Saturday, May 18, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 10th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 10 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

यूएई-भारत सीईपीए परिषद और भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया

UAE-India CEPA Council and Indian Chamber of Commerce join hands to enhance bilateral relations

  • यूएई-भारत सीईपीए परिषद (यूआईसीसी) ने भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिससे यूएई और भारत के बीच आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी शुरू हुई।
  • अपने-अपने अधिदेशों के अनुरूप, यूआईसीसी और आईसीसी प्रयासों, संसाधनों और विचारों को समन्वित करेंगे और यूएई-भारत द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी की महत्वपूर्ण क्षमता के बारे में यूएई और भारत के भीतर जागरूकता बढ़ाने पर सहयोग करेंगे।
  • एमओयू प्रतिभागियों के बीच एक व्यापक-आधारित साझेदारी स्थापित करने में मदद करेगा, जो यूएई-भारत द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी और विशेष रूप से यूएई-भारत सीईपीए के सार्वजनिक प्रचार पर केंद्रित होगा।

आईजीएमसीआरआई ने पुडुचेरी में उपशामक देखभाल क्लिनिक शुरू किया

IGMCRI launches palliative care clinic in Puducherry

  • इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अनुसंधान संस्थान (आईजीएमसीआरआई) ने विभिन्न दुर्बल करने वाली चिकित्सा स्थितियों के उन्नत चरण में रोगियों में दर्द निवारण की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उपशामक देखभाल क्लिनिक शुरू किया है।
  • आईजीएमसीआरआई के चिकित्सकों द्वारा संचालित यह क्लिनिक, जिन्होंने केरल के कोझिकोड में इंस्टीट्यूट ऑफ पैलिएटिव मेडिसिन (आईपीएम) में उपशामक प्रबंधन में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जल्द ही अन्य संस्थानों से रेफर किए गए दीर्घकालिक बीमार रोगियों को आउटपेशेंट सेवाएं प्रदान करना शुरू कर देगा।
  • आईपीएम, उपशामक और दीर्घकालिक देखभाल में सामुदायिक भागीदारी के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)-सहयोगी केंद्र, और श्री अरबिंदो सोसाइटी के तहत संजीवन, उपशामक सुविधा के लिए आईजीएमसीआरआई के भागीदार हैं।
  • योजना के अनुसार, क्लिनिक सप्ताह में दो बार दोपहर में संचालित किया जाएगा। मंगलवार को सत्र में दर्द के प्रकार के लिए रोगियों का मूल्यांकन किया जाएगा और हस्तक्षेप योजना निर्धारित की जाएगी, जबकि शुक्रवार को उपशामक देखभाल दी जाएगी।

उत्तराखंड में जंगल की आग से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना ने बांबी बकेट ऑपरेशन चलाया

Indian Air Force conducts Bambi Bucket Operations to Combat Forest Fires in Uttarakhand

  • उत्तराखंड सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में यह प्रस्तुत किए जाने के बावजूद कि जंगल की आग से संबंधित आपातकालीन स्थिति अब समाप्त हो गई है, राज्य वन विभाग ने आग के 40 नए मामलों की सूचना दी। यह विरोधाभासी स्थिति क्षेत्र में भड़की हुई जंगल की आग को नियंत्रित करने में आने वाली चुनौतियों को उजागर करती है।
  • भारतीय वायु सेना ने हाल ही में नैनीताल के पास जंगल की आग से निपटने के लिए बांबी बकेट से लैस अपने Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर का उपयोग किया, जो चुनौतीपूर्ण इलाकों में हवाई अग्निशमन अभियानों की बहुमुखी प्रतिभा और प्रभावशीलता को दर्शाता है।
  • 1983 में शुरू की गई और कनाडाई डॉन अर्नी द्वारा आविष्कार की गई बांबी बकेट ने हेलीकॉप्टरों को विमान के नीचे बड़ी मात्रा में पानी ले जाने में सक्षम बनाकर हवाई अग्निशमन में क्रांति ला दी, जिससे हवा से जंगल की आग को बुझाने का एक तेज़ और कुशल साधन मिल गया।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड में 5,00,000 डॉलर का योगदान दिया

India contributes $5,00,000 to U.N. Counter-Terrorism Trust Fund

  • भारत ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड में 500,000 डॉलर का योगदान दिया है, जो आतंकवाद के संकट के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बहुपक्षीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  • संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक कार्यालय (यूएनओसीटी) के अवर महासचिव व्लादिमीर वोरोनकोव को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड (सीटीटीएफ) के लिए देश के स्वैच्छिक वित्तीय योगदान के रूप में आधा मिलियन डॉलर सौंपे।
  • भारत आतंकवाद के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सदस्य देशों की क्षमता निर्माण में संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक कार्यालय द्वारा किए गए कार्य और अधिदेश को बहुत महत्व देता है।


बैंकिंग और वित्त

साउथ इंडियन बैंक ने नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के साथ गठबंधन किया

