट पवन ऊर्जा संयंत्र विकसित करने में $442 मिलियन का निवेश करने की मंजूरी हासिल की थी, जो दोनों श्रीलंका के उत्तरी प्रांत में स्थित हैं।
  • यह सहयोग श्रीलंका द्वारा 2022 में आर्थिक संकट के दौरान अनुभव की गई बिजली कटौती और ईंधन की कमी सहित ऊर्जा चुनौतियों का समाधान करने के प्रयासों के बीच हुआ है।

एनसीएलटी ने बिग 92.7 एफएम के सैफायर मीडिया के अधिग्रहण को मंजूरी दी

NCLT approves Sapphire Media's acquisition of Big 92.7 FM

  • नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) मुंबई ने रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क के बिग 92.7 एफएम के लिए सैफायर मीडिया की अधिग्रहण योजना को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी दिवाला और दिवालियापन संहिता के तहत फरवरी 2023 में शुरू की गई समाधान प्रक्रिया के बाद मिली है।
  • रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क के ऋणदाताओं की समिति के 88.97% सदस्यों द्वारा हरी झंडी दिए जाने वाले सैफायर मीडिया की समाधान योजना में कुल 947.59 करोड़ रुपये की स्वीकृत देनदारियों के विरुद्ध 261 करोड़ रुपये ($31 मिलियन) का भुगतान शामिल है।
  • इस योजना में सुरक्षित वित्तीय ऋणदाताओं को उनकी 578.35 करोड़ रुपये की देनदारियों के विरुद्ध 255 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। हालांकि, असुरक्षित वित्तीय ऋणदाताओं को उनके 347.47 करोड़ रुपये के दावे के बावजूद भुगतान नहीं मिलेगा। परिचालन ऋणदाताओं को उनकी 21.77 करोड़ रुपये की देनदारियों के बदले 6 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

युजवेंद्र चहल ने टी20 इतिहास रचा, 350 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

Yuzvendra Chahal makes T20 history, becomes first Indian bowler to claim 350 wickets

  • राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले युजवेंद्र चहल टी20 क्रिकेट इतिहास में 350 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान ऋषभ पंत का विकेट हासिल करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।
  • ​​चहल टी20 क्रिकेट के क्षेत्र में अपनी अहमियत दिखाते हुए इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले पांचवें स्पिन गेंदबाज और छठे एशियाई गेंदबाज हैं। चहल ने इस प्रारूप में अपने 301वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की।
  • ​​सूची में अगले सर्वश्रेष्ठ भारतीय मुंबई इंडियंस के अनुभवी गेंदबाज पीयूष चावला हैं, जिन्होंने 310 विकेट लिए हैं। कुल मिलाकर, वह सूची में 11वें स्थान पर हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो 574 मैचों में 625 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं।

भारतीय दल ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एएसबीसी एशियाई अंडर-22 और युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 43 पदक जीते

Indian contingent bags 43 medals at ASBC Asian U-22 and Youth Boxing Championships in Astana, Kazakhstan

  • मुक्केबाजी में, भारतीय दल ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एएसबीसी एशियाई अंडर-22 और युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने शानदार सफर का समापन 43 पदकों के साथ किया। इसमें दोनों श्रेणियों से 12 स्वर्ण, 14 रजत और 17 कांस्य पदक शामिल हैं।
  • भारतीय अंडर-22 टीम ने सात स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य पदकों सहित 21 पदक जीते, जबकि युवा वर्ग ने पांच स्वर्ण, नौ रजत और आठ कांस्य पदकों सहित 22 पदक जीते।
  • भारत ने सबसे अधिक पदकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया, जो मेजबान कजाकिस्तान से केवल पीछे है, जिसने 48 पदक जीते हैं।

भारतीय दूध उत्पादक अमूल को ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए श्रीलंका पुरुष टीम का ‘आधिकारिक प्रायोजक’ नियुक्त किया गया

