Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 18th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 18 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र ने यह सुनिश्चित करने के लिए पैनल बनाया कि समलैंगिक समुदाय को सेवाओं, कल्याण योजनाओं तक पहुंच मिले

Centre forms panel to ensure queer community gets access to services, welfare schemes

  • कानून और न्याय मंत्रालय ने समलैंगिक समुदाय से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए छह सदस्यीय समिति को अधिसूचित किया। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली समिति यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय सुझाएगी कि समलैंगिक समुदाय को वस्तुओं और सेवाओं, सामाजिक कल्याण योजनाओं तक पहुंचने में किसी भेदभाव का सामना न करना पड़े या हिंसा के खतरे का सामना न करना पड़े।
  • समिति की घोषणा कांग्रेस द्वारा अपना घोषणापत्र जारी करने के एक सप्ताह के भीतर की गई है, जिसमें उसने व्यापक परामर्श के बाद समलैंगिक लोगों के बीच नागरिक संघों को मान्यता देने वाला कानून लाने का वादा किया है, जो विवाह को मान्यता देने का वादा करने से कुछ ही दूर है।
  • हालाँकि समिति के लिए घोषित संदर्भ शर्तों में विचित्र जोड़ों या साझेदारियों की मान्यता का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन इसे आवश्यक समझे जाने वाले किसी भी अन्य संबंधित मुद्दों को उठाने का अधिकार दिया गया है।

सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति देने के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत संशोधित नियमों को अधिसूचित किया

Outward FDI rises 25.7% to $2.1 billion in January, shows RBI data

  • सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए 100 प्रतिशत तक एफडीआई की अनुमति देने के अपने फैसले को क्रियान्वित करने के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत संशोधित नियमों को अधिसूचित किया है।
  • वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, उपग्रहों, उपग्रह डेटा उत्पादों और ग्राउंड सेगमेंट और उपयोगकर्ता सेगमेंट के निर्माण और संचालन के लिए 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी गई है, जिसमें से 74 प्रतिशत तक स्वचालित मार्ग के माध्यम से होगा और 74 प्रतिशत से अधिक निवेश के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी।
  • वित्त मंत्रालय ने कहा, स्वचालित एफडीआई ने लॉन्च वाहनों और संबंधित प्रणालियों या उप प्रणालियों के लिए 49 प्रतिशत तक की अनुमति दी है, और अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने और प्राप्त करने के लिए स्पेसपोर्ट का निर्माण किया है। 49 प्रतिशत से अधिक निवेश के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

सरकार ने सीजीएचएस आईडी को आभा आईडी से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी है

Govt extends deadline to link CGHS ID with ABHA ID

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं को एकीकृत करने के लिए केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवाओं (सीजीएचएस) लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) आईडी के साथ अनिवार्य रूप से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, सीजीएचएस के निदेशक, मनोज गोयल द्वारा हस्ताक्षरित एक कार्यालय ज्ञापन के अनुसार।
  • ज्ञापन में कहा गया है कि सीजीएचएस आईडी को आभा आईडी से जोड़ना 1 अप्रैल, 2024 से अनिवार्य होगा और सभी मौजूदा सीजीएचएस लाभार्थियों द्वारा 30 दिनों के भीतर पूरा किया जाएगा।
  • योजनाओं के लिंकेज को अनिवार्य करने की आवश्यकता को संबोधित करते हुए, विकास से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य सीजीएचएस लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान बनाना और एबीडीएम के तहत उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को संग्रहीत करना, विभिन्न योजनाओं को एक मंच पर लाना है।

हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम को मिलेगी भारत की पहली ‘हाइब्रिड पिच’

Himachal's Dharamsala Stadium will get India's first 'hybrid pitch'

