Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 5th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 5 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने लोकसभा चुनावों में 64.2 करोड़ लोगों के मतदान के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया: सीईसी राजीव कुमार

India created world record with 64.2 crore people voting in Lok Sabha polls: CEC Rajiv Kumar

  • मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत ने इस साल लोकसभा चुनावों में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के मतदान के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
  • कुमार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनावी अभ्यास में 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल थे। यह सभी G7 देशों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कनाडा के मतदाताओं का 1.5 गुना है।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ्त उपहार, ड्रग्स और शराब सहित 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती की गई, जबकि 2019 में यह 3,500 करोड़ रुपये थी।

स्कूल शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय ई-पुस्तकालय के लिए एक संस्थागत ढांचा विकसित करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग के तहत राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Department of School Education signs MoU with the National Book Trust under Department of Higher Education to develop an institutional framework for Rashtriya e-Pustakalaya

  • स्कूल शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने डिजिटल लाइब्रेरी प्लेटफॉर्म, राष्ट्रीय ई-पुस्तकालय के लिए एक संस्थागत ढांचा बनाने के लिए नई दिल्ली में उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • अपनी तरह की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, राष्ट्रीय ई-पुस्तकालय, अंग्रेजी के अलावा 22 से अधिक भाषाओं में 40 से अधिक प्रतिष्ठित प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित 1,000 से अधिक गैर-शैक्षणिक पुस्तकों की पेशकश करके भारतीय बच्चों और युवाओं के बीच पढ़ने के प्रति आजीवन प्रेम पैदा करने का प्रयास करेगी।
  • इसका उद्देश्य देश भर के बच्चों और किशोरों के लिए भौगोलिक, भाषा, विधा और स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण पुस्तकों की उपलब्धता को सुगम बनाना और डिवाइस-अज्ञेय पहुँच प्रदान करना होगा। पुस्तकों को एनईपी 2020 के अनुसार चार आयु समूहों में वर्गीकृत किया जाएगा, जिनकी आयु 3-8, 8-11, 11-14 और 14-18 वर्ष होगी।
  • राष्ट्रीय ई-पुस्तकालय ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। राष्ट्रीय ई-पुस्तकालय की अन्य प्रमुख विशेषताओं में साहसिक और रहस्य, हास्य, साहित्य और कथा, क्लासिक्स, गैर-कथा और स्व-सहायता, इतिहास, आत्मकथाएँ, कॉमिक्स, चित्र पुस्तकें, विज्ञान, कविता आदि जैसी कई विधाओं में पुस्तकों की उपलब्धता शामिल होगी।

साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ज़ूपी ने गुरुग्राम साइबर पुलिस के साथ हाथ मिलाया

Zupee Joins Forces with Gurugram Cyber Police to Promote Cyber Security Awareness

  • साइबर सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के अपने प्रयास में, भारत के सबसे बड़े कौशल-आधारित लूडो प्लेटफ़ॉर्म ज़ूपी ने साइबर सुरक्षा समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के 11वें संस्करण के लिए गुरुग्राम साइबर पुलिस के साथ साझेदारी की है, जिसे ‘साइबर वारियर्स’ कहा जाता है।
  • गुरुग्राम पुलिस साइबर सुरक्षा समर इंटर्नशिप प्रोग्राम (GPCSSI 2024) 2013 से गुरुग्राम पुलिस का एक प्रमुख कार्यक्रम है। महीने भर चलने वाली इंटर्नशिप हाल ही में शुरू हुई, जिसमें ज़ूपी इसका नॉलेज पार्टनर है।
  • इस साल जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें 15,000 आवेदन प्राप्त हुए और भारत और विदेशों से 1,100 इंटर्न चुने गए। इनमें से 18 वर्ष से अधिक आयु के कामकाजी पेशेवर और कॉलेज जाने वाले 550 उम्मीदवारों को साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. रक्षित टंडन के मार्गदर्शन में गुरुग्राम साइबर पुलिस विभाग के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।

असम: केंद्र ने गुवाहाटी के पास नए आईआईएम को मंजूरी दी, आईआईएम अहमदाबाद द्वारा मार्गदर्शन

