Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 17th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 17 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) अधिनियम राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया

Inter-Services Organisations (Command, Control & Discipline) Act notified through Gazette Notification

  • अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) अधिनियम को 10 मई, 2024 से लागू होने के लिए एक राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया है।
  • अंतर-सेवा संगठनों (आईएसओ) की प्रभावी कमान, नियंत्रण और कुशल कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने के लिए, विधेयक को 2023 के मानसून सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था। विधेयक को 15 अगस्त, 2024 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई।
  • अधिनियम आईएसओ के कमांडर-इन-चीफ और ऑफिसर-इन-कमांड को प्रत्येक व्यक्तिगत सेवा की विशिष्ट सेवा शर्तों को परेशान किए बिना, अनुशासन और प्रशासन के प्रभावी रखरखाव के लिए, उनके अधीन सेवारत सेवा कर्मियों पर नियंत्रण रखने का अधिकार देता है।
  • अधिसूचना के साथ, अधिनियम आईएसओ के प्रमुखों को सशक्त बनाएगा और मामलों के शीघ्र निपटान का मार्ग प्रशस्त करेगा, कई कार्यवाहियों से बचाएगा और सशस्त्र बल कर्मियों के बीच अधिक एकीकरण और एकजुटता की दिशा में एक कदम होगा।

इडियट सिंड्रोम

IDIOT Syndrome

  • इंटरनेट ने सूचना पहुंच में क्रांति ला दी है, जिससे हम कुछ ही क्लिक में लगभग किसी भी विषय पर शोध कर सकते हैं। इसका विस्तार स्वास्थ्य सेवा तक भी है, बहुत से लोग अपनी बीमारियों के निदान के लिए ऑनलाइन संसाधनों की ओर रुख करते हैं। हालाँकि, एक बढ़ती हुई चिंता यह है कि इसका उल्टा असर होने की संभावना है, जिससे एक घटना “इडियट सिंड्रोम” के रूप में जानी जाती है।
  • IDIOT, जिसका अर्थ है “इंटरनेट व्युत्पन्न सूचना बाधा उपचार”, एक ऐसी स्थिति का वर्णन करता है जहां आसानी से उपलब्ध ऑनलाइन जानकारी उचित चिकित्सा देखभाल में बाधा डालती है।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के जर्नल क्यूरियस में प्रकाशित एक अध्ययन इस मुद्दे पर प्रकाश डालता है। IDIOT वाले मरीज़ अक्सर इंटरनेट खोजों के आधार पर स्व-निदान करते हैं, जिससे वे या तो निर्धारित उपचारों की उपेक्षा करते हैं या संभावित हानिकारक परिणामों के साथ स्वयं-चिकित्सा करते हैं।

एनएसजी ने अमेरिकी विशेष बलों के साथ संयुक्त आतंकवाद विरोधी मॉक ड्रिल आयोजित की

NSG holds joint anti-terror mock drills with US special forces

  • राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) दोनों विशेष बलों के बीच अंतरसंचालनीयता और समन्वय को बढ़ाने के लिए, कोलकाता में कई स्थानों पर अमेरिकी विशेष अभियान बलों (एसओएफ) के साथ संयुक्त आतंकवाद विरोधी मॉक ड्रिल आयोजित कर रहा है
  • वार्षिक भारत-अमेरिका संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास ‘तरकश’ का सातवां संस्करण 22 अप्रैल को एनएसजी के कोलकाता केंद्र में शुरू हुआ और 15 मई को समाप्त होगा। तीन सप्ताह के अभ्यास में शहरी आतंकवाद विरोधी परिदृश्यों में गहन प्रशिक्षण और मॉक ड्रिल शामिल थे।
  • संयुक्त अभ्यास में शहरी परिवेश में आतंकवाद विरोधी अभियानों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं को साझा करना भी शामिल था, जिसमें करीबी लड़ाई, हस्तक्षेप अभ्यास का निर्माण, बंधक बचाव अभियान, निगरानी, ​​​​लंबी दूरी की गोलीबारी और जटिल संचालन अनेक स्थानों पर अनेक लक्ष्य की योजना बनाना शामिल था।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

डब्ल्यूएचओ ने कैथेटर के कारण होने वाले रक्तप्रवाह और अन्य संक्रमणों को रोकने के लिए वैश्विक दिशानिर्देश जारी किए

WHO Releases Global Guidelines to Prevent Bloodstream and Other Infections Caused by Catheters

