Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 12th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 12 अप्रैल 2024

 

                                                                                 राष्ट्रीय समाचार

कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया नवरेह

Navreh celebrated with fervour in Kashmir

  • जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के धार्मिक स्थलों पर कश्मीरी पंडितों और अन्य भक्तों की भीड़ देखी गई क्योंकि समुदाय ने धार्मिक उत्साह के साथ नवरेह त्योहार मनाया।
  • कश्मीरी पंडित समुदाय के नववर्ष का पहला दिन नवरेह है। कश्मीरी पंडित अपनी देवी शारिका को नवरेह त्योहार समर्पित करते हैं और त्योहार के दौरान उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।
  • त्योहार के दौरान, देश भर से कश्मीरी पंडित समुदाय कश्मीर पहुंचा और पूजा और अन्य धार्मिक गतिविधियों में भाग लिया।


                                                                                                  अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत, मॉरीशस ने कर संधि में संशोधन के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए; मुख्य प्रयोजन परीक्षा शुरू की गई

  • भारत और मॉरीशस ने दोहरे कराधान से बचाव समझौते में संशोधन के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें यह तय करने के लिए एक प्रमुख उद्देश्य परीक्षण शामिल है कि क्या कोई विदेशी निवेशक संधि लाभों का दावा करने के लिए पात्र है।
  • कर विशेषज्ञों ने कहा कि प्रोटोकॉल “अनुच्छेद 27 बी लाभ के लिए हकदारी” में एक नया लेख जोड़ा गया है। संशोधित प्रोटोकॉल पर 7 मार्च को हस्ताक्षर किए गए थे और अब इसे सार्वजनिक किया गया है।
  • पीपीटी की शुरूआत का उद्देश्य यह सुनिश्चित करके कर से बचाव को कम करना है कि संधि लाभ केवल एक वास्तविक उद्देश्य के साथ लेनदेन के लिए दिए जाते हैं।
  • यह विकास भारत-मॉरीशस गलियारे का लाभ उठाने वाले निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण विचार करते हुए अंतर्राष्ट्रीय कर सहयोग मानकों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

अमेरिका, जापान ने चंद्रमा अन्वेषण के लिए संयुक्त उद्यम की घोषणा की

  • नासा के प्रशासक बिल नेल्सन और जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री (एमईएक्सटी) मासाहितो मोरियामा ने चंद्रमा के स्थायी मानव अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • जापान चंद्रमा पर चालक दल और मानव रहित अन्वेषण के लिए एक दबाव वाले रोवर को डिजाइन, विकसित और संचालित करेगा। नासा चंद्रमा को रोवर के लॉन्च और डिलीवरी के साथ-साथ जापानी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह की यात्रा करने के दो अवसर प्रदान करेगा।
  • यह व्यवस्था “शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों सहित अंतरिक्ष अन्वेषण और बाहरी अंतरिक्ष के उपयोग में सहयोग के लिए जापान सरकार और संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के बीच फ्रेमवर्क समझौते” के तहत आती है, जिस पर जनवरी 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे और शांतिपूर्ण अन्वेषण में राष्ट्रों के पारस्परिक हित को मान्यता देता है।                                                         


बैंकिंग और वित्त

इंडिया पोस्ट ने घर बैठे नकद निकासी के लिए आधार एटीएम सेवा शुरू की

India Post launches Aadhaar ATM Service for Cash Withdrawals at Doorstep

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) द्वारा दी जाने वाली आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) सेवा आपके घर के आराम से नकद निकासी को सक्षम बनाती है।
  • एईपीएस सुविधा के माध्यम से, एक बैंक ग्राहक अपने आधार-सक्षम बैंक खाते तक पहुंचने के लिए पहचान सत्यापन उपकरण के रूप में अपने आधार नंबर का उपयोग कर सकता है। यह सेवा बुनियादी बैंकिंग लेनदेन जैसे कि शेष पूछताछ, नकद निकासी और एक व्यापार संवाददाता के माध्यम से प्रेषण की अनुमति देती है।
  • यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बैंकिंग सेवाओं जैसे नकद निकासी, शेष राशि की पूछताछ और फंड ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है, सभी अपना आधार नंबर प्रदान करके और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से गुजरते हैं।

