Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 2nd April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 2 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत की पहली एआई-आधारित फिल्म ‘आईआरएएच’ का ट्रेलर जारी किया गया

India’s First AI-Based Film ‘IRAH’ Trailer Unveiled

  • हाल के दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर सुर्खियां तेजी से चमकीं, क्योंकि इस विषय पर पहली हिंदी फिल्म “आईआरएएच” का ट्रेलर और गाना लॉन्च इवेंट मुंबई में हुआ। फिल्म में रोहित बोस रॉय, राजेश शर्मा, करिश्मा कोटक और रक्षित भंडारी सहित कई बेहतरीन कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।
  • बिग फिल्म्स मीडिया द्वारा निर्मित और सैम भट्टाचार्जी द्वारा निर्देशित, “आईआरएएच” 4 अप्रैल को इम्प्लेक्स डिजिटल थियेट्रिकल डिस्ट्रीब्यूशन के माध्यम से देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। संगीतकार समीर सेन की मौजूदगी से इस कार्यक्रम की शोभा और बढ़ गई।
  • “आईआरएएच” का ट्रेलर एआई प्रौद्योगिकी के अंधेरे अंदरूनी हिस्सों की एक झलक पेश करता है, जो इसके संभावित दुरुपयोग और नकारात्मक नतीजों को उजागर करता है। फिल्म में अहम किरदार निभा रहे हैं रोहित बोस रॉय।

संस्कृत अनुसंधान और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत-नेपाल संयुक्त पहल

India-Nepal Joint Initiative to Promote Sanskrit Research and Education

  • भारतीय और नेपाली संस्कृत विद्वान संस्कृत भाषा के अनुसंधान और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रूप से काम करने पर सहमत हुए हैं। नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित तीन दिवसीय नेपाल-भारत अंतर्राष्ट्रीय संस्कृत कॉन्क्लेव के समापन पर यह निर्णय लिया गया।
  • नीति अनुसंधान प्रतिष्ठान, नेपाल ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, दिल्ली और इंडिया फाउंडेशन, दिल्ली के सहयोग से तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन में दोनों पड़ोसी देशों के 120 से अधिक संस्कृत विद्वानों, प्रोफेसरों और सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया।
  • अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करना और नेपाल और भारत में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देना था।

एनएमडीसी ने पूर्व कर्मचारियों के लिए “सम्मान” पोर्टल लॉन्च किया

NMDC Launches “Samman” Portal for Former Employees

  • केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एनएमडीसी ने अपने पूर्व कर्मचारियों के लिए चिकित्सा दावों के प्रबंधन, व्यक्तिगत प्रोफाइल, आश्रित विवरण और आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन देखने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है।
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल को समय पर प्रतिपूर्ति और सभी सेवाओं तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने, एनएमडीसी के पूर्व कर्मचारियों को आराम और सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ‘सम्मान’ की शुरूआत न केवल एनएमडीसी की डिजिटल यात्रा में एक नए अध्याय का प्रतीक है, बल्कि अतीत और वर्तमान से एनएमडीसी परिवार के सभी सदस्यों के लिए देखभाल और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के समर्पण को भी मजबूत करती है।


बैंकिंग और वित्त

वारबर्ग पिंकस ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में पूरी 2.25% हिस्सेदारी बेची

Warburg Pincus Sells Entire 2.25% Stake in IDFC First Bank

  • निजी इक्विटी प्रमुख वारबर्ग पिंकस ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में अपनी पूरी 2.25 प्रतिशत हिस्सेदारी 1,195 करोड़ रुपये में बेच दी
  • वारबर्ग पिंकस ने बीएसई पर अपने सहयोगी क्लोवरडेल इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के माध्यम से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयरों को बेच दिया।
  • बीएसई के पास उपलब्ध थोक सौदे के आंकड़ों के अनुसार, क्लोवरडेल इन्वेस्टमेंट ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के 15.88 करोड़ से अधिक शेयर बेचे। शेयरों का निपटान औसतन 75.24 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर किया गया, जिससे सौदे का आकार 1,195.21 करोड़ रुपये हो गया।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपना शेयर डीलिस्ट किया और आईसीआईसीआई बैंक के साथ विलय कर लिया