Indian Milk Producer Amul Appointed As  ‘Official Sponsor’ Of Sri Lanka Men’s Team For ICC Men’s T20 World Cup 2024 

  • श्रीलंका क्रिकेट ने घोषणा की है कि भारतीय दूध उत्पादक अमूल को ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 की अवधि के लिए श्रीलंका पुरुष टीम का ‘आधिकारिक प्रायोजक’ नियुक्त किया गया है।
  • श्रीलंका ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत 3 जून, 2024 को न्यूयॉर्क में दक्षिण अफ्रीका का सामना करते हुए करेगा। ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 का आयोजन 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जाएगा।
  • श्रीलंका ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत 3 जून, 2024 को न्यूयॉर्क में दक्षिण अफ्रीका का सामना करते हुए करेगा। ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 का आयोजन 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जाएगा।

कोका-कोला इंडिया ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग के लिए हॉकी इंडिया के साथ अपनी पहली साझेदारी की घोषणा की

Coca-Cola India announces its first ever partnership with Hockey India, for the National Women’s Hockey League

  • आनंदना, कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन, ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024 के लिए हॉकी इंडिया के साथ अपनी पहली साझेदारी की घोषणा की।
  • टूर्नामेंट का पहला चरण 30 अप्रैल को शुरू हुआ और यह 9 मई 2024 को झारखंड के रांची में समाप्त होगा। घरेलू लीग प्रतिभा और कौशल का एक रोमांचक प्रदर्शन करने का वादा करती है।
  • कोका-कोला इंडिया की खेलों के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप, तीन साल का सहयोग खेल और लैंगिक समानता परिदृश्य को सकारात्मक रूप से आकार देने में इसकी भूमिका को रेखांकित करता है। यह साझेदारी कंपनी के #SheTheDifference अभियान के साथ भी जुड़ी हुई है, जो महिलाओं का जश्न मनाने, उन्हें आगे बढ़ाने और उनका समर्थन करने की पहल है।
  • इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य विशेष कोचिंग प्रदान करना, प्रशिक्षण उपकरण, पोषण सहायता का प्रावधान, तथा विकास को बढ़ावा देने के लिए शिविरों और टूर्नामेंटों का आयोजन जैसे आवश्यक घटकों से निपटकर महिला हॉकी को आगे बढ़ाना है।


नियुक्तियाँ

जॉन स्विनी ने स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री के रूप में शपथ ली

John Swinney sworn in as Scotland's first minister

  • 60 वर्षीय स्कॉटिश राजनीतिज्ञ, जॉन स्विनी ने एडिनबर्ग में सत्र न्यायालय में स्कॉटलैंड के सातवें प्रथम मंत्री के रूप में कानूनी रूप से शपथ ली है।
  • स्कॉटिश संसद में पहली बार चुने जाने के 25 साल बाद स्विनी ने पदभार संभाला है। स्विनी ने फोर्ब्स को एक “महत्वपूर्ण” भूमिका देने का वादा किया था, जो निकोला स्टर्जन की जगह लेने के लिए पिछले साल के नेतृत्व प्रतियोगिता में हमजा यूसुफ से मामूली अंतर से हार गए थे।
  • केट फोर्ब्स स्कॉटिश सरकार में उप प्रथम मंत्री के रूप में वापस आ गई हैं, क्योंकि जॉन स्विनी ने लगभग पूरी तरह से अपरिवर्तित कैबिनेट का अनावरण किया है। फोर्ब्स एक फेरबदल में महत्वपूर्ण नियुक्ति वाली एकमात्र नियुक्ति थी, जिसमें नौ कैबिनेट सचिवों ने अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को बनाए रखा, जिससे स्कॉटिश लेबर ने उपहास उड़ाया, जिसने स्विनी की “निरंतरता कैबिनेट” को खारिज कर दिया।

