Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 2nd May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स 2 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय सेना और पुनीत बालन समूह ने देश का पहला संविधान पार्क विकसित किया

Indian Army & Punit Balan Group develop country’s first Constitution Park

  • भारतीय सेना और पुनीत बालन समूह द्वारा संयुक्त रूप से विकसित देश के पहले संविधान पार्क का उद्घाटन दक्षिणी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने पुणे में किया
  • लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने भारतीय संविधान के वैश्विक महत्व पर प्रकाश डाला, जो न केवल मौलिक अधिकार प्रदान करता है, बल्कि मौलिक कर्तव्यों को भी रेखांकित करता है। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के निर्माण के लिए नागरिकों को संविधान में उल्लिखित अपने अधिकारों को समझने और अपने कर्तव्यों को पूरा करने की आवश्यकता पर बल दिया।

आईआईटी गुवाहाटी ने अभिनव 3डी प्रिंटेड डमी बैलेट यूनिट का अनावरण किया

IIT Guwahati unveils innovative 3D printed dummy ballot unit

  • कामरूप चुनाव जिले के व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी प्रकोष्ठ (एसवीईईपी) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी के साथ मिलकर मतदाता जागरूकता और सहभागिता बढ़ाने के लिए 3डी-प्रिंटेड डमी बैलेट यूनिट विकसित की है।
  • 3डी-प्रिंटेड डमी बैलेट यूनिट बनाने का उद्देश्य लोगों, विशेष रूप से नए मतदाताओं और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान प्रक्रिया की जटिलताओं के बारे में शिक्षित करना और उनके किसी भी डर, चिंता या संदेह को दूर करना है। व्यावहारिक अनुभव प्रदान करके, डमी बैलेट यूनिट का उद्देश्य अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • इस डिवाइस में मतदान के दौरान उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए आउटपुट संकेतक के रूप में ध्वनि और प्रकाश जैसी विशेषताएं शामिल हैं। इसे पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ और पुन: प्रयोज्य बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो मतदाता शिक्षा पहलों में टिकाऊ प्रथाओं में योगदान देता है।

केंद्र ने कर्मचारियों के लिए बच्चों की शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी बढ़ाई

Centre Raises Children’s Education Allowance And Hostel Subsidy For Employees

  • केंद्र ने अपने कर्मचारियों के लिए बच्चों की शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी बढ़ा दी है। यह बदलाव इस साल जनवरी में महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद किया गया है।
  • कार्मिक, लोक शिकायत और प्रशिक्षण मंत्रालय का नवीनतम आदेश 2018 के निर्देश का पालन करता है, जिसमें कहा गया है कि जब भी संशोधित वेतन संरचना पर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत बढ़ेगा, तो भत्ता और सब्सिडी 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी।
  • आदेश के अनुसार, बच्चों की शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति 2,812.5 रुपये प्रति माह और छात्रावास सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह तय की गई है, भले ही कर्मचारियों द्वारा किए गए वास्तविक खर्च कुछ भी हों।
  • दिव्यांग बच्चों के लिए बच्चों की शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति पांच हजार छह सौ पच्चीस रुपये होगी, जो सामान्य दरों से दोगुनी है।

रॉयल नीदरलैंड नौसेना के एचएनएलएमएस ट्रॉम्प ने भारतीय नौसेना के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लिया

Royal Netherlands Navy’s HNLMS Tromp Engages In Maritime Partnership Exercise With Indian Navy 

  • रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि रॉयल नीदरलैंड नौसेना के जहाज एचएनएलएमएस ट्रॉम्प ने भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लिया।
  • इस अभ्यास में सामरिक युद्धाभ्यास, हेलीकॉप्टर संचालन और समुद्र में पुनःपूर्ति दृष्टिकोण शामिल थे, जो दोनों नौसेना बलों के बीच विशेषज्ञता और अनुभवों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
  • रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास रॉयल नीदरलैंड नौसेना के डिप्टी कमांडर रियर एडमिरल हेरोल्ड लिब्रेग्स के हाल ही में 23 से 28 अप्रैल तक मुंबई की आधिकारिक यात्रा पर जाने के दौरान आयोजित किया गया था, जो कि डे ज़ेवेन प्रोविंसियन श्रेणी के फ्रिगेट एचएनएलएमएस ट्रॉम्प के आगमन के साथ मेल खाता है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

