Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 7th & 8th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 7 और 8 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

सागर कवच 2024: लक्षद्वीप द्वीप समूह में तटीय सुरक्षा अभ्यास

Sagar Kavach 2024: Coastal Security Exercise in Lakshadweep Islands

  • अधिकारियों ने कहा कि देश की सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों को शामिल करते हुए 1-2 अप्रैल तक लक्षद्वीप द्वीप समूह में दो दिवसीय अभ्यास आयोजित किया गया था।
  • इस अभ्यास में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, समुद्री पुलिस, मत्स्य पालन, सीमा शुल्क और अन्य सुरक्षा एजेंसियों सहित सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों की भागीदारी शामिल थी।
  • उन्होंने कहा कि अभ्यास के दौरान, समुद्र से उत्पन्न होने वाले असममित खतरों से निपटने के दौरान तटीय सुरक्षा तंत्र की प्रभावशीलता का सत्यापन किया गया।
  • अधिकारियों ने कहा कि अभ्यास में तटीय सुरक्षा हितधारकों के बीच तैयारियों, प्रतिक्रिया तंत्र, निगरानी क्षमताओं और समन्वय में वृद्धि देखी गई।

हिमालय में जीएलओएफ जोखिमों पर उत्तराखंड की प्रतिक्रिया

Uttarakhand’s Response to GLOF Risks in Himalayas

  • उत्तराखंड राज्य सरकार ने हाल ही में जोखिम-आकलन करने और पांच हिमनदी झीलों की निगरानी के लिए दो विशेषज्ञ पैनल गठित किए हैं, जो तत्काल खतरे का सामना कर रहे हैं।
  • ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड या जीएलओएफ उन्हें खतरे में डाल रहा है, जिससे सरकार उन्हें उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में लेबल कर रही है।
  • सरकार इन झील निकायों से जुड़े खतरे के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले संभावित खतरों को कम करने के लिए उपाय कर रही है।

भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु के मंडपम में जलीय केंद्र का उद्घाटन किया

Indian Coast Guard Inaugurates Aquatic Centre at Mandapam, Tamil Nadu

  • भारतीय तटरक्षक महानिदेशक राकेश पाल ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुदुचेरी में समुद्री बल के ठिकानों की अपनी चार दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में, तमिलनाडु के रामेश्वरम के पास आईसीजीएस मंडपम में भारतीय तटरक्षक जलीय केंद्र का उद्घाटन किया
  • इस यात्रा का उद्देश्य सुरक्षित, संरक्षित और स्वच्छ समुद्र सुनिश्चित करने पर ध्यान देने के साथ क्षेत्र में परिचालन तैयारियों और बुनियादी ढांचे के विकास की समीक्षा करना था।
  • भारतीय तटरक्षक महानिदेशक राकेश पाल, एवीएसएम, पीटीएम, टीएम और डीजी आईसीजी की पूर्वी क्षेत्र की चल रही यात्रा के हिस्से के रूप में, उन्होंने आईसीजी स्टेशन कृष्णापट्टनम का दौरा किया और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रत्यक्ष समीक्षा की।

तनाव के बीच भारत ने मालदीव को सीमित आवश्यक निर्यात की अनुमति दी

India permits limited essential exports to Maldives amid tensions

  • केंद्र सरकार अपनी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति को रेखांकित करते हुए वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मालदीव को आवश्यक आपूर्ति के निर्यात को बढ़ाने पर सहमत हुई है।
  • यह निर्णय हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव की पृष्ठभूमि के बीच आया है, विशेष रूप से चीन के बढ़ते प्रभाव और मालदीव में मुइज़ू प्रशासन के नेतृत्व में ‘इंडिया आउट’ अभियान को लेकर।
  • संशोधित निर्यात कोटा नदी की रेत और पत्थर समुच्चय जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं की आपूर्ति में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है, जो मालदीव के निर्माण क्षेत्र के लिए 25 प्रतिशत से 1,000,000 मीट्रिक टन तक महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त, अंडे, आलू, प्याज, चीनी, चावल, गेहूं का आटा और दालों जैसी आवश्यक खाद्य वस्तुओं के लिए निर्यात सीमा में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पंजाब ने ‘बूथ राब्ता’ वेबसाइट लॉन्च की