  • सुरम्य हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम अत्याधुनिक ‘हाइब्रिड पिच’ स्थापित करने वाला पहला बीसीसीआई-मान्यता प्राप्त स्थल बन गया है और भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय और आईपीएल मैच इस ट्रैक पर आयोजित किए जाएंगे।
  • नीदरलैंड स्थित ‘एसआईएसग्रास’, जो एसआईएस पिच्स समूह की कंपनियों का एक हिस्सा है, को पहली बार हाइब्रिड पिच इंस्टॉलेशन के लिए शामिल किया गया है।
  • यह अत्याधुनिक तकनीक अधिक टिकाऊ, सुसंगत और उच्च प्रदर्शन वाली खेल सतह प्रदान करके गेम को बदल देगी।
  • आईसीसी द्वारा टी -20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए हाइब्रिड सतहों के उपयोग की अनुमति देने के बाद एसआईएस ग्रास ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया। अंग्रेजी क्रिकेट मैदानों में सफलतापूर्वक हाइब्रिड स्थापित करने के बाद, एसआईएस ने भारत में प्रौद्योगिकी विकसित करने का निर्णय लिया।

डीआरडीओ ने बंगाल में परीक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए काम शुरू किया

DRDO starts work to set up test centre in Bengal

  • अधिकारियों ने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश की हथियार प्रणालियों के लिए एक छोटा परीक्षण केंद्र बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के जुनपुट गांव में एक परियोजना को लागू करना शुरू कर दिया है।
  • ओडिशा के चांदीपुर की तरह जुनपुट,बंगाल की खाड़ी के पास स्थित है, जो अपनी इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लिए जाना जाता है। एक अतिरिक्त संचालन क्षेत्र की आवश्यकता है क्योंकि बालासोर के पास चांदीपुर में मौजूदा आईटीआर परीक्षण से संबंधित कार्य से संतृप्त हो गया है।
  • अपनी स्थापना के बाद से, डीआरडीओ ने भूमि, वायु, समुद्र, अंतरिक्ष और साइबर के रक्षा और सुरक्षा डोमेन में अत्याधुनिक सेंसर, हथियार प्रणाली, प्लेटफॉर्म और संबद्ध उपकरणों को डिजाइन और विकसित करने का लक्ष्य रखा है।

डीआरडीओ द्वारा स्थापित भारतीय नौसेना के लिए सोनार सिस्टम के लिए एक प्रमुख परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र स्पेस का केरल में उद्घाटन किया गया

SPACE, a premier testing & evaluation hub for sonar systems for Indian Navy, set up by DRDO, inaugurated in Kerala

  • ध्वनिक लक्षण वर्णन और मूल्यांकन (स्पेस) के लिए एक अत्याधुनिक सबमर्सिबल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन रक्षा विभाग (आरएंडडी) के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने केरल के इडुक्की में अंडरवाटर ध्वनिक अनुसंधान सुविधा, कुलमावु में किया।
  • डीआरडीओ की नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला द्वारा स्थापित स्पेस को जहाजों, पनडुब्बियों और हेलीकॉप्टरों सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर भारतीय नौसेना के लिए निर्धारित सोनार प्रणालियों के लिए एक प्रमुख परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र के रूप में डिजाइन किया गया है।
  • स्पेस नौसेना प्रौद्योगिकी उन्नति में एक मील का पत्थर है। इसमें दो अलग-अलग संयोजन शामिल होंगे – एक प्लेटफ़ॉर्म जो पानी की सतह पर तैरता है, और एक सबमर्सिबल प्लेटफ़ॉर्म जिसे विंच सिस्टम का उपयोग करके 100 मीटर तक किसी भी गहराई तक उतारा जा सकता है। परिचालन पूरा होने पर, सबमर्सिबल प्लेटफॉर्म को विंच किया जा सकता है और फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म के साथ डॉक किया जा सकता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत की जनसंख्या 1.4 अरब होने का अनुमान है, 24% 0-14 आयु वर्ग में: यूएनएफपीए