ICICI Securities Delists its Share and Merges with ICICI Bank

  • ब्रोकरेज ने कहा कि भारत की आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपने स्टॉक को डीलिस्ट करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी हासिल कर ली है, जिससे मूल और बहुसंख्यक शेयरधारक आईसीआईसीआई बैंक के साथ विलय का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
  • ब्रोकरेज के लगभग 71.9 प्रतिशत अल्पसंख्यक शेयरधारकों ने डीलिस्टिंग के पक्ष में मतदान किया, जो प्रस्ताव पारित करने के लिए दो-तिहाई बहुमत की नियामक आवश्यकता से अधिक था।

एम्पइन एनर्जी को ऑस्ट्रिया के विकास बैंक ओईईबी से 25 मिलियन यूरो की फंडिंग मिलती है

AmpIn Energy Gets 25 million euro Funding from OeEB, Development Bank of Austria

  • एएमपीआईएन एनर्जी ट्रांज़िशन ने कहा कि उसे ऑस्ट्रिया के विकास बैंक ओईईबी से दीर्घकालिक वित्तपोषण में 25 मिलियन यूरो (लगभग 220 करोड़ रुपये) का निवेश प्राप्त हुआ।
  • एएमपीआईएन ने कहा कि यह निवेश एएमपीआईएन एनर्जी ट्रांजिशन को उसके नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का और विस्तार करने और ओडिशा राज्य में स्थानीय 1जीडब्ल्यू सौर सेल और मॉड्यूल उत्पादन सुविधा स्थापित करने में समर्थन देने के लिए है।
  • इसमें कहा गया है कि ये निवेश न केवल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमताओं को बढ़ाने और CO2 उत्सर्जन को कम करने के सरकार के लक्ष्य का समर्थन करते हैं, बल्कि संक्रमण प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण घटकों के लिए आपूर्ति श्रृंखला पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए स्थानीय विनिर्माण को भी बढ़ावा देते हैं।

एनबीएफसी प्रमुख एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स को आरओसी से नाम परिवर्तन के लिए मंजूरी मिल गई है

NBFC major L&T Finance Holdings receives approval for name change from RoC

  • कंपनी ने कहा कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) से अनुमोदन के बाद एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स (एलटीएफएच) का नाम बदलकर एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड कर दिया गया है।
  • मुंबई मुख्यालय वाली एलएंडटी फाइनेंस, जिसे पहले एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स के नाम से जाना जाता था, एक अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है, जो वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला पेश करती है।
  • एलएंडटी फाइनेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुदीप्त रॉय ने कहा कि विलय के बाद, 4 दिसंबर, 2023 से प्रभावी, रीब्रांडिंग पहल सरलीकृत ‘एकल ऋण इकाई’ के निर्माण के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिसमें सभी ऋण देने वाले व्यवसायों को एक ऑपरेटिंग एनबीएफसी के तहत रखा जाएगा।

आरबीआई अवैध ऋण देने वाले ऐप्स पर रोक लगाने के लिए डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी स्थापित करेगा

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • बढ़ती साइबर धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों के तहत, रिज़र्व बैंक अवैध ऋण देने वाले ऐप्स की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए एक डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी (डिजिटा) स्थापित करने पर विचार कर रहा है।
  • प्रस्तावित एजेंसी डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स के सत्यापन को सक्षम करेगी और सत्यापित ऐप्स का एक सार्वजनिक रजिस्टर बनाए रखेगी। डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स की जांच की जिम्मेदारी डिजिटा को सौंपी जाएगी।
  • सूत्रों ने कहा कि जिन ऐप्स पर डिजिटा के ‘सत्यापित’ हस्ताक्षर नहीं हैं, उन्हें कानून प्रवर्तन के उद्देश्य से अनधिकृत माना जाना चाहिए, यह डिजिटल क्षेत्र में वित्तीय अपराधों के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण जांच बिंदु के रूप में काम करेगा।