Punjab Launches ‘Booth Raabta’ Website

  • पंजाब के मालेरकोटला जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. पल्लवी ने एक अनोखी पहल शुरू की है. इस पहल में ‘बूथ राब्ता’ नामक एक विशेष वेबसाइट का शुभारंभ शामिल है, जिसका उद्देश्य जिले के लोगों को चुनाव संबंधी जानकारी प्रदान करना है।
  • वेबसाइट, जिसका अर्थ है ‘बूथ संपर्क’, मलेरकोटला जिला अधिकारियों की एक अनूठी पहल है। मालेरकोटला जिले की डिप्टी कमिश्नर डॉ. पल्लवी के मुताबिक, बूथ राब्ता जिले के लोगों को चुनाव संबंधी विभिन्न मुद्दों पर मार्गदर्शन देगा।
  • पहली बार युवा मतदाता वेबसाइट के माध्यम से प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं और मतदाता किसी भी मतदान केंद्र को रेटिंग भी दे सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए, वेबसाइट में एक क्लिक पर एम्बुलेंस बुलाने और सरकारी अस्पतालों की जानकारी देने की व्यवस्था भी शामिल है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

2022 में डोपिंग अपराधियों की सूची में भारत शीर्ष पर:वाडा एंटी-डोपिंग रिपोर्ट

India tops list of doping offenders in 2022: WADA anti-doping report

 

  • विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा जारी 2022 परीक्षण आंकड़ों के अनुसार, भारत डोपिंग अपराधियों के उच्चतम प्रतिशत वाले देश के रूप में उभरा है।
  • रिपोर्ट से पता चला कि भारतीय एथलीटों (मूत्र, रक्त और एथलीट जैविक पासपोर्ट सहित) से एकत्र किए गए 4,064 नमूनों में से 127 व्यक्तियों ने प्रतिबंधित पदार्थों के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जो नमूना आकार का 3.26 प्रतिशत है।
  • वाडा की रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 2022 में उसके एंटी-डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट सिस्टम (एडम्स) में विश्लेषण और रिपोर्ट किए गए नमूनों की कुल संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एएएफ का प्रतिशत भी 2021 में 0.65 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 0.77 प्रतिशत हो गया।
  • भारत के बाद, दक्षिण अफ्रीका 80 डोपिंग विफलताओं (परीक्षण किए गए 4,169 नमूनों में से 2.04 प्रतिशत) के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद बैंकॉक की परीक्षण प्रयोगशाला तीसरे स्थान पर है, जिसने अपने परीक्षण पूल (3,402 नमूनों) का 1.93 प्रतिशत रिपोर्ट किया, जिसमें एएएफ के 65 मामले सामने आए। संयुक्त राज्य अमेरिका और कतर ने क्रमशः चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया।

अमेरिका, ब्रिटेन ने एआई मॉडल में सार्वजनिक सुरक्षा के परीक्षण को मानकीकृत करने के लिए गठबंधन बनाया है

US, UK forge an alliance to standardise testing public safety in AI models

  • संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने एक नई साझेदारी की घोषणा की है जिसमें वे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों की सुरक्षा के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए मिलकर काम करेंगे।
  • अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और ब्रिटिश प्रौद्योगिकी सचिव मिशेल डोनेलन ने उन्नत एआई मॉडल के विकास पर सहयोग करने के लिए वाशिंगटन में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी नवंबर में बैलेचले पार्क में एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं का पालन करती है।
  • दोनों देश सरकार के नेतृत्व वाले एआई सुरक्षा संस्थान स्थापित कर रहे हैं। ब्रिटेन ने नए प्रकार के एआई की जांच और परीक्षण के लिए अक्टूबर में अपने संस्थान की घोषणा की, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन्नत एआई मॉडल से जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए नवंबर में अपना स्वयं का सुरक्षा संस्थान लॉन्च किया। अमेरिकी संस्थान अब 200 कंपनियों और संस्थाओं के साथ सहयोग कर रहा है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने चार एनबीएफसी का पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द कर दिया

