Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 23rd April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 23 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया

PM inaugurates 2550th Bhagwan Mahaveer Nirvan Mahotsav on occasion of Mahaveer Jayanti

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया
  • कार्यक्रम के दौरान, पीएम ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक स्मारक टिकट और सिक्का जारी किया। अपने संबोधन में, मोदी ने भगवान महावीर के मूल्यों के प्रति युवाओं की प्रतिबद्धता के महत्व पर प्रकाश डाला और आने वाले हजारों वर्षों तक इन मूल्यों को मनाने के महत्व पर जोर दिया।
  • पीएम मोदी ने 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव के महत्व पर बात की और संविधान के 75वें वर्ष और आगामी लोकसभा चुनावों जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय आयोजनों के साथ इसके संयोग पर प्रकाश डाला।

एनएसडीसी आदिवासी युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए इस्कॉन के साथ सहयोग करता है

NSDC collaborates with ISKCON to provide vocational training to tribal youth

  • हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक अभूतपूर्व सहयोग में, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) कई राज्यों में आदिवासी और वंचित युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
  • एक आधिकारिक बयान के अनुसार, रणनीतिक साझेदारी शुरू में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में आदिवासी और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के युवाओं को कुशल बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी, भविष्य में अन्य क्षेत्रों में विस्तार करने की योजना है।
  • संयुक्त रूप से संचालित अल्पकालिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से, प्रतिभागियों को स्किल इंडिया डिजिटल हब प्लेटफॉर्म के माध्यम से उद्योग-मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र प्राप्त होंगे, जिससे उनकी रोजगार संभावनाएं बढ़ेंगी।

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने सिविल सेवा में मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में सहयोग पर सिविल सेवा मंत्रालय, कंबोडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Department of Administrative Reforms and Public Grievances (DARPG) signs MoU with Ministry of Civil Service, Cambodia on cooperation in the field of Human Resource Development in Civil Service

  • कार्मिक, लोक प्रशासन और पेंशन मंत्रालय के तहत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने सिविल सेवा में मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में सहयोग पर सिविल सेवा मंत्रालय, कंबोडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • यह समझौता ज्ञापन अगले 05 वर्षों में सिविल सेवा में मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में भारत और कंबोडिया के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों को आगे बढ़ाता है।
  • समझौता ज्ञापन सिविल सेवा में मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने और बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा, साथ ही भारत की कार्मिक प्रशासन एजेंसियों और कंबोडिया साम्राज्य के सिविल सेवा मंत्रालय की एजेंसियों के बीच बातचीत की सुविधा भी प्रदान करेगा।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत ने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले जी -20 राष्ट्र के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया

India Excels In QS World University Rankings As Top-Performing G20 Nation

  • नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जी20 देशों में भारत शीर्ष प्रदर्शन करने वाले देश के रूप में उभरा है, इसके विश्वविद्यालयों ने औसत रैंकिंग में साल-दर-साल 14% का सुधार दर्ज किया है।
  • क्वाक्वेरेली साइमंड्स के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने कहा, भारत दुनिया के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले अनुसंधान केंद्रों में से एक बन गया है। 2017 से 2022 तक, भारत के अनुसंधान उत्पादन में प्रभावशाली 54% की वृद्धि हुई, जिससे यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अनुसंधान उत्पादक बन गया।
  • क्वाक्वेरेली के अनुसार, विश्लेषण में 96 देशों के 1,500 से अधिक विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया, जिसमें 55 शैक्षणिक विषयों और पांच संकाय क्षेत्रों में उत्कृष्टता पर प्रकाश डाला गया।
  • भारत अब 55 क्यूएस विषय रैंकिंग में से 44वें स्थान पर प्रमुखता से है। कंप्यूटर विज्ञान, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन और भौतिकी सहित अन्य में असाधारण प्रदर्शन नोट किया गया।
  • इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (आईओई) किसी भी विषय रैंकिंग में शीर्ष 100 में 69 भारतीय विश्वविद्यालय पदों में से 47 में शामिल है। पूरे एशिया में, भारत अब क्यूएस विषय रैंकिंग में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने फ्रेंच स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Rashtriya Raksha University signs MoU with French Starburst Aerospace

  • गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) और फ्रांस के स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस ने एयरोस्पेस, रक्षा और मातृभूमि सुरक्षा नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • आरआरयू ने कहा कि एमओयू में एयरोस्पेस, रक्षा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी के लिए 100 मिलियन यूरो का उद्यम पूंजी कोष बनाना और अंतरराष्ट्रीय बाजारों का पता लगाने के लिए भारतीय स्टार्ट-अप को निर्यात प्रोत्साहन सहायता प्रदान करना शामिल है।
  • इसमें कहा गया है कि स्टारबर्स्ट और आरआरयू के बीच साझेदारी रक्षा और अंतरिक्ष में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का प्रतिबिंब है।
  • आरआरयू और स्टारबर्स्ट भारत में एक जीवंत सुरक्षा और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने, उद्यम निर्माण की सुविधा प्रदान करने और क्षेत्र में अभिनव स्टार्ट-अप के तेजी से विकास को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे।

एएफएमएस और आईआईटी दिल्ली ने सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

AFMS & IIT Delhi ink MoU for collaborative research & training

  • सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौता ज्ञापन पर सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह और आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने हस्ताक्षर किए।
  • इस एमओयू के दायरे में नवीन चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने के लिए अनुसंधान और नवाचार करना और विभिन्न इलाकों में सेवारत सैनिकों के लिए विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।
  • इस एमओयू के दायरे में फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम, संयुक्त शैक्षणिक गतिविधियां और संयुक्त पीएचडी कार्यक्रमों के विकास की भी योजना बनाई जाएगी।

आरवीएनएल ने रेलवे और मेट्रो इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए टीयूएमएएस इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

RVNL signs MoU with TUMAS India for Railways and Metro Infrastructure sector Rail Vikas Nigam Limited (RVNL) signed a memorandum of understanding (MoU) with M/s Turkish Engineering Consulting & Contracting – TUMAS India Private Limited for India’s public transportation and infrastructure related projects. This collaboration will strengthen the capabilities of both entities to accelerate and improve infrastructure development, operational efficiency and connectivity within India’s rail network.

  • रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने भारत की सार्वजनिक परिवहन और बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं के लिए मेसर्स टर्किश इंजीनियरिंग कंसल्टिंग एंड कॉन्ट्रैक्टिंग – टीयूएमएएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • यह सहयोग भारत के रेल नेटवर्क के भीतर बुनियादी ढांचे के विकास, परिचालन दक्षता और कनेक्टिविटी में तेजी लाने और सुधार करने के लिए दोनों संस्थाओं की क्षमताओं को मजबूत करेगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूरोपीय संघ ने नए वीज़ा नियम अपनाए, भारत से बार-बार आने वाले यात्रियों को लंबी वैधता के साथ बहु-प्रवेश शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी

EU Adopts New Visa Rules, Allows Frequent Travellers From India To Apply For Multiple-Entry Schengen Visa With Longer Validity

  • यूरोपीय संघ, ईयू ने नए वीज़ा नियम अपनाए हैं जो भारत से बार-बार आने वाले यात्रियों को लंबी वैधता के साथ बहु-प्रवेश शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने की अनुमति देंगे, जिससे 29 यूरोपीय देशों की यात्रा आसान हो जाएगी। भारत और भूटान के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल द्वारा घोषित, नियमों से नियमित भारतीय यात्रियों के लिए नए कैस्केड शासन के तहत वीजा प्राप्त करना आसान हो जाएगा।
  • प्रतिनिधिमंडल के बयान में कहा गया है, पिछले तीन वर्षों के भीतर दो वीजा प्राप्त करने और वैध रूप से उपयोग करने के बाद भारतीय नागरिकों को अब दो साल के लिए वैध दीर्घकालिक, बहु-प्रवेश शेंगेन वीजा जारी किया जा सकता है।
  • यदि पासपोर्ट की पर्याप्त वैधता शेष है, तो दो साल के वीजा के बाद आम तौर पर पांच साल का वीजा दिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इन वीज़ा की वैधता अवधि के दौरान, धारकों को वीज़ा-मुक्त नागरिकों के बराबर यात्रा अधिकारों का आनंद मिलेगा।