South Indian Bank Forms Alliance with Northern Arc Capital

  • साउथ इंडियन बैंक ने नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के साथ गठबंधन किया है। इस सहयोग को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके औपचारिक रूप दिया गया है, जो पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
  • साझेदारी का उद्देश्य ऋण उत्पत्ति, हामीदारी, संवितरण, संग्रह और सुलह प्रक्रियाओं के क्षेत्रों में संयुक्त प्रयासों के माध्यम से व्यावसायिक अवसरों की खोज करना और उन्हें अधिकतम करना है।
  • साझेदारी साउथ इंडियन बैंक को सह-उत्पत्ति, सह-उधार और पूल बायआउट के लिए नॉर्दर्न आर्क के स्वामित्व वाले प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म nPOS का लाभ उठाने और ऋण उत्पत्ति, हामीदारी, संवितरण और सुलह क्षमताओं के लिए कई मूलदाताओं के साथ सहजता से जुड़ने में सक्षम बनाएगी।

NPCI ने BHIM आधार पे पर व्यापारी अधिग्रहण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

NPCI issues guidelines for merchant acquisition on BHIM Aadhar Pay

  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने एक परिपत्र में दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें BHIM आधार पे के लिए व्यापारी विवरणों को सत्यापित करने की जिम्मेदारी अधिग्रहण करने वाले बैंकों पर डाल दी गई है।
  • NPCI ने परिपत्र में कहा, “BHIM आधार पे के लिए व्यापारियों को अधिग्रहित करने, प्रबंधित करने और निगरानी करने का दायित्व अधिग्रहण करने वाले सदस्य बैंकों पर है। अधिग्रहण करने वाले सदस्य बैंक सीधे या एग्रीगेटर/भागीदारों के माध्यम से उनके द्वारा शामिल किए गए व्यापारियों के लिए जिम्मेदार बने रहेंगे।”
  • NPCI की वेबसाइट के अनुसार, BHIM आधार पे व्यापारियों को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से काउंटर पर ग्राहकों से डिजिटल भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। NPCI ने व्यापारियों का प्रबंधन करते समय अधिग्रहण करने वाले सदस्य बैंक की प्रमुख जिम्मेदारियों और जवाबदेही के लिए ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
  • इसने सदस्यों को सलाह दी है कि वे व्यापारियों को शामिल करते समय उचित व्यापारी श्रेणी कोड (MCC) निर्दिष्ट करें। उन्हें यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि BAP सेवा के व्यापारियों पर नकद निकासी लेनदेन की अनुमति नहीं है और बैंकों को ऐसे व्यापारियों पर निगरानी रखनी चाहिए।

यस बैंक ने ग्राहकों के लिए सीमा पार ई-कॉमर्स की सुविधा प्रदान करने के लिए इबैन्क्स के साथ साझेदारी की

Yes Bank partners Ebanx to facilitate cross-border e-commerce for customers

  • यस बैंक ने भारत से भुगतान सक्षम करने के लिए सीमा पार ई-कॉमर्स भुगतान पर केंद्रित फिनटेक इबैन्क्स के साथ साझेदारी की है।
    इस साझेदारी का उद्देश्य वैश्विक व्यापारियों के लिए भारत में ग्राहकों को बेचना आसान बनाना और भारतीयों के लिए सीमा पार खरीदारी को आसान बनाना है।
  • यह साझेदारी भारतीय बाजार के अनुरूप स्थानीय भुगतान विधियों की एक श्रृंखला की पेशकश करेगी, जिसमें UPI, स्थानीय रूप से जारी किए गए कार्ड और आवर्ती भुगतान लेनदेन शामिल हैं।
  • यह घोषणा भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए EBANX के प्रयासों के साथ मेल खाती है, जिसका उद्देश्य देश के महत्वपूर्ण ऑनलाइन शॉपिंग बाजार में प्रवेश करना है।

ICICI बैंक ने NRI ग्राहकों को भारत में UPI भुगतान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करने में सक्षम बनाया

ICICI Bank enables NRI customers to use international mobile number to make UPI payments in India

  • ICICI बैंक ने घोषणा की कि उसने NRI ग्राहकों को भारत में तुरंत UPI भुगतान करने के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करने में सक्षम बनाया है, जिससे उनके लिए रोज़ाना भुगतान करने की सुविधा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।
  • इस सुविधा के साथ, बैंक के एनआरआई ग्राहक भारत में आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने एनआरई/एनआरओ बैंक खाते में पंजीकृत अपने अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर से अपने उपयोगिता बिलों, मर्चेंट और ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप, आईमोबाइल पे के माध्यम से यह सेवा उपलब्ध कराई है। इससे पहले, एनआरआई को यूपीआई भुगतान करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर पंजीकृत करना पड़ता था।
  • इस सुविधा को लाने के लिए, आईसीआईसीआई बैंक ने विभिन्न देशों में यूपीआई के सुविधाजनक उपयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे का लाभ उठाया है।
  • बैंक यह सुविधा 10 देशों में प्रदान करता है, अर्थात् यूएसए, यूके, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, ओमान, कतर और सऊदी अरब

पी-नोट निवेश 6 साल के उच्च स्तर पर 1.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया

P-note investments surge to near 6-year high to `1.5 lakh cr

  • भारतीय पूंजी बाजारों में भागीदारी नोटों (पी-नोट्स) के माध्यम से निवेश फरवरी के अंत में 1.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो घरेलू अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित होकर लगभग छह वर्षों में उच्चतम स्तर है। नवीनतम डेटा में भारतीय इक्विटी, ऋण और हाइब्रिड प्रतिभूतियों में पी-नोट निवेश का मूल्य शामिल है।
  • बाजार नियामक सेबी के नवीनतम डेटा के अनुसार, भारतीय बाजारों की इक्विटी, ऋण और हाइब्रिड प्रतिभूतियों में पी-नोट निवेश का मूल्य फरवरी के अंत में 1,49,517 करोड़ रुपये था, जबकि जनवरी के अंत में यह 1,43,011 करोड़ रुपये था।
  • पी-नोट पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं जो खुद को सीधे पंजीकृत किए बिना भारतीय शेयर बाजार का हिस्सा बनना चाहते हैं। हालांकि, उन्हें उचित परिश्रम प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

एलएंडटी फाइनेंस ने ‘द कम्प्लीट होम लोन’ लॉन्च किया

L&T Finance launches ‘The Complete Home Loan’

  • एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड (एलटीएफ) ने ‘द कम्प्लीट होम लोन’ लॉन्च किया है, जो एक समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर और वैकल्पिक होम डेकोर फाइनेंस के साथ डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से पेश किया जाता है।
  • होम लोन उत्पाद ग्राहकों को होम डेकोर लोन लेने की अनुमति देने के विकल्प के साथ भी आता है, अगर वे कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जैसे कि निर्माण-पूर्ण संपत्ति।
  • इस विकल्प का उपयोग करके, ग्राहक स्वीकृत कुल गृह ऋण राशि के 15% तक गृह सजावट के लिए एक अलग उपभोक्ता ऋण प्राप्त कर सकेंगे, जिसकी अधिकतम सीमा 75 लाख रुपये होगी। गृह ऋण उत्पाद के हिस्से के रूप में, संवितरण न्यूनतम 30 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 7 करोड़ रुपये तक है।

गूगल ने भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉलेट ऐप लॉन्च किया, लेकिन इसमें पेमेंट फीचर नहीं है

Google launches wallet app in India for Android users, but without payment features

  • टेक दिग्गज गूगल ने भारत में गूगल वॉलेट ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है, जिससे यूजर्स अपनी यात्रा टिकट, गिफ्ट कार्ड और इवेंट पास को एक ही जगह पर सेव कर सकेंगे। हालांकि, यह ऑन-टैप पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को वॉलेट में सेव करने जैसी पेमेंट फीचर को सपोर्ट नहीं करता है।
  • यह वॉलेट ऐप रोजमर्रा की जरूरी चीजों तक तेज और सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है, जिससे लोग बोर्डिंग पास, लॉयल्टी कार्ड, मूवी टिकट और अन्य जैसे महत्वपूर्ण डिजिटल दस्तावेजों को आसानी से स्टोर और प्राप्त कर सकते हैं। गूगल वॉलेट गूगल पे का पूरक है, जो पूरे भारत में यूजर्स की पेमेंट जरूरतों को पूरा करता रहेगा।
  • गूगल ने गूगल वॉलेट अनुभव को सक्षम करने के लिए भारत के 20 शीर्ष ब्रांडों के साथ साझेदारी की है, जिसमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, अभिबस और कई अन्य शामिल हैं, आने वाले महीनों में और भी भागीदार जोड़े जाएंगे।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

बजाज 18 जून को भारत की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी

Bajaj to launch India's First CNG Motorcycle on 18th June

  • भारत की दोपहिया और तिपहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो 18 जून, 2024 को दुनिया की पहली संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है, जैसा कि कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने बताया है।
  • बजाज के अनुसार, नई CNG मोटरसाइकिल गेम-चेंजर साबित होगी, जो ग्राहकों को पेट्रोल मोटरसाइकिलों के लिए लागत-प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करेगी। बजाज ने पहले बताया था कि ईंधन वाहनों की परिचालन लागत को आधा कर देता है, और इसलिए यह ग्राहकों को आकर्षित करता है।
  • बजाज ने खुलासा किया कि कंपनी 20,000 CNG मोटरसाइकिलों की शुरुआती क्षमता के साथ शुरुआत करेगी। यह सतर्क दृष्टिकोण कंपनी को अब तक मिली ध्रुवीकृत प्रतिक्रिया के कारण है।

भारत का खुदरा बाजार 2030 तक 2.2 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगा, 90% बिक्री ऑफ़लाइन होगी: रिपोर्ट

India’s retail market to surpass $2.2 trillion by 2030, 90% sales to be offline: Report