India's population estimated at 1.4 bn, 24% in 0-14 age bracket: UNFPA

  • यूएनएफपीए की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की आबादी 1.44 अरब तक पहुंचने का अनुमान है, जिसमें 24 प्रतिशत 0-14 आयु वर्ग में हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) की विश्व जनसंख्या स्थिति – 2024 रिपोर्ट ”इंटरवॉवन लाइव्स, थ्रेड्स ऑफ होप: एंडिंग इनइक्वलिटीज़ इन सेक्सुअल एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ एंड राइट्स” से पता चला कि भारत की जनसंख्या 77 वर्षों में दोगुनी होने का अनुमान है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 1.44 अरब की अनुमानित आबादी के साथ विश्व स्तर पर सबसे आगे है, इसके बाद चीन 1.425 अरब की आबादी के साथ दूसरे स्थान पर है। 2011 में हुई पिछली जनगणना के दौरान भारत की जनसंख्या 1.21 अरब दर्ज की गई थी।
  • रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि भारत की अनुमानित 24 प्रतिशत आबादी 0-14 वर्ष की है, जबकि 17 प्रतिशत 10-19 आयु सीमा के भीतर है।
  • अनुमान है कि 10-24 आयु वर्ग 26 प्रतिशत है, जबकि 15-64 आयु वर्ग 68 प्रतिशत है। इसके अतिरिक्त, भारत की 7 प्रतिशत आबादी 65 वर्ष और उससे अधिक आयु की है, जिसमें पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 71 वर्ष और महिलाओं की 74 वर्ष है।

नाइजीरिया नया मैनिंजाइटिस टीका लगाने वाला पहला देश बन गया:डब्ल्यूएचओ

Nigeria becomes first country to roll out new meningitis vaccine: WHO

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि नाइजीरिया मेनिनजाइटिस के खिलाफ “क्रांतिकारी” नया मेन5सीवी टीका पेश करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।
  • नाइजीरिया अफ्रीका में घातक बीमारी के हॉटस्पॉट में से एक है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पिछले साल 26 अफ्रीकी देशों में वार्षिक मामलों में 50% की वृद्धि दर्ज की गई थी, जिन्हें मेनिनजाइटिस हाइपरएंडेमिक देश माना जाता है।
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा, बताया गया है कि नया टीका नाइजीरिया में प्रचलित बीमारी के पांच प्रमुख प्रकारों से बचाता है, शुरुआती टीके के विपरीत जो केवल एक प्रकार के खिलाफ काम करता है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने पेमेंट एग्रीगेटर्स को बोर्ड में शामिल व्यापारियों की उचित सावधानी बरतने का निर्देश दिया है

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी भुगतान एग्रीगेटर्स को भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को विनियमित करने के लिए आरबीआई के मानदंडों के अनुसार व्यापारियों की उचित परिश्रम करने का निर्देश दिया
  • आरबीआई के अनुसार, केवाईसी और उचित परिश्रम मानदंड, 16 अप्रैल के सर्कुलर से 3 महीने बाद लागू होंगे और भुगतान एग्रीगेटर्स द्वारा सभी व्यापारियों का उचित परिश्रम 30 सितंबर, 2025 तक पूरा किया जाएगा।
  • शीर्ष बैंक ने एग्रीगेटर्स को निरंतर आधार पर व्यापारी की लेनदेन गतिविधि की निगरानी करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने कहा, “इसके लेन-देन पैटर्न के आधार पर, व्यापारी को सीडीडी की उच्च श्रेणी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। प्रवासन पर, पीए तुरंत उपरोक्त दिशानिर्देशों में निर्धारित व्यापारी के अतिरिक्त उचित परिश्रम का कार्य करेगा।”

वरिष्ठ नागरिकों की जमा राशि 5 वर्षों में लगभग 150% बढ़कर ₹34 लाख करोड़ हो गई: एसबीआई रिपोर्ट

Deposits of senior citizens soared about 150% to ₹34 lakh crore in 5 years: SBI report

  • वरिष्ठ नागरिक बैंकिंग प्रणाली के लिए स्थिर जमा का एक बड़ा स्रोत साबित हो रहे हैं। 50 आधार अंकों की अतिरिक्त ब्याज दर और उच्च जमा बीमा कवर का आकर्षण यह सुनिश्चित करता है कि स्वर्ण-युग के लोग कंपनियों द्वारा जारी किए गए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर द्वारा दिए जाने वाले आकर्षक रिटर्न के लिए बैंक जमा की सुरक्षा नहीं छोड़ते हैं।
  • यह इस तथ्य से रेखांकित होता है कि भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) के अनुमान के अनुसार, देश में वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा खातों की संख्या 2018 में 4.1 करोड़, दिसंबर 2023 के अंत तक लगभग 81 प्रतिशत बढ़कर 7.4 करोड़ के करीब पहुंच गई
  • इसके साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों की कुल जमा राशि दिसंबर 2023 के अंत तक लगभग 150 प्रतिशत बढ़कर ₹34.367 लाख करोड़ हो गई, जो 2018 में ₹13.724 लाख करोड़ थी।
  • ईआरडी डेटा के अनुसार, प्रति वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा खाते की औसत राशि दिसंबर 2023 के अंत में लगभग 39 प्रतिशत बढ़कर ₹4,63,472 हो गई, जो 2018 में ₹3,34,243 थी। 4 फरवरी, 2020 से बैंकों का जमा बीमा कवर ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹5 लाख कर दिया गया।