भारत सैन्य खर्च करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश, समग्र वैश्विक खर्च में तेजी: सिप्री रिपोर्ट

SIPRI report

  • एक प्रमुख संघर्ष थिंक-टैंक ने कहा कि भारत 2023 में वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था। 83.6 बिलियन डॉलर पर, देश का सैन्य व्यय 2022 की तुलना में 4.2 प्रतिशत अधिक था।
  • इस बीच, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में वैश्विक सैन्य व्यय 7 प्रतिशत बढ़कर 2,443 अरब डॉलर हो गया, जो 2009 के बाद से सबसे तेज वार्षिक वृद्धि है।
  • 10 सबसे बड़े सैन्य खर्चकर्ता थे अमेरिका ($916 बिलियन), चीन ($296 बिलियन), रूस ($109 बिलियन), भारत ($84 बिलियन), सऊदी अरब ($76 बिलियन), यूके ($75 बिलियन), जर्मनी ($67 बिलियन), यूक्रेन ($65 बिलियन), फ़्रांस ($61 बिलियन) और जापान ($50 बिलियन)। पाकिस्तान 8.5 अरब डॉलर के साथ 30वें स्थान पर है।
  • 2023 में किसी भी देश द्वारा सैन्य खर्च में सबसे बड़ी वृद्धि कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (+105 प्रतिशत) में देखी गई, जहां सरकार और गैर-राज्य सशस्त्र समूहों के बीच लंबे समय से संघर्ष चल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आंतरिक हिंसा और सूडानी गृहयुद्ध से फैलने के बीच दक्षिण सूडान ने दूसरी सबसे बड़ी प्रतिशत वृद्धि (+78 प्रतिशत) दर्ज की है।


बैंकिंग और वित्त

इंडसइंड बैंक किसानों के साथ सेनबैंक के ई-रुपया भुगतान कार्यक्रम का संचालन कर रहा है

IndusInd Bank pilots cenbank's e-rupee payments program with farmers

  • इंडसइंड बैंक ने कहा कि उसने भारतीय रिज़र्व बैंक की डिजिटल मुद्रा या ई-रुपये के प्रोग्राम योग्य संस्करण के साथ किसानों को कार्बन क्रेडिट का भुगतान करने के लिए लेनदेन निष्पादित किया है।
  • आरबीआई ने 2022 में अपनी केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) का संचालन किया, जो वितरित-खाता तकनीक का उपयोग करती है और बैंकों को इन टोकन की पेशकश करने की अनुमति देती है।
  • इंडसइंड किसानों को सीबीडीसी के लिए अपने कार्बन क्रेडिट का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है। इससे पहले, किसान केवल फिएट रुपये के लिए अपने क्रेडिट का आदान-प्रदान कर सकते थे। एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि निजी ऋणदाता ने भारत के महाराष्ट्र राज्य में 50 किसानों के साथ परियोजना का संचालन किया और इसका विस्तार करने की योजना बनाई है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

डेटा ट्रैफिक के मामले में चीन के मोबाइल को पछाड़कर रिलायंस जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है

Reliance Jio emerges world's largest mobile operator in data traffic surpassing China mobile

  • भारत की टेलीकॉम दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो डेटा ट्रैफिक के मामले में चाइना मोबाइल को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर बन गई है। यह घोषणा हाल ही में तब हुई जब Jio ने अपने तिमाही नतीजों का खुलासा किया, जिसमें आश्चर्यजनक संख्याएँ और उपलब्धियाँ प्रदर्शित की गईं।
  • मार्च 2024 तक, Jio का ग्राहक आधार 481.8 मिलियन है, जिसमें से 108 मिलियन ग्राहक Jio के True5G स्टैंडअलोन नेटवर्क पर हैं। यह संख्या भारतीय दूरसंचार बाजार में Jio के गढ़ को दर्शाती है।
  • एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, Jio नेटवर्क पर कुल ट्रैफ़िक 40.9 एक्साबाइट तक पहुंच गया है, जो साल-दर-साल 35.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इस उछाल को 5G और होम सेवाओं की बढ़ती स्वीकार्यता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