Centre Approves New IIM Near Guwahati, Mentored by IIM Ahmedabad

  • असम की राजधानी गुवाहाटी के पास एक नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की स्थापना के प्रस्ताव को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है, जैसा कि असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सुझाव दिया था। नया आईआईएम असम के कामरूप जिले के मराभिता में स्थापित किया जाएगा।
  • हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम में आईआईएम स्थापित करना एक गेम चेंजर होगा, जो राज्य को पूर्वी भारत में एक शिक्षा केंद्र बना देगा और निवासियों को उनकी आर्थिक आकांक्षाओं को पूरा करने में भी मदद करेगा।
  • आईआईएम अहमदाबाद को नए आईआईएम के निर्माण की देखरेख और मार्गदर्शन की जिम्मेदारी दी गई है, जिसके प्रस्ताव को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

सिंगापुर में शांगरी-ला वार्ता शिखर सम्मेलन आयोजित

Shangri-La Dialogue summit held in Singapore

  • एशिया प्रशांत क्षेत्र की प्रमुख रक्षा बैठक, शांगरी ला वार्ता या एशियाई सुरक्षा शिखर सम्मेलन का 21वां संस्करण 2 जून 2024 को सिंगापुर में समाप्त हुआ। इसमें एशिया प्रशांत क्षेत्रों और दुनिया के अन्य हिस्सों से सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
  • यह वार्ता एशिया-प्रशांत में सबसे अधिक दबाव वाली सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने, द्विपक्षीय चर्चाओं में शामिल होने और नए दृष्टिकोणों की पहचान करने के लिए रक्षा मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और गैर-सरकारी हितधारकों सहित सुरक्षा पेशेवरों को एक साथ लाती है।
  • शांगरी-ला वार्ता एशिया प्रशांत के देशों को इस क्षेत्र की सुरक्षा समस्याओं पर चर्चा करने और उनका समाधान खोजने के लिए ऐसा माहौल प्रदान करने का प्रयास करती है।
  • इस बार भारत का प्रतिनिधित्व नहीं हुआ। 2018 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शांगरी ला वार्ता को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री थे।

विकसित देशों ने 2022 में 100 बिलियन अमरीकी डॉलर के जलवायु वित्त वादे को पूरा किया: OECD रिपोर्ट

Developed countries fulfilled USD 100 billion climate finance promise in 2022: OECD report

  • आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, विकसित देशों ने 2022 में जलवायु परिवर्तन को कम करने और उसके अनुकूल ढलने में विकासशील देशों की मदद करने के लिए प्रति वर्ष 100 बिलियन अमरीकी डॉलर जुटाने के अपने लंबे समय से चले आ रहे वादे को पूरा किया है।
  • OECD के अनुसार, विकसित देशों ने 2022 में विकासशील देशों को जलवायु वित्त के रूप में 115.9 बिलियन अमरीकी डॉलर प्रदान किए। आँकड़ों से पता चला कि सार्वजनिक जलवायु वित्त (विकसित देशों के लिए जिम्मेदार द्विपक्षीय और बहुपक्षीय निधि) कुल का लगभग 80 प्रतिशत है, जिसमें 2022 में 91.6 बिलियन अमरीकी डॉलर प्रदान किए गए। हालाँकि, 69 प्रतिशत, या 63.6 बिलियन अमरीकी डॉलर, ऋण के रूप में प्रदान किए गए।
  • यह वादा 2009 में कोपेनहेगन में किया गया था और इसे 2020 तक पूरा किया जाना था। 100 बिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने में देरी ने विकसित और विकासशील देशों के बीच विश्वास को खत्म कर दिया है और वार्षिक जलवायु वार्ता के दौरान विवाद का एक निरंतर स्रोत रहा है।


बैंकिंग और वित्त

बैंक यूनियन ने ग्राहक सहायता के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बैंक क्लिनिक लॉन्च किया

Bank union launches online platform Bank Clinic for customer assistance 

  • ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) ने बैंक ग्राहकों को शिकायत निवारण में सहायता करने के लिए “बैंक क्लिनिक” पहल शुरू की है।
  • यह ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) की एक पहल है, जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार और खुदरा बैंकिंग पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के बीच बैंक ग्राहकों को शिकायत निवारण में सहायता करना है।
  • इस पहल के तहत, ग्राहक बैंक क्लिनिक वेबसाइट पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और पाँच कार्य दिवसों के भीतर, उन्हें उपलब्ध उपायों और उनके विशिष्ट मुद्दे के लिए प्रासंगिक RBI दिशानिर्देशों का विवरण देते हुए एक उत्तर प्राप्त होगा।

पंजाब नेशनल बैंक और आईआईएफसीएल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए समझौता किया