HDFC लक्षद्वीप में शाखा खोलने वाला पहला निजी बैंक बन गया

HDFC becomes first private bank to open branch in Lakshadweep

  • निजी ऋणदाता HDFC बैंक ने लक्षद्वीप के कवरत्ती द्वीप में एक शाखा खोली, जिससे यह केंद्र शासित प्रदेश में शाखा रखने वाला एकमात्र निजी क्षेत्र का बैंक बन गया।
  • इस शाखा का उद्देश्य व्यक्तिगत बैंकिंग और डिजिटल बैंकिंग पर ध्यान देने के साथ सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करके केंद्र शासित प्रदेश में बैंकिंग बुनियादी ढांचे का उन्नयन करना है, जिसमें खुदरा विक्रेताओं के लिए क्यूआर आधारित लेनदेन सहित अनुकूलित डिजिटल समाधान भी शामिल हैं
  • एचडीएफसी बैंक की शाखाएं कश्मीर, कन्याकुमारी के दक्षिणी सिरे और अब लक्षद्वीप द्वीप – एक प्रमुख पर्यटन स्थल में हैं।

 

PhonePe ने नेपाल में UPI को बढ़ावा देने के लिए eSewa, HAN Pokhara के साथ भागीदारी की

PhonePe partners with eSewa, HAN Pokhara to promote UPI in Nepal

  • फिनटेक फर्म फोनपे ने कहा कि उसने हिमालयी देश के भुगतान प्रोसेसर फोनपे नेटवर्क पर यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए नेपाल की डिजिटल वॉलेट सेवा ईसेवा और होटल एसोसिएशन ऑफ नेपाल (एचएएन) पोखरा के साथ भागीदारी की है।
  • यह साझेदारी फ्यूवा न्यू ईयर फेस्टिवल का एक हिस्सा है जो नेपाल में 11-14 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। उत्सव में 3,000 से अधिक व्यापारी भाग लेंगे, जिसमें 1,00,000 से अधिक आगंतुकों के आने की उम्मीद है।
  • फोनपे ने कहा कि यह ग्राहकों के लिए डिजिटल भुगतान की सुविधा का प्रदर्शन करते हुए स्थानीय व्यापारियों के बीच डिजिटल भुगतान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से ऑन-ग्राउंड सक्रियण चलाएगा।

कर्नाटक बैंक ने मोबाइल ऐप के माध्यम से 3-इन-1 खाते प्रदान करने के लिए FISDOM के साथ सहयोग किया

Karnataka Bank collaborates with FISDOM to provide 3-in-1 accounts via Mobile app

  • कर्नाटक बैंक, एक प्रसिद्ध निजी क्षेत्र के बैंक, ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप, KBL मोबाइल प्लस के माध्यम से 3-इन-1 खातों (बचत, डीमैट और ट्रेडिंग) की पेशकश करने के लिए FISDOM के साथ भागीदारी की है।
  • यह रणनीतिक साझेदारी उपयोगकर्ताओं को इक्विटी और म्यूचुअल फंड में निवेश करने की अनुमति देकर वर्तमान मूल्य प्रस्ताव को मजबूत करेगी। हमारी नई सेवा उपयोगकर्ताओं को एकल इंटरफ़ेस के माध्यम से निवेश के अवसरों और व्यापार तक आसान पहुंच प्रदान करती है।
  • ग्राहक 3-इन-1 विकल्प के साथ अपने निवेश अनुभव को आसान बना सकते हैं, जो उनके डीमैट और ट्रेडिंग खातों को समेकित करता है। यह एकीकरण कई प्लेटफार्मों की आवश्यकता को समाप्त करता है, खाता प्रबंधन को सरल बनाता है और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करता है।

कोटक लाइफ ने ग्राहकों को जीवन बीमा प्रदान करने के लिए जन लघु वित्त बैंक के साथ साझेदारी की

Kotak Life partners with Jana Small Finance Bank to provide Life Insurance to customers

  • कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने जन लघु वित्त बैंक के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी सहयोग का अनावरण किया।
  • इस समझौते से जन लघु वित्त बैंक के 52 ग्राहकों को 22 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में वितरित बैंक की 781 बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से कोटक लाइफ से जीवन बीमा विकल्पों का व्यापक विकल्प प्रदान करके लाभ होगा।
  • इसके अलावा, साझेदारी कोटक लाइफ द्वारा पेश किए गए जीवन बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ बैंक के 52 लाख ग्राहकों की मदद करेगी, जिसमें दीर्घकालिक बचत और सेवानिवृत्ति समाधान शामिल हैं।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने भारत में सुलभ बीमा प्रदान करने के लिए पॉलिसीबाजार के साथ सहयोग किया

