Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 4th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 4 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

ईसीआई ने आम चुनाव 2024 में गलत सूचना से सक्रिय रूप से निपटने के लिए ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ पेश किया

ECI introduces 'Myth vs Reality Register' to proactively combat mis-information in General Elections 2024

  • भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनावी प्रक्रिया और आगामी आम चुनावों के बारे में गलत सूचना के प्रसार से निपटने के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू की।
  • ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’, जिसे चुनाव आयोग की वेबसाइट https://mythvsreality.eci.gov.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, तथ्यों और झूठ के बीच अंतर करने के लिए एक विश्वसनीय संसाधन के रूप में काम करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि मतदाताओं के पास सटीक और पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सत्यापित जानकारी तक पहुंच हो।
  • इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग जानकारी को सत्यापित करने, गलत सूचना के प्रसार को रोकने, मिथकों को दूर करने और आम चुनाव 2024 के दौरान प्रमुख मुद्दों के बारे में सूचित रहने के लिए किया जा सकता है।

आईआईआईटी हैदराबाद ने स्थिरता के लिए संयुक्त केंद्र स्थापित करने के लिए प्लाक्षा विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

IIIT Hyderabad signs MoU with Plaksha University to set up joint center for sustainability

  • आईआईआईटी हैदराबाद और प्लाक्षा विश्वविद्यालय ने स्मार्ट और टिकाऊ समुदायों पर आधारित स्थिरता केंद्र की स्थापना के लिए परिसर में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर आईआईआईटी हैदराबाद के निदेशक प्रोफेसर पीजे नारायणन और प्लाक्षा विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर रुद्र प्रताप ने हस्ताक्षर किए।
  • सस्टेनेबिलिटी सेंटर मुख्य रूप से गांवों और कस्बों के आसपास पिरामिड के निचले स्तर के उपयोग के मामलों के अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करेगा। आईआईआईटीह और प्लाक्षा विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से सेंसर, एमएल मॉडल, संचार/5जी, डिजिटल ट्विन्स, अर्थशास्त्र, सामाजिक/मानव विज्ञान सहित टिकाऊ समुदायों पर लागू प्रौद्योगिकियों पर काम करेंगे।
  • यह वायु प्रदूषण, जल (नेटवर्क, डब्ल्यूटीपी, एसटीपी, वर्षा), ऊर्जा (स्मार्ट मीटर, वितरण, ग्रिड, भंडारण), अपशिष्ट प्रबंधन (ठोस जल और अन्य), भोजन/कृषि उत्पादन, प्रक्रिया, उपभोग (स्थायी रूप से), स्वास्थ्य (निवारक और सार्वजनिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य) जैसे कार्यात्मक डोमेन की समस्याओं को भी उठाएगा।।

टनलिंग परियोजना के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एसजेवीएन ने आईआईटी पटना के साथ साझेदारी की

SJVN Partners with IIT Patna to Enhance Tunneling Project Performance

  • एसजेवीएन लिमिटेड ने एसजेवीएन की सुरंग परियोजनाओं में उन्नत भूवैज्ञानिक मॉडल का उपयोग करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना (आईआईटी पटना) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे समय और लागत में काफी कमी आएगी।
  • इस साझेदारी के प्रमुख परिणामों में से एक भविष्य कहनेवाला विश्लेषण एल्गोरिदम का विकास होगा। ये एल्गोरिदम, एकीकृत भू-तकनीकी डेटा का लाभ उठाते हुए, संभावित जोखिमों का पूर्वानुमान लगाएंगे और विशेष रूप से सुरंग परियोजनाओं के लिए तैयार की गई प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली प्रदान करेंगे। इस तरह के सक्रिय उपायों से परियोजना निष्पादन के दौरान समय और लागत में बढ़ोतरी को काफी हद तक कम करने की उम्मीद है।
  • एमओयू का प्राथमिक फोकस अत्याधुनिक कार्यप्रणाली विकसित करना है जो विविध भू-तकनीकी डेटा स्रोतों को एकीकृत करता है। इनमें एसजेवीएन की परियोजनाओं से भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, बोरहोल डेटा, भूभौतिकीय माप और निगरानी डेटा शामिल होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मायसीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च किया