Punjab National Bank, IIFCL sign pact for financing infra projects

  • पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) ने व्यवहार्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को दीर्घकालिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • इसके साथ, दोनों संस्थान बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए सहयोग करेंगे, जिसमें पार्टियां कंसोर्टियम/एकाधिक ऋण व्यवस्था के तहत पारस्परिक रूप से भाग ले सकती हैं ताकि संभावित उधारकर्ताओं को उचित परिश्रम और मामले-दर-मामला आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके।
  • यह समझौता ज्ञापन देश की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को ऋण देने के नए रास्ते खोजने में एक मील का पत्थर साबित होगा और उन्होंने इस प्रयास में दोनों पक्षों की ओर से पूर्ण भागीदारी का आश्वासन दिया।

आरबीआई ने अंतरिम व्यवस्था के रूप में तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक में कार्यकारी समिति (सीओई) को मंजूरी दी

Tamilnad Mercantile Bank as

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियमित प्रबंध निदेशक की अनुपस्थिति में इसके संचालन और प्रशासन की देखरेख के लिए अंतरिम व्यवस्था के रूप में तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक में कार्यकारी समिति (सीओई) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • बैंक ने कहा कि अंतरिम व्यवस्था नए एमडी और सीईओ के कार्यभार संभालने तक या कृष्णन के पदमुक्त होने की तिथि से तीन महीने की अवधि तक लागू रहेगी, जो भी पहले हो। सीओई में तीन महाप्रबंधक शामिल होंगे – एस नारायणन, डी रमेश और पीआर अशोक कुमार
  • आरबीआई ने पिछले साल अक्टूबर में कृष्णन को उनके उत्तराधिकारी के पदभार ग्रहण करने तक पद पर बने रहने का निर्देश दिया था। उन्होंने 28 सितंबर, 2023 को पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले से अवगत कराया और शीर्ष बैंक से मार्गदर्शन मांगा क्योंकि टीएमबी में केवल एक पूर्णकालिक निदेशक था।

अदानी समूह और आईसीआईसीआई बैंक ने एयरपोर्ट लाइन्ड लाभों के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए

Adani Group & ICICI Bank launch co-branded credit cards with airport lined benefits

  • अदानी वन और आईसीआईसीआई बैंक ने वीज़ा के सहयोग से एयरपोर्ट-लिंक्ड लाभों के साथ भारत का पहला सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। दो वेरिएंट में उपलब्ध – अदानी वन आईसीआईसीआई बैंक सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड और अदानी वन आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड – वे एक व्यापक और पर्याप्त रिवॉर्ड प्रोग्राम प्रदान करते हैं। यह वित्तीय सेवाओं की दुनिया में अदानी समूह का पहला उद्यम है।
  • वे अडानी समूह के उपभोक्ता इकोसिस्टम जैसे अडानी वन ऐप पर खर्च पर 7 प्रतिशत तक अडानी रिवार्ड पॉइंट्स प्रदान करते हैं, जहां कोई फ्लाइट, होटल, ट्रेन, बस और कैब बुक कर सकता है; अडानी द्वारा प्रबंधित हवाई अड्डे; अडानी सीएनजी पंप; अडानी बिजली बिल और ट्रेनमैन, एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म।
  • अडानी वन आईसीआईसीआई बैंक सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फीस ₹5,000 है और इसमें ₹9,000 के ज्वाइनिंग लाभ हैं, जबकि अडानी वन आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फीस ₹750 है और इसमें ₹5,000 के ज्वाइनिंग लाभ हैं।

न्यूजेन ने बैंकों के लिए जेनएआई-संचालित हाइपर-पर्सनलाइज़ेशन प्लेटफ़ॉर्म लुमयन लॉन्च किया

Newgen launches GenAI-powered hyper-personalisation platform LumYn for banks

  • न्यूजेन सॉफ़्टवेयर, जो लो-कोड डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन प्लेटफ़ॉर्म की वैश्विक प्रदाता है, ने बैंकिंग क्षेत्र के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया जेन एआई-संचालित हाइपर-पर्सनलाइज़ेशन प्लेटफ़ॉर्म लुमयन लॉन्च किया है।
  • कंपनी का दावा है कि यह ग्रोथ इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म दुनिया भर के बैंकों के लिए लाभप्रदता बढ़ाने और ग्राहक अनुभव में उल्लेखनीय सुधार करने के लिए तैयार है।
  • इस अभिनव प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य बैंकों को ग्राहकों की ज़रूरतों, व्यवहार, प्राथमिकताओं और इरादों की गहरी समझ प्रदान करके लाभप्रदता बढ़ाना और ग्राहक अनुभव में उल्लेखनीय सुधार करना है।
  • इस प्लेटफ़ॉर्म की प्रमुख विशेषताओं में ग्राहक के जीवनकाल के मूल्य को अधिकतम करने के लिए खर्च करने की आदतों और जीवन शैली के आधार पर व्यवहारिक खंड बनाना, पहले से निर्मित एआई मॉडल की लाइब्रेरी के साथ समय-से-बाजार में तेजी लाना और डेटा पारदर्शिता, सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करना शामिल है।

