Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 19th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 19 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

इंट्रसिटी स्मार्टबस ने तनाव मुक्त बस यात्रा के लिए उद्योग का पहला डिजिटल लगेज टैग लॉन्च किया

IntrCity SmartBus launches industry's first digital luggage tag for stress-free bus travel

  • भारत के अग्रणी इंटर-सिटी मोबिलिटी प्लेटफॉर्म इंट्रसिटी स्मार्टबस ने उद्योग का पहला डिजिटल लगेज टैग फीचर लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा, यह अग्रणी नवाचार प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके सामान प्रबंधन को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है।
  • इस नई सुविधा के साथ, 16 राज्यों में 630 से अधिक मार्गों पर इंट्रासिटी स्मार्टबस पर यात्रा करने वाले 200,000 से अधिक यात्री एक सहज और तनाव मुक्त यात्रा का आनंद ले सकते हैं।
  • लगेज टैग सुविधा के साथ, हमारा लक्ष्य जवाबदेही का संचार करना और बस यात्रा में यात्रियों का विश्वास पैदा करना है। डिजिटल लगेज टैगिंग प्रणाली सामान के गुम होने या गलत तरीके से संभाले जाने की संभावना को कम करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्री सामान के गुम होने की चिंता किए बिना आसानी से यात्रा कर सकें।

आईआईएससी ने भारत में उम्र बढ़ने पर शोध को आगे बढ़ाने के लिए ‘लॉन्गविटी इंडिया इनिशिएटिव’ लॉन्च किया

IISc launches ‘Longevity India Initiative’ to pioneer ageing research in India

  • एक बड़े पैमाने पर अध्ययन में जिसका उद्देश्य उम्र बढ़ने से संबंधित चुनौतियों से निपटना, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा ‘स्वास्थ्य अवधि’ का विस्तार करना और नवीन अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दीर्घायु को बढ़ावा देना है, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) ने ‘लॉन्गविटी इंडिया’ पहल शुरू करने की घोषणा की।
  • इस पहल ने एक बड़े पैमाने पर नैदानिक ​​अध्ययन भी शुरू किया है जिसमें कई आईआईएससी विभागों, चिकित्सकों, उद्योग, परोपकारी और नागरिक समाज के शोधकर्ता शामिल होंगे।
  • एक पहल, जिसे एक्सेल इंडिया के संस्थापक भागीदार, प्रशांत प्रकाश से प्रारंभिक अनुदान सहायता प्राप्त हुई है, उम्र बढ़ने से संबंधित जटिल चुनौतियों का समाधान करने के लिए शिक्षा, उद्योग और स्वास्थ्य सेवा के विशेषज्ञों की एक टीम को एक साथ लाती है।

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा ने सैनिकों के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के लिए तकनीक विकसित करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ सहयोग किया है

Armed Forces Medical Services collaborates with IIT Kanpur to develop tech for soldiers' health issues

  • सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौता ज्ञापन पर महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह और कार्यवाहक निदेशक, आईआईटी कानपुर प्रोफेसर एस गणेश ने हस्ताक्षर किए।
  • इस समझौता ज्ञापन के तहत, एएफएमएस और आईआईटी कानपुर मिलकर कठिन इलाकों में सैनिकों के सामने आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए अनुसंधान करेंगे और नई तकनीक विकसित करेंगे।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने बैंकों से आंतरिक लोकपालों को भुगतान करने के लिए केंद्रीय कोष स्थापित करने पर विचार करने को कहा है

setting up central fund to pay internal ombudsmen

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ऋणदाताओं से बैंकों के आंतरिक लोकपाल (आईओ) के वेतन का भुगतान करने के लिए एक केंद्रीय कोष स्थापित करने की संभावना की जांच करने को कहा है। यह कदम ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा के लिए उनकी स्वतंत्रता को बढ़ाने का प्रयास करता है।
  • आरबीआई स्वतंत्रता और ग्राहक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आंतरिक लोकपाल के वेतन के लिए एक केंद्रीय कोष बनाने की सलाह देता है। वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों में 68% की वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। जैसा कि एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया, कार्यान्वयन में चुनौतियों में अलग-अलग मुआवजा संरचनाएं शामिल हैं।