RBI cancels four NBFCs' certificate of registration

  • भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने कहा कि उसने चार गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों(एनबीएफसी) के पंजीकरण प्रमाणपत्र को रद्द कर दिया है।
  • केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ये एनबीएफसी कुंडल्स मोटर फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड, निथ्या फाइनेंस लिमिटेड, भाटिया हायर परचेज प्राइवेट लिमिटेड और जीवनज्योति डिपॉजिट्स एंड एडवांसेज लिमिटेड हैं।
  • एक अलग अधिसूचना में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि पांच एनबीएफसी ने एनबीएफसी कारोबार से बाहर निकलने के कारण अपने लाइसेंस सरेंडर कर दिए हैं। ये एनबीएफसी हैं ग्रोइंग अपॉच्र्युनिटी फाइनेंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, इनवेल कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड।
  • लिमिटेड, मोहन फाइनेंस लिमिटेड, सरस्वती प्रॉपर्टीज़ लिमिटेड, और क्विकर मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, विज्ञप्ति में कहा गया है।

यूबीआई ने विदेशी कारोबार के वित्तपोषण के लिए डीआईएफसी से 4,200 करोड़ रुपये जुटाए

UBI Raises Rs 4,200 Crore from DIFC To Fund Overseas Business

यूबीआई ने विदेशी कारोबार के वित्तपोषण के लिए

डीआईएफसी से 4,200 करोड़ रुपये जुटाए

  • राज्य के स्वामित्व वाले यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि उसने विदेशी व्यापार वृद्धि को वित्तपोषित करने के लिए विदेशी बाजारों से 500 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 4,200 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि फंड की व्यवस्था दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर (डीआईएफसी), दुबई शाखा द्वारा की गई थी।
  • 500 मिलियन डॉलर (400 मिलियन डॉलर और 100 मिलियन डॉलर का ग्रीन शू) का सिंडिकेटेड टर्म लोन 3 और 5 साल की अवधि के साथ दो किश्तों में लिया जाएगा। 100 मिलियन डॉलर की पहली किश्त निकाली गई।

अमेरिकन एक्सप्रेस ने नया मेटल कॉर्पोरेट प्लेटिनम कार्ड लॉन्च किया

American Express Launches New Metal Corporate Platinum Card

  • अमेरिकन एक्सप्रेस ने बिल्कुल नए मेटल कॉर्पोरेट प्लेटिनम कार्ड के लॉन्च की घोषणा की है, जिसे भारत में व्यापार मालिकों और उद्यमियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह रिफ्रेश विशिष्ट लाभों की एक श्रृंखला के साथ आता है, जिसका लक्ष्य अद्वितीय सेवा और पुरस्कार प्रदान करना है क्योंकि वे चुनौतियों का सामना करते हैं और सफलता का पीछा करते हैं।
  • ताज़ा कार्ड अब धातु के रूप में आता है जिसमें मैरियट बॉनवॉय में गोल्ड एलीट स्टेटस और ताज एपिक्योर प्लस सदस्यता जैसे सर्वोत्तम लाभ शामिल हैं। कार्ड सदस्य एयरलाइंस, ई-कॉमर्स और आईटी/आईटीईएस खर्च सहित अन्य चुनिंदा श्रेणियों में खर्च पर 5X तक पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

इफको और एसीएमई ने भारत में कृषि और नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

IFFCO & ACME Signed MoU To Boost Sustainability in Agriculture and Renewable Energy Usage In India