यूनिवर्सल सोम्पो ने जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ‘सुरक्षित कल के लिए आज बीमा करें’ अभियान शुरू किया

Universal Sompo launches ‘insure today for a safe tomorrow’ campaign to promote awareness

  • यूनिवर्सल सोम्पो ने अप्रत्याशित जोखिमों से सुरक्षा में बीमा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नई थीम, “सुरक्षित कल के लिए आज बीमा करें” शुरू की है।
  • यूनिवर्सल सोम्पो मोटर, स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना, आग और चोरी बीमा सहित बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह व्यक्तियों, संपत्तियों और व्यवसायों के लिए समान रूप से व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।
  • ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ नामक पहल के हिस्से के रूप में, यूनिवर्सल सोम्पो ने आंध्र प्रदेश में बीमा जागरूकता फैलाने के लिए मारुति सुजुकी इंश्योरेंस ब्रोकिंग के साथ सहयोग किया। ‘सुरक्षित कल के लिए आज बीमा करें’ थीम के तहत, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में निःशुल्क वाहन जांच प्रदान की गई।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

डीबीएस ने वित्त वर्ष 24-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 7% पर बरकरार रखा

DBS Bank India announces $250 million lending support for start-ups, ‘new economy’ companies

  • सिंगापुर मुख्यालय वाले डीबीएस बैंक को उम्मीद है कि अप्रैल-जून 2024 तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि 7 प्रतिशत के दायरे में रहेगी। इस प्रकार, विदेशी बैंक ने भी चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 7 प्रतिशत पर बरकरार रखा।
  • नई सरकार को 2023-24 में दर्ज 8.2% जीडीपी वृद्धि को आगे बढ़ाना होगा। हालांकि, नई सरकार को बेरोजगारी और ग्रामीण संकट जैसी समस्याओं से निपटना होगा, जिसने उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में मतदान पैटर्न में प्रमुख भूमिका निभाई है, साथ ही मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखना होगा।

भारत को 2023-24 में सिंगापुर से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ; मॉरीशस दूसरा सबसे बड़ा निवेशक

Outward FDI rises 25.7% to $2.1 billion in January, shows RBI data

  • नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण देश में विदेशी पूंजी प्रवाह में लगभग 3.5% की कमी आने के बावजूद, भारत को 2023-24 में सिंगापुर से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त हुआ।
  • हालांकि, सिंगापुर से FDI 2023-24 में 31.55% घटकर 11.77 बिलियन डॉलर रह गया है, लेकिन भारत ने उस देश से सबसे अधिक प्रवाह आकर्षित किया है, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है। मॉरीशस से FDI पिछले वित्त वर्ष में घटकर 7.97 बिलियन डॉलर रह गया, जो 2022-23 में 6.13 बिलियन डॉलर था। 2023-24 में 4.99 बिलियन अमरीकी डॉलर के विदेशी निवेश के साथ अमेरिका भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है, हालांकि यह 2022-23 में 6 बिलियन अमरीकी डॉलर से कम है।
  • इसके बाद नीदरलैंड (4.93 बिलियन अमरीकी डॉलर), जापान (3.17 बिलियन अमरीकी डॉलर), यूएई (2.9 बिलियन अमरीकी डॉलर), यूके (1.2 बिलियन अमरीकी डॉलर), साइप्रस (806 मिलियन अमरीकी डॉलर), जर्मनी (505 मिलियन अमरीकी डॉलर) और केमैन आइलैंड्स (342 मिलियन अमरीकी डॉलर) का स्थान है।
  • पिछले वित्त वर्ष के दौरान मॉरीशस, सिंगापुर, अमेरिका, यूके, यूएई, केमैन आइलैंड्स, जर्मनी और साइप्रस सहित प्रमुख देशों से एफडीआई इक्विटी प्रवाह में कमी आई। हालांकि, नीदरलैंड और जापान से निवेश बढ़ा है।
  • भारत में एफडीआई इक्विटी प्रवाह 2023-24 में 3.49 प्रतिशत घटकर 44.42 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गया, जबकि 2022-23 में यह 46.03 बिलियन अमरीकी डॉलर था। कुल एफडीआई – जिसमें इक्विटी प्रवाह, पुनर्निवेशित आय और अन्य पूंजी शामिल है, 2023-24 के दौरान 2022-23 में 71.35 बिलियन अमरीकी डॉलर से मामूली रूप से एक प्रतिशत घटकर 70.95 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