Union Health Ministry Launches myCGHS iOS App

  • सरकार ने केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए आईओएस के लिए ‘मेरासीजीएचएस’ ऐप लॉन्च किया है।
  • ऐप सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें ऑनलाइन नियुक्तियों की बुकिंग और रद्द करना, सीजीएचएस प्रयोगशालाओं से रिपोर्ट तक पहुंचना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावे की स्थिति की जांच करना और आसपास के कल्याण केंद्रों और सूचीबद्ध अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और दंत चिकित्सा इकाइयों का पता लगाना शामिल है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अधिकारियों के अनुसार, ऐप में उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए 2-कारक प्रमाणीकरण और एमपिन की कार्यक्षमता जैसी सुरक्षा विशेषताएं हैं।

एमओएचएफडब्ल्यू ने सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता आईडी के साथ जोड़ने का आदेश दिया

MoHFW Mandates Linking of CGHS Beneficiary ID with Ayushman Bharat Health Account ID

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) ने एक ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता आईडी से जोड़ना 1 अप्रैल से अनिवार्य होगा, ऐसा करने की समय सीमा 30 अप्रैल होगी .
  • मंत्रालय ने कहा कि सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को एबीएचए आईडी से जोड़ने का काम सभी मौजूदा लाभार्थियों को 30 दिनों के भीतर पूरा करना होगा।
  • सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को एबीएचए आईडी के साथ जोड़ने का उद्देश्य सीजीएचएस लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान बनाना और उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड संग्रहीत करना है।

एमसीडी ने संपत्तियों की जियो-टैगिंग की समय सीमा 30 जून 2024 तक बढ़ा दी है

MCD Extends Deadline for Geo-tagging of Properties Till 30 June 2024

  • एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि दिल्ली नगर निगम ने करदाताओं को अपनी संपत्ति को नागरिक निकाय में पंजीकृत करने का एक और अवसर देने के लिए संपत्तियों की जियो-टैगिंग की अंतिम तिथि 30 जून तक बढ़ा दी है।
  • आदेश में कहा गया है कि यह विस्तार इसलिए दिया गया है क्योंकि बड़ी संख्या में करदाता तकनीकी खामियों या अन्य मुद्दों के कारण एमसीडी पोर्टल पर अपनी संपत्तियों को पंजीकृत करने में सक्षम नहीं थे।
  • अधिसूचना में कहा गया है कि यदि कोई करदाता अपनी संपत्ति को जियो-टैग करने में विफल रहता है, तो वे चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में 30 जून तक कर के एकमुश्त भुगतान पर छूट का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

भारत पहला वाणिज्यिक कच्चे तेल का रणनीतिक भंडारण बनाएगा

India to Build First Commercial Crude Oil Strategic Storage

  • इंडियन स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (आईएसपीआरएल) के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि भारत 2029-30 तक अपना पहला निजी तौर पर प्रबंधित रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) बनाने की योजना बना रहा है, जिससे ऑपरेटर को सभी संग्रहीत तेल का व्यापार करने की आजादी मिलेगी।
  • पूरी तरह से वाणिज्यिक एसपीआर की अनुमति देना जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों द्वारा अपनाए गए मॉडल को प्रतिबिंबित करता है, जो निजी पट्टेदारों, ज्यादातर तेल प्रमुखों को कच्चे तेल का व्यापार करने की अनुमति देता है।
  • अब तक, भारत ने दक्षिणी भारत में अपने तीन मौजूदा एसपीआर के लिए केवल आंशिक व्यावसायीकरण की अनुमति दी है, जिनकी संयुक्त क्षमता 36.7 मिलियन बैरल है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

डब्ल्यूएचओ ने अपने पहले एआई-पावर्ड डिजिटल हेल्थ प्रमोटर एस.ए.आर.ए.एच का अनावरण किया