ICICI Lombard collaborates with Policybazaar to provide accessible insurance in India

  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, एक निजी सामान्य बीमा फर्म, और पॉलिसीबाजार, एक बीमा बाजार, ने एक रणनीतिक संबंध बनाया है। कंपनियों ने कहा कि यह गठजोड़ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के उत्पाद पोर्टफोलियो को पॉलिसीबाजार की पहुंच के साथ जोड़ेगा ताकि लगभग एक करोड़ ग्राहकों को सुलभ बीमा समाधान प्रदान किया जा सके।
  • कंपनी के अनुसार, सहयोग लगभग 10 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करता है और ऑटो, स्वास्थ्य, यात्रा, घर और व्यवसाय बीमा जैसे बीमा उत्पाद प्रदान करता है।
  • इस संबंध में पॉलिसीबाजार प्लेटफॉर्म की सभी व्यावसायिक लाइनें शामिल हैं, जिनमें खुदरा उपभोक्ताओं के लिए policybazaar.com, निगमों के लिए व्यापार के लिए पीबी और चैनल भागीदारों के लिए पीबी पार्टनर्स शामिल हैं।

जम्मू और कश्मीर बैंक ने न्यू इंडिया एश्योरेंस के साथ अपने बैंक आश्वासन भागीदार के रूप में भागीदारी की

J&K Bank partners with New India Assurance as their Bank assurance partner

  • जम्मू-कश्मीर बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को व्यापक वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए देश की अग्रणी सामान्य बीमा प्रदाता न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनआईएसीएल) के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • इस रणनीतिक सहयोग का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में बैंक के ग्राहकों को दी जाने वाली वित्तीय सुरक्षा और बीमा समाधानों के दायरे को बढ़ाना है।
    इस सहयोग के माध्यम से, एनआईएसीएल के बीमा उत्पाद पूरे भारत में सभी बैंक शाखाओं में उपलब्ध होंगे।                


            व्यापार और अर्थव्यवस्था

नैसकॉम, सिस्को ने कॉलेज के छात्रों को नवाचार, उद्यमिता कौशल से लैस करने के लिए सहयोग किया

Nasscom, Cisco collaborate to equip college students with innovation, entrepreneurship skills

  • सिस्को की सीएसआर पहल ‘थिंगक्यूबेटर’ ने नैसकॉम फाउंडेशन के साथ साझेदारी में, नई दिल्ली में नियोवेशन समारोह में अपने छठे समूह से 10 विजेता स्टार्टअप को सम्मानित किया।
  • इस कार्यक्रम ने भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करते हुए प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए युवा दिमाग को पोषित करने और प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रित एक कार्यक्रम के माध्यम से भारत में छात्र उद्यमिता और तकनीकी-कौशल विकास को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया।
  • विभिन्न साझेदार विश्वविद्यालयों में आयोजित यह वर्चुअल मेकर्सस्पेस कार्यक्रम, छात्रों को डिजिटल तकनीकों के साथ अनुभव प्रदान करता है। यह उन्हें अपने विचारों को कार्यशील प्रोटोटाइप में बदलने और सामुदायिक समस्याओं के स्थानीय समाधान तैयार करने में सक्षम बनाता है।

भारत का खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र 2025-26 तक 535 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने के लिए तैयार है

India’s Food Processing Sector Set To Reach USD 535 Billion By 2025-26

  • खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की सचिव अनीता प्रवीण ने भारतीय खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।
  • ‘प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ उद्देश्य के लिए’ पर फिक्की वैज्ञानिक संगोष्ठी में बोलते हुए, प्रवीण ने विकास के लिए इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण क्षमता और भारत के कृषि परिदृश्य के भीतर प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में इसकी स्थिति पर प्रकाश डाला।
  • भारतीय कृषि खाद्य प्रणाली में चार प्रमुख तत्व हैं जिनमें उत्पादन, उपभोग, पारिस्थितिकी और पर्यावरण शामिल हैं। वृद्धि की प्रवृत्ति का संकेत देने वाले अनुमानों के साथ, वित्त वर्ष 2025-26 तक भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र का उत्पादन 600 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