आईआरडीएआई ने 1 अप्रैल 2024 से सरेंडर वैल्यू पर अंतिम नियमों की घोषणा की

IRDAI Announces Final Rules on Surrender Value from April 1 2024

  • भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सरेंडर वैल्यू पर नियमों के अंतिम सेट की घोषणा की है। 1 अप्रैल, 2024 से, यदि पॉलिसियों को तीन साल के भीतर सरेंडर किया जाता है, तो सरेंडर मूल्य समान या उससे भी कम रहने की उम्मीद है।
  • दिसंबर 2023 में, आईआरडीएआई ने जीवन बीमा कंपनियों द्वारा अपने पॉलिसीधारकों को भुगतान किए जाने वाले सरेंडर मूल्य को बढ़ाने का प्रस्ताव करते हुए एक परामर्श पत्र जारी किया था।
  • आईआरडीएआई ने सरेंडर मूल्यों में मसौदा नियमों में शुरुआती प्रस्तावों में बढ़ोतरी का सुझाव देने के बाद नियमों को बनाए रखने का फैसला किया। इसे उद्योग के खिलाड़ियों ने अच्छी तरह से नहीं लिया और पॉलिसीधारकों द्वारा संभावित उच्च अल्पकालिक निकास के बारे में चिंताएं बढ़ा दीं।
  • इसके अलावा, नियामक ने इंडेक्स लिंक्ड इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की बिक्री की भी अनुमति दी है, जहां नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) सार्वजनिक रूप से उपलब्ध इंडेक्स से जुड़ा हुआ है।
  • समर्पण मूल्य प्रतिशत के लिए प्रस्तावित स्लैब हैं:
  1. दूसरे वर्ष के दौरान सरेंडर करने पर भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 30%।
  2. तीसरे वर्ष के दौरान सरेंडर करने पर भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 35%।
  3. चौथे और सातवें वर्ष के बीच सरेंडर करने पर भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 50%।
  4. यदि पिछले दो वर्षों के दौरान सरेंडर किया गया हो तो भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 90%।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

यूपीआई ने ₹199 लाख करोड़ के रिकॉर्ड लेनदेन के साथ वित्तीय वर्ष24 को समाप्त किया

UPI Ends FY24 with Record Transactions Worth ₹199 Lakh Crore

  • यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने मार्च 2024 के दौरान किए गए लेनदेन की मात्रा और मूल्य दोनों के लिए नए रिकॉर्ड स्थापित करते हुए वित्त वर्ष 24 को मजबूत ऊंचाई पर समाप्त किया।
  • ऐसा फरवरी 2024 में महीने में दिनों की कम संख्या के कारण लेनदेन में थोड़ी गिरावट और वित्तीय वर्ष के अंत से पहले निवेश गतिविधि में वृद्धि के बावजूद हुआ।
  • मार्च 2024 के दौरान ₹19.78 लाख करोड़ के लेनदेन संसाधित किए गए, जो जनवरी 2024 में निर्धारित ₹18.41 लाख करोड़ के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, लेनदेन का मूल्य मार्च 2023 की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक था।
  • महीने के दौरान यूपीआई नेटवर्क पर लेनदेन की संख्या बढ़कर 1,344 करोड़ हो गई, जो जनवरी में 1,220 करोड़ लेनदेन के शिखर पर थी। साल दर साल, लेनदेन की मात्रा 55 प्रतिशत अधिक थी। यूपीआई लेनदेन में साल-दर-साल वृद्धि लेनदेन के मूल्य के लिए 40 प्रतिशत से अधिक रही, और 2023 और वित्त वर्ष 24 में यूपीआई ट्रेडों की मात्रा के लिए 50 प्रतिशत से अधिक रही।

वित्तीय वर्ष24 में बजाज ऑटो, टाटा मोटर्स और कोल इंडिया शीर्ष 5 इंडेक्स परफॉर्मर्स में शामिल हैं