आरबीआई ने तरलता अधिशेष 1 ट्रिलियन रुपये के करीब पहुंचने पर दो दिवसीय वीआरआरआर आयोजित किया

RBI conducts two-day VRRR as liquidity surplus nears Rs 1 trillion

  • बैंकिंग प्रणाली में तरलता अधिशेष 1 ट्रिलियन रुपये के करीब पहुंचने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने दो दिवसीय परिवर्तनीय दर रिवर्स रेपो (वीआरआरआर) नीलामी आयोजित की।
  • केंद्रीय बैंक के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बैंकिंग प्रणाली में तरलता 98,920 करोड़ रुपये के अधिशेष में थी। नतीजतन, भारित औसत रात्रिकालीन मुद्रा बाजार दरें 6.42 प्रतिशत के मुकाबले गिरकर 6.34 प्रतिशत हो गईं।
  • भारित औसत ओवरनाइट कॉल दर 6.51 प्रतिशत के मुकाबले रेपो दर से नीचे गिरकर 6.48 प्रतिशत हो गई। रेपो रेट फिलहाल 6.50 फीसदी पर है.

आरबीआई ने आईएफएससी में सोने की कीमत जोखिम हेजिंग के नियमों को आसान बनाया

Gold Price Risk Hedging In Ifsc

  • आरबीआई ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में ओटीसी डेरिवेटिव का उपयोग करके निवासी संस्थाओं को सोने के मूल्य जोखिम के लिए अपने जोखिम को हेज करने की अनुमति देने के लिए नियमों में ढील दी
  • अब तक, बैंकों सहित निवासी संस्थाएं केवल आईएफएससी के भीतर एक्सचेंजों पर कारोबार किए गए डेरिवेटिव के माध्यम से अपने सोने की कीमत के जोखिम को कम करने तक सीमित थीं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • हालाँकि,आरबीआई का नवीनतम निर्देश हेजिंग के लिए उपलब्ध रास्ते का विस्तार करता है, जिससे इन संस्थाओं को अतिरिक्त लचीलापन मिलता है।
  • निर्देश ‘मास्टर डायरेक्शन – विदेशी मुद्रा प्रबंधन (विदेशी बाजारों में कमोडिटी मूल्य जोखिम और माल ढुलाई जोखिम की हेजिंग) दिशानिर्देश, 2022’ के रूप में जारी किया गया है।

ईपीएफओ ने 68जे के तहत ऑटो निकासी की सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1,00,000 रुपये कर दी

EPFO contributions to cross ₹3 l cr in '24-25

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पैराग्राफ 68जे के तहत प्रसंस्करण की विशिष्ट शर्तों के तहत किए गए ऑटो दावों के लिए योग्यता सीमा बढ़ा दी है। सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1,00,000 रुपये कर दी गई है। ईपीएफओ ने 16 अप्रैल, 2024 को जारी एक सर्कुलर में अपडेट की जानकारी दी।
  • कर्मचारी भविष्य निधि योजना का पैराग्राफ 68-जे सदस्यों को चिकित्सा उपचार से संबंधित परिस्थितियों में निधि से अग्रिम का अनुरोध करने में सक्षम बनाता है।
  • इन परिस्थितियों में एक महीने या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती रहना, प्रमुख सर्जिकल ऑपरेशन और तपेदिक, कुष्ठ रोग, पक्षाघात, कैंसर, मानसिक विक्षिप्तता या हृदय रोग जैसी बीमारियाँ शामिल हैं।

अशोक लीलैंड और साउथ इंडियन बैंक ने डीलरों को वित्तपोषण प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Ashok Leyland, South Indian Bank sign MoU to provide financing to dealers

  • वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लीलैंड लिमिटेड ने कहा कि उसने डीलरों के वित्तपोषण के लिए साउथ इंडियन बैंक के साथ साझेदारी की है।
  • अशोक लीलैंड ने एक बयान में कहा, कंपनी ने बैंक के डीलर वित्त कार्यक्रम के तहत डीलरों को वित्तपोषण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस साझेदारी के तहत, बैंक डीलरों को प्रतिस्पर्धी डीलर वित्त विकल्प प्रदान करेगा।
  • यह गठबंधन हमारे डीलरों के नेटवर्क को उचित इन्वेंट्री वित्तपोषण समाधान प्रदान करेगा।

संपत्ति के हिसाब से एशिया-प्रशांत के शीर्ष 50 बैंकों में तीन भारतीय बैंक: एसएंडपी ग्लोबल

Three Indian banks in top 50 banks in Asia-Pacific by assets: S&P Global

  • भारतीय बैंक एशिया में अपने समकक्षों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऋणदाताओं में से एक रहे हैं। तीन भारतीय ऋणदाताओं ने 2023 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में संपत्ति के आधार पर शीर्ष 50 बैंकों की सूची में जगह बनाई, जो 2022 में दो से अधिक है। 2023 में ऋणदाताओं की कुल संपत्ति 50.5% y/y तेजी से बढ़कर 1.51 ट्रिलियन डॉलर हो गई।
  • भारतीय स्टेट बैंक 20वें, एचडीएफसी बैंक 33वें और आईसीआईसीआई बैंक 48वें स्थान पर है।
  • मुख्यभूमि चीन-मुख्यालय वाले ऋणदाताओं ने सूची में शीर्ष चार स्थानों पर कब्जा कर लिया, और शीर्ष 10 में से छह स्थानों पर कब्जा कर लिया। औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड 2023 के अंत में कृषि बैंक ऑफ चाइना के साथ इस क्षेत्र और दुनिया में सबसे बड़ा बैंक बना रहा।
  • जापान और दक्षिण कोरिया स्थित ऋणदाताओं को वार्षिक रैंकिंग में सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा। जापानी ऋणदाताओं की संयुक्त संपत्ति 2023 में 2.5% प्रति वर्ष गिरकर 10.53 ट्रिलियन डॉलर हो गई, और दक्षिण कोरियाई बैंकों की 0.9% प्रति वर्ष गिरावट होकर 2.66 ट्रिलियन डॉलर हो गई।
  • पाँच ऑस्ट्रेलियाई बैंक सामने आए, भारतीय बैंक एशिया में अपने समकक्षों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऋणदाताओं में से रहे हैं।

आईएफएससीए ने गिफ़्ट सिटी को जलवायु वित्त केंद्र में बदलने के लिए समिति का गठन किया

IFSCA sets up committee to transform GIFT City into climate finance hub

  • गिफ्ट सिटी को “जलवायु वित्त केंद्र” में बदलने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने एक स्थायी समिति का गठन किया है जो जलवायु वित्त उत्पादों को लॉन्च करने के लिए एक रूपरेखा तैयार करेगी।
  • उम्मीद है कि समिति मई 2024 के अंत तक अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। यह एक वैकल्पिक निवेश कोष, संक्रमण बांड, संक्रमण बीमा आदि हो सकता है।
  • जुलाई 2023 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गिफ्ट सिटी में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज का उद्घाटन करते हुए उम्मीद जताई थी कि यह परियोजना जलवायु वित्त का केंद्र बन जाएगी। गिफ्ट सिटी में बैंकों ने पहले ही हरित और टिकाऊ ऋण देना शुरू कर दिया है।

कई नियामक सुधारों के साथ आईआरडीएआई ने 25वीं वर्षगांठ मनाई

IRDAI marks 25th anniversary with slew of regulatory reforms

  • जैसे ही भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई ) 19 अप्रैल,2024 को रजत जयंती वर्ष में प्रवेश करेगा, नियामक मार्च में घोषित कई नियामक सुधारों के लिए एक सहज आधार बनाने में व्यस्त है जो चालू वित्तीय वर्ष से लागू होंगे। यह तब है जब उद्योग के खिलाड़ी भी अपनी भूमिका निभाने के लिए कमर कस रहे हैं।
  • मल्होत्रा समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों के बाद, बीमा उद्योग को विनियमित और विकसित करने के लिए 1999 में एक स्वायत्त निकाय के रूप में बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) का गठन किया गया था। इसे 19 अप्रैल, 2000 को एक वैधानिक निकाय के रूप में शामिल किया गया था।
  • बाद में, इसका नाम बदलकर आईआरडीएआई कर दिया गया, नियामक ने आईआरडीए खोला, जिसने अगस्त 2000 में पंजीकरण के लिए आवेदन आमंत्रित करने के साथ बाजार खोला। विदेशी कंपनियों को 26 प्रतिशत तक स्वामित्व की अनुमति दी गई।