WHO’s unveils S.A.R.A.H, its 1st AI-Powered Digital Health Promoter

  • विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले, ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित उन्नत सहानुभूतिपूर्ण प्रतिक्रिया के साथ एक डिजिटल स्वास्थ्य प्रमोटर प्रोटोटाइप एस.ए.आर.ए.एच के लॉन्च की घोषणा की है।
  • इस अत्याधुनिक डिजिटल स्वास्थ्य प्रमोटर को किसी भी डिवाइस पर असंख्य स्वास्थ्य विषयों को कवर करते हुए, आठ भाषाओं में चौबीसों घंटे उपयोगकर्ताओं से जुड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने तक,एस.ए.आर.ए.एच इसका उद्देश्य व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण की यात्रा को अनुकूलित करने के लिए सशक्त बनाना है।
  • जैसा कि डब्ल्यूएचओ ने कहा है, यह विभिन्न उपकरणों पर 8 भाषाओं में स्वास्थ्य विषयों पर 24/7 सहभागिता प्रदान करता है।

भारत, अमेरिका ने काकीनाडा-विशाखापत्तनम बंदरगाहों पर ‘टाइगर ट्राइंफ-24’ के हिस्से के रूप में संयुक्त अभ्यास किया

India, US conduct joint exercise as part of 'Tiger Triumph-24' off Kakinada-Visakhapatnam ports

  • भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय त्रि-सेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) उभयचर अभ्यास ‘टाइगर ट्रायम्फ 2024’ का समापन समारोह यूएसएस समरसेट पर आयोजित किया गया था।
  • यह अभ्यास दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है और इसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय एचएडीआर संचालन शुरू करने में सर्वोत्तम प्रथाओं और मानक संचालन प्रक्रियाओं को साझा करना था।
  • बंदरगाह चरण 18-25 मार्च तक विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था, जिसमें प्री-सेल चर्चा, विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान, खेल कार्यक्रम, जहाज बोर्डिंग अभ्यास और क्रॉस डेक दौरे शामिल थे।
  • समुद्री चरण 26 से 30 मार्च 24 तक आयोजित किया गया था और इसमें समुद्र में समुद्री अभ्यास करने वाले दोनों देशों की इकाइयाँ शामिल थीं, जिसके बाद एक संयुक्त कमान और नियंत्रण केंद्र और एचएडीआर ऑपरेशन के लिए एक संयुक्त राहत और चिकित्सा शिविर की स्थापना के लिए काकीनाडा में सैनिकों की लैंडिंग हुई। .


बैंकिंग और वित्त

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ‘ट्रैवल गार्ड प्लस’ बीमा उत्पाद पेश किया

TATA AIG General Insurance Company Introduces ‘Travel Guard Plus’ Insurance Product

  • अग्रणी सामान्य बीमा प्रदाता टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने एक व्यापक यात्रा बीमा उत्पाद “ट्रैवल गार्ड प्लस” लॉन्च किया है, जो बंडल योजनाओं की एक श्रृंखला के साथ यात्रियों के लिए पूर्ण कवरेज को फिर से परिभाषित करता है।
  • टाटा एआईजी के ट्रैवल गार्ड प्लस को लोगों की विविध यात्रा आवश्यकताओं को व्यापक योजनाओं के साथ पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है, जहां ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 41 विभिन्न प्रकार के कवर पैक किए गए हैं।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस और फोनपे पार्टनरशिप

Star Health Insurance and PhonePe Partnership

  • फ़ोनपे ने भारत की सबसे बड़ी खुदरा स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हेल्थ इंश्योरेंस) के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। सहयोग का उद्देश्य ग्राहकों को मासिक और वार्षिक भुगतान विकल्पों के साथ स्वास्थ्य बीमा विकल्प प्रदान करना, उपयोगकर्ताओं के लिए लचीलापन और सुविधा बढ़ाना है।
  • इस साझेदारी के माध्यम से, फ़ोनपे उपयोगकर्ताओं को स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी तक पहुंच प्राप्त होती है, जिसका कवरेज 1 करोड़ रुपये तक है।