दुबई ने “दुनिया के सबसे बड़े” हवाई अड्डे के टर्मिनल का निर्माण शुरू किया

Dubai begins construction of "World's Largest" Airport Terminal

  • दुबई ने “दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के टर्मिनल” के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। दुबई सरकार की एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल के लिए निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
  • टर्मिनल का निर्माण पूरा होने के बाद, यह हवाई अड्डा लगभग 35 बिलियन डॉलर की लागत से “दुनिया का सबसे बड़ा” हवाई अड्डा बन जाएगा। दुबई सरकार ने कहा कि एक बार टर्मिनल पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद, इसकी यात्री क्षमता प्रति वर्ष 260 मिलियन होगी।
  • यह हवाई अड्डा “मौजूदा दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आकार का पाँच गुना” होगा। इस हवाई अड्डे में 400 विमान द्वार और पाँच समानांतर रनवे भी होंगे। इसके साथ ही, दुबई के विमानन क्षेत्र में पहली बार नई विमानन तकनीकें भी देखने को मिलेंगी।
  • मकतूम हवाई अड्डा शहर के बाहरी इलाके में बनाया जाएगा। नया टर्मिनल दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बदलने के उद्देश्य से बनाया जा रहा है।

फ़िशिंग हमलों के मामले में भारत दुनिया भर में तीसरे स्थान पर: रिपोर्ट

India ranks third globally for phishing attacks: Report

  • एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत फ़िशिंग हमलों के मामले में अमेरिका और ब्रिटेन के बाद दुनिया भर में तीसरे सबसे बड़े देश के रूप में उभरा है, जहाँ इसके प्रौद्योगिकी क्षेत्र को लगभग 33 प्रतिशत ऐसे हमलों का सामना करना पड़ा है, जो इसे सबसे अधिक लक्षित उद्योग के रूप में चिह्नित करता है।
  • साइबर सुरक्षा फर्म ज़स्केलर की रिपोर्ट में पिछले एक साल में वैश्विक फ़िशिंग हमलों में 60 प्रतिशत की वृद्धि दिखाई गई है। थ्रेटलैब्ज़  2024 फ़िशिंग रिपोर्ट ने जनवरी और दिसंबर 2023 के बीच 2 बिलियन अवरुद्ध फ़िशिंग लेनदेन से जानकारी एकत्र की।
  • इसमें कहा गया है कि वित्त और बीमा क्षेत्र साइबर हमलावरों के लिए मुख्य लक्ष्य बन गया है और 2023 में सबसे अधिक फ़िशिंग प्रयास देखे गए हैं।
  • 2023 में, फ़िशिंग घोटालों ने संयुक्त राज्य अमेरिका (55.9 प्रतिशत), यूनाइटेड किंगडम (5.6 प्रतिशत) और भारत (3.9 प्रतिशत) को सबसे अधिक लक्षित किया। भारत ने 79 मिलियन से अधिक फ़िशिंग हमलों का अनुभव किया, जिससे यह तीसरा सबसे अधिक लक्षित देश बन गया।


बैंकिंग और वित्त

वर्ल्डलाइन ईपेमेंट्स इंडिया को पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए आरबीआई से मंजूरी मिली

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • डिजिटल पेमेंट्स में अग्रणी वर्ल्डलाइन ईपेमेंट्स इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसे पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स एक्ट 2007 के तहत ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अनुमति मिल गई है।
  • आरबीआई से मिली अनुमति भारतीय बाजार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और अनुपालन पर हमारे फोकस की पुष्टि करती है और एक अच्छी तरह से विनियमित भुगतान परिदृश्य के महत्व को उजागर करती है।
  • वर्ल्डलाइन ईपेमेंट्स इंडिया अपने ग्राहकों को इन-स्टोर, ऑनलाइन और ऑम्नीचैनल भुगतान की पेशकश करते हुए सभी प्रकार की भुगतान आवश्यकताओं के लिए समाधान प्रदान करता है। पिछले साल के अंत से, आरबीआई ने कई ऑनलाइन पेमेंट गेटवे कंपनियों को पीए बनने की मंजूरी दी है, जिनमें डिजीओ, पेयू, क्रेड, सीसी एवेन्यू, एमस्वाइप, रेजरपे, कैशफ्री, डिसेंट्रो, ज़ोहो, टाटा पे, गूगल पे और एनकैश शामिल हैं।