विश्व बैंक ने भारत के स्वच्छ ऊर्जा अभियान के लिए एसबीआई को 1 अरब डॉलर की ऋण सुविधा देने की योजना बनाई है

World Bank Raises India’s Growth Projection: FY24 GDP at 7.5%

  • विकास से परिचित सूत्रों के अनुसार, विश्व बैंक भारत में स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन को गति देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान करने की योजना बना रहा है
  • वित्तपोषण का उद्देश्य देश भर में बैटरी भंडारण प्रणालियों और इलेक्ट्रिक गतिशीलता पहल के विस्तार का समर्थन करना है।
  • क्रेडिट लाइन एक महत्वपूर्ण समय पर आती है जब भारत कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और जीवाश्म ईंधन पर आयात निर्भरता से जूझते हुए अपने महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने की दौड़ में है। शुरुआती निवेश जुटाने और इन हरित क्षेत्रों में निजी पूंजी को आकर्षित करने के लिए धनराशि किश्तों में वितरित की जाएगी।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

6.69 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था, 1.58 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात: 2030 के लिए मोदी का महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण

USD 6.69 Tn Economy, USD 1.58 Tn Exports: Modi's Ambitious Vision For 2030

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2030 तक भारत के लिए एक महत्वाकांक्षी आर्थिक परिवर्तन योजना पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं।
  • उन्होंने अधिकारियों को एक खाका तैयार करने का निर्देश दिया है, जिसका लक्ष्य भारत की अर्थव्यवस्था का आकार मौजूदा 3.51 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से दोगुना कर 6.69 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर करना है।
  • अगले छह वर्षों में अर्थव्यवस्था और निर्यात को मौलिक रूप से विस्तारित करने की भाजपा सरकार की दृष्टि रॉयटर्स द्वारा प्राप्त एक आधिकारिक दस्तावेज़ में सामने आई थी।
  • हाल ही में 2022 में ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बाद, मोदी ने अब अपने संभावित लगातार तीसरे कार्यकाल के दौरान भारत को विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की कसम खाई है।

भारत में हरित अमोनिया परियोजना के संयुक्त विकास का मूल्यांकन करने के लिए रीन्यू ने जेईआरए के साथ साझेदारी की

ReNew partners with JERA to evaluate joint development of green ammonia project in India

  • रिन्यू एनर्जी ग्लोबल (रीन्यू) ने कहा कि उसने भारत में हरित अमोनिया उत्पादन परियोजना के विकास का संयुक्त मूल्यांकन करने के लिए जापान की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी जेईआरए के साथ एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • नैस्डैक-सूचीबद्ध फर्म ने कहा कि समझौते के तहत, रिन्यू, अपनी सहायक कंपनीरिन्यू ई-ईंधन के माध्यम से, और जेईआरए संयुक्त रूप से ओडिशा के पारादीप में एक हरित अमोनिया उत्पादन परियोजना के विकास का मूल्यांकन करेगी।
  • यह परियोजना हरित अमोनिया के लिए एक प्रमुख फीडस्टॉक, हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए लगभग 500 मेगावाट  उच्च क्षमता उपयोग कारक (सीयूएफ) नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करेगी।


नियुक्तियां

भारतीय रिजर्व बैंक ने धनलक्ष्मी बैंक के प्रमुख के रूप में अजित कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दी