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान छोटी रक्त वाहिकाओं में रखे गए कैथेटर के उपयोग के कारण होने वाले रक्तप्रवाह और अन्य संक्रमणों को रोकने के लिए पहला वैश्विक दिशानिर्देश प्रकाशित किया।
  • इन कैथेटर्स को डालने, रखरखाव और हटाने में खराब प्रथाओं के कारण रोगाणुओं को सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करने का उच्च जोखिम होता है। इन कीटाणुओं के प्रवेश से मस्तिष्क और गुर्दे जैसे प्रमुख अंगों में सेप्सिस और जटिलताएँ जैसी स्थितियाँ पैदा हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, सम्मिलन स्थल पर कोमल ऊतकों में संक्रमण हो सकता है।
  • दिशानिर्देशों पर एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी रोगियों में से 70% को अस्पताल में रहने के दौरान किसी समय परिधीय नस या धमनी में डाले गए कैथेटर के उपयोग की आवश्यकता होती है, जिसे परिधीय रूप से डाले गए कैथेटर (पीआईवीसी) के रूप में भी जाना जाता है
  • जो लोग कैथेटर के माध्यम से उपचार प्राप्त करते हैं वे अक्सर संक्रमण के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, क्योंकि वे गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं या उनकी प्रतिरक्षा कम हो सकती है। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2000-2018 के बीच, स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े सेप्सिस से प्रभावित रोगियों में औसत मृत्यु दर 24.4% थी, जो गहन देखभाल इकाइयों में इलाज करा रहे रोगियों में बढ़कर 52.3% हो गई।

टाइम्स यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग: एमजीयू भारतीय विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर है

Mahatma Gandhi University in Kottayam

  • एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, कोट्टायम में महात्मा गांधी विश्वविद्यालय ने टाइम्स यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। यह उपलब्धि टाइम्स एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्वविद्यालय के तीसरे स्थान पर पहुंचने के बाद हुई है।
  • शीर्ष 100 की सूची में दो भारतीय विश्वविद्यालयों को स्थान मिला है। महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, केरल 81वें स्थान पर है जबकि अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई 96वें स्थान पर है। तुर्की, भारत और ईरान में कई संस्थानों के प्रतिनिधित्व में वृद्धि और रैंकिंग पदों में वृद्धि हुई है।
  • अन्य विश्वविद्यालय जैसे भारथिअर विश्वविद्यालय, कोयंबटूर 113, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) पटना (117), शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज, सोलन (121), आईआईटी गांधीनगर (151), अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद ( 151), अमृता विश्व विद्यापीठम (163), भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, पुणे (165), केआईआईटी विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर (168), वीआईटी विश्वविद्यालय, वेल्लोर (173), मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी, कर्नाटक (175), सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई (194), अलगप्पा यूनिवर्सिटी, तमिलनाडु, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रोपड़, पंजाब, इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली, जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली, जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नोएडा, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, जम्मू, शिक्षा ‘ओ’ अनुसंधान, ओडिशा, यूपीईएस, उत्तराखंड को 201-250 के बीच स्थान दिया गया है।
  • इस बीच, एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा, आईआईटी मंडी, जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी अनंतपुर (जेएनटीयूए), आंध्र प्रदेश, जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, कर्नाटक, कलासलिंगम एकेडमी ऑफ रिसर्च एंड एजुकेशन, कर्नाटक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब, पांडिचेरी यूनिवर्सिटी 251-300 के बीच रैंक किया गया हैं।कई और विश्वविद्यालयों ने विभिन्न मुकाम हासिल किए हैं।
  • नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर लगातार दूसरे वर्ष लीग तालिका में शीर्ष पर है। पेरिस साइंसेज एट लेट्रेस – पीएसएल रिसर्च यूनिवर्सिटी पेरिस और हांगकांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

आईआईएम अहमदाबाद भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला उच्च संस्थान है, रिपोर्ट देखें

IIM Ahmedabad is India's best-performing higher institution, check report

  • सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें खुलासा किया गया है कि अच्छी तरह से वित्त पोषित संस्थानों से वैश्विक प्रतिस्पर्धा के कारण भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन के मामले में गिरावट आई है।
  • ग्लोबल 2000 सूची के 2024 संस्करण में, 64 भारतीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों को शामिल किया गया और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद ने शीर्ष रैंक हासिल की। इस साल आईआईएम अहमदाबाद की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ और उसने 410वीं रैंक हासिल की, वहीं, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस 7 स्थान गिरकर फिलहाल 501वें स्थान पर है।
  • इस रिपोर्ट से पता चला कि अनुसंधान आउटपुट में सुधार का उच्च शिक्षा में तुलनीय सफलता में अनुवाद नहीं किया गया है। यह रैंकिंग सीढ़ी से मिश्रित अंतर्दृष्टि दिखाता है जहां 33 संस्थानों ने अपनी स्थिति गिरा दी, और 32 ने उसी समय अपनी स्थिति में सुधार भी किया।

CWUR रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 10 भारतीय संस्थान और सूची में उनका स्थान

  • 410 – भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद
  • 501 – भारतीय विज्ञान संस्थान
  • 568 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बम्बई
  • 582 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
  • 606 – टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च
  • 616 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
  • 622 – दिल्ली विश्वविद्यालय
  • 704 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर
  • 798 – वैज्ञानिक एवं नवोन्वेषी अनुसंधान अकादमी
  • 823 – पंजाब विश्वविद्यालय

दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालय – रिपोर्ट में 20,966 विश्वविद्यालयों को स्थान दिया गया है और शीर्ष वैश्विक 2000 सूची में 94 देशों के उच्च शिक्षा संस्थान शामिल हैं।

  1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (यूएस)
  2. एमआईटी (यूएस)
  3. स्टैनफोर्ड (अमेरिका)
  4. कैम्ब्रिज (यूके)
  5. ऑक्सफोर्ड (यूके)
  6. प्रिंसटन
  7. कोलंबिया
  8. पेंसिल्वेनिया
  9. येल
  10. कैलटेक


बैंकिंग और वित्त

FY24 में RBI की सोने की होल्डिंग 27.46 मीट्रिक टन बढ़ी, 822.10 मीट्रिक टन के स्तर पर पहुंची

RBI's gold purchase highest in almost two years

  • भारतीय रिजर्व बैंक की “विदेशी मुद्रा भंडार के प्रबंधन पर अर्धवार्षिक रिपोर्ट” के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में सोने की हिस्सेदारी 27.46 मीट्रिक टन बढ़कर मार्च 2024 के अंत में 822.10 मीट्रिक टन हो गई।
  • मूल्य के संदर्भ में (यूएसडी), कुल विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी मार्च 2024 के अंत में लगभग 8.15 प्रतिशत हो गई, जो मार्च 2023 के अंत में लगभग 7.81 प्रतिशत थी।
  • वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि शुद्ध केंद्रीय बैंक खरीद की बहु-वर्षीय प्रवृत्ति स्थापित प्रतीत होती है, लेकिन कुछ केंद्रीय बैंक हालिया मूल्य वृद्धि के जवाब में किनारे पर इंतजार करने को तैयार हो सकते हैं।
  • मार्च 2024 के अंत तक आरबीआई की कुल सोने की होल्डिंग में से 408.31 मीट्रिक टन (मार्च 2023 के अंत तक 301.10 मीट्रिक टन) घरेलू स्तर पर रखी गई थी। जबकि 387.26 मीट्रिक टन (437.22 मीट्रिक टन) सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) के पास सुरक्षित रखा गया था, 26.53 मीट्रिक टन (56.32 मीट्रिक टन) 40,000 करोड़ रुपये की घोषित राशि से काफी कम था।

आरबीआई ने अधिसूचित 60,000 करोड़ रुपये के मुकाबले 2,069 करोड़ रुपये के बांड पुनर्खरीद किए

RBI Postpones Implementation of New Rules for Exchange-Traded Forex Derivatives

  • बाजार सहभागियों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 60,000 करोड़ रुपये की अधिसूचित राशि के मुकाबले 2,069 करोड़ रुपये के सरकारी बांड पुनर्खरीद किए, क्योंकि बैंकों ने घाटे पर प्रतिभूतियों को बेचने से इनकार कर दिया था।
  • अधिकांश प्रतिभूतियाँ COVID-19 महामारी के दौरान उच्च कीमतों पर खरीदी गईं और RBI उन स्तरों पर भुगतान करने के लिए तैयार नहीं था; इसीलिए उन्होंने छोटी राशि स्वीकार की।
  • बायबैक के लिए निर्धारित प्रतिभूतियाँ 6.18 प्रतिशत 2024, 9.15 प्रतिशत सरकारी प्रतिभूतियाँ (जीएस) 2024, और 6.89 प्रतिशत जीएस 2025 थीं, जो क्रमशः 4 नवंबर, 14 नवंबर और 16 जनवरी को परिपक्व हो रही थीं।
  • यह बायबैक 9 मई को पिछली नीलामी के बाद हुआ है, जहां आरबीआई ने 10,512.993 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां वापस खरीदी थीं, जो 40,000 करोड़ रुपये की घोषित राशि से काफी कम है।

टाटा एआईजी ने अपनी तरह का पहला उपग्रह इन-ऑर्बिट तृतीय-पक्ष देयता बीमा लॉन्च किया

Tata AIG launches first-of-its-kind satellite in-orbit third-party liability insurance

  • टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस ने देश के तेजी से बढ़ते अंतरिक्ष उद्योग के भीतर सैटेलाइट ऑपरेटरों और निर्माताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को लक्षित करते हुए देश का पहला ‘सैटेलाइट इन-ऑर्बिट थर्ड-पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस’ पेश किया है।
  • यह पॉलिसी वैश्विक मानकों और प्रथाओं का अनुपालन करते हुए उपग्रह संचालन के परिणामस्वरूप तीसरे पक्ष की चोटों और संपत्ति की क्षति के लिए कवरेज प्रदान करती है।
  • अंतरिक्ष प्रक्षेपणों के निजीकरण के साथ, भारत का लक्ष्य वैश्विक प्रक्षेपण बाजार में अपनी हिस्सेदारी को पांच गुना करना है, जिसके 2032 तक $47.3 बिलियन (3.95 ट्रिलियन रुपये) तक पहुंचने की उम्मीद है। उपग्रह प्रक्षेपणों में यह प्रत्याशित उछाल क्षेत्र के भीतर जोखिम प्रबंधन समाधानों की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