आरबीआई ने बैंकों और वित्त कंपनियों को शासन को प्राथमिकता देने, नियमों का पालन करने का निर्देश दिया

RBI directs banks and finance companies to prioritise governance, adhere to rules

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए दो वित्त कंपनियों और एक भुगतान बैंक पर प्रतिबंध लगाने के हफ्तों बाद बैंकों और वित्तीय क्षेत्र के अन्य खिलाड़ियों को प्रशासन को प्राथमिकता देने और नियमों का पालन करने का निर्देश दिया।
  • गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “बैंकों, एनबीएफसी और अन्य वित्तीय संस्थाओं को शासन की गुणवत्ता और नियामक दिशानिर्देशों के पालन को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी जारी रखनी चाहिए।”
  • दास ने कहा’, “वित्तीय क्षेत्र के खिलाड़ी, बड़े पैमाने पर, सार्वजनिक धन से काम करते हैं – चाहे वह बैंकों में जमाकर्ताओं से हो और चुनिंदा एनबीएफसी या बांड और अन्य वित्तीय उपकरणों में निवेशकों से हो। उन्हें इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।” आरबीआई ने कुछ जोखिमों को कम करने के लिए वित्तीय क्षेत्र में उभरते जोखिमों पर गहरी नजर रखी है।

एसबीआई लाइफ ने लॉन्च किया आइडियाएशनएक्स; यह अपनी तरह का अनूठा नवोन्मेषी मंच है जो बी-स्कूलों के युवा मस्तिष्कों को जीवन बीमा समाधानों में नवीनता लाने के लिए प्रोत्साहित करता है

SBI Life launches IdeationX

  • देश की सबसे भरोसेमंद निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आइडियाएक्स’ का पहला संस्करण लॉन्च किया, जो एक अग्रणी पहल है जो बीमा उद्योग के भविष्य में क्रांति लाने का वादा करती है।
  • इनोवेटिव प्लेटफॉर्म का उद्देश्य देश भर के बी-स्कूलों के भावी नेताओं को अपरंपरागत जीवन बीमा समाधानों के बारे में सोचने, नवाचार करने और पेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है जो उपभोक्ताओं की बढ़ती बीमा जरूरतों को संबोधित करते हैं और भारत के जीवन बीमा क्षेत्र के परिदृश्य को नया आकार देने में योगदान करते हैं।
  • इस पहल के पीछे मुख्य उद्देश्य उन युवा दिमागों को शामिल करना है जो देश के भावी नेता हैं, ताकि विभिन्न बीमा जरूरतों की पहचान की जा सके और उन जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पाद समाधानों की संकल्पना की जा सके।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एचएएल ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 29,810 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व हासिल किया

HAL achieves record revenue of Rs 29,810 crore for FY 2023-24

  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए परिचालन से ₹29,810 करोड़ (अनंतिम और अनऑडिटेड) से अधिक का राजस्व दर्ज किया। पिछले वर्ष के लिए यह आंकड़ा ₹26,928 करोड़ था।
  • यह उल्लेखनीय उपलब्धि 11% की उल्लेखनीय विकास दर को दर्शाती है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के 9% से काफी सुधार है।
  • बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी का प्रदर्शन चुनौतियों के बीच, विशेष रूप से आपूर्ति श्रृंखला में, भू-राजनीतिक कारकों के कारण इसके लचीलेपन को रेखांकित करता है।

ओआरएफ रिपोर्ट में कहा गया है कि 2028 तक बेरोजगारी दर में 97 आधार अंक की गिरावट आएगी