Bajaj Auto, Tata Motors and Coal India among Top 5 Index Performers in FY24

  • वित्त वर्ष 2023-24 भारतीय शेयर बाजार के लिए शानदार साल रहा है। दुनिया भर के निवेशकों ने भारत की मजबूत आर्थिक क्षमता पर बड़ा दांव लगाया, जिसने बेंचमार्क निफ्टी 50 को उच्चतर ऊंचाई पर पहुंचा दिया और सूचकांक ने वर्ष को शानदार ढंग से बंद कर दिया – 22,500 के अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब।
  • वित्त वर्ष 2024 में 136 प्रतिशत की बढ़त के साथ बजाज ऑटो निफ्टी50 पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा। 350+ सीसी दोपहिया वाहन खंड में प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति के कारण निवेशकों ने दोपहिया कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी की।
  • अब तक कुल 35 निफ्टी कंपनियों ने नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिनमें मोतीलाल ओसवाल के 15 फीसदी की वृद्धि के अनुमान की तुलना में 18 फीसदी की मुनाफा वृद्धि दर्ज की गई है, जिसका श्रेय वित्तीय क्षेत्र के मजबूत नतीजों को जाता है। टाटा मोटर्स (19.3 प्रतिशत ऊपर), उसके बाद बजाज ऑटो (5.9 प्रतिशत), डॉ रेड्डीज लैब्स (5.3 प्रतिशत), और कोल इंडिया (4.2 प्रतिशत) ने दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद वित्त वर्ष 2014 की आय अनुमान में सबसे अधिक उन्नयन देखा है।
  • ब्रोकरेज ने एक रणनीति नोट में कहा कि जेएसडब्ल्यू स्टील (7.7 फीसदी नीचे), उसके बाद सिप्ला (5.7 फीसदी), अल्ट्राटेक सीमेंट (5.2 फीसदी) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (3.9 फीसदी नीचे) ने निफ्टी घटकों में गिरावट का नेतृत्व किया।
  • मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज ने कहा, वित्तीय को छोड़कर, निफ्टी का मुनाफा सालाना आधार पर 9 फीसदी के अनुमान के मुकाबले 12 फीसदी बढ़ जाएगा। वास्तव में, अगर धातुओं और तेल एवं गैस घटकों की कमाई को हटा दिया जाए तो निफ्टी का मुनाफा 28 फीसदी बढ़ गया होता।

एचएएल और सीएसएल ने भारतीय नौसेना की एनजीएमवी परियोजना के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

HAL & CSL Signed Contract for Indian Navy’s NGMV Project

  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भारतीय नौसेना की अगली पीढ़ी के मिसाइल वेसल (एनजीएमवी) परियोजना के लिए एलएम 2500 गैस टर्बाइन (जीटी) और जीटी सहायक (जीटीएई), स्पेयर, उपकरण के छह सेट की आपूर्ति के लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल), कोच्चि के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • कंपनी सैन्य और नागरिक बाजारों के लिए विमान, हेलीकॉप्टर, एवियोनिक्स और संचार उपकरण डिजाइन, निर्माण और आपूर्ति विकसित करती है।
  • घरेलू अनुबंध वित्तीय वर्ष26 से वित्तीय वर्ष29 के बीच निष्पादित किया जाएगा, जिसका मूल्य ₹1,173.42 करोड़ है।

प्रेस्टीज ग्रुप ने एडीआईए और कोटक एआईएफ के साथ 2,001 करोड़ रुपये के रणनीतिक सौदे पर हस्ताक्षर किए

Prestige Group signs strategic deal worth Rs 2,001 crore with ADIA & Kotak AIF

  • प्रेस्टीज एस्टेट प्रोजेक्ट्स ने देश के चार प्रमुख शहरों में ₹18,000 करोड़ की सकल राजस्व क्षमता वाली आवासीय परियोजनाओं में ₹2,001 करोड़ का निवेश करने के लिए अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और कोटक एआईएफ के साथ एक समझौता किया है।
  • गोवा, बेंगलुरु, मुंबई और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 14 मिलियन वर्ग फुट के संचयी क्षेत्र के साथ आने वाले चार आवासीय विकासों के लिए भूमि और परियोजनाओं की पहचान पहले ही की जा चुकी है।
  • यह निवेश तीनों कंपनियां मिलकर करेंगी। प्रेस्टीज ग्रुप 30-40 फीसदी पैसा लगाने के साथ-साथ जमीन भी देगा और शेष एडीआईए और कोटक एआईएफ से आएगा

माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई ने 100 अरब डॉलर के ‘स्टारगेट’ एआई सुपरकंप्यूटर का अनावरण किया

Microsoft and OpenAI Unveil $100 Billion ‘Stargate’ AI Supercomputer

  • कथित तौर पर टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई के बीच एक सहयोग चल रहा है, जिसमें एक अभूतपूर्व डेटा सेंटर परियोजना की योजना है, जिसमें 2028 तक “स्टारगेट” नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुपरकंप्यूटर का उदय हो सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित होने वाला प्रस्तावित सुपरकंप्यूटर, अगले छह वर्षों में योजनाबद्ध समान परियोजनाओं की श्रृंखला में प्रमुख किस्त होने का अनुमान है।


खेल

यूथ बॉक्सिंग वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय दल ने 26 पदक जीते