WTO ने 2024 में वैश्विक व्यापार में पलटाव का अनुमान लगाया

WTO Forecasts Rebound In Global Trade In 2024

  • विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अर्थशास्त्रियों ने एक नए पूर्वानुमान में कहा कि 2023 में संकुचन के बाद वैश्विक माल व्यापार इस साल धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है, जो उच्च ऊर्जा कीमतों और संबंधित मुद्रास्फीति से प्रेरित था।
  • विश्व वस्तु व्यापार की मात्रा 2023 में 1.2 प्रतिशत गिरने के बाद 2024 में 2.6% और 2025 में 3.3% बढ़ने की उम्मीद है।
  • हालांकि, क्षेत्रीय संघर्ष, भू-राजनीतिक तनाव और आर्थिक नीति अनिश्चितता पूर्वानुमान के लिए पर्याप्त नकारात्मक जोखिम पैदा करते हैं, उन्होंने जोर दिया।
  • नवीनतम “ग्लोबल ट्रेड आउटलुक एंड स्टैटिस्टिक्स” रिपोर्ट में, डब्ल्यूटीओ अर्थशास्त्रियों ने उल्लेख किया कि इस वर्ष मुद्रास्फीति के दबाव कम होने की उम्मीद है, जिससे वास्तविक आय फिर से बढ़ने की अनुमति मिलती है – विशेष रूप से उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में।


खेल-कूद

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024: भारत के उदित ने जीता रजत

Asian Wrestling Championships 2024: India's Udit wins silver

  • भारतीय पहलवान उदित ने बिश्केक में 2024 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में रजत पदक जीता।
  • अभिमन्यौ और विक्की ने भी पुरूषों की फ्रीस्टाइल 70 किग्रा और 97 किग्रा में कांस्य पदक जीते।
  • अभिमन्यु ने कांस्य पदक के मैच में उज्बेकिस्तान के बेगिजोन कुलदाशेव को 6-5 से हराया जबकि विक्की घरेलू प्रबल दावेदार आंद्रे रोमानोविच अरोनोव को 10-1 से हराकर भारत को दिन का तीसरा पदक दिलाया।
  • लेकिन राष्ट्रीय ट्रायल में बजरंग पूनिया को चौंकाने वाले पहलवान रोहित कुमार पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक मैच में जापान के मसानोसुके ओनो से 3-5 से हार गए।


नियुक्तियाँ

हैदराबाद मूल की अभिनेत्री अवंतिका वंदनापु को हार्वर्ड द्वारा दक्षिण एशियाई पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया

Hyderabad-origin actress Avantika Vandanapu named South Asian Person of the Year by Harvard

  • भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री और ‘मीन गर्ल्स’ स्टार अवंतिका वंदनापु को हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा दक्षिण एशियाई पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
  • 19 वर्षीय को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय मनोरंजन उद्योगों दोनों पर प्रभाव के लिए पहचाना गया।
  • वह ‘मीन गर्ल्स’ के नए अनुकूलन में प्रमुख लीड में से एक थीं। इसके बाद उन्होंने इंडियन ओटीटी सीरीज ‘बिग गर्ल्स डोंट क्राई’ से डेब्यू किया।

बेल्जियम के इंगमार डी वोस को सर्वसम्मति से एसोसिएशन ऑफ समर ओलंपिक इंटरनेशनल फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

Belgium's Ingmar De Vos elected unanimously as President of the Association of Summer Olympic International Federations

  • बेल्जियम के इंगमार डी वोस, जिन्होंने 2014 से FEI अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, को सर्वसम्मति से एसोसिएशन ऑफ समर ओलंपिक इंटरनेशनल फेडरेशन (ASOIF) का नया अध्यक्ष चुना गया है।
  • चुनाव स्पोर्टएकॉर्ड वर्ल्ड स्पोर्ट एंड बिजनेस समिट के दौरान बर्मिंघम (GBR) में आयोजित 48 (वें) ASOIF महासभा में हुआ।
  • इंगमार डी वोस निर्विरोध भाग गए और चार साल की अवधि के लिए गुप्त मतदान द्वारा चुने गए। वह 1 जनवरी 2025 को अपना नया पद संभालेंगे।
  • डी वोस यूरोपीय घुड़सवारी महासंघ (ईईएफ) के सह-संस्थापक थे, जहां उन्होंने 2010 से 2011 तक महासचिव के रूप में कार्य किया। 2011 में, इंगमार डी वोस महासचिव के रूप में एफईआई में शामिल हुए।