  • भारत में टिकाऊ कृषि और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग के उद्देश्य से, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) और एसीएमई क्लीनटेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसीएमई) ने नवीकरणीय ऊर्जा मार्ग के माध्यम से 2,00,000 मीट्रिक टन अमोनिया की खरीद के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • यह पहल प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इससे भारत ग्रीन हाइड्रोजन और उसके डेरिवेटिव के उत्पादन, उपयोग और निर्यात के लिए वैश्विक केंद्र बन जाएगा।
  • यह सहयोग स्वच्छ ऊर्जा के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत बनने के भारत के लक्ष्य में भी योगदान देगा और वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के लिए प्रेरणा के रूप में काम करेगा।

स्वदेशी ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली (आई-टीसीएमएस) विकसित करने के लिए बीईएमएल और बीईएल ने साझेदारी की

BEML & BEL partners to Develop Indigenous Train Control Management System (i-TCMS)

  • भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने कहा कि उन्होंने संयुक्त रूप से एक स्वदेशी ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली (आई-टीसीएमएस) विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य रेल संचार को देश में प्रौद्योगिकी “क्रांतिकारी” बनाना है।
  • इस साझेदारी का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय रेलवे और मेट्रो प्रणालियों की आवश्यकताओं के अनुरूप उच्च मूल्य वाले उत्पादों और समाधानों के संयुक्त विकास की खोज पर ध्यान देने के साथ बीईएमएल और बीईएल के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों की पहचान करना है।
  • वर्तमान में, ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली (टीसीएमएस) मुख्य रूप से प्रणोदन आपूर्तिकर्ताओं द्वारा आपूर्ति की जाती है, जिससे आयातित प्रौद्योगिकी पर निर्भरता बढ़ जाती है।

सिडबी ने गिग वर्कर्स के लिए सूक्ष्म ऋण की पेशकश करने के लिए कर्मालाइफ के साथ साझेदारी की

SIDBI Partners with KarmaLife to Offer Micro Loans for Gig Workers

  • भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक सिडबी ने फिनटेक ओनियन लाइफ प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत गिग श्रमिकों को सूक्ष्म ऋण प्रदान करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उसके टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म कर्मालाइफ का उपयोग किया जाएगा। इससे गिग श्रमिकों के वित्तीय समावेशन को औपचारिक संस्थागत ऋण में समर्थन मिलने की उम्मीद है।
  • कर्मालाइफ गिग श्रमिकों को मोबाइल ऐप के माध्यम से सूक्ष्म ऋण तक पहुंचने में मदद करेगा और व्यापक कागजी कार्रवाई या भौतिक दस्तावेज की परेशानी को खत्म करेगा।
  • इस सुव्यवस्थित प्रक्रिया से गिग श्रमिकों के लिए अपनी उद्यम गतिविधियों की तरलता आवश्यकताओं का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा।


खेल

रेड बुल के 1-2 से बराबरी पर रहने से मैक्स वेरस्टैपेन ने जापानी ग्रां प्री जीत ली

Max Verstappen clinches Japanese Grand Prix as Red Bull finish 1-2

  • ट्रिपल विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने जापानी ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की, जिससे टीम के साथी सर्जियो पेरेज़ ने रेड बुल के लिए एक-दो से बढ़त हासिल की।
  • इस बीच, कार्लोस सैन्ज़, जो दो सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया में विजयी हुए थे, ने रणनीतिक रूप से दौड़ के उत्तरार्ध में ताज़ा टायरों का उपयोग किया। इससे उन्हें अपने फेरारी टीम के साथी चार्ल्स लेक्लेर से आगे निकलने का मौका मिला, जिन्होंने पोडियम पर तीसरा स्थान हासिल करते हुए वन-स्टॉप रणनीति का विकल्प चुना।
  • मैकलेरन के लैंडो नॉरिस ने पांचवां स्थान हासिल किया, जबकि जॉर्ज रसेल और लुईस हैमिल्टन की मर्सिडीज जोड़ी संघर्ष करते हुए क्रमशः सातवें और नौवें स्थान पर रही।


नियुक्तियां

आईपीएस अधिकारी लव कुमार को विशेष सुरक्षा समूह में आईजी के रूप में नियुक्त किया गया