यूपीआई लेनदेन मार्च के शिखर से घटकर ₹19.6 लाख करोड़ पर आ गया

PhonePe partners with eSewa, HAN Pokhara to promote UPI in Nepal

  • यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) में लेनदेन की संख्या और मूल्य दोनों में मार्च 2024 में देखी गई रिकॉर्ड ऊंचाई से लगभग 1 प्रतिशत की मासिक कमी देखी गई
  • अप्रैल 2024 के दौरान ₹19.64 लाख करोड़ के लेनदेन संसाधित किए गए, जो पिछले महीने देखे गए ₹19.78 लाख करोड़ के रिकॉर्ड से 0.7 प्रतिशत कम है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2023 की तुलना में लेनदेन का मूल्य 40 प्रतिशत अधिक था।
  • एक वित्तीय वर्ष के अंत में पारंपरिक रूप से 1 लाख की सीमा के करीब बहुत सारे लेनदेन होते हैं क्योंकि बहुत सारे व्यापारी, व्यवसाय के मालिक और व्यक्ति लेनदेन को समाप्त कर देते हैं जिससे लेनदेन का मूल्य और मात्रा बढ़ जाती है।
  • यूपीआई नेटवर्क पर लेनदेन की संख्या मार्च के शिखर स्तर 1,344 करोड़ लेनदेन से महीने के दौरान 1.0 प्रतिशत घटकर 1,330 करोड़ रह गई। पिछले साल की तुलना में लेन-देन की मात्रा 50 प्रतिशत अधिक रही।

एचडीएफसी और एसबीआई ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड बाजार पर दबदबा बनाया, मार्च 2024 में बीओबी ने सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की

  •  1लैटिस के नवीनतम आंकड़ों से पता चला, भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक, डेबिट कार्ड बाजार में सबसे आगे रहा, जिसकी मार्च 2024 में 24 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।
  • शीर्ष बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 10 प्रतिशत है, इसके बाद केनरा बैंक, यूनियन बैंक और एचडीएफसी बैंक हैं, जिनकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 6 प्रतिशत है और बैंक ऑफ इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 5 प्रतिशत है।
  • डेबिट कार्ड सेगमेंट में, बैंक ऑफ बड़ौदा ने साल-दर-साल लगभग 16 प्रतिशत की सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, जबकि एक्सिस बैंक ने 15 प्रतिशत और केनरा बैंक ने 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसके बाद, यूनियन बैंक और एचडीएफसी बैंक ने 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।
  • उम्मीद है कि कार्ड-आधारित लेन-देन में अगले चार वर्षों तक सालाना आधार पर लगभग 16 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि देखी जाएगी।

अमेरिकन एक्सप्रेस ने भारत में दुनिया भर में अपना सबसे बड़ा कार्यालय खोला

American Express opens its largest office worldwide in India

  • अमेरिकन एक्सप्रेस, एक वैश्विक भुगतान कंपनी, ने हरियाणा के गुरुग्राम में अपने विशाल, लगभग एक मिलियन वर्ग फुट के परिसर के उद्घाटन की घोषणा की है। नया परिसर भारत में अमेरिकन एक्सप्रेस संचालन के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा और यह कंपनी द्वारा अब तक खोला गया सबसे बड़ा परिसर होगा।
  • गुरुग्राम के सेक्टर 74ए में स्थित, नया कार्यालय गुरुग्राम, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में अपनी मौजूदा सुविधाओं के अतिरिक्त होगा।
  • कार्य-संबंधी सुविधाओं के अलावा, परिसर में सहकर्मियों की भलाई और कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देने के लिए शांत कमरे, मनोरंजक लाउंज और ऑनसाइट स्वास्थ्य सेवा जैसी मनोरंजक सुविधाएँ हैं। एक कैफेटेरिया, फिटनेस सुविधाएँ, आउटडोर खेल कोर्ट, इनडोर टेबल गेम और छतों का उद्देश्य “समुदाय और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देना” है।

एनपीसीआई ने यूपीआई जैसी तत्काल भुगतान प्रणाली विकसित करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ समझौता किया