Unemployment rate to decline 97 basis points by 2028, says ORF report

  • एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की बेरोजगारी दर में 2028 तक 97 आधार अंकों की गिरावट होने की संभावना है क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगी, जिससे रोजगार में वृद्धि होगी।
  • थिंकटैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) की भारत रोजगार आउटलुक 2030 रिपोर्ट में कहा गया है कि बेरोजगारी दर, श्रम बल में बिना नौकरी वाले लोगों का प्रतिशत 2024 में 4.47 प्रतिशत से गिरकर 2028 में 3.68 प्रतिशत होने का अनुमान है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का नौकरी बाजार बदलाव का अनुभव कर रहा है क्योंकि देश कोविड-19 महामारी के बाद दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

PHDCCI का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8-8.3% की वृद्धि दर्ज करने की संभावना है

Indian economy likely to register 8-8.3% growth in FY25, says PHDCCI

  • उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 8-8.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि देश की जीडीपी अगले 23 वर्षों में औसतन 6.7 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी और 2047 तक 34.7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगी, जिसमें प्रति व्यक्ति आय 21,000 डॉलर होगी।
  • 2035 के बाद धीरे-धीरे विकास दर चरम से कम होने लगेगी और औसतन अगले 23 वर्षों में हमारी विकास दर, वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) कुल मिलाकर 6.7 प्रतिशत होगी।
  • रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कृषि की हिस्सेदारी पिछले वर्ष के 20 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 2047 में 12 प्रतिशत हो जाएगी, जबकि उद्योग की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगी।

क्लीनमैक्स ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने के लिए एप्पल के साथ साझेदारी की है

CleanMax teams up with Apple to drive renewable energy adoption in India

  • टिकाऊ ऊर्जा प्रथाओं की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी क्लीनमैक्स ने तकनीकी दिग्गज एप्पल के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस सहयोग का उद्देश्य पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों को अपनाने में तेजी लाना है
  • इस साझेदारी के तहत, क्लीनमैक्स ने देश भर में छह औद्योगिक स्थलों पर 14.4 मेगावाट की छत पर सौर ऊर्जा स्थापना सफलतापूर्वक स्थापित की है। अनुमान है कि इन प्रतिष्ठानों से उनके परिचालन जीवनकाल में लगभग 207,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन में कमी आएगी।

जियो फाइनेंशियल-ब्लैकरॉक जेवी धन प्रबंधन, ब्रोकिंग व्यवसाय शुरू करेगा

Jio Financial-BlackRock JV to launch wealth management, broking business

 

  • मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, यूएस-आधारित ब्लैकरॉक के साथ एक समान संयुक्त उद्यम (जेवी) के माध्यम से स्टॉकब्रोकिंग और धन प्रबंधन व्यवसाय में उतरने की योजना बना रही है। दुनिया का सबसे बड़ा परिसंपत्ति प्रबंधक भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय स्थापित करने में जियो का भागीदार भी है।
  • कंपनी ने नए व्यवसायों को शामिल करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ एक और संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया। कंपनी को धन प्रबंधन और ब्रोकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए सेबी से अलग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।
  • दोनों कंपनियों ने पहले जुलाई 2023 में भारत में 50 ट्रिलियन रुपये से अधिक के एमएफ बाजार में प्रवेश करने के लिए समझौता किया था। दोनों कंपनियों ने भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय के लिए 150 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की थी।

ब्रांड फ़िशिंग हमलों में माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, लिंक्डइन  की सबसे अधिक नकल की गई

Microsoft, Google, LinkedIn most mimicked in brand phishing attacks

  • चेक प्वाइंट रिसर्च की ब्रांड फ़िशिंग रैंकिंग के अनुसार, वैश्विक स्तर पर अग्रणी डिजिटल प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म माइक्रोसॉफ्ट और गूगल , 2024 की पहली तिमाही में सबसे अधिक नकली ब्रांड रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ़िशिंग हमलों के मामले में माइक्रोसॉफ्ट 38 प्रतिशत के साथ सबसे नकली ब्रांड बना हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट के बाद गूगल, लिंक्डइन, एप्पल और डीएचएल का स्थान रहा।
  • छठे स्थान पर अमेज़ॅन (3%) है, इसके बाद फेसबुक (2%), रोब्लॉक्स (2%), वेल्स फ़ार्गो (2%) और एयरबीएनबी (1%) हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरबीएनबी ने शीर्ष ब्रांडों की सूची में अपनी शुरुआत की है, जो संभवतः ईस्टर सीज़न से प्रभावित है, जो यात्रा और छुट्टियों की बुकिंग में वृद्धि से जुड़ी अवधि है।
  • फ़िशिंग एक साइबर अपराध है जहां हमलावर ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजकर लोगों को संवेदनशील जानकारी प्रकट करने या पासवर्ड, बैंक क्रेडेंशियल जैसी संवेदनशील जानकारी चुराने के उद्देश्य से दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने की कोशिश करते हैं, जो किसी वैध स्रोत से आते प्रतीत होते हैं, जैसे कि कोई बैंक, क्रेडिट कार्ड कंपनी, या कोई मित्र भी।