IPS Officer Love Kumar Appointed as IG in Special Protection Group

  • भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी लव कुमार को विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) में महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है।
  • कुमार उत्तर प्रदेश कैडर के 2004-बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। उन्हें पद संभालने की तारीख से दो साल की अवधि या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। फिलहाल वह इसी ग्रुप में डीआईजी के पद पर तैनात हैं.
  • इसके अलावा, उमेश चंद्र दत्ता (आईपीएस) को भी पद का कार्यभार संभालने की तारीख से अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, दो साल की अवधि के लिए एसपीजी में आईजी के रूप में नियुक्त किया गया है।

बिल्किस मीर-पेरिस ओलंपिक जूरी में पहली भारतीय महिला

Bilquis Mir-The First Indian Woman on the Paris Olympics Jury

  • जम्मू कश्मीर की बिल्किस मीर 26 जुलाई -11 अगस्त 2024 तक पेरिस, फ्रांस में आयोजित होने वाले 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य नियुक्त होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।
  • वह ओलंपिक खेलों में जूरी सदस्य बनने वाली भारत की पहली महिला भी हैं। बिल्किस मीर, जो एक योग्य जूरी सदस्य हैं, पिछले साल चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में जूरी सदस्य थीं।
  • भारतीय ओलंपिक संघ के अनुसार, पूर्व कैनोइस्ट बिल्किस मीर को भारतीय कयाकिंग और कैनोइंग एसोसिएशन द्वारा पेरिस ओलंपिक में अंपायरिंग के लिए नामित किया गया था।

ओलंपिक चैंपियन वैलेरी एडम्स को टीसीएस वर्ल्ड 10K बेंगलुरु 2024 के लिए राजदूत नामित किया गया

Olympic Champion Valerie Adams Named Ambassador for TCS World 10K Bengaluru 2024

  • प्रतिष्ठित शॉट पुटर, चार बार के विश्व चैंपियन और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता डेम वैलेरी एडम्स को 28 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाले “टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज वर्ल्ड 10K बेंगलुरु के 16वें संस्करण” के लिए अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर नामित किया गया है।
  • न्यूजीलैंड की 39 वर्षीय खिलाड़ी यकीनन अब तक की सबसे सफल महिला शॉटपुट खिलाड़ी हैं। ओलंपिक में अपने पांच प्रदर्शनों में, उन्होंने दो स्वर्ण पदक (2008 और 2012 में), एक रजत (2016 में) और एक कांस्य पदक (2020 में) जीता है। विशेष रूप से, एडम्स के पास विश्व चैंपियनशिप में लगातार चार स्वर्ण पदक जीतने का प्रभावशाली रिकॉर्ड है, साथ ही वह चार बार विश्व इनडोर चैंपियन और तीन बार राष्ट्रमंडल खेल विजेता भी हैं।

पीटर पेलेग्रिनी ने स्लोवाकिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की

Bilquis Mir-The First Indian Woman on the Paris Olympics Jury

  • स्लोवाक राष्ट्रवादी-वामपंथी सरकार के उम्मीदवार पीटर पेलेग्रिनी ने देश का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है, जिससे देश पर रूस समर्थक प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको की पकड़ मजबूत हो गई है।
  • 99.66 प्रतिशत मतदान जिलों के नतीजों से पता चलता है कि पेलेग्रिनी को 53.26 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पश्चिम समर्थक विपक्षी उम्मीदवार इवान कोरकोक को 46.73 प्रतिशत वोट मिले।
  • पिछले अक्टूबर में चौथी बार सत्ता संभालने वाले फीको ने देश की विदेश नीति को अधिक रूसी समर्थक विचारों की ओर मोड़ दिया है और आपराधिक कानून और मीडिया में सुधार शुरू किए हैं, जिससे कानून के शासन को कमजोर करने पर चिंता बढ़ गई है।