  • एक्सेल, फायरसाइड वेंचर्स और रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का खुदरा बाजार 2030 तक 2.2 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगा, जिसमें लगभग 90% बिक्री ऑफ़लाइन होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि सभी खरीद का एक बड़ा हिस्सा इस बात से प्रभावित होगा कि उपभोक्ता विभिन्न श्रेणियों में ऑनलाइन क्या देखते हैं।
  • ‘द डिकोडिंग ओमनीचैनल: स्ट्रैटेजीज फॉर डी2सी ब्रांड्स’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय खरीदारी से पहले किसी उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए सालाना विभिन्न श्रेणियों में लगभग 24 बिलियन ऑनलाइन खोज करते हैं, जबकि कुल मूल्य का 60% खाद्य और किराना में केंद्रित होता है, इसके बाद फैशन और जीवनशैली का स्थान आता है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता खरीदारी फ़नल के विभिन्न चरणों में विभिन्न चैनलों पर आगे बढ़ रहे हैं। वे ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले विभिन्न श्रेणियों में खोज कर रहे हैं, और ब्रांड को वहीं होना चाहिए जहाँ उनके ग्राहक हैं। उदाहरण के लिए, आभूषण जैसे क्षेत्रों में, ग्राहक ऑनलाइन ब्राउज़ करते हैं, लेकिन अंततः अपनी खरीदारी ऑफ़लाइन, स्टोर में, व्यक्तिगत रूप से फिट और स्टाइल जैसे कारकों का सटीक आकलन करने के बाद करते हैं।

भारत का खिलौना निर्यात 2023-24 में घटकर 152.34 मिलियन डॉलर रह गया; इसे आगे बढ़ाने के लिए रणनीति की आवश्यकता: GTRI

India's toy exports slip to $152.34 mn in 2023-24;

  • आर्थिक थिंक टैंक GTRI की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का खिलौना निर्यात 2023-24 में मामूली रूप से घटकर 152.34 मिलियन डॉलर रह गया, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 153.89 मिलियन डॉलर था। ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) ने कहा कि अनिवार्य गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों से भारत के खिलौना निर्यात को बहुत लाभ नहीं हुआ।
  • इसने कहा कि घरेलू उपायों का मुख्य उद्देश्य स्थानीय उद्योग को बढ़ावा देना और सुरक्षा सुनिश्चित करना था, लेकिन उन्होंने भारत के खिलौना निर्यात को महत्वपूर्ण रूप से नहीं बढ़ाया।
  • वित्त वर्ष 2020 से वित्त वर्ष 2022 तक, निर्यात 129.6 मिलियन डॉलर से बढ़कर 177 मिलियन डॉलर हो गया। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है, वित्त वर्ष 2024 तक निर्यात घटकर 152.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर रह जाएगा।
  • रिपोर्ट में लागत कम करने और दक्षता बढ़ाने के लिए विशेष खिलौना विनिर्माण केंद्र स्थापित करने की सिफारिश की गई है; अद्वितीय उत्पाद बनाने के लिए पारंपरिक भारतीय खिलौनों के सांस्कृतिक मूल्य को संरक्षित करते हुए उनका आधुनिकीकरण करने की भी सिफारिश की गई है।

भारत 2023 में जापान को पीछे छोड़कर तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक बन गया

  • वैश्विक ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2023 में जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक बन गया है
  • जारी की गई ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू 2024, 2023 में दुनिया भर में बिजली उत्पादन प्रणालियों का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत करती है। इसे 2023 में बिजली उत्पादन पर दुनिया के पहले खुले डेटासेट के साथ प्रकाशित किया गया था, जिसमें वैश्विक बिजली मांग का 92% प्रतिनिधित्व करने वाले 80 देशों को शामिल किया गया था।रिपोर्ट से पता चलता है कि वैश्विक बिजली उत्पादन में सौर ऊर्जा की हिस्सेदारी 2023 में रिकॉर्ड 5.5 प्रतिशत तक बढ़ गई।
  • भारत ने 2023 में सौर उत्पादन में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वृद्धि (+18 टेरावाट घंटे या TWh) देखी, जो चीन (+156 TWh), संयुक्त राज्य अमेरिका (+33 TWh) और ब्राजील (+22 TWh) के बाद है। इन शीर्ष चार सौर विकास देशों ने मिलकर 2023 में कुल वृद्धि का 75 प्रतिशत हिस्सा लिया।
  • 2015 में नौवें स्थान पर रहने के बाद से भारत ने अपनी सौर उत्पादन क्षमता में काफी विस्तार किया है। रिपोर्ट बताती है कि सौर ऊर्जा में इसकी हिस्सेदारी 2015 में 0.5 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 5.8 प्रतिशत हो गई है।
  • वैश्विक स्तर पर, 2015 और 2023 के बीच सौर ऊर्जा उत्पादन में छह गुना वृद्धि हुई है, जबकि इसी अवधि के दौरान भारत में सौर उत्पादन क्षमता में सत्रह गुना वृद्धि देखी गई है।

IREDA ने GIFT सिटी, गुजरात में “IREDA ग्लोबल ग्रीन एनर्जी फाइनेंस IFSC लिमिटेड” को शामिल किया

IREDA incorporates "IREDA Global Green Energy Finance IFSC Limited” in GIFT City, Gujarat

  • भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) ने GIFT सिटी, गुजरात में स्थित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को शामिल किया है।
  • IREDA ने कहा कि IFSC GIFT सिटी में वित्त कंपनी स्थापित करने के लिए फरवरी 2024 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अनापत्ति पत्र प्राप्त करने के बाद IREDA ग्लोबल ग्रीन एनर्जी फाइनेंस IFSC लिमिटेड को आधिकारिक तौर पर शामिल किया गया था।
  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के तहत भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA), एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान है जो ऊर्जा के नए और नवीकरणीय स्रोतों और ऊर्जा दक्षता/संरक्षण से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने, विकसित करने और विस्तारित करने में लगा हुआ है।