खेल

भारत ने जॉर्जिया के त्सकालतुबो में 13वें यूरोपीय लड़कियों के गणितीय ओलंपियाड 2024 में 2 रजत, 2 कांस्य पदक जीते

India Clinches 2 Silver, 2 Bronze Medals At 13th European Girls’ Mathematical Olympiad 2024 In Tskaltubo, Georgia

  • भारतीय टीम ने 13वें यूरोपियन गर्ल्स मैथमेटिकल ओलंपियाड (ईजीएमओ) 2024 में 2 रजत और 2 कांस्य पदक हासिल किए हैं। यह ओलंपियाड 11 से 17 अप्रैल, 2024 तक जॉर्जिया के त्सकालतुबो में आयोजित किया गया था।
  • गुड़गांव की गुंजन अग्रवाल और तिरुवनंतपुरम की संजना फिलो चाको ने रजत पदक जीते जबकि हिसार की लारिसा और पुणे की साई पाटिल ने कांस्य पदक जीते। यह उपलब्धि 2015 में भारत की शुरुआत के बाद से ईजीएमओ में पदक हासिल करने वाले सभी चार प्रतियोगियों की दूसरी घटना है।
  • टीम का नेतृत्व चेन्नई गणितीय संस्थान के नेता साहिल म्हस्कर, उपनेता अदिति मुथखोड और पर्यवेक्षक अनन्या रानाडे ने किया।


पुरस्कार

साक्षी मलिक, आलिया भट्ट टाइम की ‘2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में शामिल

Sakshi Malik, Alia Bhatt feature on TIME’s ‘100 Most Influential People of 2024’ list

  • ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, भारतीय मूल के अभिनेता देव पटेल, अभिनेत्री आलिया भट्ट, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा टाइम पत्रिका की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सम्मानित सूची में शामिल उल्लेखनीय भारतीयों में से थे।
  • इस सूची में दिवंगत रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनाया को भी शामिल किया गया है। इस बार टाइम मैगजीन में 15 आर्टिस्ट, 15 टाइटन्स, 16 आइकन्स, 24 लीडर्स, 15 इनोवेटर्स और 15 पायनियर्स को शामिल किया गया है। यह सूची विभिन्न क्षेत्रों के उन व्यक्तियों को पहचानती है जिन्होंने विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।
  • टाइम के ‘2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ में अमेरिकी ऊर्जा विभाग के ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, येल विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान और भौतिकी के प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन और भारतीय मूल की रेस्तरां मालकिन अस्मा खान जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल थीं।
  • टाइम की इस लिस्ट में कई भारतीय मूल के लोगों को भी शामिल किया गया है. जिसमें विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और अभिनेता-निर्देशक देव पटेल का नाम प्रमुख रूप से शामिल है।

पैट कमिंस, नेट साइवर-ब्रंट को विजडन के विश्व के अग्रणी क्रिकेटरों के रूप में नामित किया गया