सुबोध कुमार आयुष मंत्रालय में निदेशक नियुक्त

Subodh Kumar appointed as Director in Ministry of Ayush

  • तमिलनाडु कैडर के 2010 बैच के आईएएस अधिकारी सुबोध कुमार को आयुष मंत्रालय का निदेशक नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी है और यह 8 अक्टूबर तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक रहेगी।
  • वर्तमान में, कुमार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ पर हैं। आदेश में उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में अपने वर्तमान पद को तुरंत छोड़ने और आयुष मंत्रालय में एक नई भूमिका संभालने का निर्देश दिया गया है।

आईआरडीएआई ने एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में केकी मिस्त्री की नियुक्ति को मंजूरी दी

IRDAI approves appointment of Keki Mistry as Chairman of HDFC Life

  • बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में केकी मिस्त्री की नियुक्ति को मंजूरी दी। इससे पहले, बीमाकर्ता ने दीपक पारेख के पद से हटने के बाद मिस्त्री को बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया था।
  • यह अनुमोदन बीमाकर्ता के बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से मिस्त्री को इस पद के लिए चुने जाने के बाद आया है, जो विनियामक अनुमोदन के तुरंत बाद प्रभावी होगा।
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के फेलो सदस्य केकी मिस्त्री पहले हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) लिमिटेड के उपाध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्यरत थे।
  • एचडीएफसी के एचडीएफसी बैंक के साथ विलय के बाद, मिस्त्री एचडीएफसी बैंक के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक की भूमिका में आ गए। इसके अतिरिक्त, वे कई अन्य प्रमुख कंपनियों में निदेशक पद पर हैं।


पुरस्कार

पुलित्जर पुरस्कार: 2024 विजेताओं की सूची

Pulitzer Prizes: 2024 Winners List

  • संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने 2024 पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की। यह पुरस्कार बाद में एक समारोह में कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। यह 15 पत्रकारिता श्रेणियों और आठ कला श्रेणियों में काम को मान्यता देता है। यह विशेष प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार भी देता है।

पत्रकारिता श्रेणी

  • सार्वजनिक सेवा: प्रो पब्लिका (जोशुआ कपलान, जस्टिन इलियट, ब्रेट मर्फी, एलेक्स मिर्जेस्की और कर्स्टन बर्ग)
  • खोजी रिपोर्टिंग: हन्ना ड्रेयर (द न्यू यॉर्क टाइम्स)
  • अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग: द न्यू यॉर्क टाइम्स के कर्मचारी
  • संपादकीय लेखन: डेविड ई. हॉफमैन (द वाशिंगटन पोस्ट)
  • ब्रेकिंग न्यूज़ फ़ोटोग्राफ़ी: रॉयटर्स के फ़ोटोग्राफ़ी कर्मचारी
  • फ़ीचर फ़ोटोग्राफ़ी: एसोसिएटेड प्रेस के फ़ोटोग्राफ़ी कर्मचारी
  • ऑडियो रिपोर्टिंग: इनविज़िबल इंस्टीट्यूट और यूएसजी ऑडियो के कर्मचारी

पुस्तक, नाटक और संगीत श्रेणी:

  • फ़िक्शन: जेन ऐनी फिलिप्स द्वारा नाइट वॉच
  • नाटक: एबोनी बूथ द्वारा प्राइमरी ट्रस्ट
  • इतिहास: जैकलीन जोन्स द्वारा सिविल वॉर एरा में बोस्टन के ब्लैक वर्कर्स का संघर्ष: ईमानदारी से जीने का कोई अधिकार नहीं
  • जीवनी: किंग: ए लाइफ़ जोनाथन ईग द्वारा मास्टर स्लेव हसबैंड वाइफ: इलियन द्वारा गुलामी से आज़ादी तक की एक महाकाव्य यात्रा वू
  • संस्मरण और आत्मकथा: लिलियाना की अजेय गर्मी: क्रिस्टीना रिवेरा गार्ज़ा द्वारा न्याय के लिए एक बहन की खोज
  • कविता: ट्रिपस: ब्रैंडन सोम द्वारा कविताएँ
  • संगीत: एडैगियो (वडाडा लियो स्मिथ के लिए) टायशॉन सोरे द्वारा
  • सामान्य गैर-काल्पनिक: एबेड सलामा के जीवन का एक दिन: नाथन थ्रॉल द्वारा जेरूसलम त्रासदी की शारीरिक रचना।