नियुक्तियाँ

ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन ने सीईओ अभय ओझा को बर्खास्त किया

Zee Media Corporation terminates CEO Abhay Ojha

  • ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कहा कि उसके सीईओ अभय ओझा को 4 मई, 2024 से बर्खास्त कर दिया गया है।
  • एक नियामकीय आदेश में फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में संगठन से ओझा की नौकरी समाप्त करने और 4 मई, 2024 से कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में उनकी समाप्ति को मंजूरी दे दी है।
  • ओझा को पिछले साल कंपनी के सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया था। वे 2022 में ज़ी मीडिया में मुख्य व्यवसाय अधिकारी और WION और ज़ी बिज़नेस को छोड़कर लीनियर चैनलों के P&L प्रमुख के रूप में शामिल हुए थे।
  • पिछले महीने की शुरुआत में, ज़ी मीडिया के मुख्य प्रबंधक – कानूनी, पीयूष चौधरी ने 30 अप्रैल, 2024 को कारोबारी घंटों की समाप्ति से प्रभावी रूप से इस्तीफा दे दिया था।

वीज़ा ने सुजई रैना को भारत के लिए नया कंट्री मैनेजर घोषित किया

Visa Announces Sujai Raina as New Country Manager for India

  • वीज़ा ने हाल ही में भारत में नेतृत्व परिवर्तन की घोषणा की, जो देश के तेजी से बढ़ते डिजिटल भुगतान परिदृश्य के प्रति उसके समर्पण को रेखांकित करता है। सुजई रैना को तुरंत प्रभाव से भारत के लिए कंट्री मैनेजर नियुक्त किया गया है।
  • अपनी नई भूमिका में, रैना भारत में वीज़ा की विकास रणनीति का नेतृत्व करेंगे। वह रणनीतिक साझेदारी बनाने, व्यापार विकास प्रयासों का नेतृत्व करने और वीज़ा के भारतीय परिचालन के समग्र प्रदर्शन की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • संदीप घोष भारत और दक्षिण एशिया के लिए ग्रुप कंट्री मैनेजर के रूप में अपना पद बरकरार रखेंगे, जिससे एक सहज परिवर्तन और निरंतर सहयोग सुनिश्चित होगा। घोष भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और मालदीव सहित उपमहाद्वीप में वीज़ा के परिचालन की देखरेख करना जारी रखेंगे।


पुरस्कार

भारत के राष्ट्रपति ने वर्ष 2024 के लिए 2 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 56 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए

President of India presents 2 Padma Vibhushan, 9 Padma Bhushan and 56 Padma Shri Awards for the year 2024

  • भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में भव्यता के साथ आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह-II में वर्ष 2024 के लिए 2 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 56 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए
  • पद्म पुरस्कार कला, साहित्य, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग और खेल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों के लिए भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं।

पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2024

पद्म विभूषण 2024

  1. वैजयंतीमाला बाली कला
  2. कोनिडेला चिरंजीवी कला
  3. एम वेंकैया नायडू सार्वजनिक मामले
  4. बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) सामाजिक कार्य
  5. पद्म सुब्रह्मण्यम

पद्म भूषण 2024

  1. एम फातिमा बीवी (मरणोपरांत) सार्वजनिक मामले
  2. होर्मुसजी एन कामा साहित्य और शिक्षा – पत्रकारिता
  3. मिथुन चक्रवर्ती कला
  4. सीताराम जिंदल व्यापार और उद्योग
  5. यंग लियू व्यापार और उद्योग
  6. अश्विन बालचंद मेहता चिकित्सा
  7. सत्यब्रत मुखर्जी (मरणोपरांत) सार्वजनिक मामले
  8. राम नाइक सार्वजनिक मामले
  9. तेजस मधुसूदन पटेल चिकित्सा
  10. ओलनचेरी राजगोपाल सार्वजनिक मामले
  11. दत्तात्रय अंबादास मायालू उर्फ ​​राजदत्त कला
  12. तोगदान रिनपोछे (मरणोपरांत) अन्य – अध्यात्मवाद
  13. प्यारेलाल शर्मा कला
  14. चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर चिकित्सा
  15. उषा उत्थुप कला
  16. विजयकांत (मरणोपरांत) कला
  17. कुंदन व्यास साहित्य एवं शिक्षा – पत्रकारिता