विप्रो ने नए सीईओ की नियुक्ति की: श्रीनिवास पल्लिया

Wipro Appoints New CEO: Srinivas Pallia

  • विप्रो ने श्रीनिवास पल्लिया को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की है, जो थियरी डेलापोर्टे का स्थान लेंगे जिन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • बेंगलुरु स्थित आईटी दिग्गज ने एक बयान में कहा कि पल्लिया तुरंत प्रभाव से एमडी और सीईओ की भूमिका निभाएंगे।
  • श्रीनिवास पल्लिया विप्रो के दिग्गज हैं, जिन्होंने कंपनी में तीन दशक से अधिक समय बिताया है। हाल ही में, उन्होंने अमेरिका 1 के लिए सीईओ के रूप में कार्य किया। इस भूमिका में, उन्होंने विभिन्न उद्योग क्षेत्रों का प्रबंधन किया, उनके लक्ष्य निर्धारित किए, और विस्तार करने की योजनाओं को क्रियान्वित किया, जिससे उन क्षेत्रों में उच्च बाजार हिस्सेदारी हासिल हुई।

फिन मिन ने न्यायमूर्ति पीएस दिनेश कुमार को एसएटी के पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया; धीरज भटनागर तकनीकी सदस्य के रूप में

Fin Min appoints Justice PS Dinesh Kumar as Presiding Officer of SAT; Dheeraj Bhatnagar as Technical Member

  • वित्त मंत्रालय ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश पी एस दिनेश कुमार को चार साल के लिए प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण एसएटी का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है।
  • कुमार कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं। वह 2015 से उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे और इस साल फरवरी में उन्होंने पद खाली कर दिया था। मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनका कार्यकाल एक महीने से भी कम था। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा 19 जनवरी को सरकार को उनके नाम की सिफारिश करने के बाद कुमार ने 31 जनवरी को पदभार ग्रहण किया।
  • मंत्रालय ने धीरज भटनागर को चार साल के लिए या 67 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक, जो भी पहले हो, ट्रिब्यूनल के तकनीकी सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। भटनागर दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए।

एमसीए ने आईबीबीआई गवर्निंग बोर्ड में दो अंशकालिक सदस्यों की नियुक्ति की

MCA Appoints Two Part-Time Members to IBBI Governing Board 

  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने दिवाला नियामक, भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के गवर्निंग बोर्ड में दो अंशकालिक सदस्यों को नियुक्त किया है।
  • दो अंशकालिक सदस्य म.प्र. राम मोहन, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद में प्रोफेसर, और दीनबंधु महापात्र, इंडियाबुल्स हाउसिंग लिमिटेड में एक गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक।
  • ये नियुक्तियाँ 19 फरवरी को पाँच वर्ष की अवधि के लिए या पैंसठ वर्ष की आयु प्राप्त करने तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी रहेंगी।
  • इन नियुक्तियों के साथ, आईबीबीआई गवर्निंग बोर्ड की संरचना दिवाला और दिवालियापन संहिता 2016 के अनुरूप पूरी हो गई है। इसमें अब अध्यक्ष रवि मितल सहित दस सदस्य हैं।


पुरस्कार

गइल विन्स 15वां सडक विश्वकर्मा अवार्ड फॉर बरौनी – गुवाहाटी पाइपलाइन

GAIL Wins 15th CIDC Vishwakarma Award for Barauni – Guwahati Pipeline

  • गेल (इंडिया) लिमिटेड ने अपनी बरौनी-गुवाहाटी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना (बीजीपीएल) के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ निर्माण परियोजनाओं के लिए उपलब्धि पुरस्कार’ श्रेणी में 15वां ‘सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार’ जीता।
  • बीजीपीएल परियोजना, जो जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना का एक अभिन्न अंग है, ने पहली बार उत्तर-पूर्व भारत को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ा है। 718 किमी लंबी पाइपलाइन इंद्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (आईजीजीएल) के माध्यम से पूरे उत्तर-पूर्व के लिए पर्यावरण-अनुकूल ईंधन प्राकृतिक गैस की पहुंच के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगी।

एसजेवीएन लिमिटेड ने अपने सीएसआर योगदान के लिए 15वां सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 जीता