Indian Contingent Wins 26 Medals at Youth Boxing World Cup 2024

  • टीम इंडिया ने बुडवा, मोंटेनेग्रो में अपने यूथ बॉक्सिंग विश्व कप 2024 अभियान को 26 पदकों के साथ समाप्त कर दिया है। वे पांच स्वर्ण पदक, नौ रजत पदक और 12 कांस्य पदक जीतकर प्रतियोगिता में उपविजेता रहे। उन्होंने मोंटेनेग्रो में युवा महिला वर्ग में 15 पदक और युवा पुरुष वर्ग में 11 पदक जीते। भारत ने युवा महिला वर्ग में चार और युवा पुरुष वर्ग में एक स्वर्ण पदक जीता।
  • चंचल चौधरी ने 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि निकिता चंद ने 60 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। पार्थवी ग्रेवाल और फलसवाल आकांशा ने भी क्रमशः 66 किग्रा और 70 किग्रा वर्ग में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते।
  • युवा पुरुष वर्ग में ब्रजेश टम्टा ने भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक हासिल किया। युवा भारतीय मुक्केबाज ने 48 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा की और गौरव बढ़ाया।
  • युवा महिला 50 किग्रा की स्वर्ण पदक विजेता निकिता चंद को युवा मुक्केबाजी विश्व कप 2024 का ‘सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज’ भी चुना गया।


नियुक्तियाँ

अनुभवी डीलमेकर अतुल मेहरा एक्सिस कैपिटल में एमडी और सीईओ के रूप में शामिल हुए

Veteran Dealmaker Atul Mehra Joins Axis Capital as MD & CEO

  • एक्सिस कैपिटल ने अतुल मेहरा को प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। नियुक्ति अपेक्षित अनुमोदन प्राप्त होने के अधीन है। मेहरा, जो पहले जेएम फाइनेंशियल में थे, एक्सिस कैपिटल के निवेश बैंकिंग और संस्थागत इक्विटी व्यवसायों दोनों की देखरेख करेंगे।
  • उनकी नियुक्ति एक्सिस कैपिटल के वर्तमान एमडी और सह-सीईओ सलिल पितले के जाने के बाद हुई है। दिसंबर में, जेएम फाइनेंशियल ने चिराग नेगांधी को अपने एमडी के रूप में नियुक्त किया, जो एक्सिस कैपिटल के सह-सीईओ थे।

सुश्री शेफाली शरण ने प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

Ms Sheyphali Sharan Takes Charge as Principal Director General, Press Information Bureau

  • सुश्री शेफाली बी शरण ने मनीष देसाई की सेवानिवृत्ति पर प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है।
  • तीन दशकों से अधिक के अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने वित्त, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय जैसे मंत्रालयों के लिए प्रेस सूचना ब्यूरो अधिकारी के रूप में बड़े पैमाने पर मीडिया प्रचार कार्यों की देखभाल करने वाले कैडर विभागों को संभाला है। वह भारत के चुनाव आयोग के प्रवक्ता के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

मौसमी बसु ने जेएनयू शिक्षक संघ के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

Moushumi Basu Takes Over as New President of JNU Teachers Association

  • एक बयान के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) ने मौसमी बसु को 2024-2025 के लिए जेएनयू शिक्षक संघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।
  • शिक्षक निकाय ने मीनाक्षी सुंद्रियाल और प्रदीप के शिंदे को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। सैयद अख्तर हुसैन को सचिव नियुक्त किया गया है जबकि विकास बाजपेयी और कौशल किशोर चंदेल को जेएनयूटीए का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • बयान में कहा गया है कि विकास रावल शिक्षक संघ के कोषाध्यक्ष के रूप में काम करेंगे।

जॉयश्री दास वर्मा फिक्की महिला संगठन की नई अध्यक्ष बनीं

Joyshree Das Verma Becomes New President of FICCI Ladies Organisation

  • जॉयश्री दास वर्मा ने 2024-25 के लिए दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे पुराने महिला नेतृत्व वाले और महिला केंद्रित बिजनेस चैंबर, फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।
  • उन्हें इज़राइल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए अपना मानद कौंसल नियुक्त किया है।
  • कॉर्पोरेट और उद्यमशीलता क्षेत्रों में 25 साल की यात्रा के साथ, जॉयश्री दास वर्मा ने एक विविध पेशेवर उपस्थिति बनाई है। वह पूर्वोत्तर भारत के लिए इज़राइल के मानद वाणिज्यदूत का पद संभालती हैं और काप्रो मैनेजमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक हैं, जो उनकी अखिल भारतीय उद्यमशील एचआर परामर्श कंपनी है, जहां वह सह-प्रवर्तक हैं।