सेबी ने निवेशकों के लिए साथी 2.0 पर्सनल फाइनेंस ऐप लॉन्च किया

Sebi launches saathi 2.0 personal finance app for investors

  • पूंजी बाजार नियामक सेबी ने निवेशकों के लिए पर्सनल फाइनेंस पर मोबाइल ऐप ‘साथी 2.0’ लॉन्च किया, जिसमें जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरल बनाने के उद्देश्य से व्यापक उपकरण हैं। अपडेट किया गया ‘साथी’ ऐप जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरल बनाने के उद्देश्य से व्यापक उपकरणों के साथ एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस पेश करता है।
  • ऐप में वित्तीय कैलकुलेटर शामिल हैं और इसमें ऐसे मॉड्यूल हैं जो केवाईसी प्रक्रियाओं, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ, स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री, निवेशक शिकायत निवारण तंत्र और ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) प्लेटफॉर्म का परिचय देते हैं और समझाते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, ऐप में निवेशकों को उनकी व्यक्तिगत वित्त योजना बनाने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए वीडियो की एक श्रृंखला है। यह ऐप निवेशकों को प्रतिभूति बाजार में विश्वसनीय और आवश्यक अंतर्दृष्टि प्रदान करके इस उद्देश्य को पूरा करता है। यह उपकरण विशेष रूप से युवा निवेशकों के लिए उपयोगी हो सकता है जो अपनी वित्तीय यात्रा की शुरुआत में हैं।

नोकिया और गति शक्ति विश्वविद्यालय ने 5G/6G संचार अनुसंधान पर सहयोग करने के लिए समझौता किया

Nokia, Gati Shakti Vishwavidyalaya Ink Pact to Collaborate on 5G/6G Communication Research

  • फिनिश टेलीकॉम गियर निर्माता नोकिया ने कहा कि उसने परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में 5G/6G संचार से संबंधित संयुक्त अनुसंधान करने के लिए गति शक्ति विश्वविद्यालय (GSV) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • रेल मंत्रालय के तहत आने वाला नोकिया और गति शक्ति विश्वविद्यालय, हवाई, भूमि और समुद्री परिवहन उपयोग मामलों के साथ-साथ मानक विकास, स्मार्ट फैक्ट्री/ऑटोमेशन और AI/GenAI प्रयोगशालाओं को लक्षित करते हुए 5G/6G संचार में अनुसंधान के अवसरों पर सहयोग करेंगे।
  • यह समझौता ज्ञापन विश्वविद्यालय के उद्योग-संचालित दृष्टिकोण को और मजबूत करता है, ताकि विकसित भारत के लिए उद्योग हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग किया जा सके।

पीवी सिंधु ने ग्रीनडे के ‘बेटर न्यूट्रिशन’ में निवेश किया, ब्रांड एंबेसडर बनीं

PV Sindhu invests in, becomes brand ambassador for Greenday's 'Better Nutrition’

  • दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और विश्व चैंपियन शटलर पीवी सिंधु ने ग्रीनडे के ‘बेटर न्यूट्रिशन’ ब्रांड के साथ अपने निवेश और ब्रांड एंबेसडरशिप की घोषणा की, जिसका उद्देश्य बायोफोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के माध्यम से भारत में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करना है। सिंधु इस स्टार्टअप में ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी शामिल हुई हैं।
  • ग्रीनडे के साथ सिंधु की साझेदारी मुख्य फसलों के पोषण मूल्य को बढ़ाकर उपभोक्ता स्वास्थ्य और किसान समृद्धि दोनों को लक्षित करती है। इस सहयोग का उद्देश्य अभिनव बायोफोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के माध्यम से भारत में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करना है, जिससे उपभोक्ता स्वास्थ्य और किसान आजीविका दोनों में वृद्धि होगी।
  • ग्रीनडे 15,000 किसानों के साथ सहयोग कर रहा है और परिचालन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने की योजना बना रहा है। राजस्व पहले ही 10 करोड़ रुपये से अधिक हो चुका है, यह अनुमान लगाता है कि पोषण-सघन खेती और स्टेपल बाजार 2030 तक लगभग 2,000 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगा।