एसबीआई जनरल ने बीमा सेंट्रल का अनावरण किया: ग्राहक अनुभव में एक क्रांतिकारी कदम

SBI General unveils Bima Central: A Revolutionary Step in Customer Experience

  • भारत के शीर्ष सामान्य बीमा वाहकों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने उद्योग का पहला पॉलिसीधारक सर्विसिंग प्लेटफॉर्म, बीमा सेंट्रल लॉन्च करने के लिए CAMS इंश्योरेंस रिपॉजिटरी द्वारा निर्मित बीमा सेंट्रल के साथ साझेदारी की है।
  • यह प्लेटफ़ॉर्म उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक बीमा खाते (ईआईए) के माध्यम से अपने बीमा पोर्टफोलियो को एकत्रित करने और एकल डिजिटल पोर्टल, बीआईएमए सेंट्रल के माध्यम से आसानी से प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है।
  • बाजार में पहली बार, सीएएमएस प्रतिनिधि बीमा सेंट्रल के माध्यम से ईआईए वाले एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ग्राहकों को एसबीआई जनरल इंश्योरेंस मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने बीमा पोर्टफोलियो तक तत्काल पहुंच प्राप्त होगी। वे बीमा सेंट्रल ऐप का उपयोग करके भी इन सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।
  • एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने बीमा सेंट्रल के साथ दोतरफा कनेक्टिविटी बनाई है, जिससे पॉलिसीधारकों को ईआईए धारकों के लिए समग्र बीमा लाभों का एकल, एकीकृत दृश्य मिलता है। सॉफ्टवेयर एक व्यापक बीमा सुरक्षा और निवेश परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी संपत्ति की कल्पना कर सकते हैं।

क्वांट म्यूचुअल फंड को आरबीएल बैंक में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है

Quant Mutual Fund gets RBI nod to hike stake in RBL Bank

  • एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, रिजर्व बैंक ने क्वांट म्यूचुअल फंड को आरबीएल बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.98 प्रतिशत करने की अनुमति दी है
  • दी गई मंजूरी बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत कुछ शर्तों और प्रावधानों के अधीन है। इसमें कहा गया है कि शेयरधारिता 12 मई, 2025 तक बढ़ाई जानी है।

एडीबी ने सिक्किम में बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए 148 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

ADB and Government of India Sign $200 Million Loan for Brahmaputra River Project

  • एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सिक्किम में बिजली आपूर्ति की विश्वसनीयता, गुणवत्ता और लचीलेपन को आधुनिक बनाने और बढ़ाने में मदद के लिए 148.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।
  • यह परियोजना सिक्किम की पावर फॉर ऑल पहल का पूरी तरह से समर्थन करती है, जो घरों, उद्योगों, व्यवसायों और जनता के लिए चौबीसों घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली की निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करती है।
  • यह परियोजना सिक्किम की बिजली वितरण प्रणाली को लगभग 770 किलोमीटर के जलवायु-लचीले मध्यम-वोल्टेज भूमिगत और/या कवर कंडक्टरों के साथ उन्नत करके आधुनिक बनाएगी।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत की इंटरनेट अर्थव्यवस्था 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना: विशेषज्ञ

India's internet economy likely to reach $1 trillion by 2030: Experts

  • उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, भारत की इंटरनेट अर्थव्यवस्था 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जिसका मुख्य कारण ई-कॉमर्स है, जिसकी कीमत 325 बिलियन डॉलर और वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर होने की उम्मीद है।
  • पिछला साल भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, जिसमें उपभोक्ता रुझान, प्रौद्योगिकी और नियमों में उल्लेखनीय बदलाव हुए। अग्रणी कॉरपोरेट गवर्नेंस सलाहकार फर्म, इनगवर्न रिसर्च सर्विसेज ने 2023 में भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास पर विचार-विमर्श करने के लिए एक वर्चुअल गोलमेज सम्मेलन की मेजबानी की, जिसमें इसके चल रहे विस्तार को बढ़ावा देने में ग्राहक विश्वास की आवश्यक भूमिका पर विशेष ध्यान दिया गया।
  • इनगवर्न रिसर्च सर्विसेज के संस्थापक और एमडी श्रीराम सुब्रमण्यन ने कहा कि जैसे ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, ई-कॉमर्स वित्त वर्ष 23 में 60 बिलियन डॉलर से लगभग 25 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ता रहेगा।