पद्म श्री 2024

  1. खलील अहमद कला
  2. बद्रप्पन एम कला
  3. कालूराम बामनिया कला
  4. रेज़वाना चौधरी बन्नया कला
  5. नसीम बानो कला
  6. रामलाल बारेथ कला
  7. गीता रॉय बर्मन कला
  8. पार्बती बरुआ सामाजिक कार्य
  9. सरबेश्वर बसुमतारी अन्य – कृषि
  10. सोम दत्त बट्टू कला
  11. तकदीरा बेगम कला
  12. सत्यनारायण बेलेरी अन्य – कृषि
  13. द्रोण भुयान कला
  14. अशोक कुमार बिस्वास कला
  15. रोहन माचंदा बोपन्ना खेल
  16. स्मृति रेखा चकमा कला
  17. नारायण चक्रवर्ती विज्ञान एवं इंजीनियरिंग
  18. ए वेलु आनंद चारी कला
  19. राम चेत चौधरी विज्ञान एवं इंजीनियरिंग
  20. के चेल्लम्मल अन्य – कृषि
  21. जोशना चिनप्पा खेल
  22. शार्लोट चोपिन अन्य – योग
  23. रघुवीर चौधरी साहित्य एवं शिक्षा
  24. जो डी क्रूज़ साहित्य एवं शिक्षा
  25. गुलाम नबी दार कला
  26. चित्त रंजन देबबर्मा अन्य – अध्यात्मवाद
  27. उदय विश्वनाथ देशपांडे खेल
  28. प्रेमा धनराज चिकित्सा
  29. राधा कृष्ण धीमान चिकित्सा
  30. मनोहर कृष्ण डोल चिकित्सा
  31. पियरे सिल्वेन फिलिओज़ैट साहित्य और शिक्षा
  32. महाबीर सिंह गुड्डू कला
  33. अनुपमा होस्केरे कला
  34. यज़्दी मानेकशा इटालिया चिकित्सा
  35. राजाराम जैन साहित्य और शिक्षा
  36. जानकीलाल कला
  37. रतन कहार कला
  38. यशवंत सिंह कथोच साहित्य और शिक्षा
  39. ज़हीर आई काज़ी साहित्य और शिक्षा
  40. गौरव खन्ना खेल
  41. सुरेन्द्र किशोर साहित्य एवं शिक्षा – पत्रकारिता
  42. दसारी कोंडप्पा कला
  43. श्रीधर माकम कृष्णमूर्ति साहित्य एवं शिक्षा
  44. यानुंग जामोह लेगो अन्य – कृषि
  45. जॉर्डन लेप्चा कला
  46. सतेन्द्र सिंह लोहिया खेल
  47. बिनोद महाराणा कला
  48. पूर्णिमा महतो खेल
  49. उमा माहेश्वरी डी कला
  50. दुक्खू माझी सामाजिक कार्य
  51. राम कुमार मल्लिक कला
  52. हेमचंद मांझी चिकित्सा
  53. चंद्रशेखर महादेवराव मेश्राम चिकित्सा
  54. सुरेन्द्र मोहन मिश्रा (मरणोपरांत)
  55. अली मोहम्मद एवं गनी मोहम्मद (युगल) कला
  56. कल्पना मोरपारिया व्यापार एवं उद्योग
  57. चामी मुर्मू सामाजिक कार्य
  58. ससिंद्रन मुथुवेल सार्वजनिक मामले
  59. सुश्री जी नचियार चिकित्सा तमिलनाडु
  60. सुश्री किरण नादर कला दिल्ली
  61. श्री पकरावुर चित्रन नंबूदरीपाद (मरणोपरांत) साहित्य एवं शिक्षा केरल
  62. श्री नारायणन ई पी कला केरल
  63. श्री शैलेश नायक विज्ञान एवं इंजीनियरिंग दिल्ली
  64. श्री हरीश नायक (मरणोपरांत) साहित्य & शिक्षा
  65. श्री फ्रेड नेग्रिट साहित्य एवं शिक्षा
  66. श्री हरि ओम विज्ञान एवं इंजीनियरिंग
  67. श्री भगवत पधान कला
  68. श्री सनातन रुद्र पाल कला पश्चिम बंगाल
  69. श्री शंकर बाबा पुंडलीकराव पापलकर सामाजिक कार्य
  70. श्री राधे श्याम पारीक चिकित्सा
  71. श्री दयाल मावजीभाई परमार चिकित्सा
  72. श्री बिनोद कुमार पसायत कला
  73. सुश्री सिलबी पासाह कला
  74. सुश्री शांति देवी पासवान एवं श्री शिवन पासवान* (युगल) कला
  75. श्री संजय अनंत पाटिल अन्य – कृषि
  76. श्री मुनि नारायण प्रसाद साहित्य एवं शिक्षा केरल
  77. श्री के एस राजन्ना सामाजिक कार्य कर्नाटक
  78. श्री चंद्रशेखर चन्नापटना राजन्नाचार चिकित्सा कर्नाटक
  79. श्री भगवतीलाल राजपुरोहित साहित्य एवं शिक्षा मध्य प्रदेश
  80. श्री रोमालो राम कला
  81. श्री नवजीवन रस्तोगी साहित्य एवं शिक्षा उत्तर प्रदेश
  82. सुश्री निर्मल ऋषि कला पंजाब
  83. श्री प्राण सभरवाल कला पंजाब
  84. श्री गद्दाम सम्मैय्या कला तेलंगाना
  85. श्री संगथंकीमा सामाजिक कार्य मिजोरम
  86. श्री मचीहन सासा कला मणिपुर
  87. श्री ओमप्रकाश शर्मा कला मध्य प्रदेश
  88. श्री एकलव्य शर्मा विज्ञान एवं इंजीनियरिंग
  89. श्री राम चंद्र सिहाग विज्ञान एवं इंजीनियरिंग हरियाणा
  90. श्री हरबिंदर सिंह खेल दिल्ली
  91. श्री गुरविंदर सिंह सामाजिक कार्य
  92. श्री गोदावरी सिंह कला
  93. श्री रवि प्रकाश सिंह विज्ञान एवं इंजीनियरिंग
  94. श्री शेषमपट्टी टी शिवलिंगम कला
  95. श्री सोमन्ना सामाजिक कार्य
  96. श्री केथवथ सोमलाल साहित्य एवं शिक्षा
  97. सुश्री शशि सोनी व्यापार एवं उद्योग
  98. सुश्री उर्मिला श्रीवास्तव कला
  99. श्री नेपाल चंद्र सूत्रधार (मरणोपरांत) कला
  100. श्री गोपीनाथ स्वैन कला
  101. श्री लक्ष्मण भट्ट तैलंग कला
  102. सुश्री माया टंडन सामाजिक कार्य
  103. सुश्री अश्वथी थिरुनल गौरी लक्ष्मी बाई थंपुरट्टी साहित्य एवं शिक्षा
  104. श्री जगदीश लाभशंकर त्रिवेदी
  105. सुश्री सानो वामुजो सामाजिक कार्य कला
  106. श्री बालकृष्णन सदानम पुथिया वीटिल कला केरल
  107. श्री कुरेला विट्ठलाचार्य साहित्य एवं शिक्षा तेलंगाना
  108. श्री किरण व्यास अन्य – योग फ्रांस
  109. श्री जागेश्वर यादव सामाजिक कार्य छत्तीसगढ़
  110. श्री बाबू राम यादव कला