तटीय समुदायों को सशक्त बनाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन और INCOIS ने साझेदारी की

Reliance Foundation and INCOIS partner to empower coastal communities

  • भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन, रिलायंस फाउंडेशन और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने तटीय क्षेत्रों के निवासियों को सशक्त बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • सहयोग के बाद दोनों संस्थाएँ महासागर डेटा का लाभ उठाने, जलवायु लचीलापन बढ़ाने और आपदा न्यूनीकरण के लिए काम करेंगी।
  • भागीदारी के बाद, फाउंडेशन का उद्देश्य भारत के सक्रिय समुद्री मछुआरे परिवारों के लगभग 25 प्रतिशत तक पहुँचना है, जो मुख्य रूप से आठ राज्यों में फैले हुए हैं।
  • रिलायंस फाउंडेशन मछली उत्पादन और अन्य उच्च-मूल्य वाली मछली पकड़ने की गतिविधियों से लाभ बढ़ाने के लिए लिंकेज और योजनाओं का लाभ उठाने में महिलाओं का समर्थन करता है।

सौरव गांगुली ब्लू ओशन कॉर्पोरेशन बोर्ड में शामिल हुए

Sourav Ganguly joins Blue Ocean Corporation board 

  • मध्य पूर्व की आपूर्ति श्रृंखला प्रशिक्षण और परामर्श फर्म ब्लू ओशन कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि खिलाड़ी सौरव गांगुली इसके बोर्ड में शामिल हो गए हैं। यह घोषणा मुंबई में ब्लू ओशन कॉरपोरेशन द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय खरीद और आपूर्ति श्रृंखला सम्मेलन (IPSC) 2024 में की गई।
  • आयोजकों ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला उद्योग का मूल्य 320 बिलियन डॉलर है, जो भारत के लिए महत्वपूर्ण विकास के अवसरों को दर्शाता है, IPSC का उद्देश्य इस विषय पर विचार-विमर्श करने के लिए उद्योग के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक विचारकों, नवप्रवर्तकों और निवेशकों को एक साथ लाकर इन संभावनाओं को भुनाना है।
  • इस वर्ष के सम्मेलन का विषय था ‘भारत कल: आपूर्ति श्रृंखला परिवर्तन के माध्यम से आर्थिक वर्चस्व’
  • पैनल चर्चाओं में कई विषयों को शामिल किया गया, जिसमें चुस्त खरीद प्रक्रियाओं के साथ गतिशील व्यापार जगत का प्रबंधन, भारत की आपूर्ति श्रृंखला जागृति और एक नए नेता के रूप में इसका उदय, प्रबंधन में परिवर्तन नेताओं के रूप में महिलाओं की भूमिका और यूएई-भारत व्यापार हवाओं ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल को वैश्विक ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया।

डेल टेक्नोलॉजीज और एरिक्सन ने दूरसंचार नेटवर्क क्लाउड परिवर्तन में तेजी लाने के लिए साझेदारी की

Dell Technologies and Ericsson form partnership to accelerate telecom network cloud transformation

  • डेल टेक्नोलॉजीज और एरिक्सन ने दूरसंचार सॉफ्टवेयर, समाधान और समर्थन के साथ अपने उद्योग विशेषज्ञता को संयोजित करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है, ताकि संचार सेवा प्रदाताओं (सीएसपी) को उनके रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) क्लाउड परिवर्तन यात्रा के माध्यम से मार्गदर्शन किया जा सके।
  • डेल और एरिक्सन की साझेदारी का उद्देश्य डेल और एरिक्सन एकीकृत समाधान और समर्थन का उपयोग करके सरल और विश्वसनीय ओपन आरएएन-आधारित नेटवर्क क्लाउड परिवर्तन रणनीतियों को विकसित करने के लिए सीएसपी के साथ काम करके इन चिंताओं को दूर करना है।
  • डेल पॉवरएज सर्वर पर एरिक्सन क्लाउड आरएएन सॉफ्टवेयर को व्यावसायिक रूप से पेश करें। समाधान निरंतर एकीकरण परीक्षण और जीवनचक्र प्रबंधन की पेशकश करेगा ताकि तैनाती में तेजी आए और अपडेट और अपग्रेड के आसपास डे-2 संचालन को जोखिम मुक्त किया जा सके, जिसमें डेल एक समाधान भागीदार होगा।

ड्यूश बैंक को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर जीडीपी के 5 प्रतिशत से कम किया जा सकता है