संयुक्त राष्ट्र ने भारत के 2024 के विकास अनुमान को संशोधित कर 6.9% किया

India expected to grow faster at 6.2% in FY25: OECD

  • संयुक्त राष्ट्र ने 2024 के लिए भारत के विकास अनुमानों को संशोधित किया है, और इस वर्ष अर्थव्यवस्था में लगभग 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है। एजेंसी की 2024 के मध्य तक जारी विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की अर्थव्यवस्था 2024 में 6.9 प्रतिशत और 2025 में 6.6 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।
  • हालांकि कमजोर बाहरी मांग का माल निर्यात वृद्धि पर असर जारी रहेगा, फार्मास्यूटिकल्स और रसायनों के निर्यात में जोरदार वृद्धि की उम्मीद है।
  • संयुक्त राष्ट्र ने जनवरी में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था, जिसे अब संशोधित किया गया है। 2025 के लिए 6.6 प्रतिशत का अनुमान अपरिवर्तित है।

विनिर्माण गति बढ़ने से चीन का अप्रैल औद्योगिक उत्पादन 6.7% बढ़ गया

China's April industrial output rises 6.7% as manufacturing gathers pace

  • चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में साल-दर-साल 6.7 प्रतिशत बढ़ गया, जो मार्च में देखी गई 4.5 प्रतिशत की गति से तेज हो गया, क्योंकि विनिर्माण क्षेत्र में सुधार में तेजी आई। नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एनबीएस) द्वारा जारी आधिकारिक डेटा विश्लेषकों के रॉयटर्स पोल में 5.5 प्रतिशत की वृद्धि से ऊपर आया।
  • हालाँकि, खुदरा बिक्री, खपत का पैमाना, अप्रैल में 2.3 प्रतिशत बढ़ी, जो मार्च में 3.1 प्रतिशत की वृद्धि से धीमी थी। विश्लेषकों को उम्मीद थी कि खुदरा बिक्री 3.8 प्रतिशत बढ़ेगी।
  • 2024 के पहले चार महीनों में अचल संपत्ति निवेश में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 4.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि 4.6 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद थी। पहले तीन महीनों में इसमें 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

FIEO ने FY25 में वस्तुओं का निर्यात $500-510 बिलियन रहने का अनुमान लगाया है

FTA with Peru to help India expand foot-print in LatAm

  • निर्यातकों के लिए शीर्ष निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष (FY24) में 3 प्रतिशत की गिरावट के बाद चालू वित्तीय वर्ष (FY25) में भारत से माल निर्यात बढ़कर 500-510 बिलियन डॉलर हो सकता है।
  • FIEO के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि सेवा निर्यात 390-400 अरब डॉलर का हो सकता है, जिससे देश का कुल निर्यात लगभग 890-910 अरब डॉलर हो जाएगा।
  • इसे इंजीनियरिंग और विज्ञापन सेवाओं जैसे क्षेत्रों द्वारा संचालित किया जाएगा। वैश्विक क्षमता केंद्र और उनके व्यवसायों के विस्तार से निर्यात को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। FY24 में भारत का कुल निर्यात $778 बिलियन था
  • संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) और यूरोप जैसे भारत के पारंपरिक निर्यात बाजार विकास को गति देंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनरी, उच्च और मध्यम प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा और नैदानिक ​​​​उपकरण जैसे प्रौद्योगिकी-संचालित क्षेत्रों की मांग मजबूत होने की उम्मीद है।

ReNew ने 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता के लिए सोसाइटी जेनरल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ReNew inks MoU with Societe Generale for USD 1 billion finance support

  • ReNew ने भारत और विश्व स्तर पर कंपनी की विभिन्न रणनीतिक ऊर्जा संक्रमण परियोजनाओं के वित्तपोषण और विकास का समर्थन करने के लिए सोसाइटी जेनरल के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एमओयू के तहत, जिसमें मुख्य रूप से ऋण वित्तपोषण और सलाहकार समाधान सहित, अगले तीन वर्षों में USD1 बिलियन तक के समर्थन का संदर्भ है, दोनों पक्ष सौर, पवन, जटिल नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, ऊर्जा भंडारण और सौर मॉड्यूल विनिर्माण सहित उपयोगिता-पैमाने की ऊर्जा परियोजनाओं पर सहयोग को मजबूत करने के लिए अपनी-अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएंगे।


खेल

टूलूज़ ने पीएसजी खिताब समारोह को बिगाड़ दिया, मोनाको ने चैंपियंस लीग स्पॉट जीता

Toulouse Spoil PSG Title Celebrations, Monaco Clinch Champions League Spot

  • टूलूज़ द्वारा 3-1 से पराजित होने के बाद पेरिस सेंट जर्मेन स्तब्ध रह गया, नव-विजेता चैंपियन इस सीज़न में अपनी केवल दूसरी लिग 1 हार से हार गया।
  • लुइस एनरिक की टीम को मिडवीक चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में बोरूसिया डॉर्टमुंड से हार के बाद फॉर्म के लिए संघर्ष करना पड़ा और 32 गेम में उसके 70 अंक हैं, जो दो गेम शेष रहते हुए दूसरे स्थान पर मौजूद एएस मोनाको से छह अंक पीछे है।
  • किलियन म्बाप्पे, जिन्होंने पुष्टि की कि वह सीज़न के अंत में पीएसजी छोड़ देंगे, ने आठ मिनट के बाद गोलकीपर अर्नौ तेनस के पिनपॉइंट क्लीयरेंस के बाद एक खुले गोल में शानदार फिनिश के साथ स्कोरिंग की शुरुआत की।