एनजीईएल और आईटीएल हरित ऊर्जा उन्नति के लिए गठबंधन में शामिल हुए

NGEL and ITL join alliance for green energy advancement

  • एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और इंडस टावर्स लिमिटेड (आईटीएल) ने कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था प्राप्त करने की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों के अनुरूप हरित ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एमओयू के तहत, सौर, पवन, ऊर्जा भंडारण और संबंधित समाधानों सहित ग्रिड से जुड़े नवीकरणीय ऊर्जा आधारित बिजली परियोजनाओं के विकास की दिशा में सहयोगात्मक प्रयास किए जाएंगे।
  • इंडस टावर्स लिमिटेड का लक्ष्य शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, देश भर में अपने परिचालन में गीगावाट-स्केल क्षमता हासिल करने के लिए अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का उत्तरोत्तर विस्तार करना है।

नेट-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ CO2 रूपांतरण तकनीक विकसित करने के लिएसीएसआईआर-आईआईसीटी, बीएचईएल ने साझेदारी की

CSIR-IICT, BHEL partner to develop CO2 conversion technology with focus on achieving net-zero goals

  • सीएसआईआर-आईआईसीटी (भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान) और बीएचईएल कॉर्पोरेट आर एंड डी ने प्रत्यक्ष उत्प्रेरक रूपांतरण के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) को डाइमिथाइल ईथर (डीएमई) में कैप्चर करने और परिवर्तित करने के लिए एक तकनीक विकसित करने के लिए हाथ मिलाया है। इस स्वच्छ ईंधन को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • यह परियोजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल, कार्बन कैप्चर एंड यूटिलाइजेशन (सीसीयू) के तहत शुरू की जा रही है।
  • यह कोयला गैसीकरण जैसे कठिन क्षेत्रों में कार्बन कैप्चर और यूटिलाइजेशन (सीसीयू) प्रौद्योगिकियों को तैनात करने के लिए उद्योग के साथ साझेदारी में देश के शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्यों पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की पहल है। भारत का लक्ष्य 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (कार्बन तटस्थता) तक पहुंचने का है।


खेल

दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोटा ने 29 साल की उम्र में बैडमिंटन से संन्यास की घोषणा की

Two-time world champion Kento Momota announces retirement from badminton at 29

  • दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोटा ने 29 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास की घोषणा की है। 2020 में एक गंभीर कार दुर्घटना के बाद मोमोटा के करियर में गिरावट आई, जिससे उनके प्रदर्शन पर काफी असर पड़ा।
  • 2019 में एक महत्वपूर्ण वर्ष, 11 खिताब जीतने के बावजूद, दुर्घटना के कारण उनकी आंख की हड्डी टूट गई और दृष्टि दोहरी हो गई, जिससे उन्हें अपनी चरम फॉर्म में लौटने के लिए संघर्ष करना पड़ा।
  • एक समय विश्व स्तर पर नंबर एक स्थान पर रहे जापानी स्टार ने चीन में थॉमस कप में आखिरी बार जापान का प्रतिनिधित्व करने के बाद अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य से दूर जाने का फैसला किया है। थॉमस कप के बाद, मोमोता घरेलू प्रतियोगिता में खेलना जारी रखेंगे।

वेरस्टैपेन ने पहली शंघाई ग्रां प्री जीत का दावा किया

Verstappen claims maiden Shanghai Grand Prix win

  • तीन बार के डिफेंडिंग चैंपियन, रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने पोल से शुरू करके चीनी ग्रैंड प्रिक्स जीता, इस सीज़न में पांच रेसों में उनकी चौथी जीत और पिछले सीज़न में पिछले 27 में उनकी 23वीं जीत थी।
  • डचमैन की जीत ने पांच साल में चीन में पहली फॉर्मूला वन रेस को चिह्नित किया, और उन्होंने शुरू से अंत तक आगे बढ़ते हुए संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी।
  • वेरस्टैपेन के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें मैकलेरन के लैंडो नॉरिस से 13.7 सेकंड आगे फिनिश लाइन पार करते हुए देखा, जिन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया। वेरस्टैपेन के रेड बुल टीम के साथी, सर्जियो पेरेज़ ने नॉरिस से छह सेकंड पीछे रहते हुए पोडियम पूरा किया।

भारत के 17 वर्षीय डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीता: विश्व चैम्पियनशिप खिताब के लिए सबसे कम उम्र के चैलेंजर बनकर इतिहास रचा