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

Google DeepMind ने अगली पीढ़ी के ड्रग डिस्कवरी AI मॉडल का अनावरण किया

Google DeepMind unveils next generation of drug discovery AI model

  • Google Deepmind ने अपने “AlphaFold” आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल के तीसरे प्रमुख संस्करण का अनावरण किया है, जिसे वैज्ञानिकों को दवाएँ डिज़ाइन करने और बीमारी को अधिक प्रभावी ढंग से लक्षित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल प्रोटीन और DNA सहित जीवन के सभी अणुओं की संरचना और अंतःक्रियाओं की भविष्यवाणी कर सकता है।
  • फर्मों ने कहा कि इसकी अमीनो एसिड संरचना से प्रोटीन की 3D संरचना की भविष्यवाणी करके, AlphaFold 2 की नींव पर निर्मित नए मॉडल, AlphaFold 3 ने 2020 में प्रोटीन की संरचना की भविष्यवाणी में एक मौलिक सफलता हासिल की थी।
  • AlphaFold 3 प्रोटीन से आगे बढ़कर जीवित कोशिकाओं में अन्य जैव अणुओं – जैसे DNA, RNA और छोटे अणुओं के साथ प्रोटीन की अंतःक्रियाओं के लिए सटीक भविष्यवाणियाँ प्रदान करता है।
  • AlphaFold 3 के साथ, Google DeepMind का दावा है कि उसने मौजूदा भविष्यवाणी विधियों की तुलना में कम से कम 50 प्रतिशत सुधार देखा है, और अंतःक्रिया की कुछ प्रमुख श्रेणियों के लिए भविष्यवाणी सटीकता को दोगुना से अधिक कर दिया है।


पर्यावरण

वैज्ञानिकों ने मेक्सिको में दुनिया का सबसे गहरा ब्लू होल खोजा

Scientists discover world's deepest blue hole in Mexico

  • मेक्सिको की चेतुमल खाड़ी में दुनिया के सबसे गहरे ब्लू होल की खोज ने भूवैज्ञानिकों, समुद्री जीवविज्ञानियों और साहसी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। ताम जा’ ब्लू होल के नाम से जाना जाने वाला यह अंडरवाटर सिंकहोल समुद्र तल से कम से कम 1,380 फीट (420 मीटर) नीचे है, जो पिछले रिकॉर्ड धारक, दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन होल से आगे निकल गया है।
  • ताम जा’ ब्लू होल, जिसका नाम मायान वाक्यांश “गहरे पानी” के नाम पर रखा गया है, पहली बार 2003 में खोजा गया था। इस प्राकृतिक आश्चर्य की खोज सबसे पहले एक स्थानीय गोताखोर ने की थी, जो एक ग्रूपर का पीछा करके उसके मुंह में गया था। हालाँकि, जब तक उस मछुआरे के बेटे ने समुद्री शिक्षाविद जुआन कार्लोस अल्सेरेका-हुएर्टा के साथ सहयोग नहीं किया, तब तक ब्लू होल की सही गहराई को मापा और सराहा नहीं गया था।
  • ताम जा’ ब्लू होल का मुंह लगभग गोलाकार है, जिसकी मुख्य धुरी 151.8 मीटर (498 फीट) है, और इसका अभिविन्यास क्षेत्र में प्रमुख दोषों के समान है। ब्लू होल ऊपर से देखने पर अपने विशिष्ट नीले रंग के लिए जाने जाते हैं, और वे आम तौर पर केवल कुछ दर्जन मीटर गहरे होते हैं।

क्लाइमवर्क्स ने आइसलैंड में हवा से CO2 निकालने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट खोला