नियुक्तियाँ

लॉरेंस वोंग ने 20 वर्षों में सिंगापुर के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

Lawrence Wong sworn In as Singapore's New Prime Minister in 20 Years

  • लॉरेंस वोंग ने 20 वर्षों में सिंगापुर के पहले नए प्रधान मंत्री और आजादी के बाद से केवल चौथे नेता के रूप में शपथ ली है, जो कि अमीर शहर-राज्य में निरंतरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड सत्ता हस्तांतरण को सीमित करता है।
  • 51 वर्षीय वोंग, तथाकथित “4जी” नेताओं की एक पीढ़ी से आते हैं, जो लंबे समय से सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) द्वारा प्रमुख एशियाई व्यापार और वित्तीय केंद्र की बागडोर संभालने के लिए चुने गए राजनेताओं की एक नई पीढ़ी है।
  • वोंग 1965 में अपनी आजादी के बाद पैदा हुए सिंगापुर के पहले नेता हैं। वह वित्त मंत्री के रूप में अपना वर्तमान पद बरकरार रखेंगे और ली कुआन यू के 72 वर्षीय बेटे ली सीन लूंग के नेतृत्व में 20 वर्षों तक देश का कार्यभार संभालेंगे। आधुनिक सिंगापुर के संस्थापक, जो 2015 में अपनी मृत्यु तक राजनीति में रहे।

आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने नेमकुमार को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

IIFL Securities appoints Nemkumar as managing director

  • वित्तीय सेवा फर्म आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ने कहा कि उसने नेमकुमार एच को पांच साल के लिए प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वह 15 मई, 2024 से वर्तमान में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर वेंकटरमण का स्थान लेंगे।
  • आर. वेंकटरमन वर्तमान में कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। प्रबंध निदेशक के रूप में उनका कार्यकाल 14 मई, 2024 को समाप्त होने वाला है। वेंकटरमन ने प्रबंध निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के नवीनीकरण की मांग नहीं करने का फैसला किया है। हालाँकि, वेंकटरमन कंपनी के बोर्ड में अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक बने रहेंगे।
  • नेमकुमार, एक रैंक धारक चार्टर्ड अकाउंटेंट, आईआईएफएल के संस्थागत इक्विटी व्यवसाय के संस्थापक सदस्य हैं। संस्थागत इक्विटी व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वह 2007 में आईआईएफएल में शामिल हुए और उनके नेतृत्व में, आईआईएफएल इस क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा है।

यूएनडीपी प्रशासक ने एलेन डब्लू. नोडेहौ को यूएन मल्टी-पार्टनर ट्रस्ट फंड ऑफिस (एमपीटीएफओ) के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है

UNDP Administrator Appoints Alain W. Noudéhou as the new Executive Director of the UN Multi– Partner Trust Fund Office (MPTFO)

  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम प्रशासक अचिम स्टीनर ने बेनिन के एलेन नौडेहौ को संयुक्त राष्ट्र मल्टी-पार्टनर ट्रस्ट फंड ऑफिस (एमपीटीएफओ) के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। श्री नौडेहौ ने कनाडा के जेनिफर टॉपिंग का स्थान लिया है, जो मई 2024 के अंत तक अपना कार्यभार पूरा कर लेंगी।
  • श्री नौदेहोउ इस पद पर माली में अंतर्राष्ट्रीय विकास संबंधी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन (एमआईएनयूएसएमए) और माली में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट समन्वयक और मानवतावादी समन्वयक में व्यापक अनुभव लेकर आए हैं।
  • इससे पहले, वह दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप विशेष प्रतिनिधि और दक्षिण सूडान में रेजिडेंट समन्वयक और मानवतावादी समन्वयक थे।


पुरस्कार

रस्किन बॉन्ड को साहित्य अकादमी फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया

Ruskin Bond awarded Sahitya Akademi Fellowship

  • प्रख्यात लेखक रस्किन बॉन्ड को साहित्यिक संगठन द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान साहित्य अकादमी फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया है।
  • बॉन्ड के खराब स्वास्थ्य के कारण, उनके मसूरी स्थित घर पर साहित्य अकादमी के अध्यक्ष माधव कौशिक और सचिव के. श्रीनिवासराव ने उनके बेटे की उपस्थिति में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया।
  • रस्किन बॉन्ड के साहित्यिक योगदान ने सीमाओं को पार कर लिया है, उनकी कहानियों का रूपांतरण दूरदर्शन पर टीवी धारावाहिक एक था रस्टी के रूप में प्रसारित हुआ है।
  • बॉन्ड की साहित्यिक प्रतिभा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें 1999 में पद्म श्री और 2019 में पद्म भूषण शामिल हैं। बच्चों के साहित्य में उनके योगदान के लिए उन्हें 2012 में साहित्य अकादमी बाल साहित्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया: 300 अग्रणी लोगों के बीच भारतीय उद्यमी चमके