FSIB ने IFCI के एमडी को SIDBI प्रमुख, संजय शुक्ला को NHB एमडी के लिए चुना

  • FSIB selects IFCI MD as SIDBI head, Sanjay Shukla for NHB MDवित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) ने मनोज मित्तल को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सिफारिश की है। मित्तल एस रमन की जगह लेंगे, जो अप्रैल 2021 में सिडबी में शामिल हुए थे।
  • मित्तल ने इससे पहले 2016-2021 तक सिडबी में उप प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया था। वे सिडबी विजन 2.0 के विकास और वित्तीय रूप से मजबूत प्रभाव वाले संस्थान के रूप में उभरने के लिए इसके सफल कार्यान्वयन में निकटता से शामिल थे।
  • इसके अलावा एफएसआईबी ने संजय शुक्ला को राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) के प्रबंध निदेशक के रूप में नामित करने का सुझाव दिया है। वह वर्तमान में सेंट्रम हाउसिंग फाइनेंस में काम कर रहे हैं। उन्होंने पहले एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस सहित विभिन्न निजी क्षेत्र के संगठनों में काम किया है।

बंगाली भद्रलोक’ न्यायमूर्ति बोस सेवानिवृत्त, एनजेए अध्यक्ष नियुक्त

Bengali bhadralok’ Justice Bose retires, appointed NJA chairperson

  • सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस को राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी (एनजेएसी), भोपाल के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश के सम्मान में आयोजित औपचारिक पीठ के दौरान नियुक्ति के फैसले की घोषणा की।
  • सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) द्वारा आयोजित विदाई समारोह में प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि शीर्ष अदालत, कलकत्ता उच्च न्यायालय और झारखंड उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति बोस के योगदान ने कानूनी परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है.
  • अपने नामांकन के बाद, अनिरुद्ध बोस ने 1985 में कलकत्ता उच्च न्यायालय में संवैधानिक, नागरिक और बौद्धिक संपदा मामलों पर अभ्यास शुरू किया। उन्हें जनवरी 2004 में कलकत्ता उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश बनाया गया और 11 अगस्त, 2018 को उन्हें झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया।

आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के लिए इस्तीफा दिया

Iceland Prime Minister Resigns To Run For President

  • आइसलैंड के प्रधान मंत्री कैटरीन जैकोब्सडॉटिर ने अपने इस्तीफे की घोषणा की और कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ेंगी, एक औपचारिक पद जो ज्यादातर दैनिक राजनीतिक मैदान से ऊपर है।
  • यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि प्रधान मंत्री के रूप में उनका उत्तराधिकारी कौन होगा, एक नौकरी जो उन्होंने 2017 के अंत से आयोजित की है। आइसलैंड अपने नए राज्य प्रमुख का चुनाव करने के लिए 1 जून को मतदान करेगा।
  • सरकार 2017 से सत्ता में है, एक ऐसे देश में असामान्य स्थिरता प्रदान कर रही है, जो 2007 से 2017 तक पांच बार चुनावों में गया, 2008 के वित्तीय संकट के बाद राजनीतिक घोटालों और राजनेताओं के अविश्वास से चिह्नित अवधि।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक ने दीपक कुमार शर्मा को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया

Suryoday Small Finance Bank appoints Deepak Kumar Sharma as Additional Director

  • सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के निदेशक मंडल ने दीपक कुमार शर्मा को 11 अप्रैल, 2024 से बैंक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक (स्वतंत्र श्रेणी के तहत) के रूप में नियुक्त किया है।
  • यह नियुक्ति, जो नामांकन और पारिश्रमिक समिति की सिफारिश के आधार पर है और बैंक के शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है, बैंक की नियामक फाइलिंग के अनुसार, 11 अप्रैल, 2024 से प्रभावी रूप से लगातार पांच वर्षों की अवधि के लिए है।
  • शर्मा के पास बैंकिंग, दूरसंचार और सेवा क्षेत्रों के भीतर सफल उद्यम बनाने में लगभग तीन दशकों का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। उन्होंने विभिन्न नेतृत्व पदों पर बैंकिंग में 20+ वर्ष बिताए हैं।                                                      