NPCI

  • एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने नामीबिया के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) जैसी तत्काल भुगतान प्रणाली विकसित करने में बैंक ऑफ नामीबिया (बीओएन) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • भारत के यूपीआई से प्रौद्योगिकी और अनुभवों का लाभ उठाकर, यह साझेदारी नामीबिया को अपने वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को आधुनिक बनाने में मदद करना चाहती है। इसमें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क और इंटरऑपरेबिलिटी दोनों के साथ पहुंच, सामर्थ्य और कनेक्टिविटी में सुधार करना शामिल है।
  • इस सहयोग के माध्यम से, बीओएन को एनआईपीएल से सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास प्रौद्योगिकी और अंतर्दृष्टि तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे अपने नागरिकों के डिजिटल कल्याण के लिए नामीबिया में एक समान मंच का निर्माण संभव होगा।

आरबीआई ने ग्रो को पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी

Groww

  • ब्रोकिंग फर्म ग्रो के यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म ग्रो पे को पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।
  • इस लाइसेंस से कंपनी अपने यूपीआई ऐप – ग्रो पे के ज़रिए ई-कॉमर्स ट्रांज़ैक्शन कर सकेगी।
  • पिछले साल जुलाई में, ब्रोकिंग फर्म ने अपनी वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने के लिए ग्रो पे प्राइवेट लिमिटेड फ़ीचर के ज़रिए यूपीआई पेमेंट सेवाएँ शुरू की थीं।


व्यवसाय और अर्थव्यवस्था

2024 में एशिया-प्रशांत में विकास धीमा रहने की उम्मीद: आईएमएफ

Imf

  • आईएमएफ के एशिया और प्रशांत के लिए क्षेत्रीय आर्थिक दृष्टिकोण के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास पहले के अनुमान से बेहतर है, लेकिन 2023 में 5 प्रतिशत से 2024 में 4.5 प्रतिशत तक धीमा रहने की उम्मीद है।
  • आउटलुक रिपोर्ट में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि यह क्षेत्र स्वाभाविक रूप से गतिशील बना हुआ है और वैश्विक विकास में लगभग 60 प्रतिशत का योगदान देता है। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में लचीली वृद्धि और तीव्र अवस्फीति दोनों की विशेषता है।
  • अवस्फीति पूरे क्षेत्र में बढ़ी है, यद्यपि अलग-अलग गति से-कुछ में, यह लक्ष्य से ऊपर है (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड), अन्य में, यह केंद्रीय बैंक के लक्ष्यों (उभरते बाजार और जापान) पर या उसके करीब है, जबकि कुछ में अपस्फीति जोखिम (चीन और थाईलैंड) हैं।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ग्रीन पावर में 5,215 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

Indian Oil Corporation to Invest Rs 5,215 cr in green power

  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) ने स्टैंडअलोन ग्राउंड माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट या स्टैंडअलोन ऑनशोर विंड या विंड-सोलर हाइब्रिड प्रोजेक्ट सहित 1 गीगावाट (जीडब्ल्यू) अक्षय ऊर्जा क्षमता के निर्माण में 5,215 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।
  • यह रणनीतिक कदम पारंपरिक तेल और गैस उपक्रमों से परे आईओसी की व्यापक विविधीकरण रणनीति के अनुरूप है।
  • आईओसी इस पहल के लिए इक्विटी में 1,304 करोड़ रुपये लगाएगा। बोर्ड द्वारा स्वीकृत निवेश योजना, स्टैंडअलोन ग्राउंड-माउंटेड सोलर, ऑनशोर विंड या विंड-सोलर हाइब्रिड परियोजनाओं की स्थापना पर केंद्रित है।
  • परियोजनाओं को कम कार्बन, स्वच्छ ऊर्जा उपक्रमों के लिए समर्पित एक प्रस्तावित पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा।

मार्च में कोर सेक्टर की वृद्धि दर घटकर 5.2% रह गई

Core sector growth eases to 5.2% in March

  • जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च में आठ में से पांच उद्योगों में मंदी के बाद भारत के कोर सेक्टर की वृद्धि दर घटकर 5.2% रह गई।
  • आठ कोर उद्योगों – सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, बिजली, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और इस्पात – में धीमी वृद्धि, जिनका औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 40% भार है, से औद्योगिक विकास में भी कमी आने की संभावना है।
  • सीमेंट एकमात्र ऐसा क्षेत्र था जिसने दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले महीने के 9.1% की तुलना में मार्च में 10.6% बढ़ा। बिजली उत्पादन में भी तेजी आई, जो फरवरी के 7.6% की तुलना में पांच महीने के उच्चतम 8% पर पहुंच गया।