India’s 17-Year-Old D Gukesh Wins Candidates Chess Tournament: Creates History By Becoming Youngest Challenger For World Championship Title

  • भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया, और विश्व खिताब के लिए सबसे कम उम्र के चैलेंजर बन गए
  • चेन्नई के गुकेश ने 14 में से नौ अंकों के साथ विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के खिलाफ मैच हासिल किया। उन्होंने गैरी कास्परोव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जो 1984 में क्वालिफाई करते समय 22 वर्ष के थे।
  • विश्वनाथन आनंद के बाद टूर्नामेंट जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय गुकेश ने अपनी जीत पर राहत और खुशी व्यक्त की।


पुरस्कार

रतन टाटा को अच्युत सामंत से केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार मिला

Ratan Tata Receives KISS Humanitarian Award from Achyuta Samanta

  • टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा को केआईएसएस ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार समारोह मुंबई में उनके आवास पर आयोजित किया गया, जो सामाजिक विकास और अनुकरणीय कॉर्पोरेट नेतृत्व के प्रति टाटा की प्रतिबद्धता की एक महत्वपूर्ण मान्यता है।
  • यह पुरस्कार केआईटीटी और केआईएसएस के संस्थापक अच्युत सामंत द्वारा प्रदान किया गया। स्वास्थ्य कारणों से, टाटा सार्वजनिक उपस्थिति से बच रहे हैं, जिसके कारण उनके घर पर समारोह की निजी व्यवस्था की गई है।
  • 2008 में अच्युता सामंता द्वारा शुरू किया गया, केआईएसएसमानवतावादी पुरस्कार केआईटीटी और केआईएसएस का सर्वोच्च सम्मान है जो दुनिया भर में मानवीय कार्यों की भावना को मूर्त रूप देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देने के लिए समर्पित है।

भारत के राष्ट्रपति ने वर्ष 2024 के लिए 3 पद्म विभूषण, 8 पद्म भूषण और 55 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए

President of India presents 3 Padma Vibhushan, 8 Padma Bhushan and 55 Padma Shri Awards for the year 2024

  • भारत की राष्ट्रपति, श्रीमती. राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में भव्यता के साथ आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह-I में द्रौपदी मुर्मू ने वर्ष 2024 के लिए 3 पद्म विभूषण, 8 पद्म भूषण और 55 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए
  • सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत, प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम और पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।
  • अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और गायिका उषा उत्थुप को पद्म भूषण पुरस्कार मिलेगा। अन्य पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं में परोपकारी डॉ. सीताराम जिंदल, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. तेजस मधुसूदन पटेल और उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक शामिल हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

भारत का पहला मेटावर्स एक्सपीरियंस सेंटर नोएडा में लॉन्च किया गया

India's first Metaverse Experience Center launched in Noida

  • भारत नोएडा में अपने पहले मेटावर्स एक्सपीरियंस सेंटर के उद्घाटन के साथ प्रौद्योगिकी के भविष्य में एक क्रांतिकारी यात्रा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
  • यह पहल भारत के तकनीकी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतीक है, जो इमर्सिव (एक्सआर) टेक्नोलॉजीज की अवधारणा को पेश करती है। मेटावर्स एक्सपीरियंस सेंटर का लक्ष्य साधकों, रचनाकारों और नवप्रवर्तकों के एक जीवंत समुदाय को बढ़ावा देना है।
  • मेटावर्स911 टीम के नेतृत्व में मेटावर्स एक्सपीरियंस सेंटर (एमईसी) का लक्ष्य उद्योग जगत के नेताओं के एक्सआर प्रौद्योगिकियों को सीखने और तलाशने के तरीके को फिर से परिभाषित करना है।
  • एक्सआर तकनीक से सुसज्जित, केंद्र आगंतुकों को भविष्य के शहरों से लेकर विनिर्माण मंजिलों तक, कई आभासी क्षेत्रों में जाने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करता है।

इंटेल ने सस्टेनेबल एआई के लिए दुनिया का सबसे बड़ा न्यूरोमॉर्फिक सिस्टम – हला प्वाइंट की घोषणा की

Intel announces Hala Point – World's Largest Neuromorphic System for Sustainable AI