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • ड्यूश बैंक के भारत और दक्षिण एशिया के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक दास के अनुसार, राजकोषीय समेकन की अपेक्षा से अधिक तेज़ गति भारत के लिए जल्द ही सॉवरेन रेटिंग अपग्रेड का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।
  • वित्त वर्ष 2025 में राजकोषीय घाटे को 5.1 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2026 में इसे घटाकर 4.5 प्रतिशत करने की सरकार की प्रतिबद्धता “अब अधिक विश्वसनीय लगती है”, उन्होंने बताया कि बजट के मुकाबले वित्त वर्ष 2024 में यह संख्या 5.6 प्रतिशत रही।
  • आरबीआई द्वारा भारत सरकार को अपेक्षा से अधिक लाभांश हस्तांतरण की बदौलत वित्त वर्ष 2025 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर जीडीपी के 5 प्रतिशत से कम किया जा सकता है।

अशोक लीलैंड ने ‘सारथी सुरक्षा’ पॉलिसी शुरू की

Ashok Leyland rolls out 'Sarathi Suraksha' policy

  • भारी वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लीलैंड ने ड्राइवर समुदाय की सुरक्षा के उद्देश्य से ‘सारथी सुरक्षा’ पॉलिसी शुरू की है, जिसमें 10 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज है।
  • ‘अनाम जीपीए (समूह व्यक्तिगत दुर्घटना) पॉलिसी’ के रूप में वर्गीकृत इस पॉलिसी में अशोक लीलैंड वाहन चलाने वाले किसी भी ड्राइवर को शामिल किया गया है, जो ड्राइवरों को व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है। व्यापक बीमा पॉलिसी में आकस्मिक मृत्यु, स्थायी और आंशिक विकलांगता को शामिल किया गया है और इसमें बच्चों के लिए विशेष शिक्षा बोनस भी शामिल है।
  • सारथी सुरक्षा पॉलिसी ड्राइवरों के स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अशोक लीलैंड की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जो परिवहन क्षेत्र की आधारशिला हैं और इसके विकास में योगदान करते हैं।


खेल

ICC ने T20 विश्व कप 2024 के लिए 11.25 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड पुरस्कार राशि की घोषणा की

ICC announces record prize money of $11.25 million for T20 World Cup 2024

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुरुषों के T20 विश्व कप 2024 के लिए 11.25 मिलियन डॉलर की अभूतपूर्व पुरस्कार राशि की घोषणा की, जिसने टूर्नामेंट के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया।
  • ICC ने कहा कि ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के विजेताओं को कम से कम $2.45 मिलियन मिलेंगे – जो इस आयोजन के इतिहास में सबसे अधिक पुरस्कार राशि है। उपविजेता को कम से कम $1.28 मिलियन मिलेंगे, जबकि हारने वाले सेमीफाइनलिस्टों में से प्रत्येक को $787,500 मिलेंगे।
  • टूर्नामेंट के नौवें संस्करण में 20 टीमें भाग लेंगी, जो वेस्टइंडीज और यूएसए के नौ स्थानों पर 28 दिनों की अवधि में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिससे यह अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन बन जाएगा।

नियुक्तियाँ

व्यवसायी हल्ला टॉमसडॉटिर आइसलैंड की अगली राष्ट्रपति चुनी गईं

Businesswoman Halla Tomasdottir elected as Iceland's next President

  • व्यवसायी और निवेशक हल्ला टॉमसडॉटिर (55) ने आइसलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है, जिसमें शीर्ष तीन उम्मीदवार महिलाएँ थीं। वह गुडनी थ जोहानसन, की जगह लेंगी। जिन्होंने दो चार साल के कार्यकाल के बाद फिर से चुनाव नहीं लड़ा, ने 1 अगस्त को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा।
  • सुश्री टॉमसडॉटिर 34.3% वोट के साथ इस बड़े पैमाने पर औपचारिक पद के लिए चुनी गईं, उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर को 25.2% और हाला ह्रंड लोगडॉटिर को 15.5% वोट के साथ हराया।
  • आठ साल पहले भी वह राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ी थीं, जब वह जोहानसन के बाद दूसरे स्थान पर आई थीं। टॉमसडॉटिर आइसलैंड के चैंबर ऑफ कॉमर्स के पिछले प्रमुख थे और उन्होंने 2007 में वित्तीय सेवा कंपनी ऑडर कैपिटल की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य सामाजिक जिम्मेदारी और महिलाओं के दृष्टिकोण को वित्त में शामिल करना था।