Forbes 30 Under 30 Asia: Indian entrepreneurs shine among 300 trailblazers

  • फोर्ब्स ने “30 अंडर 30 एशिया” सूची का नौवां संस्करण जारी किया, जिसमें 30 वर्ष से कम उम्र के 300 युवा उद्यमियों, नेताओं और अग्रणी लोगों का जश्न मनाया गया, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में नवाचार चला रहे हैं और उद्योगों को बदल रहे हैं।

यहां उन भारतीयों की सूची दी गई है जिन्होंने फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई है:

उपभोक्ता टेक
1) ओशी कुमारी, देववंत भारद्वाज, और अर्थ चौधरी – इनसाइडएफपीवी
2) जॉर्ज फ्रांसिस – कॉन्ज़ुमेक्स इंडस्ट्रीज
3)कुश जैन – ओरमा एआई
4) हर्षित जैन और अभिक साहा – वनप्ले

उद्योग, विनिर्माण और ऊर्जा
1)अक्षित बंसल और राघव अरोड़ा – स्टेटिक
2) गौतम महेश्वरन और अरुण श्रेयस – रेस एनर्जी

वित्त और उद्यम पूंजी
1)अनिकेत दामले – ब्लैकस्टोन
2)येशु अग्रवाल – ट्रांसक
3)श्रीनिवास सरकार और कुशाग्र मांगलिक – युगल

  • 2024 की सूची में शामिल अन्य उल्लेखनीय व्यक्तियों में के-पॉप गर्ल बैंड इवे, सिंगापुर की ट्रैक और फील्ड एथलीट वेरोनिका शांति परेरा, जापान की आशिया सिटी की सबसे युवा मेयर रयोसुके ताकाशिमा और कई अन्य शामिल हैं।
  • इस वर्ष की सूची एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 21 देशों और क्षेत्रों के एक विविध समूह का प्रतिनिधित्व करती है, जिसमें भारत 86 प्रविष्टियों के साथ अग्रणी है, इसके बाद चीन और जापान 32-32 प्रविष्टियों के साथ, सिंगापुर 27 के साथ, ऑस्ट्रेलिया 26 के साथ और इंडोनेशिया 18 के साथ हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

नासा ने चंद्रमा पर पहला रेलवे स्टेशन सिस्टम बनाने की योजना बनाई है

NASA plans to build first railway station system on moon

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने घोषणा की है कि वह चंद्रमा पर एक रोबोट ट्रेन बनाने की योजना बना रही है, जिसके लिए वह अपने अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह पर भेजेगी।
  • अंतरिक्ष एजेंसी ने फ्लेक्सिबल लेविटेशन ऑन ए ट्रैक (FLOAT) नामक अपनी परियोजना का विवरण प्रस्तावित किया, जो चंद्रमा पर विश्वसनीय, स्वायत्त और कुशल परिवहन प्रदान करेगा।
  • नासा ने कहा कि परिवहन 2030 के दशक में रोबोटिक लूनर सरफेस ऑपरेशंस 2 (आरएलएसओ2) जैसे स्थायी चंद्र बेस के दैनिक संचालन के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • नासा ने कहा कि वह बिना शक्ति वाले चुंबकीय रोबोट का उपयोग करेगा जो चंद्र सतह की धूल से घर्षण को रोकने के लिए तीन-परत लचीली फिल्म ट्रैक को ऊपर उठाएगा।

जापान ने दुनिया का पहला 6जी प्रोटोटाइप डिवाइस पेश किया

Japan introduces world's first 6G prototype device

  • दुनिया में पहले हाई-स्पीड 6G प्रोटोटाइप गैजेट का जापानी कंसोर्टियम द्वारा अनावरण किया गया है। यह 100 गीगाबिट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) की गति से 300 फीट से अधिक दूरी पर डेटा भेजने में सक्षम है। यह मौजूदा 5G तकनीक से 20 गुना बेहतर प्रदर्शन करता है।
  • डोकोमो, एनटीटी कॉर्पोरेशन, एनईसी कॉर्पोरेशन और फुजित्सु सहित जापान में अग्रणी दूरसंचार व्यवसायों ने प्रोटोटाइप गैजेट बनाने के लिए सहयोग किया।
  • प्रोटोटाइप डिवाइस 100 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) बैंड का उपयोग करके घर के अंदर और 300 गीगाहर्ट्ज बैंड का उपयोग करके 100 जीबीपीएस की गति प्राप्त कर सकता है। कंसोर्टियम ने 11 अप्रैल को सफल परीक्षण निष्कर्षों की सूचना दी।


श्रद्धांजलियां

हिंदी लेखिका मालती जोशी का निधन

Hindi writer Malti Joshi passes away 

 