विशेष पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र

  • दिवंगत लेखक और आलोचक ग्रेगरी स्टीफन टेट (ग्रेग टेट), एक अमेरिकी लेखक, संगीतकार और निर्माता को एक विशेष प्रशस्ति पत्र जारी किया गया।
  • गाजा में युद्ध को कवर करने वाले पत्रकारों और मीडियाकर्मियों को भी एक विशेष प्रशस्ति पत्र दिया गया।

इंफोसिस को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम के लिए ISO 42001:2023 प्रमाणन प्राप्त हुआ

Infosys Receives ISO 42001:2023 Certification for Artificial Intelligence Management System

  • अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक अग्रणी इंफोसिस ने घोषणा की है कि उसे तकनीकी गुणवत्ता और सुरक्षा सेवाओं के अग्रणी स्वतंत्र प्रदाता TUV इंडिया (TUV नॉर्ड समूह का हिस्सा) द्वारा AI प्रबंधन प्रणालियों पर दुनिया के पहले अंतरराष्ट्रीय मानक ISO 42001:2023 के साथ प्रमाणित किया गया है।
  • इंफोसिस दुनिया भर की पहली IT सेवा कंपनियों में से एक है, जिसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम (AIMS) फ्रेमवर्क को लागू करने के लिए प्रमाणन प्राप्त किया है, जो AI पहलों में बढ़ी हुई दक्षता और जवाबदेही के लिए जिम्मेदार AI प्रथाओं और नियामक आवश्यकताओं के पालन को बढ़ावा देता है।
  • यह AIMS फ्रेमवर्क इंफोसिस टोपाज़ रिस्पॉन्सिबल AI सूट का एक हिस्सा है, जो स्कैन, शील्ड और स्टीयर फ्रेमवर्क के आसपास निर्मित 10+ पेशकशों का एक सेट है। यह प्रमाणन जिम्मेदार AI प्रथाओं, जवाबदेही बढ़ाने और AI पहलों से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए इंफोसिस के समर्पण को रेखांकित करता है।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

इसरो ने LVM3 की क्षमता बढ़ाने के लिए सफल इग्निशन परीक्षण किया

Isro conducts successful ignition test for boosting LVM3's capacity

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने महेंद्रगिरि, तमिलनाडु में अपने इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (IPRC) में सेमी-क्रायोजेनिक प्री-बर्नर का पहला इग्निशन परीक्षण सफलतापूर्वक किया है।
  • यह उपलब्धि 2,000 kN थ्रस्ट सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो इसरो के जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल Mk III (LVM3) की पेलोड क्षमता को बढ़ाने और भविष्य के लॉन्च वाहनों को शक्ति प्रदान करने के लिए तैयार है।
  • इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर (LPSC) द्वारा विकसित किया जा रहा सेमी-क्रायोजेनिक इंजन लिक्विड ऑक्सीजन (LOX) और रिफाइंड केरोसिन (IsroSENE) के प्रणोदक संयोजन का उपयोग करता है। यह इंजन इसरो के आगामी लॉन्च वाहनों, जिसमें नेक्स्ट जनरेशन लॉन्च व्हीकल (NGLV) शामिल है, को भारी-भरकम क्षमता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • 2 मई, 2024 को नव-समर्पित सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट (एसआईईटी) सुविधा में आयोजित सफल इग्निशन परीक्षण ने प्री-बर्नर के सुचारू और निरंतर इग्निशन का प्रदर्शन किया, जो सेमी-क्रायोजेनिक इंजन को शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0