हेलेन मैरी रॉबर्ट्स अल्पसंख्यक समुदाय से पाकिस्तानी सेना में पहली महिला ब्रिगेडियर बनीं

Helen Mary Roberts becomes first woman brigadier in Pakistan Army from minority community

  • पाकिस्तान आर्मी मेडिकल कोर में सेवारत डॉ. हेलेन मैरी रॉबर्ट्स ने मुस्लिम बहुल देश में ब्रिगेडियर का पद हासिल करने वाली ईसाई और अल्पसंख्यक समुदाय की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया है।
  • रॉबर्ट्स की पाकिस्तानी सेना में रैंक वन-स्टार अधिकारी के रूप में नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब देश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर ईसाइयों पर हो रहे अत्याचार जांच के दायरे में आ गए हैं। पंजाब के सरगोधा जिले में एक मुस्लिम भीड़ ने एक ईसाई फैक्ट्री मालिक पर हमला किया, उसके घर में तोड़फोड़ की और ईशनिंदा के बहाने कई संपत्तियों को आग लगा दी, जिससे नाराज ईसाई नागरिक पहले ही सड़कों पर उतर आए।
  • ब्रिगेडियर डॉ. हेलेन एक वरिष्ठ पैथोलॉजिस्ट हैं और पिछले 26 वर्षों से पाकिस्तानी सेना में सेवा दे रही हैं। उनका पदभार ग्रहण ऐसे समय में हुआ है जब देश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचारों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है, जहां बहुसंख्यक मुस्लिम हैं, खासकर ईसाइयों के खिलाफ।

कुवैत के अमीर ने शेख सबा अल-खालिद को क्राउन प्रिंस बनाया

Kuwait's Emir makes Sheikh Sabah al-Khalid Crown Prince

  • कुवैत के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-सबा ने शेख सबा अल-खालिद अल-सबा को क्राउन प्रिंस के रूप में नामित करने का आदेश जारी किया, राज्य समाचार एजेंसी KUNA ने 1 जून, 2024 को रिपोर्ट की।
  • शेख सबा अल-खालिद ने पहले 2019 से 2022 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, जब उन्होंने लगातार मंत्रिमंडलों के प्रमुख के रूप में एक लड़ाकू विधायिका का सामना करने के बाद इस्तीफा दे दिया, जिसमें विपक्षी सांसद कथित भ्रष्टाचार सहित मुद्दों पर उनसे सवाल करने पर आमादा थे।
  • 2019 में प्रधानमंत्री बनने से पहले शेख सबा अल-खालिद ने 2011 से लगभग आठ साल तक विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2006 से कई मंत्री पद भी संभाले हैं।


पुरस्कार

मुंबई के सुपर कॉप कृष्ण प्रकाश को हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Mumbai’s Super Cop Krishna Prakash Honored with Hindi Sahitya Bharati Award

  • मुंबई पुलिस की आतंकवाद निरोधी इकाई फोर्स वन के प्रमुख के रूप में प्रसिद्ध कृष्ण प्रकाश को प्रतिष्ठित वार्षिक हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मुंबई में आयोजित सबमें राम शाश्वत श्री राम बहुसांस्कृतिक महोत्सव के दौरान यह सम्मान प्रदान किया गया।
  • संगीत, साहित्य, नृत्य और रंगमंच के संगम वाले इस महोत्सव में कृष्ण प्रकाश ने युवाओं के साथ अपने विचार साझा किए और भगवान राम के जीवन और शिक्षाओं से प्राप्त “इस्पात की ताकत” पर जोर दिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न कलात्मक रूपों के माध्यम से भगवान राम की कहानी को बयान करना था, जो एक अनूठा सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है।
  • कृष्ण प्रकाश ने इस महोत्सव की अवधारणा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसका उद्देश्य भगवान राम की कथा को आकर्षक और शैक्षिक तरीके से प्रस्तुत करना है। भगवान राम की शिक्षाएँ हमें शक्ति और ज्ञान का भंडार प्रदान करती हैं, जो हमें सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने में मार्गदर्शन कर सकती हैं।
  • संयोग से, कृष्ण प्रकाश दो बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक हैं, जो इस जून में भगवान राम को पोस्टकार्ड के माध्यम से सबसे अधिक पत्र भेजने के लिए अपना तीसरा रिकॉर्ड हासिल करेंगे, जिससे आम आदमी का ईश्वर से सीधा संबंध स्थापित होगा।

Click here to download 4th June 2024 Hindi Current Affairs

0