Pat Cummins, Nat Sciver-Brunt named as Wisden's Leading Cricketers in the World

  • ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी नैट साइवर-ब्रंट को विजडन क्रिकेटर्स अलमैन्क के 2024 संस्करण में विश्व के अग्रणी विजडन क्रिकेटरों के रूप में नामित किया गया है।
  • टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूपों में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और कप्तान ने अपनी टीम को आगे बढ़ाया और जून में अपनी पहली आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के लिए भारत की कड़ी चुनौती पर काबू पाया और बाद में नवंबर में अहमदाबाद में अपना छठा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप खिताब जीता। उन्होंने अपनी टीम को घर से बाहर एशेज कलश की रक्षा करने और इंग्लैंड में श्रृंखला 2-2 से ड्रा कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • माइकल क्लार्क के बाद कमिंस शीर्ष सम्मान हासिल करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई हैं और उन्होंने 2020, 2021 और 2023 में तीन बार सम्मान जीतने वाले अंग्रेजी कप्तान बेन स्टोक्स का स्थान लिया है। पिछले साल 11 टेस्ट में, उन्होंने 42 विकेट लिए और 254 महत्वपूर्ण रन बनाए। 15.87 की औसत से चलता है. 24 अंतर्राष्ट्रीय खेलों में, उन्होंने 59 विकेट लिए और 21.10 की औसत से 422 रन बनाए।
  • महिला एशेज में उनकी भूमिका के कारण साइवर ब्रंट को शीर्ष महिला क्रिकेटर के रूप में मान्यता दी गई है। उन्होंने प्रतियोगिता के व्हाइट-बॉल लेग में इंग्लैंड की श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, एकदिवसीय मैचों में दो बैक-टू-बैक शतक बनाए।

नायका की सह-संस्थापक अद्वैत नायर को विश्व आर्थिक मंच की 2024 की कक्षा में युवा वैश्विक नेता नामित किया गया

Nykaa’s co-founder Adwaita Nayar Named Young Global Leader In World Economic Forum’s Class of 2024

  • नायका के सह-संस्थापक और नायका फैशन के सीईओ अद्वैत नायर को 2024 की कक्षा के हिस्से के रूप में प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच के युवा वैश्विक नेता समुदाय में शामिल किया गया है। यह प्रतिष्ठित सम्मान नायर की एक परिवर्तन-निर्माता और उद्यमी के रूप में उल्लेखनीय उपलब्धियों को उजागर करता है, जिससे दुनिया के सबसे प्रभावशाली युवा नेताओं में उनकी जगह मजबूत हुई है।
  • 90 उल्लेखनीय व्यक्तियों को शामिल करते हुए, चेंजमेकर्स का यह समूह अपने अभिनव प्रयासों के माध्यम से भविष्य को आकार देने और सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने में सबसे आगे है। इस प्रतिष्ठित समुदाय में अद्वैत का शामिल होना एक नेता और रणनीतिकार के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रमाण है।
  • जैसा कि युवा नेताओं के मंच ने 20 गौरवशाली वर्ष पूरे किए हैं, यह मान्यता परिवर्तनकर्ताओं की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली राजनीतिक और व्यापारिक नेता जिनमें कई वर्तमान और पूर्व प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति, नोबेल पुरस्कार विजेता, फॉर्च्यून 500 सीईओ और अरबपति शामिल हैं, जो इस लीग का हिस्सा हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

सैनी इंडिया ने पहला पूर्णतः इलेक्ट्रिक स्वदेशी ओपन-कास्ट माइनिंग ट्रक लॉन्च किया

Sany India launches first fully electric indigenous open-cast mining truck

  • निर्माण और खनन उपकरण निर्माता, सैनी इंडिया ने SKT105E इलेक्ट्रिक डंप ट्रक पेश किया है, जो पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपन कास्ट खनन ट्रक है।
  • ओपन-कास्ट खनन कार्यों की कठोर मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया, यह स्वदेशी ऑफ-हाईवे डंप ट्रक निर्माण और खनन उपकरण निर्माण में नवाचार का एक नया संस्करण पेश करता है।
  • ट्रक को उन्नत विद्युत प्रणोदन प्रणाली के साथ शून्य-उत्सर्जन संचालन के लिए अभिनव रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो कार्बन पदचिह्न को कम करते हुए इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।
  • निर्माता इसे भारतीय खनन स्थलों के लिए पर्यावरण के अनुकूल समाधान के साथ जोड़ता है और इस लॉन्च के साथ हरित प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने का दावा करता है।

इसरो ने रॉकेट इंजनों के लिए हल्के वजन वाला, उन्नत नोजल विकसित किया, इसे ‘सफलता’ बताया

ISRO develops light-weight, innovative nozzle for rocket engines, terms it 'breakthrough'