पुरस्कार

नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग इतिहास में दुनिया के सबसे उम्रदराज नंबर 1 खिलाड़ी बन गए

Novak Djokovic Becomes the Oldest World No. 1 in ATP Rankings History

  • 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने एटीपी टूर पर रिकॉर्ड बनाना जारी रखा और सप्ताह की शुरुआत विश्व नंबर 1 के रूप में 419वें स्थान से की। सर्बियाई आइकन एटीपी रैंकिंग में सबसे उम्रदराज नंबर 1 के रूप में रोजर फेडरर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 बनकर इतिहास रचने की कगार पर है, जब वह 36 साल और 321 दिन के होंगे।
  • अपने चौथे दशक में प्रवेश करते हुए, टेनिस के उच्चतम स्तर पर जोकोविच का असाधारण प्रदर्शन उनकी स्थायी क्षमता को दर्शाता है।
  • 22 मई, 2017 को 30 वर्ष के होने के बाद से, सर्बियाई उस्ताद ने 31 टूर-स्तरीय खिताबों की प्रभावशाली संख्या का दावा किया है, जिसमें से 12 ग्रैंड स्लैम जीत शामिल हैं। उनके 24, उनके 40 में से 10 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब, और उनके सात में से दो एटीपी फाइनल जीत।

प्रोफेसर मीना चरंदा को ‘अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार’ 2024 से सम्मानित किया गया

Professor Meena Charanda Honoured with ‘International Culture Award’ 2024

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरणंदा को साल 2024 का ‘इंटरनेशनल कल्चर अवॉर्ड’ दिया गया।
  • प्रोफेसर मीना चरंदा को यह सम्मान शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया गया है। इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक कार्यक्रम में प्रोफेसर चरंदा को यह सम्मान दिया गया।
  • प्रोफेसर चरणंदा दो दशक से अधिक समय से कालिंदी कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग में पढ़ा रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधानसभा में दलित विधायकों की भूमिका पर प्रोफेसर चरणंदा की किताब भी प्रकाशित हो चुकी है।
  • इसके अलावा विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में 50 से अधिक लेख प्रकाशित कर महाविद्यालय की विभिन्न समितियों एवं गतिविधियों के दायित्वों का निर्वहन किया है।

वेदांता की बाल्को: एएसआई प्रदर्शन मानक से प्रमाणित पहली भारतीय कंपनी

Vedanta’s BALCO: First Indian Company Certified with ASI Performance Standard

  • वेदांता एल्युमीनियम की इकाई भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) एल्युमीनियम स्टीवर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड वी3 सर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।
  • प्रमाणीकरण में कोरबा, छत्तीसगढ़ में अपनी सुविधा में प्राथमिक एल्यूमीनियम उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण और आपूर्ति को शामिल किया गया है, जिसमें एक स्मेल्टर, तीन कास्टहाउस, एक रोल्ड उत्पाद संयंत्र और एक बिजली उत्पादन संयंत्र शामिल है।
  • बाल्को एल्यूमीनियम तार की छड़ें, सिल्लियां, प्राथमिक फाउंड्री मिश्र धातु और रोल्ड उत्पाद, साथ ही भारत की पहली कम कार्बन एल्यूमीनियम रेंज रेस्टोरा का उत्पादन करता है।
  • एएसआई प्रदर्शन मानक वी3 (2022) एल्यूमीनियम मूल्य श्रृंखला में स्थिरता क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए तीन स्थिरता स्तंभों – पर्यावरण, सामाजिक और शासन – के तहत 11 सिद्धांतों और 62 मानदंडों को परिभाषित करता है।

आरईसी ने नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण श्रेणी में स्कॉच ईएसजी पुरस्कार 2024 जीता

REC Wins SKOCH ESG Award 2024 in Renewable Energy Financing Category

  • विद्युत मंत्रालय के तहत आरईसी लिमिटेड ने ‘नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण’ श्रेणी में स्कोच ईएसजी पुरस्कार 2024 जीता। यह पुरस्कार टिकाऊ वित्तपोषण के प्रति आरईसी की प्रतिबद्धता को मान्यता देता है, जो हरित भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है और नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन को तेज कर रहा है।
  • आरईसी भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है और देश के स्थायी भविष्य में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है। विभिन्न पहलों के माध्यम से और उपलब्धियों के बावजूद, आरईसी ने कई टिकाऊ परियोजनाओं के लिए प्रतिबद्धता जताई है और हरित परियोजनाओं के लिए विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