सेबी बोर्ड ने म्यूचुअल फंड नियमों में संशोधन को मंजूरी दी

SEBI Launched Beta Version of T+0 Trade Settlement for 25 scrips

  • भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) के लिए फ्रंट-रनिंग सहित संभावित बाजार दुरुपयोग की रोकथाम के लिए संस्थागत तंत्र रखना अनिवार्य बना रहा है।
  • बाजार नियामक द्वारा हाल ही में देखी गई फ्रंट-रनिंग घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, सेबी बोर्ड ने सेबी (म्यूचुअल फंड) विनियम, 1996 में संशोधन को मंजूरी दी, ताकि मौजूदा विनियामक ढांचे को बढ़ाया जा सके, जिसके तहत एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) को फ्रंट-रनिंग और प्रतिभूतियों में धोखाधड़ी वाले लेनदेन सहित संभावित बाजार दुरुपयोग की पहचान और रोकथाम के लिए एक संरचित संस्थागत तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • ये संशोधन एएमसी को बाजार नियामक द्वारा हाल ही में देखी गई घटनाओं के बाद फ्रंट-रनिंग सहित संभावित बाजार दुरुपयोग को रोकने के लिए संस्थागत तंत्र स्थापित करने का आदेश देते हैं।

भारत में फ्लोटिंग सोलर एनर्जी तकनीक को लागू करने के लिए एनएचपीसी ने नॉर्वेजियन फर्म के साथ साझेदारी की

NHPC Partners With Norwegian Firm To Implement Floating Solar Energy Technology In India

  • भारत में जलविद्युत विकास के लिए सबसे बड़ा संगठन एनएचपीसी लिमिटेड ने फ्लोटिंग सोलर उद्योग के लिए प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में काम करने वाली नॉर्वेजियन कंपनी मेसर्स ओशन सन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनएचपीसी और ओसियन सन फोटोवोल्टिक पैनलों पर आधारित ओसियन सन की फ्लोटिंग सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन के लिए सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों का पता लगाएंगे। पैनल एनएचपीसी द्वारा पहचाने जाने वाले प्रासंगिक स्थलों पर हाइड्रो-इलास्टिक झिल्ली पर लगाए जाएंगे।
  • यह समझौता सतत विकास और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने की दिशा में एनएचपीसी के प्रयासों की निरंतरता में है, जो न केवल जल विद्युत विकास में बल्कि सौर, पवन और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं जैसी विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में भी लगी हुई है।

अप्रैल में विनिर्माण पीएमआई गिरकर 58.8 पर आ गया,रोजगार सृजन मामूली रहा

Manufacturing PMI drops to 58.8 in April, modest job creation

  • उत्पादन वृद्धि धीमी होने के कारण, विनिर्माण से संबंधित क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) अप्रैल में गिरकर 58.8 पर आ गया, जबकि मार्च में यह 59.1 था। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि रोजगार सृजन अच्छा रहा
  • फर्मों ने नए व्यवसाय में तेजी देखी और तदनुसार उत्पादन बढ़ाया। बिक्री के सकारात्मक रहने की उम्मीद के साथ, खरीद के स्तर को बढ़ाया गया और इनपुट स्टॉक में 19 वर्षों से अधिक के डेटा संग्रह में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। लागत दबाव में वृद्धि हुई, हालांकि वे ऐतिहासिक रूप से हल्के रहे, जिससे जनवरी के बाद से चार्ज मुद्रास्फीति सबसे अधिक हो गई।
  • सूचकांक में 50 से ऊपर का आंकड़ा विस्तार को दर्शाता है और इससे नीचे का आंकड़ा संकुचन को दर्शाता है। भारतीय निर्माताओं ने अप्रैल में भारतीय और विदेशी ग्राहकों से मजबूत मांग की सूचना दी, जब कुल नए ऑर्डर में तेजी से वृद्धि हुई। विस्तार की गति 2021 के बाद से दूसरी सबसे मजबूत थी।
  • अप्रैल का विनिर्माण पीएमआई पहले जारी किए गए महीने के फ्लैश अनुमान 59.1 से मेल खाता है। नया आंकड़ा अक्टूबर 2020 के बाद से लगातार 34वें महीने विनिर्माण उत्पादन में वृद्धि को दर्शाता है।