RBI approves Ajith Kumar’s appointment as Dhanlaxmi Bank chief

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्यभार संभालने की तारीख से तीन साल के लिए धनलक्ष्मी बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में अजित कुमार के.के. की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • वर्तमान में, कुमार राष्ट्रपति के कैडर में फेडरल बैंक में मुख्य मानव संसाधन अधिकारी हैं।
  • कुमार के पास क्रेडिट, मानव संसाधन, व्यवसाय, शाखा बैंकिंग आदि सहित बैंकिंग के विभिन्न पहलुओं में फेडरल बैंक के साथ 36 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

सुरभि गोयल को म्यूनिख रे इंडिया की पहली महिला सीईओ नियुक्त किया जाएगा

Surbhi Goel to be appointed first female CEO of Munich Re India

  • पुनर्बीमा, प्राथमिक बीमा और बीमा से संबंधित जोखिम समाधान के वैश्विक प्रदाता म्यूनिख रे ने अक्टूबर 2024 से सुरभि गोयल को सीईओ इंडिया ब्रांच के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।
  • इस भूमिका में, गोयल भारत में म्यूनिख रे के संपत्ति और हताहत पुनर्बीमा व्यवसाय के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • गोयल हितेश कोटक का स्थान लेंगे, जो 1 जुलाई, 2024 से जापान, भारत, कोरिया और दक्षिण-पूर्व एशिया की देखरेख के लिए एक विस्तारित भूमिका निभाएंगे। अपनी नई भूमिका में, गोयल कोटक में रिपोर्ट करेंगे।

दीपक पारेख ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया, केकी मिस्त्री बोर्ड में नेतृत्व की भूमिका निभाएंगे

Deepak Parekh steps down as HDFC Life Insurance's chairman, Keki Mistry to take leadership role in board

  • कंपनी ने कहा कि एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चेयरमैन दीपक एस पारेख ने अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है।
  • पारेख के इस्तीफे के बाद कंपनी ने केकी एम मिस्त्री को बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया है।
  • मिस्त्री दिसंबर 2000 से कंपनी से जुड़े हुए हैं और वर्तमान में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं।
  • वह एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सदस्य हैं। मिस्त्री हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) लिमिटेड के उपाध्यक्ष और सीईओ थे।

वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया

Vice Admiral Dinesh Kumar Tripathi appointed next Chief of Naval Staff

  • केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल, 2024 से वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी, पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया है।
  • नौसेना स्टाफ के वर्तमान प्रमुख, एडमिरल आर. हरि कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम 30 अप्रैल, 2024 को सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
  • वर्तमान में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत, वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को 01 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था।

सौरभ गर्ग (आईएएस) को सचिव सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार मिला

Saurabh Garg (IAS) gets additional charge as Secretary MoSPI

  • केंद्र सरकार ने सौरभ गर्ग (आईएएस) को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय  के सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।
  • कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से जारी एक आदेश के अनुसार, गर्ग को 15 अप्रैल को डॉ. जीपी सामंत का कार्यकाल पूरा होने और नियमित पदाधिकारी की नियुक्ति तक या अगले आदेश तक, जो भी हो, पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
  • गर्ग ओडिशा कैडर के 1991 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत हैं।


पुरस्कार

रॉयटर्स फोटोग्राफर मोहम्मद सलेम की गाजा छवि ने 2024 वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता

Reuters photographer Mohammed Salem's Gaza image wins 2024 World Press Photo of the Year award

  • रॉयटर्स के फोटोग्राफर मोहम्मद सलेम ने गाजा पट्टी में अपनी पांच वर्षीय भतीजी के शव को गोद में लिए हुए एक फिलिस्तीनी महिला की छवि के लिए प्रतिष्ठित 2024 वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता।
  • सलेम के अपने बच्चे के जन्म के कुछ ही दिनों बाद खान यूनिस में ली गई तस्वीर में 36 वर्षीय इनास अबू मामार को पांच वर्षीय सैली को पकड़े हुए दिखाया गया है, जो अपनी मां और बहन के साथ मारी गई थी जब एक इजरायली मिसाइल ने उनके घर पर हमला किया था।
  • सलेम, जो फिलिस्तीनी है, ने पिछले साल 2 नवंबर को दायर की गई इस तस्वीर को “शक्तिशाली और दुखद क्षण बताया जो गाजा पट्टी में क्या हो रहा था, इसकी व्यापक समझ को दर्शाता है।”

अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगाAmitabh Bachchan to be honoured with Lata Deenanath Mangeshkar award

  • मंगेशकर परिवार ने घोषणा की, बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को उसके लोगों, राष्ट्र और समाज के प्रति उनके उल्लेखनीय समर्पण के लिए प्रतिष्ठित तीसरे लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, ।
  • इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ताओं में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और लोकप्रिय गायिका आशा भोसले शामिल हैं।

अन्य पुरस्कार विजेता:

  • मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार: संगीत निर्देशक एआर रहमान और संगीत के लिए अनुभवी मराठी अभिनेता अशोक सराफ; फिल्मों के लिए पद्मिनी कोल्हापुरे; भारतीय संगीत के लिए गायक रूपकुमार राठौड़; मराठी थिएटर के लिए अभिनेता अतुल परचुरे; और साहित्य के लिए सेवानिवृत्त शिक्षिका और लेखिका मंजिरी फड़के।
  • विशेष पुरस्कार – अभिनेता, निर्माता और निर्देशक रणदीप हुडा को सिनेमा में उनके योगदान के लिए।
  • सर्वश्रेष्ठ नाटक के लिए मोहन वाघ पुरस्कार – मराठी नाटक गालिब

सिंगापुर का चांगी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे के खिताब से हटा, कतर ने जीता ताज

Singapore's Changi dethroned as world's best airport, Qatar takes the crown

  • दोहा के हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एचआईए) को वार्षिक स्काईट्रैक्स अवार्ड्स में 12 बार के चैंपियन, सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को पछाड़कर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का ताज पहनाया गया है। हवाई अड्डे ने लगातार दूसरी बार ‘दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा खरीदारी’ और लगातार दसवें वर्ष ‘मध्य पूर्व में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा’ का खिताब भी जीता।
  • सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे के बाद सियोल इंचियोन हवाई अड्डे ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि टोक्यो के हानेडा और नारिता हवाई अड्डे शीर्ष पांच में शामिल हुए।
  • न्यूजीलैंड के हवाई अड्डों में, ऑकलैंड शीर्ष 100 रैंकिंग में एकमात्र प्रतिनिधि था, जो 51वें से 45वें स्थान पर चढ़ गया। इसने 5 से 10 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की श्रेणी में पांचवें स्थान का भी दावा किया।
  • दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने सूची में 36वां स्थान बरकरार रखा और एक बार फिर ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे’ का खिताब हासिल किया। इस बीच, इसके जीएमआर माता-पिता, हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा कर्मचारी सेवा’ का नाम दिया गया और 2023 में 65वें सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे से बढ़कर 61वें स्थान पर पहुंच गया।
  • बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे’ का पुरस्कार जीता और पिछले साल के 69वें स्थान से 10 रैंक उछलकर 59वें स्थान पर पहुंच गया। इसके अतिरिक्त, जेडब्ल्यू मैरियट नई दिल्ली एयरोसिटी को ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा होटल’ के रूप में सम्मानित किया गया।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल का डीआरडीओ द्वारा ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

Indigenous Technology Cruise Missile successfully flight-tested by DRDO off the Odisha coast

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर), चांदीपुर से स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) का सफल उड़ान परीक्षण किया।
  • परीक्षण के दौरान सभी उपप्रणालियों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी उड़ान पथ की पूरी कवरेज सुनिश्चित करने के लिए आईटीआर द्वारा विभिन्न स्थानों पर तैनात रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस) और टेलीमेट्री जैसे कई रेंज सेंसर द्वारा की गई थी। मिसाइल की उड़ान पर भारतीय वायुसेना के Su-30-Mk-I विमान से भी नजर रखी गई.
  • मिसाइल ने वे पॉइंट नेविगेशन का उपयोग करके वांछित पथ का अनुसरण किया और बहुत कम ऊंचाई वाली समुद्री-स्किमिंग उड़ान का प्रदर्शन किया। इस सफल उड़ान परीक्षण ने गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (जीटीआरई), बेंगलुरु द्वारा विकसित स्वदेशी प्रणोदन प्रणाली के विश्वसनीय प्रदर्शन को भी स्थापित किया है।