Climeworks opens world's largest plant to extract CO2 from air in Iceland

  • वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए डिज़ाइन की गई दुनिया की सबसे बड़ी सुविधा ने आइसलैंड में परिचालन शुरू कर दिया है। “मैमथ” नाम का यह प्लांट देश में क्लाइमवर्क्स की दूसरी वाणिज्यिक डायरेक्ट एयर कैप्चर (DAC) सुविधा है और यह अपने पूर्ववर्ती, ओर्का से काफी बड़ा है, जो 2021 में शुरू हुआ था।
  • यह अत्याधुनिक तकनीक हवा को खींचती है और रासायनिक रूप से कार्बन डाइऑक्साइड निकालती है, जिसे फिर भूमिगत संग्रहीत किया जा सकता है, पत्थर में परिवर्तित किया जा सकता है या फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्विस कंपनी क्लाइमवर्क्स, आइसलैंडिक कंपनी कार्बफिक्स के साथ साझेदारी में, प्रक्रिया को शक्ति देने के लिए आइसलैंड की प्रचुर भूतापीय ऊर्जा का उपयोग करके, पृथ्वी की सतह के नीचे पत्थर में बदलकर कैप्चर किए गए कार्बन को अलग करने की योजना बना रही है। यह दृष्टिकोण अगली पीढ़ी के जलवायु समाधानों का उपयोग करने की बढ़ती प्रवृत्ति को रेखांकित करता है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड की वायुमंडलीय सांद्रता रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रही है।

चंद्रयान-3 मिशन के नाम पर नई टार्डिग्रेड प्रजाति का नाम

New tardigrade species named after Chandrayaan-3 mission

  • कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CUSAT) के समुद्री जीवविज्ञान विभाग के शोधकर्ताओं ने समुद्री टार्डिग्रेड की एक नई प्रजाति की खोज की है, जिसे आम तौर पर जल भालू के रूप में जाना जाता है – आठ पैरों वाले खंडित सूक्ष्म जीवों का एक समूह।
  • इस सूक्ष्म जीव का नाम बैटिलिप्स चंद्रयान रखा गया है, जो चंद्रयान-3 के सम्मान में है, जो 2023 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा आयोजित पहला सफल चंद्र दक्षिण ध्रुव लैंडिंग मिशन है।
  • यह नई वर्णित प्रजाति तमिलनाडु के मंडपम तट के इंटरटाइडल समुद्र तट तलछट में पाई गई थी। वर्तमान प्रजाति आकार में अन्य टार्डिग्रेड के समान है, जिसकी लंबाई लगभग 0.15 मिलीमीटर (मिमी) और चौड़ाई 0.04 मिमी है, जो चार जोड़ी पैरों की विशेषता है।
  • यह तीसरी बार है जब भारतीय जलक्षेत्र से समुद्री टार्डिग्रेड का वर्णन किया गया है और पूर्वी तट से भी दूसरी बार।


श्रद्धांजलियां

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता उर्दू साहित्यकार सलाम बिन रज्जाक का निधन

Sahitya Akademi award-winning Urdu litterateur Salam Bin Razzaq passes away

  • साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता उर्दू साहित्यकार सलाम बिन रज्जाक का लंबी बीमारी के बाद नवी मुंबई में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • सलाम बिन रज्जाक की साहित्यिक यात्रा में चार दर्जन से अधिक कहानियाँ ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित की गईं, साथ ही उर्दू और हिंदी में तीन महत्वपूर्ण लघुकथा संग्रहों का प्रकाशन भी हुआ।
  • “नंगी दोपहर का सिपाही”, “मुअब्बिर” और “ज़िंदगी अफ़साना नहीं” सहित उनकी रचनाओं ने अपनी गहराई और कहानी कहने की कला से पाठकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
  • उन्हें उनके प्रशंसित लघुकथा संग्रह, ‘शिकस्त बटन के दरमियान’ के लिए 2004 में उर्दू साहित्य के लिए प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

लोकप्रिय निर्देशक संगीथ सिवन का निधन

Popular director Sangeeth Sivan passes away 

  • मलयालम और हिंदी फ़िल्मों के मशहूर निर्देशक संगीथ सिवन (61) का मुंबई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार थे।
  • संगीथ मशहूर सिनेमैटोग्राफर और निर्देशक संतोष सिवन और फ़िल्म निर्माता संजीव सिवन के बड़े भाई थे। उनके पिता शिवम राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फ़िल्मी हस्ती थे, जिनका कुछ साल पहले निधन हो गया था।
  • संगीत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत अपने पिता के सहायक के तौर पर की थी, उसके बाद वे हिंदी फ़िल्म ‘राख’ (1989) के लेखक और कार्यकारी निर्माता बन गए। पूर्णकालिक निर्देशक बनने के बाद उनकी दूसरी फ़िल्म ‘योद्धा’ (1992) थी, जो मलयालम सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक थी।
  • मुंबई आने से पहले उन्होंने मलयालम में कुछ और फ़िल्में निर्देशित कीं, जहाँ उन्होंने सात हिंदी फ़िल्में और कुछ वेब सीरीज़ निर्देशित कीं, जिनमें ‘चुरा लिया है तुमने’, ‘क्या कूल हैं हम’, ‘अपना सपना मनी मनी’ और ‘यमला पगला दीवाना 2’ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0