खेल

भारतीय शतरंज की प्रतिभाशाली खिलाड़ी वैशाली रमेश बाबू को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने ग्रैंडमास्टर का खिताब दिया

International Chess Federation Awards Grandmaster Title To Indian Chess Prodigy Vaishali Ramesh Babu

  • भारतीय शतरंज की प्रतिभाशाली खिलाड़ी वैशाली रमेश बाबू को आधिकारिक तौर पर फाइड, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ द्वारा ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि वैशाली को कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के साथ तीसरी भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर बनाती है।
  • वैशाली का ग्रैंडमास्टर खिताब जीतना एक अनूठी उपलब्धि है, क्योंकि वह और उनके भाई रमेशबाबू प्रज्ञानंदधा दुनिया के पहले ग्रैंडमास्टर भाई-बहन की जोड़ी बन गए हैं।
  • वैशाली ने पिछले साल स्पेन में लोब्रेगेट ओपन टूर्नामेंट में आवश्यक 2500 ईएलओ अंक पूरे किए। हालांकि, पिछले महीने टोरंटो में कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के दौरान फाइड काउंसिल की बैठक के बाद ही उन्हें आधिकारिक तौर पर यह खिताब दिया गया।


नियुक्तियाँ

एमसीए ने हितेश सेठिया को 3 साल के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के एमडी और सीईओ के रूप में मंजूरी दी

MCA approves Hitesh Sethia as Jio Financial Services’ MD and CEO for 3 years

  • कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने हितेश कुमार सेठिया को 15 नवंबर, 2023 से तीन साल की अवधि के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
  • हालांकि, यह मंजूरी इस शर्त के अधीन है कि नियुक्त व्यक्ति के पास भारत में अपने कार्यकाल के दौरान वैध रोजगार वीजा हो, यह बात जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा स्टॉक एक्सचेंजों में दाखिल किए गए एमसीए पत्र में कही गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक के संयुक्त एमडी केवीएस मणियन ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया

Kotak Mahindra Bank Joint MD KVS Manian resigns with immediate effect

  • कोटक महिंद्रा बैंक के संयुक्त एमडी केवीएस मणियन ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, बैंक ने एक्सचेंजों को सूचित किया है। रिपोर्टों के अनुसार, अब उनके फेडरल बैंक में शामिल होने की संभावना है।
  • मणियन लंबे समय से कोटक समूह के साथ थे और उन्होंने समूह की सफलता को आगे बढ़ाने और विभिन्न वित्तीय सेवा व्यवसाय में प्रवेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • मणियन बैंक की खुदरा कहानी की पटकथा लिख ​​रहे थे। उपभोक्ता बैंकिंग प्रभाग के अध्यक्ष के रूप में उनके नेतृत्व में, कोटक महिंद्रा बैंक का नेटवर्क 10 वर्षों में 600 से अधिक शाखाओं और 1,000 से अधिक एटीएम तक फैल गया। उन्होंने बैंक की आकर्षक खुदरा जमा फ्रैंचाइज़ी भी बनाई और होम लोन, पर्सनल लोन, कार्ड और एमएसएमई क्रेडिट सहित प्रमुख उत्पाद लॉन्च किए।

वरिष्ठ आईआईएस अधिकारी, मौसमी चक्रवर्ती ने आकाशवाणी समाचार के महानिदेशक का पदभार संभाला

Senior IIS Officer, Maushumi Chakravarty Assumes Charge Of DG Of Akashvani News 

  • वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा अधिकारी, मौसमी चक्रवर्ती ने आकाशवाणी समाचार के महानिदेशक का पदभार संभाला।
  • 1991 बैच की आईआईएस अधिकारी सुश्री चक्रवर्ती को प्रेस सूचना ब्यूरो और केंद्रीय संचार ब्यूरो सहित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के कई मीडिया संगठनों में काम करने का व्यापक अनुभव है।
  • अपने तीन दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में प्रतिनियुक्ति के आधार पर और कैबिनेट मंत्री के निजी सचिव के रूप में भी काम किया है।सुश्री चक्रवर्ती ने प्रिंसिपल डीजी के रूप में सुश्री वसुधा गुप्ता के सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यभार संभाला।