केनरा बैंक ने महिलाओं के लिए हेल्थकेयर ऋण और बचत खाते लॉन्च किए

Canara Bank Launches Healthcare Loans and Savings Accounts for Women

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, केनरा बैंक ने ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और बैंकिंग परिचालन को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से नए उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला का अनावरण किया है।
  • बैंक स्वयं और/या आश्रितों के थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) स्वास्थ्य देखभाल बीमा दावों का निपटान करते समय अस्पताल में भर्ती व्यय की कमी को पूरा करने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रित ऋण उत्पाद केनरा हील लॉन्च कर रहा है।
  • महिलाओं के लिए एक अनुकूलित बचत खाता ‘कैनरा एंजेल’ जिसमें कैंसर देखभाल नीति, पूर्व-अनुमोदित व्यक्तिगत ऋण केनरा रेडीकैश और सावधि जमा उत्पाद केनरा मायमनी पर ऑनलाइन ऋण जैसी सुविधाएं हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में एक्सिस बैंक की हिस्सेदारी का अधिग्रहण

Axis Bank’s Stake Acquisition in Max Life Insurance

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कहा कि उसने निजी जीवन बीमाकर्ता मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में एक्सिस बैंक की अतिरिक्त 6 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने से जुड़े लेनदेन को मंजूरी दे दी है। ₹1,612 करोड़ मूल्य के इस सौदे को इस साल फरवरी में आईआरडीएआई की मंजूरी मिल गई थी।
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने एक्सिस बैंक लिमिटेड द्वारा मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के 14,25,79,161 इक्विटी शेयरों की सदस्यता को मंजूरी दे दी है।
  • पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने एक्सिस बैंक द्वारा पूंजी डालने से संबंधित मैक्स लाइफ के शेयरधारिता पैटर्न में प्रस्तावित बदलाव को पहले ही मंजूरी दे दी थी।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

2023-24 में सकल जीएसटी राजस्व 11.7% की वृद्धि के साथ ₹20 लाख करोड़ के पार

Gross GST revenue crosses ₹20 lakh crore in 2023-24, with 11.7% growth

  • वित्तीय वर्ष 2023-24 ₹20.14 लाख करोड़ के कुल सकल जीएसटी संग्रह के साथ एक मील का पत्थर साबित हुआ, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 11.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ₹20 लाख करोड़ से अधिक है।
  • मार्च 2024 में समाप्त हुए इस वित्तीय वर्ष का औसत मासिक संग्रह ₹1.68 लाख करोड़ रहा, जो पिछले वर्ष के औसत ₹1.5 लाख करोड़ से अधिक है।
  • चालू वित्त वर्ष के लिए मार्च 2024 तक रिफंड का जीएसटी राजस्व शुद्ध ₹18.01 लाख करोड़ है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 13.4 प्रतिशत की वृद्धि है।

वित्तीय वर्ष 24 में जीईएम ने जीएमवी में ₹4 लाख करोड़ को पार किया; 1.5 लाख से अधिक सरकारी खरीदारों, 21 लाख विक्रेताओं के साथ अपना कारोबार दोगुना कर लिया है

GeM crosses ₹4 lakh cr in GMV in FY24; doubles its business with over 1.5 lakh govt buyers, 21 lakh sellers

  • गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ने इस वित्तीय वर्ष में सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) 4 लाख करोड़ रुपये के साथ बंद कर दिया है – जो पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में देखी गई जीएमवी से दोगुना है।
  • वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह पोर्टल की अद्वितीय डिजिटल क्षमताओं और कार्यात्मकताओं की गवाही देता है, जिसने सार्वजनिक खरीद में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और निर्बाधता की सुविधा प्रदान की है।
  • जीईएम पोर्टल के माध्यम से सेवाओं की खरीद इस आश्चर्यजनक जीएमवी के पीछे एक महत्वपूर्ण शक्ति साबित हुई है। इस जीएमवी का लगभग 50% सेवाओं की खरीद के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जो पिछले वित्त वर्ष में जीईएम पर खरीदी गई सेवाओं के मामले में 205% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 23-24 में कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर 16,500 करोड़ रुपये जुटाए