विनीत जैन को ईएनबीए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया

Vineet Jain Honoured with ENBA Lifetime Achievement Award 2023

  • टाइम्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक विनीत जैन को उनके “भारतीय टेलीविजन समाचार परिदृश्य में अतुलनीय योगदान” के लिए एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड्स (ईएनबीए ) की जूरी द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है।
  • उन्होंने समूह के विस्तार और विविधता लाने की अपनी यात्रा के दौरान अपने बड़े भाई, समीर जैन के अटूट समर्थन को भी स्वीकार किया।
  • पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में समूह के टीवी प्लेटफॉर्म, टाइम्स नेटवर्क की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जैन की सराहना की गई, जिसमें टाइम्स नाउ, ईटी नाउ, मिरर नाउ, टाइम्स नाउ नवभारत और ईटी नाउ स्वदेश चैनल शामिल हैं।

पूरे भारत से 60 से अधिक उत्पाद जीआई टैग अर्जित करते हैं

Over 60 products from across India earn GI tags

  • प्रसिद्ध बनारस ठंडाई सहित पूरे भारत के 60 से अधिक उत्पादों को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यह पहली बार है कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में जीआई टैग दिए गए हैं
  • असम के उन्नीस पारंपरिक शिल्प – अशरिकांडी टेराकोटा शिल्प, पानी मेटेका शिल्प, सार्थेबारी धातु शिल्प, जापी (ग्रामीण असम की बांस की टोपी), मिशिंग हथकरघा उत्पाद, बिहू ढोल बोडो दोखोना (बोडो महिलाओं की पारंपरिक पोशाक), अशरिकांडी टेराकोटा शिल्प, बोडो एरी रेशम (शांति या अहिंसा का कपड़ा), ज्वमगरा (दुपट्टा), और गमसा (पुरुषों के लिए पारंपरिक पोशाक), गोंगर डुंजिया, केराडापिनी – (पौधा, झाड़ी), और खारदवी जबकि छह संगीत वाद्ययंत्र हैं। खाम, सेरजा, थोरखा, जोथा – बोडो म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, गोंगोना और सिफंग ने जीआई टैग हासिल किया है।
  • त्रिपुरा के तीन पारंपरिक शिल्प – पचरा-रिगनाई, (विशेष अवसरों पर पहनी जाने वाली एक पारंपरिक पोशाक), रिसा (कला) और माताबारी पेड़ा (एक मिठाई) को जीआई टैग मिला है।
  • मेघालय के चार पारंपरिक शिल्प – मेघालय लिरनाई पॉटरी, लाकाडोंग हल्दी, मेघालय गारो दकमंदा टेक्सटाइल और मेघालय चुबिची को जीआई टैग मिला है।
  • यूपी के एक पारंपरिक शिल्प – बनारस ठंडाई को जीआई टैग मिला है।
  • अब तक भारत में लगभग 635 उत्पादों को जीआई टैग दिया जा चुका है।


श्रद्धांजलियां

विजुअल इफेक्ट्स के अनुभवी टिम मैकगवर्न का 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया

Visual Effects veteran Tim McGovern dies at 68

  • टिम मैकगवर्न, एक अनुभवी दृश्य प्रभाव विशेषज्ञ, जिन्होंने 1990 के विज्ञान कथा क्लासिक ‘टोटल रिकॉल’ में दृश्य प्रभावों पर अपने काम के लिए विशेष उपलब्धि ऑस्कर जीता था, का निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।
  • मैकगवर्न ने अपने करियर की शुरुआत डिजिटल, कंप्यूटर-आधारित दृश्य प्रभावों के शुरुआती दिनों में की, जिसमें पुराने रॉबर्ट एबेल एंड एसोसिएट्स में रहते हुए 1982 की अभूतपूर्व फिल्म ‘ट्रॉन’ पर काम भी शामिल था।
  • मैकगवर्न को विजुअल इफेक्ट्स सोसाइटी फाउंडर्स अवार्ड मिला और उन्हें वीईएस फ़ेलोशिप और लाइफटाइम सदस्यता से सम्मानित किया गया। वह सोसायटी के संस्थापक सदस्य और लगभग 20 वर्षों तक बोर्ड के सदस्य रहे, जिसमें उपाध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल भी शामिल था। वीईएस के लिए, उन्होंने वीईएस अवार्ड्स के संस्थापक सह-अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0