  • प्रसिद्ध हिंदी लेखिका मालती जोशी का नई दिल्ली में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 90 वर्ष की थीं और ग्रासनली के कैंसर से जूझ रही थीं।
  • वह एक विपुल लेखिका थीं जिन्होंने हिंदी और मराठी में लिखा। हालाँकि, वह अपने हिंदी साहित्य कार्यों के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती हैं। अपने लेखन के शुरुआती दौर में, मालती जोशी ने कविताएँ लिखीं और कॉलेज में वह मालवा की मीरा के नाम से प्रसिद्ध थीं। उन्हें 2018 में पदम श्री से सम्मानित किया गया था।
  • उन्होंने उपन्यास और आत्मकथाएँ भी लिखी हैं। उपन्यासों में पटाक्षेप, सहचारिणी, शोभा यात्रा, राग विराग आदि प्रमुख हैं। उसी समय, उन्होंने एक गीत संग्रह, मेरा छोटा एस फोर्ड कोपोला, रॉन हॉवर्ड, जेम्स कैमरून और मार्टिन स्कोर्सेसे भी लिखा। 2009 में, कॉर्मन को मानद अकादमी पुरस्कार मिला।

बी फिल्मों के बादशाह, अनुभवी फिल्म निर्माता रोजर कॉर्मन का निधन

Veteran filmmaker Roger Corman, king of B movies, passes away

  • रोजर कॉर्मन, जिन्हें ‘किंग ऑफ द बीएस’ के नाम से भी जाना जाता है, और जिन्होंने हॉलीवुड के कई सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं और निर्देशकों को शुरुआती ब्रेक दिया, का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • 1955 से शुरुआत करते हुए, कॉर्मन ने एक निर्माता और निर्देशक के रूप में सैकड़ों बी-फिल्में बनाने में मदद की, उनमें “ब्लैक स्कॉर्पियन,” “बकेट ऑफ ब्लड” और “ब्लडी मामा” शामिल हैं।
  • प्रतिभा के एक उल्लेखनीय निर्णायक, उन्होंने फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, रॉन हॉवर्ड, जेम्स कैमरून और मार्टिन स्कोर्सेसे जैसे महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को काम पर रखा। 2009 में, कॉर्मन को मानद अकादमी पुरस्कार मिला।

असम की कार्यकर्ता बिरूबाला राभा का निधन

Assam activist Birubala Rabha passes away 

  • असम स्थित सामाजिक कार्यकर्ता बिरूबाला राभा, जिन्होंने राज्य में डायन-बिसाही के खिलाफ अभियान चलाया था, का कैंसर से जूझने के बाद गुवाहाटी में निधन हो गया।
  • उन्हें 2021 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2005 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। उन्होंने 2015 में डायन शिकार रोकथाम और संरक्षण अधिनियम को पारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • डायन शिकार के ख़िलाफ़ उनका अभियान तब शुरू हुआ जब उनका बेटा इसका शिकार बन गया और उसकी मृत्यु हो गई। स्थानीय लोगों ने परिवार को तीन साल के लिए अलग-थलग कर दिया जिसके बाद उन्होंने अपनी लड़ाई शुरू की और पूरे असम में 50 से अधिक लोगों को बचाया।
  • ‘1000 वुमेन’ और ‘मिशन राभा’ सहित उनकी परियोजनाओं को देश भर के सामाजिक कार्यकर्ताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं में भी लोकप्रियता मिली।


किताबें और लेखक

द व्हील ऑफ रिसर्च में: डॉ. सौम्या स्वामीनाथन की एक विशेष जीवनी

At The Wheel of Research: An Exclusive Biography of Dr Soumya Swaminathan

  • अनुराधा मैस्करेनहास द्वारा लिखित ‘एट द व्हील ऑफ रिसर्च: एन एक्सक्लूसिव बायोग्राफी ऑफ डॉ सौम्या स्वामीनाथन’ नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है।
  • यह पुस्तक डॉ. स्वामीनाथन की एक महत्वाकांक्षी वैज्ञानिक से वैश्विक अग्रणी बनने तक की यात्रा का वर्णन करती है। जैसा कि पुस्तक में बताया गया है, उन्होंने हाई स्कूल में अखिल भारतीय विज्ञान प्रतिभा प्रतियोगिता जीती थी। कलकत्ता में एक जेनेटिक लैब में एक प्रोजेक्ट पर काम करते हुए, उन्हें अपने यूरेका पल का सामना करना पड़ा जब उन्होंने विलंबित यौवन वाली एक लड़की के रक्त में क्रोमोसोमल असामान्यता को खोजने के लिए माइक्रोस्कोप के नीचे देखा, जिससे उन्हें शोध में रुचि हो गई।
  • जीवनी में डॉ. स्वामीनाथन द्वारा डब्ल्यूएचओ में निभाई गई भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया है, जहां उन्होंने पहले कार्यक्रमों के लिए उप महानिदेशक के रूप में काम किया और बाद में उस अवधि के दौरान पहली मुख्य वैज्ञानिक के रूप में काम किया, जो कोविड-19 महामारी के साथ मेल खाती थी।

 

Click here to download 16 May 2024 Hindi Current Affairs 

0