पुरस्कार

डॉ. अग्रवाल के आई हॉस्पिटल के अभूतपूर्व अध्ययन ने जीता ‘बेस्ट साइंटिफिक पोस्टर अवार्ड’ 

Groundbreaking Study by Dr. Agarwal's Eye Hospital wins 'Best Scientific Poster Award' 

  • डॉ. अग्रवाल आई हॉस्पिटल ने हाल ही में घोषणा की कि उनकी निपुण शोध टीम को अमेरिकन सोसाइटी फॉर मोतियाबिंद एंड रिफ्रैक्टिव सर्जरी (ASCRS) की 2024 की वार्षिक बैठक में प्रतिष्ठित ‘सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पोस्टर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।
  • यह मान्यता ‘क्रॉसलिंकिंग सर्जरी के बाद स्थिर केराटोकोनस रोगियों में सर्वोत्तम-सही दृष्टि में सुधार करने में रिवाइटलविज़न दृष्टि-प्रशिक्षण सॉफ़्टवेयर की प्रभावकारिता’ विषय पर उनके अभूतपूर्व अध्ययन के प्रकाश में आई है।
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर लियोनल राज और प्रोफेसर डेविड हेबर के नेतृत्व में, तिरुनेलवेली में डॉ अग्रवाल आई हॉस्पिटल की शोध टीम अप्रैल में बोस्टन में आयोजित एएससीआरएस वार्षिक बैठक में अपने अग्रणी काम को प्रस्तुत करेगी। उनके संभावित नियंत्रित, यादृच्छिक अध्ययन ने उल्लेखनीय नैदानिक परिणाम प्राप्त किए हैं, जो केराटोकोनस से पीड़ित रोगियों के लिए नई आशा प्रदान करते हैं।

क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग: आईआईटी बॉम्बे इंजीनियरिंग और टेक में 45 वें स्थान पर रहा

QS University Rankings: IIT Bombay ranked 45th in engg and tech

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने 2024 के लिए विषय द्वारा क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में 45वीं रैंक हासिल की है।  100 में से 79.1 के समग्र स्कोर के साथ, संस्थान ने इसी विषय में अपने 2023 के प्रदर्शन में दो स्थानों का सुधार किया है।
  • विषय द्वारा क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग व्यक्तिगत विषय क्षेत्रों में दुनिया के सबसे मजबूत विश्वविद्यालयों की पहचान करती है, जिसमें 55 तक 2024 विषयों को शामिल किया गया है।
  • इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के अलावा, शहर के प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्थान को अन्य विषय क्षेत्रों जैसे प्राकृतिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, प्रबंधन, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में भी स्थान दिया गया है।
  • खनिज और खनन के लिए यह 25 वें, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए 30 वें, सिविल और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग के लिए 42 वें, मैकेनिकल, एयरोनॉटिकल और मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग के लिए 57 वें, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के लिए 63 वें और केमिकल इंजीनियरिंग के लिए 64 वें स्थान पर हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दुनिया में सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में उभरा

Jawaharlal Nehru University Emerges As Highest-Ranked Indian University In World

  • भारत का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग सूची में सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में उभरा है।
  • जेएनयू को डेवलपमेंट स्टडीज विषय के तहत 20वीं रैंक मिली है।
  • रैंकिंग लंदन स्थित उच्च शिक्षा विश्लेषण फर्म, क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) द्वारा जारी की गई थी।
  • इसके अलावा, विश्वविद्यालय भूगोल, इतिहास, आधुनिक भाषाओं, राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों, नृविज्ञान, अंग्रेजी भाषा और साहित्य और भाषा विज्ञान के विषयों में देश का शीर्ष क्रम का विश्वविद्यालय भी था।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

इजरायल ने पहली बार सी-डोम रक्षा प्रणाली तैनात की

Israel deploys C-Dome defence system for first time

  • इजराइल ने दक्षिणी शहर इलियट के पास देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले ‘संदिग्ध’ लक्ष्य के खिलाफ पहली बार ‘सी-डोम’ नामक पोत पर लगे रक्षा तंत्र को तैनात किया है।
  • सी-डोम आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली का एक नौसैनिक संस्करण है जिसका उपयोग रॉकेट और मिसाइल हमलों के खिलाफ ढाल के लिए किया जाता है। यह Sa’ar 6-क्लास कोरवेट, जर्मन निर्मित युद्धपोतों पर लगाया गया है, और आयरन डोम के समान इंटरसेप्टर का उपयोग करता है।
  • हमास नियंत्रित गाजा पट्टी से दागे गए रॉकेटों को रोकने के लिए भूमि आधारित आयरन डोम का अनगिनत बार उपयोग किया गया है।