  • इसरो ने कहा कि उसने रॉकेट इंजनों के लिए हल्के कार्बन-कार्बन (सी-सी) नोजल के विकास के साथ रॉकेट इंजन प्रौद्योगिकी में एक सफलता हासिल की है, जिससे पेलोड क्षमता में वृद्धि हुई है।
  • अंतरिक्ष एजेंसी के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) द्वारा पूरा किया गया यह नवाचार रॉकेट इंजन के महत्वपूर्ण मापदंडों को बढ़ाने का वादा करता है, जिसमें थ्रस्ट स्तर, विशिष्ट आवेग और थ्रस्ट-टू-वेट अनुपात शामिल हैं, जिससे लॉन्च वाहनों की पेलोड क्षमता को बढ़ावा मिलता है।
  • हरे कंपोजिट के कार्बोनाइजेशन, रासायनिक वाष्प घुसपैठ और उच्च तापमान उपचार जैसी प्रक्रियाओं का उपयोग करके, इसने कम घनत्व, उच्च विशिष्ट शक्ति और उत्कृष्ट कठोरता के साथ एक नोजल का उत्पादन किया है, जो ऊंचे तापमान पर भी यांत्रिक गुणों को बनाए रखने में सक्षम है।
  • सी-सी नोजल की एक प्रमुख विशेषता इसकी सिलिकॉन कार्बाइड की विशेष एंटी-ऑक्सीकरण कोटिंग है, जो ऑक्सीकरण वातावरण में इसकी परिचालन सीमा को बढ़ाती है। इसरो के अनुसार, यह नवाचार न केवल थर्मल प्रेरित तनाव को कम करता है बल्कि संक्षारण प्रतिरोध को भी बढ़ाता है, जिससे प्रतिकूल वातावरण में विस्तारित परिचालन तापमान सीमा की अनुमति मिलती है।

आईआईटी मद्रास ने भारत की पहली मोबाइल चिकित्सा उपकरण अंशांकन सुविधा शुरू की

IIT Madras launches India's 1st mobile medical devices calibration facility

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने पहियों पर भारत की पहली चिकित्सा उपकरण अंशांकन सुविधा शुरू की
    यह पहल संयुक्त राष्ट्रीय सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी-3) को बढ़ावा देती है, जो सभी के लिए स्वास्थ्य और कल्याण का आह्वान करता है।
  • अंशांकन जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सटीक रोग निदान के लिए चिकित्सा उपकरणों की सटीकता की जांच करने में मदद करेगा, जिससे उपचार में सुधार होगा।
  • देश भर में भौगोलिक स्थानों के बावजूद, नई मोबाइल सुविधा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करेगी। इससे उन चिकित्सा उपकरणों के परीक्षण और रखरखाव में भी मदद मिलेगी जिनका उपयोग दूरदराज के गांवों सहित विभिन्न प्रकार के अस्पतालों में किया जाता है।

भारतीय सेना ने ‘एक मिसाइल एक टैंक’ के उद्देश्य से सिक्किम में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल प्रणाली का परीक्षण किया

Indian Army tests Anti-tank Guided Missile system in Sikkim with aim of 'Ek Missile Ek Tank'

  • भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर ने सिक्किम में “17,000 फीट की अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र” में एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों (एटीजीएम) की फायरिंग से जुड़ा एक प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया।
  • उच्च ऊंचाई वाले वातावरण में एटीजीएम प्रणाली का प्रदर्शन “एक मिसाइल एक टैंक” लक्ष्य की पुष्टि करता है। यह “सुपर-हाई-एल्टीट्यूड इलाके” में इसकी सटीकता और प्रभावशीलता पर प्रकाश डालता है। ”
  • पूर्वी कमान के मशीनीकृत और पैदल सेना डिवीजनों की मिसाइल-फायरिंग इकाइयाँ सिक्किम में प्रशिक्षण अभ्यास में शामिल हुईं। विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि अभ्यास में व्यापक निरंतर प्रशिक्षण और विभिन्न प्लेटफार्मों से लाइव फायरिंग, युद्धक्षेत्र परिदृश्यों का अनुकरण करने के लिए गतिशील और स्थिर उद्देश्यों को लक्षित करना शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0