SJVN Ltd Won 15th CIDC Vishwakarma Awards 2024 for its CSR Contribution

  • एसजेवीएन लिमिटेड ने निर्माण उद्योग विकास परिषद द्वारा स्थापित 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। एसजेवीएन को ‘सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार’ और ‘सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया है।
  • एसजेवीएन की सभी सीएसआर पहल पंजीकृत ट्रस्ट, एसजेवीएन फाउंडेशन के माध्यम से की जाती हैं। अब तक कंपनी इस पर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुकी है. शिक्षा और कौशल विकास, स्वास्थ्य और स्वच्छता, ढांचागत विकास और सामुदायिक संपत्ति निर्माण, सतत विकास, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता, स्थानीय संस्कृति और खेल के संरक्षण और संवर्धन के क्षेत्रों में सीएसआर गतिविधियों के स्पेक्ट्रम पर 450 करोड़ रुपये
  • सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी सहित विभिन्न क्षेत्रों में उनकी पहल के लिए संगठनों और व्यक्तियों को पहचानने का एक प्रतीक बन गया है, जो राष्ट्र के विकास और सतत विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

सेबी को सूचना सुरक्षा प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ/आईईसी 27001:2022 प्रमाणन प्राप्त हुआ

SEBI Launched Beta Version of T+0 Trade Settlement for 25 scrips

  • सेबी ने प्राथमिक डेटा सेंटर, सुरक्षा संचालन नियंत्रण (एसओसी) और नेटवर्क संचालन नियंत्रण (एनओसी) के साथ-साथ आपदा पुनर्प्राप्ति स्थल पर सूचना सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ/आईईसी 27001:2022 प्रमाणन सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है। .
  • आईएसओ/आईईसी 27001:2002 सूचना सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (आईएसएमएस) के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानक है जो संगठनों को संभावित सुरक्षा कमजोरियों की पहचान करने, रोकने और बचाव करने में सक्षम बनाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (आईएएफ) के सदस्य, नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर सर्टिफिकेशन बॉडीज (एनएबीसीबी) की मान्यता के तहत प्रमाणन निकाय द्वारा कठोर मूल्यांकन के बाद प्रमाणन प्राप्त किया गया था।

महाराष्ट्र के मिराज शहर में बने सितार, तानपुरा को जीआई टैग से सम्मानित किया गया

Sitars, tanpuras made in Maharashtra's Miraj town get awarded with GI tags

  • महाराष्ट्र के सांगली जिले के एक छोटे से शहर मिराज के सितार और तानपुरा को संगीत वाद्ययंत्र बनाने की शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है, जिसे प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है।
  • निर्माताओं का दावा है कि मिराज में बने इन वाद्ययंत्रों की कुछ प्रमुख कलाकारों के बीच काफी मांग है, जिनमें शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ फिल्म उद्योग के प्रसिद्ध कलाकार भी शामिल हैं।
  • जीआई टैग दर्शाता है कि उत्पाद एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र से आता है, और अक्सर इसके व्यावसायिक मूल्य को बढ़ाता है।


किताबें और लेखक

सैम पित्रोदा की नई किताब ‘द आइडिया ऑफ डेमोक्रेसी’

Sam Pitroda’s New Book ‘The Idea of Democracy’

  • मशहूर लेखक सैम पित्रोदा ने ‘द आइडिया ऑफ डेमोक्रेसी’ नाम से एक नई किताब लिखी है, जो हाल ही में रिलीज हुई है।
  • पित्रोदा की पुस्तक तथाकथित लोकतांत्रिक सफलता के विरोधाभास के साथ-साथ इसके उदारवादी पतन को भी संबोधित करती है। यह लोकतंत्र के सार, इसके कामकाज, इसे समाहित करने के लिए आवश्यक मूल्यों और उन ताकतों और सुरक्षा उपायों का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है जो उदार लोकतंत्र को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह पुस्तक भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में लोकतंत्र की वर्तमान स्थिति और इसकी संभावित चुनौतियों की पड़ताल करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0