पर्यावरण

954 हेक्टेयर के साथ मध्य प्रदेश ‘हरित ऋण’ योजना के तहत वृक्षारोपण में अग्रणी है

With 954 hectares, MP leads in tree plantation under ‘green credit’ plan

  • मध्य प्रदेश ने केंद्र के ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) को लागू करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिसने पिछले दो महीनों में 10 राज्यों में 4,980 हेक्टेयर में फैले 500 से अधिक भूमि पार्सल को वृक्षारोपण के लिए मंजूरी दे दी है।
  • इन राज्यों ने तीन अन्य राज्यों के साथ मिलकर कार्यक्रम के लिए 10,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि की पहचान की है।
  • मध्य प्रदेश ने अब तक वृक्षारोपण/हरियाली अभ्यास के लिए सबसे अधिक 954 हेक्टेयर स्वीकृत निम्नीकृत वन भूमि की सूचना दी है, इसके बाद तेलंगाना (845 हेक्टेयर), छत्तीसगढ़ (713 हेक्टेयर), गुजरात (595 हेक्टेयर) और असम (454 हेक्टेयर) का स्थान है।
  • अन्य पांच राज्य जहां ऐसे भूमि पार्सल को प्रशासक – भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) द्वारा अनुमोदित किया गया है – बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और ओडिशा हैं।


किताबें और लेखक

“बस एक भाड़े का सैनिक?”: दुव्वुरी सुब्बाराव का संस्मरण जारी किया गया

Just a Mercenary?”: Duvvuri Subbarao’s Memoir released

  • भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर दुव्वुरी सुब्बाराव का संस्मरण “जस्ट ए मर्सिनरी?: नोट्स फ्रॉम माई लाइफ एंड करियर” हाल ही में जारी किया गया है।
  • सुब्बाराव का संस्मरण उनके सामने आने वाली चुनौतियों, उनके द्वारा सीखे गए सबक और सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच जटिल संबंधों पर उनके दृष्टिकोण को आकार देने पर उनके अनुभवों के गहरे प्रभाव का एक स्पष्ट और व्यावहारिक अन्वेषण प्रस्तुत करता है।
  • अपने संस्मरण में, सुब्बाराव उन कठोर चुनौतियों पर विचार करते हैं जिनका सामना भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं को एक असमान दुनिया में करना पड़ा, जहां हजारों मील दूर संकट की गूंज देश के वित्तीय परिदृश्य पर इतना गहरा प्रभाव डाल सकती है।

भीमेश्वर चैलेंज की पुस्तक ‘इंडिया – द रोड टू रेनेसां: ए विजन एंड एन एजेंडा’

India — the Road to Renaissance: A Vision and an Agenda’ book by Bhimeswara Chall

  • भीमेश्वर चैल द्वारा लिखित ‘इंडिया – द रोड टू रेनेसां: ए विजन एंड एन एजेंडा’ नामक पुस्तक हाल ही में हैदराबाद में एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया (एएससीआई) परिसर में जारी की गई है।
  • लेखक के अपने शब्दों में, यह पुस्तक “एक नए, पुनर्जीवित भारत के लिए एक भावुक दलील” है – उन सभी के लिए कार्रवाई का आह्वान जो यथास्थिति को स्वीकार करने से इनकार करते हैं और देश के लिए एक उज्जवल भविष्य की मांग करते हैं।
  • चल्ला का काम उन गंभीर मुद्दों पर गहराई से प्रकाश डालता है जो अक्सर चुनावी राजनीति के शोर से प्रभावित हो जाते हैं, और पाठकों को उन वास्तविक चुनौतियों का सामना करने के लिए चुनौती देते हैं जो एक राष्ट्र के रूप में भारत के प्रक्षेप पथ को आकार दे सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0