भारतीय सेना ने सिक्किम में ‘सुपर-हाई-ऊंचाई’ पर एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण किया

Indian Army tests anti-tank guided missile at ‘super-high-altitude’ in Sikkim

  • भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर ने सिक्किम में “17,000 फीट के सुपर हाई-ऊंचाई क्षेत्र” पर एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों (एटीजीएम) की फायरिंग से जुड़े एक प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन किया।
  • उच्च ऊंचाई वाले वातावरण में एटीजीएम प्रणाली का प्रदर्शन “एक मिसाइल एक टैंक” लक्ष्य की पुष्टि करता है। यह “सुपर-हाई-ऊंचाई वाले इलाके” में इसकी सटीकता और प्रभावशीलता पर प्रकाश डालता है।
  • पूर्वी कमान के मैकेनाइज्ड और इन्फैंट्री डिवीजनों की मिसाइल-फायरिंग इकाइयां सिक्किम में प्रशिक्षण अभ्यास में शामिल हुईं। इस अभ्यास में युद्ध के मैदान परिदृश्यों का अनुकरण करने के लिए चलती और स्थिर उद्देश्यों को लक्षित करते हुए विभिन्न प्लेटफार्मों से व्यापक निरंतर प्रशिक्षण और लाइव फायरिंग शामिल थी।

आईआईटी जोधपुर के शोधकर्ताओं ने रोग की प्रगति को ट्रैक करने के लिए सेंसर विकसित किया, तेजी से चिकित्सा सहायता प्रदान की

IIT Jodhpur researchers develop sensor to track disease progression, provide rapid medical support

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर के शोधकर्ताओं ने एक नैनोसेंसर विकसित किया है जो साइटोकिन्स का त्वरित पता लगाने में मदद करता है, प्रोटीन का एक समूह जो विभिन्न कोशिकाओं को नियंत्रित करता है।
  • इस विकास का उद्देश्य देरी से निदान और प्रारंभिक चेतावनियों की कमी के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करना है। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी में स्वास्थ्य निगरानी, रोग निदान, रोग का निदान और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया ट्रैकिंग के लिए एक तीव्र और बिंदु-देखभाल तकनीक के रूप में उपयोग करने की अपार क्षमता है।
  • साइटोकिन्स सूजन के कई बायोमार्कर में से एक है जिसका उपयोग रोगों के निदान और उनकी प्रगति पर नज़र रखने के लिए किया जाता है।


पर्यावरण

हाल के CO2 उत्सर्जन का अधिकांश हिस्सा सिर्फ 57 उत्पादकों से जुड़ा हुआ है

Majority of recent CO2 emissions linked to just 57 producers

  • शोधकर्ताओं ने कहा कि 2016 के बाद से ग्रह-वार्मिंग कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का विशाल बहुमत सिर्फ 57 जीवाश्म ईंधन और सीमेंट उत्पादकों के समूह का पता लगाया जा सकता है।
  • 2016 से 2022 तक, राष्ट्र-राज्यों, राज्य के स्वामित्व वाली फर्मों और निवेशक-स्वामित्व वाली कंपनियों सहित 57 संस्थाओं ने जीवाश्म ईंधन और सीमेंट उत्पादन से दुनिया के CO2 उत्सर्जन का 80% उत्पादन किया, गैर-लाभकारी थिंक टैंक इन्फ्लुएंस मैप की कार्बन मेजर रिपोर्ट में कहा गया है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि समीक्षाधीन अवधि में दुनिया की तीन शीर्ष सीओ2 उत्सर्जक कंपनियों में सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको, रूस की सरकारी स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी गैजप्रोम और राज्य के स्वामित्व वाली कोल इंडिया शामिल हैं।
  • रिपोर्ट में पाया गया कि ज्यादातर कंपनियों ने 2015 के बाद से अपने जीवाश्म ईंधन उत्पादन का विस्तार किया था, जिस वर्ष लगभग सभी देशों ने संयुक्त राष्ट्र पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0