पुरस्कार

डॉ. बीना मोदी को एसआईएल में योगदान के लिए भारत के उपराष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया

Dr. Bina Modi Felicitated by Vice President of India for Contributions to SILF

  • मोदी एंटरप्राइजेज – केके मोदी समूह की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. बीना मोदी को भारत के सम्मानित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान’ के लिए सम्मानित किया।
  • इस कार्यक्रम में सोसाइटी ऑफ इंडियन लॉ फर्म्स (एसआईएलएफ) के नए भवन का उद्घाटन किया गया, जिसमें उपराष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
  • डॉ. मोदी समुदायों के उत्थान और सतत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहलों में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। 2015 से, वह बहुआयामी हस्तक्षेपों के माध्यम से आंध्र प्रदेश में हाशिए पर पड़े किसान समुदाय का समर्थन कर रही हैं।

भारतीय वन कार्यकर्ता आलोक शुक्ला को गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Indian forest activist Alok Shukla awarded the Goldman Environmental Prize

  • छत्तीसगढ़ स्थित पर्यावरण और वन कार्यकर्ता आलोक शुक्ला को खनिज समृद्ध राज्य में वनों की सुरक्षा में उनके प्रयासों और अनुकरणीय सामुदायिक अभियान के लिए प्रतिष्ठित गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • एक सामुदायिक अभियान का नेतृत्व करते हुए, शुक्ला ने मध्य भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में 445,000 एकड़ जैव विविधता से भरपूर वनों के संरक्षण की सफलतापूर्वक वकालत की।
  • छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक और हसदेव बचाओ संघर्ष समिति के संस्थापक शुक्ला ने सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में आयोजित एक समारोह में इस वर्ष के गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के अन्य प्राप्तकर्ताओं के साथ पुरस्कार प्राप्त किया।


पर्यावरण

भारत में मांसाहारी पक्षियों की संख्या सर्वाहारी पक्षियों की तुलना में अधिक तेजी से घट रही है: रिपोर्ट

Carnivore Birds Declining More Rapidly Than Omnivores In India: Report

  • हाल ही में जारी की गई भारत की पक्षी रिपोर्ट 2023 में यह खुलासा किया गया है कि भारतीय पक्षी प्रजातियाँ, विशेष रूप से मांसाहारी, कीटभक्षी और अन्नभक्षी, सर्वाहारी और अमृत खाने वालों की तुलना में अधिक तेजी से घट रही हैं, जो पक्षियों की आबादी पर आहार के प्रभाव को दर्शाता है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में 942 पक्षी प्रजातियाँ जो फल और अमृत खाती हैं, फल-फूल रही हैं। यह सफलता इन संसाधनों की उपलब्धता के कारण है, जो अत्यधिक संशोधित ग्रामीण और शहरी परिदृश्यों में भी प्रचुर मात्रा में हैं।
  • देश भर के 30,000 पक्षी-प्रेमियों द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा पर आधारित यह रिपोर्ट बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस), वाइल्डलाइफ़ इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (डब्ल्यूआईआई) और जूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (ज़ेडएसआई) सहित 13 सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों के समूह द्वारा प्रकाशित की गई है।
  • रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारत में कशेरुकी और सड़े हुए मांस खाने वाली पक्षी प्रजातियों में सबसे अधिक गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि या तो इस खाद्य संसाधन में हानिकारक प्रदूषक हैं, या इसकी उपलब्धता कम हो रही है, या दोनों।
  • मूल्यांकन तीन सूचकांकों पर आधारित हैं। दो सूचकांक प्रचुरता में परिवर्तन को मापते हैं: दीर्घकालिक प्रवृत्ति (लगभग 30 वर्षों में परिवर्तन को दर्शाती है) और वर्तमान वार्षिक प्रवृत्ति (पिछले आठ वर्षों में वार्षिक परिवर्तनों को ट्रैक करती है)। तीसरा सूचकांक भारत के भीतर वितरण सीमा आकार को मापता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0