GoI Raises Rs 16,500 Cr by Selling Stakes in Companies in FY23-24

  • आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि भारत सरकार ने 2023/24 में लगभग 10 सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचकर 16,500 करोड़ रुपये ($1.98 बिलियन) जुटाए हैं, जो 18,000 करोड़ रुपये के आंतरिक लक्ष्य से लगभग 9 प्रतिशत कम है।
  • हालाँकि, कम हिस्सेदारी बिक्री प्राप्तियों की भरपाई आंशिक रूप से उच्च लाभांश से हुई है जो सरकार को राज्य-संचालित कंपनियों से प्राप्त हुआ है।
  • सरकारी आंकड़ों से पता चला , वित्तीय वर्ष 2023/24 में, सरकार को लाभांश के रूप में लगभग 63,000 करोड़ रुपये प्राप्त हुए, जो कि उसके लक्ष्य से 50,000 करोड़ अधिक है।

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने 10,000 मेगावाट के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को पार किया: भारत के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी

Adani Green Energy Ltd Surpasses 10,000 MW Operating Portfolio: Leading India’s Renewable Energy Sector

  • भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) कंपनियों में से एक, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने राष्ट्रीय ग्रिड को विश्वसनीय, सस्ती और स्वच्छ बिजली प्रदान करते हुए परिचालन पोर्टफोलियो के 10,000 मेगावाट को पार कर लिया है।
  • एजीईएल के परिचालन पोर्टफोलियो में 7,393 मेगावाट सौर, 1,401 मेगावाट पवन और 2,140 मेगावाट पवन-सौर हाइब्रिड क्षमता शामिल है। यह मील का पत्थर एजीईएल और उसके विकास भागीदारों के लिए एक प्रमाण है जो 2030 तक 45,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा के लक्ष्य की ओर मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं।
  • एजीईएल का 10,934 मेगावाट परिचालन पोर्टफोलियो 5.8 मिलियन से अधिक घरों को बिजली देगा और सालाना लगभग 21 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन से बचाएगा।

क्यूसीआई और एलयूबी ने एमएसएमई प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

QCI and LUB Signed MoU to Boost MSME Competitiveness

  • भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) और लघु उद्योग भारती (एलयूबी) ने लघु के सदस्यों के बीच एमएसएमई मंत्रालय की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) प्रतिस्पर्धी लीन योजना (एमसीएलएस) में जागरूकता और भागीदारी बढ़ाने के लिए सहयोग किया है।
  • एमओयू एलयूबी सदस्यों के बीच योजना के तहत लीन सिद्धांतों और टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने की सुविधा के लिए राज्य और जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम, शिविर और परामर्श सहित सहयोगात्मक पहल के लिए एक रोडमैप की रूपरेखा तैयार करता है।
  • सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक संगठन का एक नामित नोडल अधिकारी सभी एमसीएलएस-संबंधित मामलों के लिए संपर्क के एकल बिंदु के रूप में कार्य करेगा।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप और टाटा टेक ने ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर और आईटी हब विकसित करने के लिए संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए

BMW Group and Tata Tech Signed JV Agreement to Develop Automotive Software and IT Hub

  • जर्मन ऑटोमोटिव प्रमुख बीएमडब्ल्यू ग्रुप और वैश्विक उत्पाद इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवा फर्म टाटा टेक्नोलॉजीज ने कहा कि वे भारत में ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर और आईटी विकास केंद्र स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाएंगे।
  • कंपनियों के एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियों ने पुणे, बेंगलुरु और चेन्नई में ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर और आईटी विकास केंद्र स्थापित करने के उद्देश्य से एक संयुक्त उद्यम (जेवी) बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • मुख्य विकास और संचालन गतिविधियाँ बेंगलुरु और पुणे में स्थापित की जाएंगी।

मेटा ने भारत में अपने तथ्य-जाँच कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए पीटीआई के साथ साझेदारी की

Meta Partners with PTI to Expand its Fact-Checking Program in India

  • सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने भारत में अपने तीसरे पक्ष के तथ्य-जांच कार्यक्रम के तहत प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के साथ सहयोग की घोषणा की।
  • यह साझेदारी पीटीआई को मेटा प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना के रूप में सामग्री की पहचान, समीक्षा और मूल्यांकन करने में सक्षम बनाएगी।
  • भारत में मेटा के तथ्य-जांच कार्यक्रम में स्वतंत्र तथ्य-जांच संगठनों के साथ साझेदारी शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को जानकारी की पहचान करने, समीक्षा करने, सत्यापित करने और इसके प्लेटफार्मों पर गलत सूचना के प्रसार को रोकने में सहायता करती है।