  • इंटेल ने विश्व स्तर पर सबसे बड़े न्यूरोमॉर्फिक सिस्टम के निर्माण के साथ प्रौद्योगिकी जगत में लहरें पैदा कर दी हैं।
  • “हला पॉइंट” नाम से जाना जाने वाला यह विशाल नवाचार, जिसे शुरू में सैंडिया नेशनल लेबोरेटरीज में तैनात किया गया था, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करता है, जो कम्प्यूटेशनल दक्षता और स्थिरता के परिदृश्य को नया आकार देने का वादा करता है।
  • हला पॉइंट के केंद्र में इंटेल का लोइही 2 प्रोसेसर है, जो इंजीनियरिंग का एक चमत्कार है जिसे मानव मस्तिष्क की जटिल कार्यप्रणाली का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना इंटेल के पिछले प्रयास, पोहोइकी स्प्रिंग्स अनुसंधान प्रणाली पर आधारित है, जिसमें वास्तुशिल्प संवर्द्धन की शुरुआत की गई है जो न्यूरॉन क्षमता से 10 गुना अधिक और 12 गुना अधिक प्रदर्शन का दावा करता है।


पर्यावरण

वर्षा की कमी के कारण लक्ष्मण तीर्थ नदी सूख गई है

Lakshmana Teertha river dries up due to shortage of rainfall

  • कर्नाटक के कोडागु जिले में स्थित लक्ष्मण तीर्थ नदी अपनी सुरम्य पहाड़ियों, घने जंगलों और क्रिस्टल-स्पष्ट नदियों के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, चल रहे गंभीर सूखे की स्थिति और भीषण गर्मी के कारण, नदी को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ रहा है
  • जिले में एक अन्य महत्वपूर्ण जल स्रोत कावेरी नदी का प्रवाह कम हो गया है और परिणामस्वरूप लक्ष्मण तीर्थ नदी पूरी तरह से सूख गई है।
  • लक्ष्मण तीर्थ नदी पोन्नमपेट तालुक के कुट्टा में घने जंगलों से निकलती है और मैसूर में पियापटना और हुनसूर के माध्यम से कावेरी नदी में विलय होने से पहले लगभग 180 किमी तक फैली हुई है।


किताबें और लेखक

आशावाद की गुंजाइश: अक्षत राठी की जलवायु पूंजीवाद की समीक्षा

Room for optimism: review of Akshat Rathi’s Climate Capitalism

  • अक्षत राठी द्वारा लिखित ‘क्लाइमेट कैपिटलिज्म’ नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है।
  • क्लाइमेट कैपिटलिज्म में, अक्षत राठी यह पता लगाते हैं कि दुनिया की प्रमुख आर्थिक प्रणाली को कैसे बदला जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रगति के पहिये रुकें नहीं। नवीकरणीय ऊर्जा से लेकर हरित सीमेंट तक, इलेक्ट्रिक कारों से लेकर कार्बन कैप्चर तक, उत्सर्जन कम करने वाली तकनीकों ने निजी पूंजी और सरकारी नियमों के साथ मिलकर काम करने के नए अवसर पैदा किए हैं।
  • शून्य उत्सर्जन हासिल करने के लिए पूंजीवाद की ताकतों का इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। हालाँकि आसन्न जलवायु संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए पूंजीवाद के लिए स्वाभाविक रूप धारण करने के लिए ये अभी भी शुरुआती दिन हैं, लेकिन आशावाद की एक धुंधली किरण उत्पन्न हो गई है।

पीएम मोदी को मिली पांचजन्य की किताब ‘सबके राम’

PM Modi receives Panchjanya's book "Sabke Ram"

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पांचजन्य के संपादक हितेश शंकर और भारत प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अरुण गोयल ने ‘सबके राम’ नामक पुस्तक भेंट की।
  • ‘सबके राम’ पुस्तक अयोध्या का इतिहास बताती है। इसमें भगवान राम के जन्म स्थान और जन्मतिथि के बारे में सच्चाई है।
  • इस पुस्तक में भगवान राम और अयोध्या को वैज्ञानिक दृष्टि से देखने का प्रयास किया गया है. यह किताब सबूतों के आधार पर कई अनसुलझे सवालों का जवाब देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0