नियुक्तियाँ

अब्देल फतह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली

Abdel Fattah al-Sisi Sworn in for Third Term as Egyptian President

  • अब्देल फतह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए संसद के समक्ष शपथ ली है। दिसंबर में एक दौड़ में 89.6 प्रतिशत वोट के साथ उन्हें तीन अज्ञात उम्मीदवारों के खिलाफ़ खड़ा करते हुए फिर से चुना गया।
  • पिछले एक दशक से सत्ता में मौजूद 69 वर्षीय पूर्व सेना प्रमुख का 2030 तक राष्ट्रपति बने रहना तय है।
  • 2013 में देश के पहले लोकप्रिय रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को उखाड़ फेंकने के बाद अल-सिसी सत्ता में आए। 2018 में उन्हें दोबारा चुना गया। पिछले दोनों चुनावों में उन्होंने 97 प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की थी।

रवि कोटा आईएएस ने असम के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला

Ravi Kota IAS Takes Charge as New Chief Secretary of Assam

  • वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा, जो सेवानिवृत्त हो गए ने असम के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला। सचिवालय में एक आधिकारिक समारोह, कोटा में, जो अतिरिक्त मुख्य सचिव थे, ने पबन कुमार बोरठाकुर से पदभार ग्रहण किया।
  • 1993 बैच के आईएएस अधिकारी कोटा, अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में उद्योग, वाणिज्य और सार्वजनिक उद्यम और वित्त विभागों की देखभाल कर रहे थे। रवि कोटा ने असम के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला गुवाहाटी: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा ने रविवार को असम के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला।

चुनाव आयोग ने युवाओं को वोट देने के लिए प्रेरित करने के लिए आयुष्मान खुराना को शामिल किया

EC Ropes in Ayushmann Khurrana to Urge Youth to Vote

  • आगामी लोकसभा चुनावों में युवाओं से मतदान करने का आग्रह करने के लिए अभिनेता आयुष्मान खुराना को भारतीय चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त किया गया है।
  • 39 वर्षीय अभिनेता ईसीआई के अभियान वीडियो में दिखाई देते हैं जो युवाओं को आगामी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


पुरस्कार

बुन्देलखंड गेहूं की किस्म को जीआई टैग मिला

Bundelkhand Wheat Variety Gets GI Tag

  • उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को कृषि उपज के लिए अपना पहला भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।
  • स्वदेशी कृषि उपज गेहूं, जिसे आम तौर पर कठिया गेहु (गेहूं) के नाम से जाना जाता है, को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है।
  • इससे गेहूं के इस स्वदेशी ब्रांड को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी जो प्रोटीन से भरपूर है और बहुत कम सिंचाई में उगाया जा सकता है।

डॉ. कार्तिक कोम्मुरी को राष्ट्रीय प्रसिद्धि पुरस्कार 2024 में सम्मानित किया गया

Dr. Karthik Kommuri Honoured at National Fame Awards 2024

  • मुंबई के द क्लब में आयोजित नेशनल फेम अवार्ड्स 2024 में डॉ. कार्तिक कोमुरी को प्रतिष्ठित ओवरसीज डेंटल स्पेशलिस्ट (ऑर्थोडॉन्टिक्स और ओरोफेशियल पेन) की उपाधि से सम्मानित किया गया।
  • डॉ. कोम्मुरी अपनी असाधारण रोगी देखभाल और ऑर्थोडॉन्टिक्स और दंत चिकित्सा में समकालीन अभ्यास के प्रति प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें मरीज़ों की भलाई, उत्कृष्टता की खोज और उज्ज्वल मुस्कान बनाने के प्रति उनके अटूट समर्पण के लिए जाना जाता है।
  • राष्ट्रीय प्रसिद्धि पुरस्कार, ब्रांड्स इम्पैक्ट द्वारा उन असाधारण व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने की एक पहल है जो प्रसिद्धि और देशव्यापी लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं। पुरस्कारों का उद्देश्य उनकी प्रेरक उपलब्धियों और उनके क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव का जश्न मनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0